की वर्ड क्या है ? टॉप की वोर्ड्स कैसे खोजे | Keyword Kya Hota Hai in Hindi

free_keyword_planner_tool


आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कि वर्ड क्या है? और टॉप की वोर्ड्स कैसे खोजे, इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं? और यह आपके लिए किस प्रकार आवश्यक है? और साथ ही साथ आप टॉप की वर्ड्स कैसे ढूंढ सकते हैं? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल के अंदर मिलने वाला है।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि, की वर्ड का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं, तो आर्टिकल को ध्यान से और पूरा पढ़ें जिससे आपको यह मालूम हो जाएगा कि की वर्ड क्या है? और आप इसका इस्तेमाल किस किस तरह से कर सकते हैं।

की वर्ड क्या है | What is Keyword in Hindi

कीवर्ड ऐसे वर्ड होते हैं जिसका इस्तेमाल आप अपना आर्टिकल या स्टोरी लिखते समय, उन आर्टिकल या स्टोरी के अंदर शब्दों के रूप में करते हैं, इन्हीं शब्दों की मदद से आप का कंटेंट किसी भी सर्च इंजन तक पहुंचता है। जिसे वह सर्च इंजन उस वर्ड के सर्च किए जाने पर आपके कंटेंट को रिजल्ट के तौर पर लोगों के सामने प्रस्तुत करता है।

की वर्ड का यूज़ करे बिना आपका कंटेंट सर्च करने पर लोगों के सामने नहीं आ पाएगा, क्योंकि की वर्ड नहीं होने पर सर्च इंजन आपके साइट को सर्च नहीं कर पाएगा। अगर आप अपने आर्टिकल में S.E.O.का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट को रैंक करवाना चाहते हैं तो इसमें भी कीवर्ड बहुत जरूरी होता है।

यह S.E.O. का ही एक हिस्सा होता है, जिसकी मदद से आपके द्वारा लिखा गया कोई भी कंटेंट लोगों तक आसानी से पहुंचता है। ऐसे लोगों को भी अपनी जरूरत की जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाती है। आपके ब्लॉग या वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ाने के लिए की वर्ड बहुत बड़ी भूमिका अदा करता है।

की वर्ड का इस्तेमाल कैसे करें | Use of Keyword in SEO

अगर आप अपने आर्टिकल को S.E.O. फ्रेंडली बनाना चाहते हैं तो आपको उसमें की वर्ड का इस्तेमाल करना ही होगा, क्योंकि इसका इस्तेमाल करें बिना आपका आर्टिकल S.E.O. फ्रेंडली नहीं बन सकता। अपने आर्टिकल या वेबसाइट को की वर्ड का इस्तेमाल कर S.E.O. फ्रेंडली बनाने के लिए आपको की वर्ड का इस्तेमाल सही जगह करना होगा।

साथ ही साथ आपको टॉप की वर्ड का यूज करना होगा। आप टॉप की वर्ड कैसे ढूंढ सकते हैं? इसके बारे में भी आपको इस आर्टिकल में बताया गया है। तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप यह जान जाएंगे कि आप टॉप की वर्ड कैसे ढूंढ सकते हैं।


कीवर्ड्स के प्रकार | Types of Keywords

कि वर्ड आमतौर पर दो प्रकार के होते हैं, पहला short -tail की वर्ड और दूसरा long-tail की-वर्ड इनका इस्तेमाल आप अलग-अलग प्रकार से अपने वेबसाइट या आर्टिकल के हिसाब से कर सकते हैं। तो चलिये इनके बारे में भी डिटेल में जानते हैं।

1. Short Tail Key Word

शॉर्ट टेल की-वर्ड जैसे कि इसके नाम से ही पता चल जाता है कि ऐसे की-वर्ड ज्यादा बड़े नही होते है छोटे होते है। ऐसे की-वर्ड्स ज्यादातर 3 लेटर के होते हैं या तो इससे कम इसे आप अपने आर्टिकल के बीच-बीच में इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपके वेबसाइट को rank होने में मदद मिलेगी।

2. Long Tail Keyword

Long tail की वर्ड इससे पता चलता है कि ऐसे की वर्ड शॉर्ट टेल की-वर्ड से बड़े होते हैं और इनका इस्तेमाल भी ज्यादा होता है। आपको भी अपने आर्टिकल या वेबसाइट में long-tail की-वर्ड का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए क्योंकि इसमें कंपटीशन नहीं होता और कंपटीशन कम होने के कारण आपको अपनी वेबसाइट rank करवाने में आसानी होती है।

Long tail की-वर्ड का इस्तेमाल करने से आपके आर्टिकल के शार्ट टेल की वर्ड के भी रैंक होने के चांसेस इनक्रीस हो जाते हैं जिससे आपको अपना वेबसाइट rank करने में बहुत मदद मिलती है।

टॉप की वोर्ड्स कैसे खोजे | Keyword Research Tools

अगर आप अपने आर्टिकल या वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा S.E.O. फ्रेंडली बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको टॉप की-वर्ड की जरूरत होगी और अगर आप टॉप की-वर्ड खोजना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई प्रकार के टूल्स मिल जाएंगे। इन टूल के इस्तेमाल से आप टॉप कि-वर्ड आसानी से फाइंड कर सकेंगे।
वैसे तो आपको बहुत सारे ऐसे टूल देखने को मिल जाएंगे जिसके लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ेंगे, लेकिन मैं आपको यहां कुछ फ़्री टूल के बारे में बताने वाला हूं जिसका इस्तेमाल करके आप बिना पैसे लगाए फ्री में टॉप की-वर्ड फाइंड कर सकते हैं।

1. गूगल की-वर्ड प्लानर | Google Keyword Planner Free

यह एक फ्री की-वर्ड टूल है जो आपको गूगल की तरफ से मिलता है। गूगल के होने के कारण इसमें आपको प्राइवेसी से रिलेटेड भी कोई दिक्कत नहीं होगी। इसकी मदद से आप टॉप की-वर्ड खोज सकते हैं साथी- साथ आप किसी की-वर्ड का मंथली सर्च कितना है वह भी पता लगा सकते हैं।
वैसे तो फ्री होने के कारण यह टूल उतना ज्यादा एडवांस नहीं होता है लेकिन इसमें आपको 80% तक सही जानकारी प्राप्त हो जाती है, जो कि काफी अच्छी बात है। इस टूल का इस्तेमाल करके आप बहुत अच्छे की-वर्ड खोज सकते हैं।

2. गूगल | Best Keyword Research Tools for Free

आपको जानकर हैरानी होगी कि आप गूगल का इस्तेमाल करके भी टॉप की-वर्ड फाइंड कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार की-वर्ड्स गूगल पर सर्च करना होगा जिससे गूगल पर आपको कई सारे की-वर्ड देखने को मिल जाएंगे।

इससे आपको एक और फायदा होता है कि गूगल के द्वारा बताए गए टॉप की-वर्ड हंड्रेड परसेंट सही और एक्यूरेट होते हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने वेबसाइट के लिए कर सकते हैं, और अपने आर्टिकल को और भी ज्यादा S.E.O. फ्रेंडली बना सकते हैं।

गूगल का इस्तेमाल कर आप सर्च रिजल्ट मे दिखाए गए रिजल्ट से long-tail की-वर्ड का इस्तेमाल अपनी वेबसाइट के लिए कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपको काफी अच्छे-अच्छे टॉप की-वर्ड और long tail की-वर्ड देखने को मिल जाते हैं।

3. Key Wordtool.io | SEO Keyword Research Tool

इस टूल का इस्तेमाल मुख्य तौर पे long tail की वर्ड को खोजने के लिए किया जाता है इसका इस्तेमाल करके आप टॉप कैटेगरी के long tail को खोज सकते हैं। इस टूल में आपको लोगों के द्वारा पूछे गए सवालों से रिलेटेड की-वर्ड्स भी मिल जाते हैं जिससे आपको अपने वेबसाइट के लिए सही की वर्ड्स चयन करने में आसानी हो जाती है।

इस टूल की मदद से आप सामने वाले के मांग के अनुसार की वर्ड का चयन कर सकते हैं। जिससे आप लोगों की पसंद का कंटेंट लोगों तक पहुंचा पाएंगे और आपके वेबसाइट में ट्रैफिक भी इनक्रीस होगा। जिससे आपको वेबसाइट को रैंक करने के लिए ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

FAQs

अगर आपके मन में कीवर्ड क्या है? और कीवर्ड कैसे खोजें, से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिलने वाले हैं क्योंकि यहां पर हम कुछ ऐसे चुनिंदा और मुख्य प्रश्नों पर चर्चा करेंगे जो कि लगभग हर व्यक्ति पूछना चाहता है या हर एक व्यक्ति के मन में होते हैं और इस पॉइंट को पढ़ने के बाद आपको अपने सभी प्रश्नों के जवाब जल्दी से जल्दी मिल जाएंगे।

Q.1. की वर्ड सर्च कैसे करते हैं?
अगर आपके मन में यह सवाल है कि की वर्ड्स सर्च कैसे करते हैं? तो दोस्तों की वर्ड सर्च करने की पूरी प्रोसेस हमने इस आर्टिकल के अंदर आपको अच्छे से समझ दी है हमने इस आर्टिकल के अंदर आपको कुछ ऐसे तरीके बताए हैं जिनकी मदद से आप अच्छे से अच्छे कीवर्ड सर्च कर सकते हैं, तो की वर्ड सर्च करने के लिए ऊपर दी गई जानकारी का यूज करें।

Q.2.डिजिटल मार्केटिंग में कीवर्ड क्या है?
आपने बहुत बार देखा होगा कि कुछ लोग डिजिटल मार्केटिंग के अंदर भी की वर्ड का यूज करते हैं तो दोस्तों की डिजिटल मार्केटिंग के अंदर की वर्ड का यूज़ किसी भी शब्द या शब्दों के समूह में को दर्शाने के लिए किया जाता है।

Q.3.हिंदी और अंग्रेजी दोनों में कीवर्ड कैसे प्राप्त करें?
अगर आप पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं के अंदर कीवर्ड रिसर्च करना चाहते हैं तो भी आप बड़ी ही आसानी से हिंदी और अंग्रेजी भाषा में कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं, दोस्तों गूगल पर आपको काफी एसे टूल देखने को मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप की वर्ड को हिंदी और अंग्रेजी भाषा के अंदर बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion

तो आज की इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि की-वर्ड क्या होते हैं, आप इनका इस्तेमाल करके कैसे अपने आर्टिकल,स्टोरी या वेबसाइट को S.E.O. फ्रेंडली बना सकते हैं साथ-साथ आप टॉप कैटेगरी के की-वर्ड्स कैसे फाइंड कर सकते हैं।

तो उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी पसंद आई होगी और आपको इसमें आपकी आवश्यकता की सारी जानकारी मिल गई होगी और आपको अब टॉप की-वर्ड फाइंड करने में परेशानी नहीं होगी। मैं आपके लिए इसी तरह के आर्टिकल लाते रहता हूं। इसी प्रकार की और जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे वेबसाइट के साथ बने रहे साथ ही साथ अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया उसे अन्य लोगों के पास भी शेयर करें। साथी और भी लोगों को की-वर्ड के बारे में जानकारी मिल सके।

यह भी जरुर पढ़ें :

सम्बंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *