ब्लॉग पर ट्रेफिक कैसे बढ़ाएं (Blog Ki Traffic Kaise Badhaye)

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

आज के समय में काफी ऐसे लोग हैं जो कि ऑनलाइन पैसे कमाने या ऑनलाइन जॉब वर्क फ्रॉम होम के बारे में इंटरनेट से ढेर सारी जानकारी लेते हैं, उसके बाद कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि ब्लॉगिंग स्टार्ट करते हैं, और ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के बाद लगभग सभी का यही सवाल रहता है कि आखिर Blog Ki Traffic Kaise Badhaye?

अगर आपके मन में भी यही सवाल है कि ब्लॉग पर व्यू कैसे बढ़ाएं?, तो दोस्तों आपके लिए यह आर्टिकल है बहुत ही ज्यादा फायदेमंद रहने वाला है, क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपने ब्लॉग पर व्यू बढ़ा सकते हैं, और व्यू बढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं, अगर आप भी वर्क फ्रॉम होम जॉब्स करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें.
तो चलिए शुरू करतें हैं आज के इस लेख को।

Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

ब्लॉग के प्रकार (Types of Blog in Hindi)

अगर आप अपने ब्लॉग पर व्यू बढ़ाना चाहते हैं तो उससे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं, ताकि आपको पता चले कि आपको अपने रीडर्स को किस प्रकार का ब्लॉग देना चाहिए ताकि आपके रीडर्स ब्लॉग पर आखिर तक टिके रहें।

Micro Blog Kya Hota Hai

दोस्तो Micro blog उसे कहा जाता है जब ब्लॉग बना कर उस में एक ही विषय पर पूरी जानकारी दी हो, उस ब्लॉग को Micro blogging कहा जाता है।

इवेंट ब्लॉग्गिंग क्या होता है (Event Blogging Kya Hai or Festival Blogging)

एक ब्लॉग में जब हम आने वाले त्योंहार या फिर किसी घटना के ऊपर ब्लॉग लिखते हैं तो उसे उस ब्लॉग को Event Blogging कहते है। Event Blogging एक ऐसी ब्लॉगिंग होती है जिसमें किसी Specific Event को टारगेट किया जाता है. Event Blogging करने का मुख्य उद्देश्य होता है कम समय में ज्यादा पैसे कमाना.

Event Blogging कुछ मुख्य त्योहारों जैसे होली, दिवाली, क्रिसमस, ईद, क्रिकेट इवेंट जैसे आईपीएल, वर्ल्ड कप, दशहरा, रक्षा बंधन, न्यू इयर, आदि इवेंट पर ब्लॉग बना कर सकते हैं. यह इवेंट ब्लॉगिंग अधिकतर 30 से 40 दिनों के लिए ही की जाती है.

Self Blogging Ka Matlab Kya Hai

जब कोई व्यक्ति अपने ब्लॉग में अपने दिल की बातें लिखता है उसमे अपने आर्टिकल लिखता है उसे Self blogging कहते है।

यह भी पढ़ें :

Blog पर Traffic कैसे लाये (Blog Traffic Kaise Badhaye)

तो दोस्तो अभी तक की जानकारी से आपको ब्लॉग के बारे में कुछ पता लग चुका होगा तो अब हम बढ़ते है हमारे मुख्य टॉपिक पर जो की है ब्लॉग पर आप व्यू कैसे बढ़ाए?, जिससे की आपका ब्लॉग एक सेल्फ ब्लॉग बने और आप एक सेल्फ Blogger बन सके।

अधिक लिखे (Blog Ki Traffic Kaise Badhaye)

अपने ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा चीज लिखने की कोशिश करे। ज्यादा से ज्यादा लिखने से मतलब है की अपने ब्लॉग में ऐसी चीजे लिखे जो किसी और में न लिखी हो ताकि पढ़ने वाले को आपके ब्लॉग से आकर्षण हो। अपने ब्लॉग को जाड़ा से जाड़ा अपडेट रखें, यह भी पाया गया है की गूगल आपके ब्लॉग को खुद ब खुद आगे बढ़ाएगा अगर आप उसमे नई नई चीजे डालेंगे और अपडेट रखेंगे।

आकर्षक टाइटल से Blog Par Traffic Kaise Badhaye

दोस्तो ये बहुत ही जरूरी चीज है की हम अपने ब्लॉग में बहुत अच्छे अच्छे टाइटल दे क्योंकि किसी भी व्यक्ति के ब्लॉग पढ़ने से पहले उसके सामने टाइटल ही आता है और टाइटल ही निर्धारित करता है की पढ़ने वाला आपके ब्लॉग को आगे बढ़ेगा या नहीं। ब्लॉग के टाइटल को बिलकुल वही रखे जो अपने ब्लॉग के अंदर लिखा हो क्योंकि अगर आपके टाइटल का आपके ब्लॉग में लिखे हुए से कुछ मतलब नहीं होगा तो आपके ब्लॉग को लोग न पसंद करेंगे।

Social Media Se Blog Me Traffic Kaise Badhaye

कोई भी चीज है चाहे कोई वस्तु है चाहे कोई लिखित चीज है ये बहुत जरूरी है की वह लोगो तक पोहंचे तभी आपकी चीज को बढ़ावा मिलेगा, क्योंकि अगर लोगो को पता ही नहीं होगा की अपने कुछ लिखा है या बनाया है तो वह आप तक कैसे पोहंचेगे।

तो यह अनिवार्य है की आप अपने ब्लॉग को अलग अलग Social Media Platforms पर Promote करे ताकि आप तक लोग पोहंच सके। आप अपने ब्लॉग को Facebook, Instagram और Whatsapp इत्यादि पर Promote कर सकते है।

ब्लॉग में फोटोज का इस्तेमाल (Increase Website Traffic by Using Photo)

अपने ब्लॉग को और जाड़ा आकर्षित करने के लिए आप अपने ब्लॉग में फोटोज का इस्तेमाल करे, आपके ब्लॉग से मिलते जुलते फोटो का इस्तेमाल करे ताकि पढ़ने वाला सिर्फ लिखित चीज को देख के थक न जाए उसे फोटो देखते देखते मनोरंजन भी महसूस हो।

लेकिन इस बात का ध्यान रहे की आप फोटोज सीधा Google से न उठाए क्योंकि इसमें Copyright Law ke चलते हमारा ब्लॉग हटाया भी जा सकता है। तो अपने ब्लॉग में या तो खुद की खींची हुई फोटो इस्तेमाल करे या फिर इसी Sites का इस्तेमाल करे जहा से हम फोटो ले सके और Copyright Law का कोई उलंघन ने हो।

अपनी रुचि के अनुसार ब्लॉग लिखे (Increase Website Visitors by Post your Interests)

यह चीज बहुत सी स्टडीज में पाया गया है की अगर कोई व्यक्ति अपनी रुचि के अनुसार काम करता है तो वह बहुत आगे तक जाता है। उसी तरह अपनी रुचि पहंचाने और उसी के संबंधित ब्लॉग लिखे ताकि आप अपने अंदर दिल तक की बात ब्लॉग में लिख सके और लोग उसे पढ़े।

जैसे की अगर आपको सफर करना पसंद है तो आप सफर पर ब्लॉग लिखे, आपको खेलना पसंद है तो खेलने पे ब्लॉग लिखे।
Sharing Button को अपने ब्लॉग में डाले।

आप अपने ब्लॉग में एक ऐसा बटन डाल सकते है जिससे की अगर किसी पढ़ने वाले व्यक्ति को ब्लॉग पसंद आए तो वह उस Button से आपका ब्लॉग अपने दोस्तो तक पोहंचा सके एक Button से ही। इससे आपके ब्लॉग को Sharing मिलेगी और आपका ब्लॉग अधिक लोगो तक पोहंचेगा।

Promotion में पैसा लगाए (Get traffic to your Website by Promotion)

दोस्तो अगर आपको लगता है की आपका ब्लॉग लोगो की नजर में नहीं आ रहा लेकिन अपने लिखा बहुत अच्छा है तो दोस्तो अपने ब्लॉग को Promote करे Promotion लगाए. जिससे की आप अपना ब्लॉग अलग अलग Platforms पर भेज सकते है. ताकि जो लोग वह Platform इस्तेमाल करते है वह आपके ब्लॉग तक पहुंचें और आपका ब्लॉग आगे बढ़े और इसे व्यूज ज्यादा आए।

हम ब्लॉग किस प्लेटफार्म पे लिख सकते है (Free Blogging Platform)

दोस्तो आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सी साइट्स है जहा पर हम फ्री में ब्लॉग लिख सकते है अब हम आपको उन Web Sites के नाम बताएंगे और उन में से एक पर अकाउंट बनाना भी सिखाएंगे।

Free में ब्लॉग लिखने के लिए Web Sites.

  1. WIX.com
  2. Blogger.com
  3. Tumblr.com
  4. LinkdIn.com

इन सभी प्लेटफार्म पे आप सभी लोग फ्री में अपना अकाउंट बना के ब्लॉग लिख सकते है।

ब्लॉग की स्पीड बढ़ाएं (Blog Speed | Best Hosting | Cheap Hosting | Free Domain)

अगर आपका ब्लॉग जल्दी नहीं खुलता है तो आपके पाठक किसी दूसरे ब्लॉग पर चले जायंगे. इसीलिए आपको अपने ब्लॉग की स्पीड भी अच्छी रखनी है. इसके लिए आपको एक अच्छी वेबसाइट तैयार करनी होती है. अगर आपने फ्री ब्लॉगर में बनाई है तो कोई समस्या नहीं क्योंकि वह गूगल का सर्वर होता है. और अगर अपने wordpress जैसे प्लेटफोर्म पर बनाई है तो आपको होस्टिंग एक अच्छे सर्वर से लेनी चाहिए. क्योंकि अगर आपको होस्टिंग के सर्वर की स्पीड ठीक नहीं है तो आपका ब्लॉग भी धीमे खुलेगा.

अपने अनुभव से हम आपको बताये तो आपको Hostinger की होस्टिंग लेनी चाहिए. क्योंकि हम कई सालों से इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. अगर आप is कम्पनी से होस्टिंग लेते हैं तो आपको एक फ्री डोमेन भी मिलता है. अगर आप Hostinger से होस्टिंग लेना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें.

ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम जॉब्स (Online Jobs to Earn Money)

जो लोग गूगल पर सर्च करते हैं कि ऑनलाइन काम करके पैसे कैसे कमाए (Online Work Karke Paise Kaise Kamaye) उनके लिए भी यह आर्टिकल बहुत फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत बड़ा माध्यम है. हमारा हिंदुस्तान जॉब के लिए तरस रहा है इसीलिए ब्लॉग्गिंग सबके लिए एक शानदार मौका है.

अगर आप जानना चाहते हैं की ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए तो हमारी यह पोस्ट जरुर पढ़ें :

FAQ’s – Blog Ki Traffic Kaise Badhaye

अगर आपके मन में ब्लॉग पर व्यू कैसे बढ़ाएं?, से रिलेटेड कोई भी सवाल है, तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद लगभग आपको अपने सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे और आपका हर एक डाउट क्लियर हो जाएगा, क्योंकि हमने इस पॉइंट के अंदर कुछ चुनिंदा प्रश्नों के जवाब आपको दिए हैं जो कि लगभग हर एक व्यक्ति द्वारा पूछे जाते हैं तो इस पॉइंट को आप अच्छे से जरूर पढ़ें।

Q.क्या ब्लॉग सिर्फ English में लिखा जाता है?
नहीं आप ब्लॉग को किसी भी भाषा में लिख सकते है, लेकिन आप उसी भाषा में लिखे जिसे पढ़ने वाले लोगो की संख्या जाड़ा हो।
Q.क्या एक ब्लॉग लिखने से ही पैसे आने शुरू हो जाते है?
जी नहीं दोस्तों एक ब्लॉग लिखने से आपको कभी भी पैसे नहीं मिलते आप जब भी अपनी एक ब्लॉग लिखंगे तो उसके ऊपर आपको रेगुलर काम करना है, और जब आप के ब्लॉग पर धीरे-धीरे व्यू बढने लगेंगे तो उस व्यू के हिसाब से आपको पैसे मिलने स्टार्ट होते हैं।

Q.दुनिया का सबसे मशहूर Blogger कोन है?
दुनिया का सबसे मशहूर Blogger “Ariana Huffington” है।

निष्कर्ष – ब्लॉग ट्रेफिक कैसे बढ़ाएं (Blog Ki Traffic Kaise Badhaye)

तो दोस्तो मैं आशा करता हु की इस आर्टिकल से मैंने आपको ब्लॉग के बारे में हर इक वह जानकारी दे दी है जिससे आप ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते है और अगर अपने काबिलियत है तो आप पैसे कमाना भी शुरू कर सकते है, यह बात सच है की हर इक व्यक्ति के अंदर कुछ ने कुछ कला छुपी होती है तो आप भी ब्लॉग लिखना शुरू करे और अपने विचारो को लोगो तक पोहनचाये और घर बैठे बैठे पैसे भी कमाए।

अगर आप भी इन्टरनेट पर सर्च अर्ते हैं मुझे वर्क फ्रॉम होम जॉब चाहिए तो आपके लिए ब्लॉग्गिंग शानदार विकल्प हो सकता है. और आज का यह आर्टिकल आपके बहुत काम आ सकता है.

धन्यवाद।

यह भी पढ़े |

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *