फैंटेसी क्रिकेट क्या है ? क्रिकेट से पैसे कमाने वाले एप 2021

अगर आप क्रिकेट में रूचि रखते हैं तो आज की यह दिलचस्प जानकारी आपको जरुर पसंद आयगी. क्योंकि आज की पोस्ट में हम आपको क्रकेट के एक नए रंग के बारे में बताने जा रहे हैं. आज हम आपको बतायंगे कि फैंटेसी क्रिकेट क्या है और क्रिकेट से पैसे कैसे कमायें  (Fantasy Cricket Se Paise Kaise Kamaye ) .

क्या है फैंटेसी क्रिकेट ?

फैंटेसी क्रिकेट या फैंटेसी स्पोर्ट्स वह खेल होते हैं जिनमें लोग खेलों से ऑनलाइन या वर्चुअल रूप से जुड़ते हैं. लोग मैदान में तो प्लेयर्स के साथ नहीं खेलते लेकिन भावनात्मक रूप में, दिमाग तौर पर और आर्थिक रूप से उस खेल का हिस्सा होते हैं. इसका हिंदी में अर्थ होता है आभासी खेल या आभासी क्रिकेट (  Fantasy Games Meaning in Hindi ) फैंटेसी स्पोर्ट्स पूरी तरह ऑनलाइन खेले जाते है. इन गेम्स में आपको एक टीम बनानी होती है. और जो खिलाड़ी आपने टीम में शामिल किये होंगे और वह प्लेयर ही मैच खेलेंगे और वह रियल ही होंगे.

इसका मतलब जब अगले दिन मैच शुरू होगा और आपके चुने हुए खिलाडी जितना अच्छा प्रदर्शन करेंगे उतने ही अधिक अंक आपकी चुनी हुई टीम को मिलेंगे और जिन यूजर की बनाई गई टीम ज्यादा पॉइंट प्राप्त करेगी उनको उतना ही ज्यादा कैश मिलेगा .

फैंटेसी क्रिकेट ने क्यों बढ़ाया क्रेज़ ?

भारत में क्रिकेट को एक धर्म के रूप में देखा जाता है, और बड़े-बड़े प्लेयर्स को क्रिकेट का भगवान् कहा जाता है. इस खेल का जादू हमारे देश के लोगों पर सर चड़कर बोलता है. समय की कमी होने के कारण लोगों का आकर्षण इसमें कुछ कम जरुर हुआ है, लेकिन जब से इस खेल को नया रंग दिया गया है जिसे फैंटेसी क्रिकेट कहा जाता है, तब से इसकी लोकप्रियता और भी अधिक बढ़ने लगी है.

क्योंकि पहले लोग क्रिकेट मैच केवल देख ही सकते थे, लेकिन जब से फैंटेसी क्रिकेट आया है तब से लोग इसमें पैसे कमाने के लिए पैसे भी लगते हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि भारत में ही लगभग 100 मिलियन लोग Fantasy sports Apps का इस्तेमाल कर रहे हैं और पैसा लगा रहे हैं. पैसे लगे होने के करान और पैसे कमाने की चाहत ने लोगों को क्रिकेट में फिर से आकर्षित करना शुरू कर दिया है. जो लोग क्रिकेट देखना और खेलना भी पसंद नहीं करते थे वह भी आज पैसे कमाने के लालच में Fantasy Cricket Apps का उपयोग कर रहे हैं.

यह भी देखेंपैसे कमाने वाले टॉप एप 

क्या फैंटेसी क्रिकेट लीगल है ?

फैंटेसी क्रिकेट या फैंटेसी स्पोर्ट्स में पैसा लगाया जाता है इसीलिए कई लोगों का मानना है कि यह एक जुआ है और इल्लीगल है. कई देशों में फैंटेसी स्पोर्ट्स को इल्लीगल ही माना जाता है. लेकिन हमारे देश का कानून कहता है ऐसे गेम जो किस्मत पर निर्भर होते है वह ही जुआ माने जा सकते हैं और वह इल्लीगल है .

उदाहरण के लिए मान ले कि एक मैच में धोनी खेल रहा है और 50 रन बनाने वाला है और उस पर स्कोई इंसान १ लाख रूपये रुपए लगा दे. और इस अपर सट्टा या जुआ या शर्त लग जाए कि अगर धोनी 50 रन बना लेगा तो मैं जीता माना जाऊंगा और नहीं बनाए तो में हारा माना जाऊंगा . इस तरह कि शर्त किसी गेम पर लगाना पूरी तरह हमारी किस्मत पर निर्भर करते हैं और ऐसे गेम जो बैटिंग या शर्त के नजरिए से देखें जाते हैं उन्हें सट्टा या जुआ माना गया है और यह सब हमारे देश में इल्लीगल है.

लेकिन जिस गेम्स में आपका दिमाग का यूज होता हो तो वह गेम ऑफ स्किल. और ऐसे गेम हमारे देश में पूरी तरह लीगल माने जाते है. और आजकल जो फैंटेसी क्रिकेट या स्पोर्ट्स का चलन बढ़ रहा है यह पूरी तरह गेम ऑफ स्किल ही है, इसमें आपका दिमाग यूज हो रहा है, आप अपने दिमाग से एक टीम बनाओगे, प्लेयर्स का चुनाव करोगे, और जब वाही टीम अच्छा खेल रही होगी और जीत रही होगी तो आप उसी हिसाब से पैसे कमाओगे . इस प्रकार के ऑनलाइन गेम्स भारत के कानून के हिसाब से कुछ राज्यों इल्लीगल है और अन्य सभी राज्यों में जगह लीगल है.

लेकिन अगर हम अपनी समझ से बात करें तो फैंटेसी क्रिकेट या फैंटेसी क्रिकेट स्पोर्ट्स एक प्रकार का ऑनलाइन जुआ ही है. क्योंकि जिस गेम्स में कोई जीतने हारने पर या रन बनाने पर पैसा लगा रहा है और खुद नहीं खेल रहा. वह एक प्रकार से किस्मत पर ही निर्भर करता है. और फैंटेसी क्रिकेट में एक टीम बनाने या प्लेयर्स का चुनाव करकर उसमें पैसा लगाना भी कोई स्किल नहीं है . बल्कि यूजर द्वारा लगाये तुक्को पर ही निर्भर है. और यह एक ऑनलाइन सट्टा या जुआ ही है. इस पोस्ट में हम कुछ फैंटेसी क्रिकेट एप्स कि जानकारी दे रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम इन्हें बढ़ावा देना चाहते हैं.

आप भी अगर इन गेम्स को खेलना चाहते हैं तो सोच समझकर इनमें समय और पैसा लगाये. क्योंकि अगर आपके पास जितना भी दिमाग हो आप हमेशा जीतने वाली टाम नहीं बना पायंगे. यह आपकी किस्मत और खेलने वाले खिलाड़ियों कि मेहनत पर ही निर्भर करेगा कि कौन जीतेगा. तो चलिए अब देखते है कि फैंटेसी क्रिकेट के टॉप एप्स कौनसे है जो आजकल इन्टरनेट पर अधिक खेले जा रहे हैं. और लोग उनमें पैसा लगाकर पैसे कमा रहे हैं .

1. ड्रीम11 (DREAM 11)

क्रिकेट के दीवानों में सबसे लोकप्रिय एप ड्रीम11 ही है. क्योंकि यह देश में सबसे पहले फैंटेसी क्रिकेट लेकर आई थी. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इस कम्पनी ने 2020 में आईपीएल जैसे क्रिकेट tournment का मेन टाइटल स्पॉन्सर का रोल निभाया था. और पैसों कि बात करें तो इस कम्पनी ने आईपीएल के लिए बीसीसीआई को 200 करोड़ से अधिक रुपए देने का करार किया था. इसके अतिरिक्त अगली होने वाली आईपीएल लीग 2021-22 की टाइटल स्पॉन्सर भी ड्रीम-11 ही होगी. जिसके लिए कंपनी BCCI को लगभग 240 करोड़ देगी.

अब आप सोच सकते हैं कि DREAM 11 जैसे फैंटेसी क्रिकेट ऑनलाइन गेम्स कम्पनी कि कमाई कितनी होगी. और जो लोग इसमें पैसा लगते है वह भी लाखों रुपये इस एप से कमाते हैं. लेकिन इसमें जितने लोग कमाते हैं उतने ही पैसे गवातें भी है. लेकिन फैंटेसी क्रिकेट में ड्रीम 11 का बोल बाला चलता है. जब से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी ने इसका प्रचार किया है तब से ड्रीम 11 का लोकप्रियता और कारोबार बढ़ता ही जा रहा है .

ड्रीम 11 ऐप के फैंटेसी क्रिकेट गेम में लोग खेले जाने वाले मैच में दोनों टीमों में से अपने पसंदीदा प्लेयर चुनते हैं और अपनी-अपनी टीम तैयार करते लेते हैं. जिस टीम के प्लेयर अच्छा प्रदर्शन करते हैं उनको उसी आधार पर प्वाइंट्स मिलते है और जीतने वाली धनराशि मिलती है . फैंटेसी क्रिकेट में टीम बनाने के लिए आपको इसमें पैसे लगाने पढ़ते हैं. ड्रीम ११ में आप 26, 35 या 50 रुपयों जैसी छोटी रकम लगाकर भी शुरुवात कर सकते हैं. कम समय में अधिक पैसे जीतने के चक्कर में इस एप का उपयोग हर साल बढ़ता ही जा रहा है.
ड्रीम 11 में क्रिकेट के अलावा दुसरे गेम्स भी खेले जा सकते हैं.

DREAM 11 कि अधिक जानकारी के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं.

2. माईटीम11 (My Team 11 App)

क्रिकेट और फैंटेसी क्रिकेट कि लोकप्रियता को देखते हुए बहुत सारी कम्पनियां इस फिल्ड में उतर चुकी हैं. इनमें से एक My Team 11 भी है. इन सभी Fantacy स्पोर्ट्स एप पर खेलने का फोर्मेट लगभग एक जैसा ही होता है. इस एप में भी आपको खिलाड़ी चुनने होते हैं और टीम बनानी होती है. और जो टीम अच्छा प्रदर्शन अच्छा करती है उतने ही अंक आपको अधिक मिलते है. और आपको अधिक पैसे मिलते हैं.

My Team 11 App के लगभग १२ मिलियन से अधिक यूजर हैं जो इस पर सभी होने वाले लीग पर पैसा लगाते है और 10 से १५ करोड़ तक कमाते है. माईटीम11 एप के ब्रांड अम्बेसडर कक्रिकेट के महान खिलाडी वीरेंद्र सहवाग है.

माईटीम11 गेम से पैसे कमाने के लिए भी आपको इसपर टीम बनानी होती है और पैसा लगाना होता है. टीम बनाने के लिए आपको कप्तान और वाइस कप्तान भी बनाने होते हैं. एक बात आपको ध्यान रखनी होती है कि अगर टींम के कप्तान और उपकप्तान अच्छा प्रदर्शन करते हियो तो आपको अधिक अंक मिलते हैं. जिससे आप अधिक पैसा कमा सकते हैं.

3. माई 11 सर्किल (MY11Circle)

फेंटेसी स्पोर्ट्स में ड्रीम 11 के बाद सबसे पोपुलर एप MY11Circle एप है. इस गेम एप पर सभी बड़ी लीग पर करोड़ों रुपये लगाये जाते हैं और कमाए जाते हैं. जब से इस एप के ब्रांड अम्बेसडर BCCI के अध्यक्ष और पूर्व क्रिकेट कप्तान सौरभ गांगुली बने है तब से इस एप कि लोकप्रियता बढ़ने लगी है.

माई 11 सर्किल कि ओर लोगो के आकर्षित होने कि एक और वजह यह भी है कि यह एप अपने यूजर बढाने के लिए फ्री में प्रतियोगिता का ऑफर देता है. जिसमें आप कैश प्राइस जीत सकते हैं. माई 11 सर्किल एप भारत के सात साथ इंटरनेशनल स्तर के भी लीग खेले जाते हैं. इसीलिए इसके यूजर दुनियांभर में बढ़ रहे हैं.

MY11Circle एप भी दुसरे फंतासी स्पोर्ट्स कि तरह ही काम करता है. मतलब टीम बनाओ पैसा कमाओ. जितनी जानकारी आपक्को उस खेल और प्लेयर्स कि होगी उतनी ही अच्छी टीम आप बना सकते हैं. अगर आपको खेल और खिलाडियों कि जानकारी नहीं है तो आप इन ऑनलाइन फेंटेसी क्रिकेट या अन्य स्पोर्ट्स में अपना समय और पैसा बर्बाद ना करें.
हम अपने ब्लॉग ऑनलाइन जॉब अलर्ट और पैसे कैसे कमाए पर इनकी पूरी जानकारी लाते रहते हैं. इसीलिए हमारे ब्लोग्स को फॉलो करते रहे.

4. एम पी एल (MPL)

ड्रीम 11 और माय 11 सर्किल के साथ ही एक और कंपनी MPL यानी कि ‘मोबाइल प्रीमियर लीग’ ने भी फैंटेसी गेमिंग में अपनी अलग जगह बनाई है. फैंटेसी स्पोर्ट्स के उभरते भविष्य को देखते हुए इस कम्पनी ने इसमें 90 मिलियन डॉलर का निवेश भी किया है. एमपीएल एप में आपको फैंटेसी क्रिकेट लीग के साथ-साथ 45 से ज़्यादा दुसरे स्पोर्ट्स भी हैं. जिसके कारन इसके यूजर संख्या भी करोड़ों में है. इस एप पर लगभग 60 मिलियन से अधिक यूजर है.

इस बार कि आईपीएल 2020 की टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स के इन्वेस्टर्स ने इस एप को स्पांसर भी किया था.

MPL गेमिंग एप कि लोकप्रियता का मुख्य कारण है कि इसके ब्रांड अम्बेसडर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली है. FANTASY स्पोर्ट्स में एमपीएल ने भी अपनी अलग पहचान बनाई है. यहाँ आप क्रिकेट के अतिरिक्त लूडो, फ्रूट निंजा, रम्मी, फ्री फायर जैसे अन्य कई गेम भी खेल सकते हैं.

एमपीएल एप कि पूरी जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.

5. 11 विकेट्स फैंटेसी एप (11 WICKETS App)

फैंटेसी स्पोर्ट्स एप्प में एक नया नाम “11 विकेट्स” भी जुड़ गया है. यह एप एप्पल के एप स्टोर में बहुत लोकप्रिय है. और इस एप के लगभग ३ मिलियन नसे अधिक यूजर है. जिन्होंने इसे 5 में से 4.8 रेटिंग दी है.

फैंटेसी क्रिकेट में इस एप कि लोकप्रियता इसीलिए बढ़ रही है क्योंकि इसमें एक अलग विकल्प दिया गया है . अन्य लीग एप में आप केवल 11 प्लेयर चुन सकते हैं वहीं 11 विकेट्स एप पर आपको एक एक्सट्रा खिलाडी चुनने का मौका दिया जाता है. यह 12वां खिलाड़ी आपकी टीम में 12th मैन के रूप में खेलेगा. इससे आपको अधिक अंक पाने का मौका मिल जाता है. क्योंकि कई बार जब हम टीम बनाते हैं तो उसमें कई खिलाडी मैच में नहीं खेल पते. उनकी जगह कोई नया खिलाडी खेलता है. जिससे आपके अंक कम हो जाते है.

6. हाला प्ले (HALAPLAY APP)

HALAPLAY APP भी एक फैंटेसी स्पोर्ट्स पर आधारित एप है. इस पर आप फैंटेसी क्रिकेट के अतिरिक्त फूटबाल, कब्बडी, बास्केट बाल, हॉकी जैसे लोकप्रिय खेल खेल सकते हैं. इए एप के अभी लगभग ४ मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं. यहाँ पर आप हर दिन फैंटेसी कांटेस्ट खेलकर पैसा कमा सकते हैं. एक अनुमान के मुताबिक इस एप पर रोज कि इनामी राशि 10 लाख के आसपास है.

हाला प्ले एप को नज़ारा टेक्नोलॉजी नाम की कंपनी ने बनाया है जो कि मुंबई में स्थित है. इस एप को बनाने वाले बिट्स पिलानी के 4 छात्र है . इसमें अभी तक कुल 14.6 करोड़ रुपयों का निवेश किया जा चूका है.

अगर आप भी पैसे कमाने वाली कोई नई एप कि तलाश में है तो HALAPLAY APP आपके लिए एक अच्छा विकाप हो सकती है.

7. बल्लेबाज़ी (BALLEBAAZI)

BALLEBAAZI App भी एक फैंटेसी क्रिकेट लीग ऐप है. जैसा कि नाम से आप समझ सकते है कि बल्लेबाज़ी क्रिकेट और बैटिंग से लिया गया शब्द है. इसपर भी आप क्रिकेट टीम बना सकते हैं. और ऐसा लगाकर अपनी स्किल या किस्मत अजमा सकते हैं. इस एप के ब्रांड अम्बेसडर भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह हैं.

इस फैंटेसी क्रिकेट एप कि लोक्र्पियता भी धीरे धीरे बढ़ रही है. इस समय इसके यूजर लगभग ४ मिलियन से अधिक हो चुके हैं. इस एप में दिल्ली और सिंगापूर कि दो बढ़ी कम्पनी ने करोड़ों रुपये का निवेश किया है.

बल्लेबाज़ी फैंटेसी क्रिकेट लीग ऐप पर भी आपको एक आभासी टीम बनानी होती है. और उस टीम के जीतने पर या खिलाडियों का अच्छा प्रदर्शन करने पर आपको अंक दिए जाते हैं.

Disclaimer – अपवाद

इन एप्स कि लोकप्रियता को देखने के बाद आप भी सोच रहे होंगे कि हमें भी इनमें पैसा लगाना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहिए. लेकिन आपको ध्यान रखना है कि यह सभी फेंटेसी स्पोर्ट्स एप कोई रोज़गार या ऑनलाइन जॉब नहीं है जिसमें आप अपना भविष्य देख रहे हैं.

आज कि पोस्ट “फैंटेसी क्रिकेट क्या है और क्रिकेट से पैसे कैसे कमायें”  (Fantasy Cricket Se Paise Kaise Kamaye )  में हम आपको इन ऐप्स के बारे में इसीलिए बता रहे है कि आपको इनके बारे में सही जानकारी हो. हमारा उद्देश्य यह नहीं है कि इससे जुआ, बेटिंग या सट्टेबाज़ी को बढ़ावा मिले.

अगर अप केवल मनोरंजन के लिए इन फेंटेसी स्पोर्ट्स को कभी कभी खेलते हैं तो ठीक रहेगा, लेकिन अगर आप एक पैसे कमाने के नज़रिए से यहाँ पैसा लगाते हैं तो आप गलत है. क्योंकि यह सभी  कम्पनियां अपने घर से आपको पैसे नहीं देती हैं, बल्कि दुसरे लोगों द्वारा लगाए गए पैसों को ही आपको इनाम के तौर पर देती है, और बहुत सारा पैसा खुद कमाती है, तभी इतने बड़े बड़े खिलाडियों को ब्रांड अम्बेसडर बनती हैं और आईपीएल जैसे लीग को स्पोंसर करती है.

हमारी लोकप्रिय पोस्ट :