Event Blogging से पैसे कैसे कमाए

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join


आज के समय में काफी सारे ऐसे लोग है जो कि ऑनलाइन काम करके पैसे कमा रहे हैं और आपने अपने आसपास ऐसे लोगों को देखा भी होगा जो कि ऑनलाइन काम करते हैं और घर बैठे एक अच्छी इनकम जनरेट करते हैं, तो अगर आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास काफी सारे ऑप्शन हो सकते हैं जिसमें से इवेंट ब्लॉगिंग एक काफी अच्छा ऑप्शन है जिसके जरिए कि आप पैसे कमा सकते हैं। अगर आप इन्टरनेट पर हमेशा यह सर्च करते रहते हैं कि मुझे वर्क फ्रॉम होम जॉब चाहिए तो आज कि पोस्ट आपके बहुत काम आ सकती है.

दोस्तों अगर आप इवेंट ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आज का हमारा यह आर्टिकल पूरा अंत तक जरूर पढ़ना होगा, क्योंकि यहां पर हम आपको इवेंट ब्लॉगिंग वर्क फ्रॉम होम जॉब्स के बारे में काफी जानकारी देने वाले हैं इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको जरूर पता लग जाएगा कि आप किन-किन तरीकों से इवेंट ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं, ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास सबसे मुख्य स्किल राइटिंग की होनी चाहिए जिसके जरिए कि आप है अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं, अगर आपके पास राइटिंग स्किल नहीं है तो भी आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं और एक राइटर को अपने ब्लॉग के लिए रख सकते हैं जो कि आपके ब्लॉग के लिए आर्टिकल आपको लिखकर देगा और उन आर्टिकल के माध्यम से आप किस प्रकार से इवेंट ब्लॉगिंग से पैसे कमाएंगे चलिए जानते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़ें :

Event Blogging क्या है ? | Event Blogging Kya Hai | ऑनलाइन जॉब वर्क फ्रॉम होम

दोस्तों जब भी कोई व्यक्ति इवेंट ब्लॉगिंग का नाम सुनता है तो वह इवेंट ब्लॉगिंग का नाम सुनकर कंफ्यूज हो जाता है, क्योंकि आज तक आपने सिर्फ ब्लॉगिंग के बारे में सुना है लेकिन इवेंट ब्लॉगिंग का नाम आप में से काफी लोग ऐसे हैं जो कि पहली बार सुन रहे हैं लेकिन दोस्तों आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हम इस पॉइंट के अंदर जानेंगे इवेंट ब्लॉगिंग क्या होती है।

जैसा कि दोस्तों आप सब लोग जानते ही होंगे कि एक नॉर्मल ब्लॉग के ऊपर आपको हर प्रकार के आर्टिकल मिल जाते हैं लेकिन इवेंट ब्लॉगिंग के अंदर ऐसा नहीं होता इवेंट ब्लॉग के ऊपर स्पेशली सिर्फ इवेंट से रिलेटेड ही आर्टिकल होते हैं, जैसे कि अगर कोई भी त्यौहार आ रहा है तो उस से रिलेटेड ब्लॉग पर आर्टिकल पोस्ट किए जाते हैं या कहीं पर क्रिकेट मैच हो रहा है या दिवाली, दशहरा और होली इस प्रकार के त्यौहार हो अन्यथा फुटबॉल मैच या कोई भी इवेंट हो उस से रिलेटेड आपको इवेंट ब्लॉग पर आर्टिकल पोस्ट करने पड़ते हैं, इसी को हम इवेंट ब्लॉग के नाम से जानते हैं।

event_blogging_kya_hai

Event Blogging से पैसे कैसे कमाए | Event Blogging Se Paise Kamaye

दोस्तों अगर आप इवेंट ब्लॉगिंग स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपके मन में सबसे मेन सवाल है यही है कि आखिर हम इवेंट ब्लॉगिंग से किस प्रकार से पैसे कमाए, तो चलिए दोस्तों इस पॉइंट के माध्यम से हम इसी टॉपिक के ऊपर चर्चा करेंगे और आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप इवेंट ब्लॉगिंग से बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

  1. Advertising Se Online Paise Kaise Kamaye

    दोस्तों जो व्यक्ति ब्लॉगिंग करता है या ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ी बहुत भी जानकारी रखता है तो उसे इस बारे में जरूर जानकारी होगी कि ब्लॉगिंग के अंदर सबसे ज्यादा पैसे एडवर्टाइजमेंट के ही मिलते हैं यानी कि आप जब भी किसी ब्लॉग के ऊपर आर्टिकल पढ़ने के लिए जाते हैं तो वहां पर आपको काफी सारी ऐड देखने को मिलती है तो उस ब्लॉगर को उन्हीं ऐड्स के पैसे दिए जाते हैं।

तो अगर आप अपना इवेंट ब्लॉग बनाएंगे तो उस पर भी आप ऐड चला पाएंगे और जितनी ऐड आप दिखाएंगे उतने ही पैसे आपको दिए जाएंगे और अगर कोई उस ऐड पर क्लिक कर के प्रोडक्ट खरीदता है तो उससे भी आपको पैसे मिलते हैं।

  1. Affiliate Marketing Work From Home Jobs

    जहां कहीं पर भी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है वहां पर एफिलिएट मार्केटिंग का नाम जरूर आता है तो दोस्तों आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी होनी जरूरी है, लेकिन चलिए थोड़ी बहुत जानकारी हम आपको इस पॉइंट के अंदर दे देते हैं, आप जब भी यूट्यूब पर किसी भी प्रकार की वीडियो देखते हैं जैसे कि मान लीजिए आप फिटनेस से रिलेटेड वीडियो देख रहे हैं।

तो वहां पर आपसे बोला जाएगा की वीडियो के डिस्क्रिप्शन में आपको एक लिंक दिया गया है उस के माध्यम से आप उस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं तो दोस्तों आप उस लिंक के माध्यम से अगर उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत कमीशन लिंक प्रोवाइड कराने वाले को दिया जाता है और इसी चीज को हम एफिलिएट मार्केटिंग बोलते हैं।

और इस चीज का यूज़ आप अपने खुद के ब्लॉग पर कर सकते हैं मान लीजिए आप कोई ऐसा आर्टिकल लिख रहे हैं जो कि किसी त्योहार के ऊपर है तो आप उस त्यौहार से रिलेटेड कोई भी प्रोडक्ट का लिंक आप अपने आर्टिकल के अंदर डाल सकते हैं और जो कोई भी ऑडियंस आपकी उस लिंक के द्वारा उस प्रोडक्ट को खरीदेगी तो उसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको दे दिया जाएगा।

  1. Sponsorships Se Online Paise Kaise Kamaye

    दोस्तों आप स्पॉन्सरशिप के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं जब आपका ब्लॉग अच्छा चलने लग जाएगा और आपके ब्लॉग पर अच्छे व्यू आने लग जाएंगे तब आपको स्पॉन्सरशिप भी आने लग जाएँगी जैसे-जैसे आपका ब्लॉग पुराना होता जाएगा उतनी ही स्पॉन्सरशिप आपके पास आएगी और उन स्पॉन्सरशिप के माध्यम से आप काफी अच्छी अर्निंग कर सकते हैं, आप अपने ब्लॉग के ऊपर अपने क्लाइंट का गेस्ट पोस्ट डाल सकते हैं या उसके द्वारा दिए गए प्रोडक्ट के लिंक आप अपने आर्टिकल में डाल सकते हैं या उनके प्रोडक्ट की फोटो आप अपनी आर्टिकल में दिखा सकते हैं इस प्रकार के काम करने पर आपको आपके क्लाइंट काफी अच्छे पैसे पे करते हैं।
  2. Writing Sponsored Content | ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम जॉब्स

    दोस्तों यह कुछ हद तक स्पॉन्सरशिप के समान ही है लेकिन इसके अंदर आपको अपने ब्लॉग के ऊपर गेस्ट पोस्ट नहीं करना पड़ता आपका क्लाइंट आपको टॉपिक देता है और उस टॉपिक पर आपको अपने ब्लॉग के ऊपर पूरा आर्टिकल पब्लिश करना पड़ता है जिसके बदले में वह आपको पैसे देता है और इस प्रकार से आप स्पॉन्सर्ड आर्टिकल लिख कर भी पैसे कमा सकते हैं।
  3. Membership Site:-

    दोस्तों आप अपनी वेबसाइट की मेंबरशिप बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन आपको अपनी वेबसाइट के ऊपर कुछ ऐसे फीचर्स देने होंगे जो कि फ्री के मुकाबले लोगों को काफी ज्यादा पसंद आए तभी जाकर लोग आपके ब्लॉग की मेंबरशिप खरीदने के लिए तैयार होंगे और इस प्रकार से आप आपने ब्लॉग की मेंबरशिप बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं।

तो दोस्तों इन सभी चीजों का यूज कर के आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं लेकिन हो सकता है इन सभी के लिए आपको थोड़ा समय लग जाए और इसके अलावा भी इवेंट ब्लॉग से पैसे कमाने के काफी सारे तरीके हैं जिनको की एक आर्टिकल के अंदर कवर करना काफी ज्यादा मुश्किल है, तो जब आप अपना इवेंट ब्लॉग स्टार्ट करेंगे तो धीरे-धीरे आपको भी सभी तरीके पता लग जाएंगे कि किन-किन तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन अभी आपके लिए मुख्य रूप से यह तरीके सबसे बेस्ट हैं।

यह पोस्ट भी पढ़ें :

Event blogging के फायदे और नुकसान

अगर दोस्तों आप भी इवेंट ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो यह पॉइंट आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहने वाला है क्योंकि कोई भी काम स्टार्ट करने से पहले हर एक व्यक्ति के मन में यह दो सवाल जरूर रहते हैं कि आखिर हमें इससे फायदे और नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं, तो जो व्यक्ति इवेंट ब्लॉगिंग स्टार्ट करना चाहता है उसके मन में भी यह सवाल आ रहा होगा कि इवेंट ब्लॉगिंग के फायदे और नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं तो चलिए इस पॉइंट के माध्यम से हम फायदे और नुकसान पर नजर डालते हैं।

Event blogging के फायदे

इवेंट ब्लॉगिंग से आपको काफी सारे फायदे हो सकते हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं –

● आप कुछ ऐसे टॉपिक पर अपना इवेंट ब्लॉग बना सकते हैं जो कि एक ट्रेंडिंग टॉपिक हो और उस कारण से आपके ब्लॉग पर काफी ज्यादा ट्रैफिक कुछ ही घंटों आ सकता है जो कि एक ब्लॉगर के लिए बहुत बड़ी बात होती है और इस चीज से आपको काफी फायदा भी होगा।
● आप अपने एरिया के में होने वाले किसी भी इवेंट के ऊपर भी आर्टिकल लिख सकते हैं और उस आर्टिकल के अंत में आप साइन अप का ऑप्शन भी दे सकते हैं जिसके द्वारा कि आपकी ऑडियंस सीधे उस कॉन्टेस्ट में भाग ले सकती है और इससे भी आपको काफी ज्यादा फायदा होगा।
● जब आप एक इवेंट ब्लॉग स्टार्ट करते हैं तो स्टार्ट करने के बाद इस पर काफी जल्दी ट्रैफिक बढ़ने लगता है क्योंकि जब भी कोई त्यौहार आता है तो उस से रिलेटेड लोग गूगल पर काफी ज्यादा रिसर्च करते हैं और इस कारण से आपका आर्टिकल काफी जल्दी रैंकिंग करने लग जाता है और इससे भी आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Event Blogging के नुकसान

तो चलिए दोस्तों अब हम इवेंट ब्लॉगिंग के कुछ नुकसान के ऊपर चर्चा कर लेते हैं –

● इवेंट ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा नुकसान यह यह है कि आपके ब्लॉग पर किसी भी इवेंट के दौरान या उससे पहले तो काफी ज्यादा ट्रैफिक बढ़ जाता है लेकिन जैसे ही वह इवेंट या त्योहार खत्म हो जाता है तो उसके खत्म होने के बाद आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी कम हो जाता है।
● दोस्तों आपने काफी बार गोर की होगी की इवेंट से रिलेटेड जो भी ब्लॉग होता है उस पर काफी ट्रेंडिंग टॉपिक होते हैं लेकिन यह ट्रेंडिंग टॉपिक कुछ ही दिन ट्रेंडिंग रहते हैं उसके बाद इन पर ट्रैफिक बिल्कुल खत्म हो जाता है और इस कारण से ही आपके ब्लॉग पर कुछ दिनों तक तो काफी ट्रैफिक रहता है उसके पश्चात ट्रैफिक खत्म हो जाता है।
● अगर आप एक इवेंट ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हर एक न्यूज़ पर अप टू डेट रहना पड़ेगा क्योंकि इवेंट ब्लॉग पर सिर्फ ट्रेंडिंग टॉपिक ही चलते हैं तो इसके लिए अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव नहीं रहेंगे तो आपको कोई भी अच्छा टोपी के अपने ब्लॉग के लिए नहीं मिलेगा।

इवेंट ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

दोस्तों इवेंट ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं इसका एक पर्टिकुलर जवाब नहीं है क्योंकि कुछ लोग इवेंट ब्लॉग से हजारों में अर्निंग कर रहे हैं और कुछ लोग इवेंट ब्लॉगिंग से लाखों में भी अर्निंग कर रहे हैं, यह चीजें सिर्फ आपके ब्लॉग पर डिपेंड होती है कि आपके ब्लॉग पर किस प्रकार की ऑडियंस है, कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते हैं और कुछ ऐसे होते हैं जो वेबसाइट में एक बार विजिट करने के बाद बंद कर देते हैं तो इन चीजों का भी असर आपकी वेबसाइट पर होता है और आपकी कमाई पर भी इसका असर होता है।

आपके ब्लॉग पर दिखाई गई एडवर्टाइजमेंट है तथा आप किस प्रकार के कार्यक्रम पर अप लेख लिखते हैं इन सभी चीजों पर आपकी कमाई डिपेंड करती है लेकिन अगर आपने अभी इवेंट ब्लॉगिंग की शुरुआत की है और आप रेगुलर इस पर काम कर रहे हैं तो आपका ऐडसेंस अकाउंट बनने के बाद आपके कुछ महीनों के अंदर अर्निंग होनी स्टार्ट हो जाएगी और यह कमाई धीरे-धीरे बढ़ती चली जाएगी।

FAQs : Event Blogging Kya Hai

अगर आपके मन में इवेंट ब्लॉगिंग या फिर ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद आपको अपनी सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे क्योंकि यहां पर हम कुछ ऐसे मुख्य सवालों पर चर्चा करेंगे जो कि लगभग हर एक व्यक्ति के मन में होते हैं।

Q. फ्री में ब्लॉगिंग कैसे करें?

Ans. दोस्तों अगर आप फ्री में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको bloggers.com वेबसाइट की सहायता लेनी पड़ेगी इस वेबसाइट की मदद से आप अपना खुद का ब्लॉग फ्री के अंदर बना सकते हैं और उसे लोगों के साथ साझा कर सकते हैं, अगर आपको bloggers.com से वेबसाइट नहीं बनानी आती तो आप इसका यूट्यूब से ट्यूटोरियल देखकर वेबसाइट बना सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q. क्या हम ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं?
Ans.जी हां दोस्तों आप एक ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं, ब्लॉग से पैसे कमाने के काफी सारे तरीके होते हैं जिनका यूज कर के आप ब्लॉग से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं ब्लॉग से पैसे कमाने के कुछ तरीके ऊपर आर्टिकल के अंदर दिए गए हैं उनके जरिए भी आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने इवेंट ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी हासिल की है इस आर्टिकल के अंदर हमने इवेंट ब्लॉगिंग के बारे में ए टू जेड जानकारी आपको देने की कोशिश की है ताकि अगर आप इवेंट ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता लग गया होगा कि आप किस प्रकार से इवेंट ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं अगर आपको आर्टिकल में दी हुई जानकारी अच्छी लगी हो तो आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें ताकि यह जानकारी आपके दोस्तों तक भी पहुंचे सके।

यह पोस्ट भी पढ़ें :

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *