आपने देखा होगा की आजकल कितनी सारी मोबाइल एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, सर्च करने पर आपको हर टोपिक पर लाखों मोबाइल एप्लीकेशन मिल जायगी, लेकिन आपने सोचा है की इन मोबाइल एप्लीकेशन बनाने वालों को फायदा कैसे होता होगा, जो आपको फ्री में इतनी सारी जानकारी फ्री में देते रहते हैं, हम आपको मोबाइल एप्लीकेशन से सम्बंधित सभी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बतायंगे की आप कैसे अपनी मोबाइल एप्लीकेशन बना सकते हैं और उसमे पैसे कैसे कमा सकते हैं , और अगर आप बिना एप बनाए भी पैसा कमाना चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर में बहुत सी ऐसी एप हैं जिनकी मदद से आप पैसे कमा  सकते हैं जैसे Hypstar- Vigo Video, Live Me आदि – जिसके बारे में भी आपको  बताया  जायगा .

एंड्राइड (Android) एप कैसे बनाएं -Mobile Application jobs
आज के इस स्मार्टफोन के दौर में हर कोई Android Smartphone या Apple iPhone इस्तेमाल कर रहा है। साथ ही हर कोई एप्प्स भी इस्तेमाल कर रहा है। लाखों लोग Android aur iPhone के लिए apps बना कर बहुत सारे पैसे घर बैठे ही कमा रहे रहे हैं। चाहें तो आप भी एंड्राइड एप्प्स बनकर पैसे कमा सकते हैं।

तो आइए जानते है की आप कैसे Android Apps बना सकते हैं।

यह भी देखें  –

एंड्राइड एप कैसे बनाएं ?

वैसे तो एप बनाने के लिए बहुत कुछ सीखना पड़ता है, जैसे C ++ और JAVA लैंग्वेज, इनकी मदद से आप Android Studio में एप बन सकते हैं जो की थोडा मुश्किल काम होता है, लेकिन आजकल बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध हैं जिसकी मदद से आप आसानी से मोबाइल एप्लीकेशन बना सके हैं जैसे Appy Builder, Thunkable आदि, हम आपको इन्ही सॉफ्टवेर द्वारा एप बनाना सिखायंगे I

जाने कैसे बनाते हैं Android Studio में एप ?

Android Studio – यदि आप C ++ और JAVA जानते हैं तो आप आसानी से एंड्राइड एप्प्स बना सकते हैं। इसके लिए आपको Android Studio और SKD Tool की आवश्यकता होगी। इसे download करने के लिया www.developer.android.com/studio/ पर जाएँ और Android Studio Bundle डाउनलोड कर लें। इसके साथ-साथ आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में Java भी होना चाहिए। यदि java आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में नहीं है तो उसे भी डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लें। अब आप www.developer.android.com/training/basics/firstapp पर जाकर थोड़ी पढ़ाई कर लें और अपना पहला एप बनाएं।

Thunkable से कैसे बनाए एप ?

Thunkable से एप बनाने के लिए आपको कंप्यूटर और इन्टरनेट की थोड़ी बहुत जानकारी होना बहुत जरूरी है, इसके लिए आपको Thunkable.कॉम पर अपना रजिस्टर करना होगा और उसके बाद आपको अपनी एप को डिजाइन करना होगा , आप हमारी एप ऑनलाइन जॉब अलर्ट गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं , ये एप हमने Thunkable से ही बनाई है,

Thunkable से एप बनाने की पूरी जानकारी हम आपको वीडियो टुटोरियल के माध्यम से जल्दी ही देंगे .

एप बनाने के बाद आपको उसे अपने दोस्तों को शेयर करना होगाजिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी एप को उपयोग करें, आप अपने एप को गूगल प्ले स्टोर में भी उपलोड कर सकते हैं जिससे पूरी दुनिया में आपके एप की पहुँच हो जायगी .

अपने Android App को Google Play पर कैसे अपलोड करें ?

एप बनाने के बाद आपको उसे Google Play Store में पब्लिश करना होगा। इसके लिए आपको Google Play Developer Console में जाकर अपना पब्लिशर अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपको सिर्फ एक बार 25 $ देने होते हैं ।
आप बहुत सारे एप बनाकर पब्लिश कर सकते हैं । जब आपके एप्प्स पर्याप्त मात्रा में डाउनलोड हो जाएँ तब आप AdMob के विज्ञापन अपने एप्प्स में लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

ऐसे कई सारे पब्लिशर्स हैं जो एप्प्स से लाखों रुपए रोजाना कमा रहे हैं। हम आपको वीडियो के माध्यम से जल्दी ही Google Play Store में पब्लिश करना सिखायंगे – आप हमारे youtube पर सभी वीडियो देख सकते हैं,

लेटेस्ट अपडेट को देखने के लिए आप हमारे एप्लीकेशन ऑनलाइन जॉब अलर्ट को देखते रहें , हम जल्दी ही नई जानकारीयां अपडेट करेंगे .

हमारी लोकप्रिय पोस्ट –