NTPC Full Form Hindi

NTPC का फुल फॉर्म क्या होता है ?
सबसे पहले हम आपको बता दे की NTPC का फुल फॉर्म होता है NATIONAL THERMAL POWER CORPORATION
ओर हिंदी में इसको बोलते है राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम।
NTPC क्या है ?
NTPC,राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम के लिए है। यह भारत की एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है, जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। यह देश में बिजली उत्पादन में तेजी लाने के लिए स्थापित किया गया था। आज, यह स्थापित क्षमता और उत्पादन के मामले में भारत की सबसे बड़ी ताप विद्युत उत्पादन कंपनी है। NTPC नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में भी सूचीबद्ध है।
बिजली पैदा करने के अलावा, यह कोयला खनन, बिजली व्यापार, उपकरण निर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा और बिजली वितरण आदि में भी सक्रिय रूप से लगा हुआ है। यह बिजली संयंत्र निर्माण या बिजली उत्पादन से संबंधित परामर्श सेवाएं भी प्रदान करता है और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के लिए टर्नकी परियोजनाएं शुरू करता है। .
NTPC का मुख्यालय?
NTPC का मुख्यालय नई दिल्ली में है।
NTPC के CEO ?
NTPC के CEO श्री गुरदीप सिंह है।
NTPC का संक्षिप्त इतिहास ?
• इसे 7 नवंबर 1975 को एक बिजली उत्पादन कंपनी के रूप में शामिल किया गया था।
• 19 मार्च 1976 को श्री. डी वी कपूर NTPC के पहले अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बने।
• 8 दिसंबर 1976 को सरकार ने NTPC की पहली परियोजना को मंजूरी दी; उत्तर प्रदेश के सिंगरौली में ताप विद्युत परियोजना।
• 1997 में इसे नवरत्न कंपनी का दर्जा दिया गया।
• 2004 में, यह एक सूचीबद्ध कंपनी बन गई और 2005 में इसका नाम बदलकर ‘NTPC LIMITED’ कर दिया गया।
• २००6 में, इसने श्रीलंका के साथ त्रिंकोमाली में २५० मेगावाट की दो इकाइयां स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
• मई 2010 में, यह एक महारत्न कंपनी बन गई।
• 2008 और 2011 के बीच, इसने विभिन्न प्रसिद्ध कंपनियों जैसे भेल, NHPC, भारत फोर्ज, कोल इंडिया, सेल और NMDC के साथ संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया।
भारत की बिजली उत्पादन क्षमता का 65% से अधिक थर्मल पावर प्लांटों से आता है, जिसमें देश की 85% तापीय बिजली उत्पादन कोयला आधारित है। भारत में संचालित होने वाले दस सबसे बड़े थर्मल पावर स्टेशन सभी कोयले से चलने वाले हैं, जिनमें से पांच का स्वामित्व और संचालन राज्य द्वारा संचालित नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (NTPC) के पास है। Power-technology.com स्थापित क्षमता के आधार पर भारत के दस सबसे बड़े ताप विद्युत संयंत्रों की रूपरेखा तैयार करता है।

सम्बंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *