गूगल आपका नाम क्या है | Google Mera Naam Kya Hai

Google Mera Naam Kya Hai

दोस्तों आपने गूगल पर कुछ न कुछ जरुर सर्च किया होगा. क्योंकि गूगल बाबा के पास सभी सवालों के जवाब है. लेकिन क्या आपने कभी गूगल पर अपना नाम सर्च करने की कोशिश की है? क्या गूगल आपका नाम जानता है? अगर गूगल असिस्टेंट पर आप सर्च करेंगे की “Google Mera Naam Kya Hai”  या “गूगल आपका नाम क्या है तो क्या गूगल आपका सही नाम बता पायगा?  इन सभी सवालों के जवाब आज आपको हमारी पोस्ट में पता चल जायंगे.

गूगल क्या है | What  is Google in Hindi

सबसे पहले आपको बता दें की गूगल इन्टरनेट की दुनियां की सबसे बड़ी कम्पनी है. और ये दुनिया का सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला सर्च इंजन है. जो भी जानकारी आप गूगल में सर्च करते हैं वह इन्टरनेट पर उपलब्ध वेबसाइटों द्वारा आपको दिखाता है. आरम्भ में गूगल पर केवल लिखकर ही जानकारी सर्च की जाती थी. लेकिन अब आप बोलकर भी गूगल से कुछ भी पूछ सकते हैं. गूगल पर बोलकर सर्च करने की यह सुविधा Google Assistant एप्लीकेशन के आने के बाद शुरू हुई.

लोग गूगल पर सभी प्रकार के प्रश्न पूछते रहते हैं. जैसे मेरा नाम क्या है, आपका नाम क्या है गूगल असिस्टेंट, आप मेरा नाम नहीं पूछोगे आदि . अगर गूगल के पास इन सब की जानकारी नहीं भी होती है तो भी वह कुछ न कुछ दिखाता ही है. और अगर गूगल के पास सही जानकारी होगी तो वह आपको ऐसी जानकारी दिखाता है जिसपर लोगो ने विश्वास किया है और बार बार उस जानकारी को देखा जाता है .

यह भी पढ़ें :

Google Assistant क्या है ? What is Google Assistant in Hindi?

Google Assistant एक प्रोडक्ट है जो Voice Controlled Smart Assistant करता है. इसे गूगल ने 2016 में लांच किया था. जिस प्रकार Apple कम्पनी का Apple Siri काम करता है वैसे ही वैसे ही Google का Google Assistant काम करता है । इससे पहले गूगल ने इस सेवा के लिए Google Now लांच किया था. लेकिन बाद में बहुत सारे एडवांस फीचर जोड़कर नया नाम गूगल असिस्टंट कर दिया. इसका सबसे खास फीचर VOICE ASSISTANT ही है. जोकि एप्पल के Apple Siri से भी बहुत अच्छा है.

google baba mera naam kya hai

VOICE ASSISTANT का मतलब होता है आवाज़ में सहायक. इस फीचर में आप अपनीं आवाज़ द्वारा ही गूगल पर सर्च कर सकते हैं. आपको कुछ लिखने की जरुरत नहीं होती. भारत में गूगल इस फ़ीचर को विज्ञापन द्वारा भी बहुत प्रमोट कर रहा है. क्योंकि भारत में बहुत सारे लोग कंप्यूटर या मोबाइल पर अच्छी तरह लिख नहीं पाते.

कैसे काम करता है Google Assistant ?

Google Assistant ने लोगों का इन्टरनेट पर सर्च करना बहुत आसान बना दिया है. उदाहरण के लिए जब आप गूगल असिस्टेंट पर बोलकर पूछोगे कि “google assistant tumhara naam kya hai” तो वह google assistant से सम्बंधित जानकारी दिखाने लगेगा. ऐसे ही अगर आप अपना नाम (google mera naam bata) या अपने परिवार के किसी व्यक्ति का नाम पूछगे तो गूगल आपका नाम भी बता देगा.  बहुत सारे लोग गूगल को बाबा भी कहते हैं और पूछते हैं कि  “google baba mera naam kya hai”.

लेकिन आपका नाम गूगल तभी बता पायगा जब आपने गूगल असिस्टेंट से अपना जोड़ा होगा. जिसकी जानकारी आपको आगे पोस्ट में दी जा रही है. क्योंकि गूगल अपने पास से आपको जवाब नहीं देता बल्कि इन्टरनेट पर उब्पल्ब्ध जानकारियों में से ही सबसे सही जानकारी आपके लिए खोजकर बताता है.

इसे हम एक उदाहरण से समझ सकते हैं. जैसा की आप जानते हैं कि गूगल ने पूरी दुनिया के नक़्शे को सेटेलाईट के ज़रिये अपने में समा लिया है. आप गूगल मैप के ज़रिये किसी भी लोकेशन की जानकारी देख सकते हैं. जैसे अगर आप किसी शहर में खो जाते हैं और Google से अपनी लोकेशन पूछते है तो Google अस्सिस्टेंट आपकी सहायता करता है और आपको सही लोकेशन बता देता है. लोकेशन की जानकारी के लिए आपको लिखने की भी कोई जरुरत नहीं होती, बस आपको Google Assistant को एक्टिव करके अपना सवाल पूछना होता है.

इसे एक्टिव करने के लिए आपको पहले “OK Google” या “हेलो गूगल” बोलना होता है. और उसके बाद आप जो भी सवाल पूछना चाहते हैं पूछ सकते हैं. Google अस्सिस्टेंट को शुरू करने के लिए “OK Google” शब्द बाई डिफ़ॉल्ट होता है. आप इसे आसानी से बदल भी सकते हैं.

Google Assistant Kaise Downoad Karen?

अगर आप Google Assistant का उपयोग करना चाहते है तो आपको इसकी एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी जोकि गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. इसके अतिरिक्त आप अपने दोस्त से भी एप शेयर के विकल्प से Google Assistant APK फाइल लेकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Google Assistant एप्लीकेशन इतना पोपुलर हो चूका है आपको इसे कहीं से भी डाउनलोड करने की जरुरत नहीं होगी. आजकल आने वाले सभी नए फ़ोन में इसे इनबिल्ट दे दिया जाता है ।

मोबाइल में कैसे इनस्टॉल करे –

Google Assistant को मोबाइल में इंस्टाल करना बहुत ही आसान है. बीएस आपको मोबाइल पर काम करना आता हो. इसके लिए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करे.

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Play Store में जाकर Google Assistant खोजें और इसे इनस्टॉल करें ।
2. Install होने के बाद इसकी एप को अपने मोबाइल में खोलें और अपने जीमेल की ईमेल से इसे Login करें ।
3. ऐसा करने से आपका Google Assistant का अकाउंट शुरू हो जायगा ।
4. अब आप गूगल Assistant से जो भी पूछोगे आपको बता देगा, जैसे अगर आप पूछेंगे “गूगल मेरा नाम क्या है” तो गूगल आपको वही नाम बताया जो आपने जोड़ा होगा ।

कंप्यूटर पर गूगल अस्सिस्टेंट कैसे डाउनलोड करें? Google Assistant for PC / Laptop

गूगल की यह फ्री सेवा अभी तो मोबाइल के लिए ही उपलब्ध है. लेकिन अगर आप अपने डेस्कटॉप pc या लैपटॉप पर Google Assistant का मज़ा लेना चाहते हैं तो आपको पास इसके कई तरीके हैं. जैसे गूगल क्रोम ब्राउज़र का एक्सटेंशन इंस्टाल करके, या अपने पीसी में BlueStacks एमुलेटर जैसे सॉफ्टवेर डाउनलोड करके.

Google Assistant में अपना नाम कैसे जोड़े ?

अगर आप Google Assistant में अपना नाम जोड़ना चाहते हैं या बदलना चाहते है उसके लिए कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे.

1. सबसे पहले आपको चेक करना होगा की Google.Assistant के पास आपका नाम है भी या नहीं. इसके लिए आप इसकी एप को खोलें और उससे पूछें की Google Mera Naam Kya Hai. तो आपको वह नाम बतायगा जो आपकी इमेल आईडी में लिखा होगा. और नहीं जोड़ा होगा तो आपको अपना सही नाम जोड़ना को होगा या बदलना होगा.
2. अगर आप अपना नाम जोड़ना या बदलना चाहते हैं तो आपको दुबारा से गूगल को बोलना होगा कि “गूगल मैं अपना नाम बदलना चाहता हूँ? फिर गूगल आपको जवाब देगा की ठीक है । मैं आपको क्या कहकर बुलाऊं.
3. इसके बाद आपको जो भी नाम रखना है या बदलना है वो बोलना होगा जैसे की मेरा नाम जितेन्द्र है, तो मैं जितेन्द्र बोलूँगा.
4. इसके बाद गूगल में आपका नाम सेव हो जायगा और गूगल भी आपको इसी नाम से पहचानेगा जो अपने रखा होगा ।

इस तरह आसानी से आप अपना नाम Google Assistant में जोड़ और बदल सकते है । ऐसे ही आप अपने परिवार या अपनी गर्ल फ्र्नेद का नाम भी इसमें जोड़ सकते हैं.

Google Assistant के फायदे-  Features of Google Assistant

गूगल असिस्टेंट के इतने सारे फायदे और फीचर्स हैं की आप सोच भी नहीं सकते. उदाहरण के लिए अगर अपने दोस्त राजीव को कॉल करना चाहते हैं तो आप सिर्फ “OK Google” बोलकर कॉल राजीव बोलना होगा. और अगर आपने अपने फोन कांटेक्ट में राजीव नाम से कोई नाम सेव किया होगा तो उस नंबर पर कॉल लग जायगी.
ऐसे ही अगर आप YouTube – यौतुबे पर कोई वीडियो देखना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको “OK Google” बोलकर विडियो का नाम बोलना होगा जो आप देखना चाहते हैं. उदाहरण के लिए अगर आप “वर्क फ्रॉम होम” से सम्बंधित जानकारी देखना चाहते हैं तो आप “OK Google” बोलकर वर्क फ्रॉम होम बोलना होगा. जिससे आपके सामने बहुत saari work from home से सम्बंधित वीडियो आ जायंगी.

ऐसे बहुत सारे फीचर आपको गूगल असिस्टेंट में मिल जाते हैं. इनमें से कुछ और फीचर की जानकारी आपको दे रहे हैं.

1. इसकी सहायता से आप बिना मोबाइल को छुए या टच किये अपनी कोई भी एप खोल सकते हैं. जैसे open play store बोलने पर प्ले स्टोर खुल जायगा.
2. मोबाइल पर टाइमर लगाना, रिमाइंडर लगाना, अलार्म भी लगा सकते है।
3. अपने घर में मोबाइल से जुड़े उपकरणों जैसे टीवी, फ्रिज, एसी आदि को को कंट्रोल कर सकते है।
4. मौसम का हाल या समाचार जान सकते है ।
5. गाने सुन सकते हैं.
6. अगर आप टीवी सीरियल देखने के शौकीन हैं तो उसको भी सर्च कर सकते हैं, जसी अगर आप टीवी का पोपुलर शो “yeh rishta kya kehlata hai” बोलेंगे तो आपको उकी वीडियो लिस्ट दिखायगा.

निष्कर्ष

आज की पोस्ट में हमने सीखा कि Google Assistant क्या है, गूगल असिस्टेंट से “Google Mera Naam Kya Hai” पूछने पर अपना सही नाम कैसे शो करवाए. इसके साथ ही हमने जाना की गूगल अस्सिस्टेंट के क्या फायदे हैं तथा Google Assistant कैसे डाउनलोड करें. अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

और अगर आपके मन में Google Assistant के संबध में कोई सवाल हो तो हमें जरुर लिखें. हम अपने ब्लॉग ऑनलाइन जॉब अलर्ट में ऐसी उपयोगी जानकारी पोस्ट करते रेटे हैं. इसीलिए हमारे ब्लॉग को जरुर सब्सक्राइब करें.
जय हिन्द जय भारत

सम्बंधित पोस्ट