BSW Kya Hai | BSW Full Form in Hindi

BSW FULL FORM HINDI

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट के फुल फॉर्म और हिंदी मीनिंग केटेगरी में आपका स्वागत है | आज की पोस्ट में हम आपको बीएसडब्ल्यू के विषय में जानकारी देंगे । आज हम आपको बतायंगे कि bsw kya hota hai, BSW course डिग्री कोर्स किस प्रकार का कोर्स है, B S S Ka Full Form, आदि,

BSW फुल फॉर्म | BSW Ka Full Form | BSW in Hindi

दोस्तों BSW का FULL FORM Bachelor in social work होती है।इसका हिंदी में पूरा नाम Bachelor ऑफ सोशल वर्क होता है जिसका अर्थ है। सामाज की भलाई करने वाला जो छात्र इस कोर्स की पढ़ाई करते हैं वह पूरी तरह से हर एक इंसान की हर प्रकार से मदद करने का इरादा रखते है। इस कोर्स में कई प्रकार के विषय पढ़ाए जाते हैं।

यह तरह से सामाजिक कार्यकर्ता से Related कोर्स है जिसे आप बारहवीं कक्षा के बाद कर सकते हैं इस कोर्स को 6 साल में पूरा कर सकते हैं। यह सुविधा केवल इग्नू में दीं गई है।

BSW में क्या सिखाया जाता है | BSW Course Details | B S W Me Kya Hota Hai

बीएसडब्ल्यू कोर्स मे यह सिखाया जाता है । कि हम किस प्रकार लोगों को सामाजिक बुराइयों के प्रति जागरूक करें और समाज में फैली बुराइयों को दूर करने की कोशिश करते हैं। और लोगो के लिए तथा उनके हित के लिए दूसरे लोगों को कैसे आगे लाएं इस कोर्स के द्वारा लोगों के अंदर एक जागरूकता पैदा की जाती है।

BSW कैसे करें ‌| How to do BSW 

बीएसडब्ल्यू कोर्स एक डिग्री कोर्स है जो कि 3 साल का ग्रेजुएशन कोर्स है इसमें टोटल 6 सेमेस्टर होते हैं और 1 साल में दो समेस्टर होते है यानी कि एक समेस्टर का एग्जाम हर 6 महीने में होता है इस तरह से 1 साल में दो एग्जाम सेमेस्टर वाइज लिया जाएगा छठे महीने में बीएसडब्ल्यू का एग्जाम होगा.दोसतो हम इग्नू में दाखिला ले कर भी बीएसडब्ल्यू ,कर सकते हैं।

BSW. में क्या करना होता है | BSW Syllabus

दोस्तों हमें बीएसडब्ल्यू के अंदर एक संस्था में काम करना होता है। जिससे हमें सोशल वर्कर बन सकते है। इसके अंदर हमें सोशल वर्क सिखाया जाता है कि किस तरह से हमें लोगों की मदद करनी चाहिए किसी भी एक संस्था में काम करना चाहिए बीएसडब्ल्यू के अंदर जो हमें एक बुक मिलती है जो कि हमें किसी भी संस्था में कार्य करना है उसको इसमें शो करना होता है इसमें समूह बनाए जाते है इसके के अंदर जो गतिविधियां है वह भी इसमें लिखीजाती है

BSW का कितना सकोप है | BSW Scope

Social work सोशल वर्क काफी Respectful कार्य माना जाता है। यंहा पर आप समाज की सेवा के साथ- साथ एक अच्छा रोजगार का जरिया भी बना सकते हैं। आज के समय मे Social Work एक प्रोफेशन कोर्स का रूप ले चुका है। इसी वजह से तमाम लोग इस फील्ड से जुड़कर समाज कल्याण के साथ अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं। तथा अपनी अपनी एनजीओ भी चला रहे हैं।

BSW के फायदे | Benefits of BSW

दोस्तों आप को BSW समाज सेवा से होने वाले फायदे बता रहे हैं। समाज सेवा एक बहुत फायदे मन्द है। क्योंकि समाज में हर प्रकार के लोग रहते हैं जिनमें अधिकांश लोग गरीबी की जीवन व्यतीत करते हैं और उन्हें सही प्रकार की सुविधाएं नहीं मिल पाती हैं।जो समाज सेवा से जुड़े रहते हैं वही इन लोगों का ख्याल भी रखते हैं और ध्यान भी देते हैं उन पर हो रहे अत्याचारों को रोकने के लिए आवाज उठाते हैं और उन्हें न्याय दिलाते है।भारत में ऐसी बहुत सी संस्था ए है। जो महिलाओं पर हो रहे उत्पीड़न पर कार्य कर रही है। और कुछ संस्थाए पोलियो मिशन पर काम कर रही है कुछ संस्थाएं टीकाकरण का कार्य कर रही है अब कुछ संस्थाएं करोना जैसी भयंकर बीमारी के टीकाकरण अभियान चला रही है।

निष्कर्ष

दोस्तों आप सभी को बता दूं कि यह सिर्फ कुछ लोगों को मालूम होता है की समाजसेवा से भी जुड़ा हुआ कोई कोर्स होता है. इसीलिए आज के आर्टिकल में हमने बताया बीएसडब्ल्यू की फुल फॉर्म क्या होती है (What is the full form of BSW). अगर ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो जरूर शेयर करें.बहुत अच्छे-अच्छे क्षेत्रों में अच्छी नौकरियां प्राप्त होती हैं इस कोर्स को करने के बाद विभिन्न प्रकार के एनजीओ तथा सरकार के अलग-अलग विभागों में काम कर सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद आप बहुत तरह के सामाजिक कल्याणकारी समूह के साथ जुड़कर वहां कार्य कर सकते हैं। और बहुत से काम जो समाज से जुड़े हुए हैं। वह भी हम कर पायेंगे

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होतो इसे अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करें. अगर आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल है तो हमें जरुर लिखें,

हम अपने ब्लॉग ऑनलाइन जॉब अलर्ट के फ्री फॉर्मेट पोर्टल में हमेशा कुछ न कुछ उपयोगी जानकारी पोस्ट करते रहते हैं. इसीलिए आप हमारे ब्लॉग को जरुर सब्सक्राइब करें और हमारी मोबाइल एप को डाउनलोड करें.

जय हिन्द जय भारत

यह भी पढ़ें :

सम्बंधित पोस्ट

One Reply to “BSW Kya Hai | BSW Full Form in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *