Blogging Se Paise Kaise Kamaye : ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट के ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें कैटेगरी में आपका स्वागत है. आज कि पोस्ट Blogging Se Paise Kaise Kamaye में हम आपको हम आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के 20 सबसे शानदार तरीके बताने जा राहे हैं. अगर आप वर्क फ्रॉम होम जॉब कि तलाश में हैं तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आ सकती है.

यदि किसी व्यक्ति को घर बैठे ही लाखों रुपए की कमाई करने का मौका मिल जाए, तो फिर उस व्यक्ति के लिए इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। यह मौका ब्लॉग और ब्लॉगिंग देता है, वह भी बिना किसी भी प्रकार का भेदभाव किए हुए। ब्लॉग बनाकर के ब्लॉगिंग करना भारत का कोई भी व्यक्ति घर बैठे चालू कर सकता है। अगर आप गूगल पर सर्च करते रहते है कि मुझे वर्क फ्रॉम होम जॉब चाहिए तो आज कि पोस्ट आपकी लाइफ में बड़ा बदलाव ला सकती है.

यहां पर पैसा कमाने के लिए बस एक ही शर्त होती है कि आपका ब्लॉग सफल हो जाए और ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा विजिटर अर्थात ट्रैफिक आए। एक बार ब्लॉग सफल हो जाने के बाद आप सोते जागते घूमते हुए अपने ब्लॉग से पैसा कमाते हैं, क्योंकि ब्लॉग आपको पैसिव इनकम प्रदान करता है।

यदि आप भी ब्लॉग अथवा ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो सर्वप्रथम तो आपको ब्लॉगिंग से पैसा कमाने की पूरी जानकारी हिंदी में लेनी चाहिए। हम इस आर्टिकल में आपको आज जानकारी देंगे की “ब्लॉगिंग क्या है” और “Blogging करके ऑनलाइन पैसे कमाए

यह पोस्ट भी पढ़ें :

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉगिंग क्या है ?

अपना खुद का ब्लॉग बनाकर उस ब्लॉग पर आर्टिकल डालने की प्रक्रिया को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है। ब्लॉगिंग करने के लिए ब्लॉग होना आवश्यक होता है। ब्लॉगिंग के माध्यम से कोई भी यूजर अपनी यात्रा, एक्सपीरियंस, अपने विचार, अपनी इंफॉर्मेशन को ऑनलाइन करोड़ों लोगों के साथ शेयर कर सकता है। ब्लॉगिंग में आप नॉर्मल टेक्स्ट के साथ-साथ फोटो, वीडियो या फिर ऑडियो भी पब्लिश कर सकते हैं।

अपने पास मौजूद जानकारियों को दुनिया के सामने प्रेजेंट करने के लिए ब्लॉग का इस्तेमाल किया जाता है। आप अपने ब्लॉग में किसी भी चीज के बारे में आर्टिकल लिखकर अपलोड कर सकते हैं। आपके द्वारा जो आर्टिकल लिखे जाते हैं उस पर आर्टिकल पढ़ने वाले यूजर के द्वारा रिस्पांस भी दिया जाता है। इसलिए आप चाहे तो अपने रीडर के साथ भी बातचीत कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग का एक इंपॉर्टेंट फायदा यह है कि, यह पर्सनल अथवा बिजनेस ब्रांड निर्माण करने का प्रमुख माध्यम हो सकता है। आप ब्लॉग के माध्यम से अपने पसंदीदा फील्ड में अपनी पहचान बना सकते हैं या फिर अपने बिजनेस को आगे लेकर के जा सकते हैं अथवा उसे ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं।

अपना खुद का ब्लॉग बना करके ब्लॉगिंग करने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म ऑनलाइन अवेलेबल है, जैसे कि WordPress, Blogger, Tumblr, Medium इत्यादि। आप इनमें से किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल खुद का ब्लॉग ऑनलाइन क्रिएट करने के लिए और उस पर पोस्ट अपलोड करने के लिए कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करते हैं ?

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको यह डिसाइड करना होता है कि, आप कौन से टॉपिक पर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और फिर उसके बाद आपको इस बात का भी चुनाव करना होता है कि आप अपना फ्री ब्लॉग बनाना चाहते हैं या फिर आप शुरुआत में ही ब्लॉगिंग करने के लिए डोमेन और होस्टिंग लेकर के वेबसाइट का निर्माण करना चाहते हैं अथवा करवाना चाहते हैं।

यदि आप फ्री में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं, तो शुरुआत में आप गूगल के द्वारा ऑफर किए जा रहे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म blogger.com का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर आप फ्री में ब्लॉग बनाकर उस पर पोस्ट डालना चालू कर सकते हैं। अगर आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप गोडैडी जैसी वेबसाइट से डोमेन और होस्टिंग की खरीदारी कर सकते हैं और कुछ आवश्यक स्टेप करके वर्डप्रेस प्लेटफार्म में या फिर दूसरे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

अपने ब्लॉग को ऑनलाइन लाइव करने के लिए आपको अपने ब्लॉग को गूगल सर्च इंजन पर और दूसरे सर्च इंजन पर सबमिट करना होता है तभी दूसरे लोग अपने ब्राउज़र में आपके ब्लॉग को सर्च करके आपके ब्लॉग तक पहुंच सकेंगे।

ब्लॉगिंग से पैसे कब मिलता है

जब आप ब्लॉग बनाते हैं और इस पर पोस्ट डालना चालू करते हैं, तो सिर्फ इतना करने से ही आपको पैसा नहीं मिलता है, बल्कि ब्लॉगिंग से कमाई करने के लिए आपको अपने ब्लॉग को किसी भी एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क जैसे कि गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल करवाना होता है और फिर गूगल ऐडसेंस कोड का सेटअप अपने ब्लॉग पर करना होता है।

ऐसा करने पर जब आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में कम से कम $100 हो जाते हैं, तो फिर यह पैसा आपको इंडियन करेंसी में कन्वर्ट हो करके किसी भी महीने की 21 से लेकर 26 तारीख के बीच में प्राप्त हो जाता है। अगर बैंक हॉलिडे होता है तो पैसा आने में थोड़ा और समय लग जाता है।

हालांकि ब्लॉगिंग से आप तभी पैसा कमाने में सफल होते हैं, जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा विजिटर आते हैं। ब्लॉगिंग से सिर्फ गूगल ऐडसेंस से ही पैसा नहीं कमाया जा सकता है बल्कि अन्य कई माध्यम भी है जिसके द्वारा ब्लॉगिंग से ऑनलाइन कमाई करी जा सकती है।

यह पोस्ट भी पढ़ें :

Blogging Kaise Shuru Kare

यदि आप ब्लॉग अथवा ब्लॉगिंग से ऑनलाइन मनी अर्न करना चाहते हैं तो आपको कुछ रिक्वायरमेंट को भी पूरा करने की आवश्यकता होती है, तभी आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाने में सफल हो सकते हैं। नीचे उन प्रमुख रिक्वायरमेंट अर्थात आवश्यकताओं की जानकारी आपको दी जा रही है।

  • ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपके पास एक ऐसा टॉपिक होना चाहिए जिसमें आपको ब्लॉगिंग करने में इंटरेस्ट हो ताकि आप लंबे समय तक ब्लॉगिंग कर सकें।
  • ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आप के अंदर धैर्य भी होना चाहिए क्योंकि ब्लॉगिंग शुरू करते ही तुरंत ही पैसा आना चालू नहीं हो जाता है, इसलिए अगर आपके अंदर संयम होगा तो आप लंबे समय तक यहां पर बने रहेंगे।
  • ब्लॉगिंग की शुरुआत करने के लिए आपको मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप की आवश्यकता होती है, क्योंकि इन्हीं डिवाइस के माध्यम से कर बैठे ब्लॉगिंग की जाती है।
  • ब्लॉगिंग करने के लिए इंटरनेट की भी आवश्यकता होती है। इसलिए आपके मोबाइल में इंटरनेट होना चाहिए या फिर आपके पास ब्रॉडबैंड कनेक्शन होना चाहिए जिसकी स्पीड अच्छी हो।
  • आप जिस भाषा में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं, उस भाषा पर आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। सामान्य तौर पर हिंदी अंग्रेजी भाषा के ब्लॉग अधिक पढ़े जाते हैं तो आप की पकड़ हिंदी अथवा अंग्रेजी भाषा पर होनी चाहिए।
  • आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में कीवर्ड कैसे डालेंगे। ब्लॉगिंग के दरमियान जो छोटी-छोटी समस्याएं पैदा होती हैं उससे निजात कैसे पाएंगे तथा सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या होता है, इसकी भी जानकारी आपको होनी चाहिए।

Blog Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके उपलब्ध है, जिनमें से हर तरीके में कमाई अलग-अलग होती है। किसी तरीके पर अगर आप काम करते हैं तो आप रोजाना 10000 से भी अधिक रुपए कमा सकते हैं, वही किसी तरीके में आपकी दैनिक कमाई ₹2000 तक हो सकती है।

यदि आपका ब्लॉग सक्सेस हो जाता है, तो आप महीने में ब्लॉगिंग के माध्यम से 400000 से भी अधिक रुपए कमा सकते हैं। हम नीचे आपको आगे ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के प्रमुख तरीके की जानकारी दे रहे हैं। आपको जो तरीका अच्छा लगता है, आप उस पर काम करना चालू कर सकते हैं और ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

Blogging Se Paisa Kese Kmaye

ब्लॉग अथवा ब्लॉगिंग से ऑनलाइन पैसा कमाने के जो भी संभावित तरीके हैं, वह सभी हमने आगे आपको दिए हुए हैं।

1: गूगल एडसेंस से ब्लॉगिंग से पैसा कमाए
2: एफिलिएट मार्केटिंग करके ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाते हैं
3: रेफर एंड अर्न से ब्लॉग से इनकम करें
4: कंटेंट राइटिंग करके ब्लॉग से पैसा कमाने का तरीका
5: ब्लॉग कंसल्टेशन बनकर ब्लॉग से पैसा कमाए
6: ऑफर लिंक ऐड करके ब्लॉग से पैसा कमाए
7 : ब्लॉग या ब्लॉगर का रिव्यू लिखकर ब्लॉग से पैसा कमाने का तरीका
8: ब्लॉगिंग कोर्स की बिक्री कर के ब्लॉग से पैसा कमा लें
9: ब्लॉग से स्पॉन्सरशिप से पैसा कमाए
10: यूआरएल शार्ट वेबसाइट ब्लॉग से कमाई कराएगा
11: बैक लिंक प्रदान करके ब्लॉग से इनकम करें
12: बैनर एडवर्टाइजमेंट लगाकर ब्लॉग से कमाई होती है
13: ब्लॉग के द्वारा सर्विस ऑफर करके पैसा कमा सकते है
14: ईबुक की बिक्री कर के ब्लॉग से ऑनलाइन इनकम करें
15: डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट से ब्लॉग से कमा सकते हैं
16: अपने ब्लॉग की बिक्री करके कमाई हो सकती है
17: अन्य कोर्स की बिक्री करके ऑनलाइन ब्लॉग से पैसा कमा लें

18: किसी आइटम की बिक्री करके ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका
19: ब्लॉग पर डोनेशन लेकर ऑनलाइन मनी अर्न करें
20: गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करके ब्लॉग से पैसा कमाए

1: गूगल एडसेंस – Blogger Se Blogging करके पैसे कमाए

90 पर्सेंट लोग जब इंडिया में ब्लॉग बनाते हैं, तो उनका यही उद्देश्य रहता है कि, वह अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस अप्रूवल प्राप्त करें। बताना चाहते हैं कि, गूगल ऐडसेंस एक एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क है। इंडिया में अधिकतर वेबसाइट के मालिक इसी एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क से पैसा कमा रहे हैं। गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल करवाना होता है।

ऐसा करने पर आप गूगल ऐडसेंस अकाउंट के डेस बोर्ड में चले जाते हैं, वहां से आप ऐड यूनिट क्रिएट करते हैं और फिर क्रिएट किए गए ऐड यूनिट के कोड को आपको अपने ब्लॉग पोस्ट पर लगाना होता है और फिर ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश कर देना होता है। अब होता यह है कि, जब लोग इंटरनेट पर सर्च करके आपके ब्लॉग पोस्ट पर आते हैं और वह ब्लॉग पोस्ट को ओपन करते हैं तो उन्हें ब्लॉग पोस्ट के ऊपर या नीचे अथवा बीच में किसी भी जगह पर गूगल ऐडसेंस के द्वारा दिखाई जाने वाली एडवर्टाइजमेंट दिखाई देती है।

अगर यूजर इस एडवर्टाइजमेंट पर जानबूझकर क्लिक करता है या फिर अनजाने में ही क्लिक कर देता है, तो आपकी इनकम कॉस्ट पर क्लिक के हिसाब से होना चालू हो जाती है। आपके ब्लॉग पोस्ट पर दिखाई दे रही एडवर्टाइजमेंट पर जितने ज्यादा क्लिक होते हैं, उतने ही ज्यादा आपकी कमाई होती है। कई लोग इसी माध्यम से रोजाना 7000 से भी अधिक रुपए अपने ब्लॉग से कमा रहे हैं।

गूगल ऐडसेंस के अलावा आप निम्न एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क से भी अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं।

  • Ezoic
  • Media.net
  • Hooligan media
  • Propaller Ads
  • Adnow
  • Mediavine
  • Monumetric
  • AdThrive
  • Infolinks

2: एफिलिएट मार्केटिंग करके ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाते हैं ?

यदि आपके ब्लॉग पर ठीक-ठाक विजिटर आते हैं और आप एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क से कमाई नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसे में आप एफिलिएट मार्केटिंग अपने ब्लॉग से करना चालू कर सकते हैं और रोजाना 8000 से भी अधिक रुपए कमा सकते हैं। बताना चाहते हैं कि, बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो अपनी सर्विस या फिर आइटम की बिक्री करवाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाती है।

आपको ऐसी ही कंपनी की वेबसाइट पर जाकर के एफिलिएट प्रोग्राम को अपना अकाउंट बनाकर ज्वाइन कर लेना है। इसके बाद आपको वहां से सर्विस या फिर आइटम का एफिलिएट लिंक मिल जाता है। आपको इसी एफिलिएट लिंक को कॉपी कर लेना होता है और फिर अलग-अलग सोशल मीडिया पर इस एफिलिएट लिंक को शेयर करने के साथ ही साथ लोगों से एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके खरीदारी करने की रिक्वेस्ट करनी होती है।

अगर कोई भी व्यक्ति आपने जो एफिलिएट लिंक शेयर किया है, उस पर क्लिक करता है और संबंधित वेबसाइट पर विजिट करके संबंधित सर्विस या फिर आइटम को अथवा वेबसाइट से दूसरे किसी सर्विस या आइटम की खरीदारी करता है तो आपको बिक्री हुए सर्विस अथवा आइटम के पीछे कमीशन मिलता है।
यहां पर जितना महंगा आइटम अथवा सर्विस आपके एफिलिएट लिंक से लिया जाएगा, उतना ही बढ़िया कमीशन आपको प्राप्त हो सकेगा।

हम नीचे आपको कुछ प्रमुख एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाने वाले प्लेटफार्म के नाम दे रहे हैं जहां आपको अच्छा कमीशन प्राप्त हो सकता है।

  • Amazon Associate
  • Awin
  • Flipkart Affiliate
  • Reseller Clue
  • BigRock Affiliate
  • ClickBank
  • Optimise
  • Cuelinks

3: रेफर एंड अर्न से ब्लॉग से कमाई कैसे करें ?

अपने ब्लॉग के माध्यम से रेफर एंड अर्न के द्वारा पैसा कमाने के लिए आपको लोकप्रिय रेफर एंड अर्न एप्लीकेशन अथवा वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना लेना होता है और फिर वहां से आपको जो रेफरल लिंक मिलता है उसे आपको कॉपी कर लेना होता है और रेफरल लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में किसी निश्चित जगह पर स्थापित कर देना होता है।

जब रेफरल लिंक पर विजिटर क्लिक करते हैं, तो वह संबंधित एप्लीकेशन या वेबसाइट पर चले जाते हैं, जहां एप्लीकेशन को डाउनलोड करके उस पर अकाउंट बनाने पर या फिर वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर के कुछ निश्चित कामों को पूरा करने पर उसका पैसा आपको मिलता है और जब आप निश्चित पेमेंट तक पहुंच जाते हैं, तो उसके बाद आप अपना पैसा रेफरल वेबसाइट से निकालने की रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

हमारे द्वारा नीचे आपको कुछ प्रमुख रेफरल एप्लीकेशन के नाम दिए जा रहे हैं, जो रेफरल करने पर अच्छा अमाउंट आपको देते हैं।

  • Upstox App
  • Groww App
  • Paytm
  • Phone Pe
  • Amazon pay
  • Paytm Money
  • Taskbucks
  • Pocket Money
  • Cubber
  • Mobikwik
  • Winzo
  • Zupee
  • 5paisa
  • Cashboss

4: कंटेंट राइटिंग – Blog Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

यह जाहिर सी बात है कि जब आप ब्लॉग बनाते हैं और उस पर ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो आपको कंटेंट राइटिंग करना आता ही है। ऐसे में आप चाहें तो कंटेंट राइटिंग दूसरे ब्लॉग के लिए कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो अपने ब्लॉग पोस्ट को सबूत के तौर पर पेश कर सकते हैं कि आप कितनी अच्छी कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं।

आपको कंटेंट राइटिंग से पैसा कमाने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट में कांटेक्ट पेज अथवा अबाउट पेज या फिर ब्लॉग पोस्ट में ही यह बताना होता है कि आप कंटेंट राइटिंग करने का काम करते हैं और उसके बदले में आप कितना पैसा चार्ज करते हैं। अगर किसी दूसरे ब्लॉग चलाने वाले व्यक्ति को आपसे आर्टिकल लिखवाना होगा तो वह आपसे संपर्क करेगा और इस प्रकार से काम मिल जाने के बाद आपको दूसरे ब्लॉग के लिए अपने खाली समय में कंटेंट राइटिंग करनी है और कंटेंट राइटिंग का पैसा हर हफ्ते या फिर महीने में प्राप्त कर लेना है।

जानकारी के अनुसार हिंदी भाषा में आर्टिकल लिखने वाले कंटेंट राइटर को प्रति 1000 शब्दों पर कम से कम ₹100 तो मिलते ही हैं, वही अंग्रेजी भाषा में प्रति 1000 शब्दों का आर्टिकल लिखने पर कम से कम ₹200 तो मिलते ही हैं। हालांकि अलग-अलग ब्लॉग मालिक कंटेंट राइटर को इससे भी अधिक पैसा कंटेंट राइटिंग के लिए देते हैं।

5: ब्लॉग कंसल्टेशन बनकर ब्लॉग से पैसा कमाए ?

ब्लॉग कंसल्टेशन बनकर ब्लॉग से पैसा ऐसे ही लोग कमा सकेंगे, जिन्हें ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी होगी। यानी कि यदि आप ब्लॉगिंग के और ब्लॉग के एक्सपर्ट है, तो आप ऑनलाइन लोगों को ब्लॉगिंग के सवाल जवाब दे करके पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको करना यह होता है कि आपको अपने ब्लॉग में यह बताना होता है कि आप ब्लॉग से संबंधित कंसल्टेशन देते हैं और इसके बदले में आपके चार्ज क्या रहेंगे।

इस प्रकार से नए ब्लॉगर जब ब्लॉगिंग से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करना चाहेंगे, तो वह आपके फोन नंबर पर संपर्क करेंगे, जिसके बाद आपको उन्हें ऑनलाइन उनके ब्लॉगिंग से संबंधित सवालों का जवाब देना है। हालांकि जवाब देने से पहले ही आपको अपना पैसा उन्हें ऑनलाइन मेथड के माध्यम से पेमेंट करने के लिए कहना है। इसके बाद आप लोगों को ब्लॉग कंसल्टेशन दे सकते हैं और इस प्रकार से भी पैसा कमा सकते हैं।

6: ऑफर लिंक ऐड करके ब्लॉग से पैसा कमाए – Sponser Link

कंपनियों के द्वारा अपने आइटम की अधिक से अधिक बिक्री करवाने के लिए समय-समय पर कई प्रकार के ऑफर दिए जाते रहते हैं। ऐसे में आपको कंपनी के ऑफर के लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में या फिर ब्लॉग के होम पेज पर सेट कर देना होता है। ऐसे मे जब कोई भी यूजर उस लिंक पर क्लिक करके कंपनी के आइटम को खरीदता है, तो कंपनी के द्वारा आपको कमीशन दिया जाता है। यह कमीशन कितना हो सकता है, यह आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के देख सकते हैं।

7 : ब्लॉग रिव्यू लिखकर पैसा कमाने का तरीका

एक बार जब आपके ब्लॉग पर अच्छे विजिटर आना चालू हो जाते हैं, तो अपने ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए आपको करना यह होता है कि आपको अपने ब्लॉग पर ब्लॉग और ब्लॉगर के इंटरव्यू को लिखकर अपलोड करना होता है, जिसे लोग पढ़ते हैं।

ऐसा करने पर जो दूसरे ब्लॉगर होते हैं, वह भी सोचते हैं कि क्यों ना वह भी अपनी स्टोरी आपके ब्लॉग पर पब्लिश करवाएं और इसके बदले में वह आपको अच्छा खासा पैसा भी ऑफर करते हैं, तो आपको उनके साथ सौदा पक्का कर लेना है और उनकी स्टोरी को अपने ब्लॉग पर लिख करके अपलोड कर लेना है और इसके बदले में उनसे पहले ही पैसे लेने हैं।

इस काम के बदले में आपको कितना पैसा मिल जाएगा, यह तो आपकी और क्लाइंट के बीच हुई बातचीत के आधार पर ही तय होगा। कोई क्लाइंट आपको ज्यादा पैसा भी दे सकता है तो कोई क्लाइंट कम पैसे में भी अपना काम करवाना चाहेगा। ऐसे में आपको अपने बुद्धि विवेक से निर्णय लेना है।

8: ब्लॉगिंग कोर्स से पैसा कैसे कमायें

जैसे ही किसी भी इंडियन व्यक्ति को यह पता चलता है कि, ब्लॉगिंग करके अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, वैसे ही वह इंटरनेट पर यह सर्च करता है कि ब्लॉग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाते हैं, परंतु उसे इंटरनेट पर पर्याप्त जानकारी नहीं मिलती है। ऐसे में आप चाहें तो पर्याप्त जानकारी देने के लिए ब्लॉगिंग कोर्स डिवेलप कर सकते हैं और ब्लॉगिंग कोर्स की बिक्री करके पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग कोर्स में बहुत सारी बातें आती है। जैसे कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कोर्स, कंटेंट राइटिंग कोर्स इत्यादि। आपको ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी है, तो आप हिंदी या फिर अंग्रेजी भाषा में ब्लॉगिंग कोर्स बना सकते हैं और उसे पीडीएफ फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं। इसके बाद आप कुछ ऑनलाइन स्टोर पर अपने ब्लॉगिंग कोर्स को अपलोड कर सकते हैं और उसका लिंक अपने ब्लॉग पोस्ट में डाल सकते हैं तथा कीमत भी बता सकते हैं।

किसी व्यक्ति को अगर ब्लॉगिंग कोर्स लेना होगा तो वह आपके ब्लॉग पोस्ट पर मौजूद लिंक पर क्लिक करके संबंधित स्टोर से ब्लॉगिंग कोर्स की पेमेंट करके ब्लॉगिंग कोर्स ले लेगा। इस प्रकार से आपकी कमाई हो जाती है। आप विश्वास नहीं करेंगे कि एक ब्लॉगिंग कोर्स की बिक्री करने पर ही आपको आसानी से 1000 से लेकर ₹5000 भी प्राप्त हो सकते हैं।

9: ब्लॉग से स्पॉन्सरशिप से पैसा कमाए : Blog Sponsership

जब आपका ब्लॉग थोड़ा सा पुराना हो जाता है और उस पर आने वाले दैनिक विजिटर की संख्या अच्छी खासी हो जाती है, तो आप अपने ब्लॉग से स्पॉन्सर पोस्ट करके भी पैसा कमा सकते हैं। दरअसल ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर होते हैं, जो अपने ब्लॉग का प्रमोशन करवाने के लिए स्पॉन्सर पोस्ट आपसे करने के लिए कहते हैं। ऐसे में आप उचित पेमेंट लेकर के उनके ब्लॉग पोस्ट का प्रमोशन अपने ब्लॉग के माध्यम से कर सकते हैं।

इसके अलावा ऐसी बहुत सारी कंपनी होती है, जो अपनी सर्विस या फिर अपने आइटम का प्रचार प्रसार करवाने के लिए आपसे स्पॉन्सर पोस्ट अपने ब्लॉग पर अपलोड करने के लिए कहती है, तो ऐसे में आप कंपनी से भी पैसा ले करके उनकी सर्विस अथवा आइटम की स्पॉन्सर पोस्ट अपने ब्लॉग के माध्यम से अपलोड कर सकते हैं, जिससे उनकी सर्विस अथवा आइटम का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार होता है और इससे उन्हें भी फायदा होता है।

आप स्पॉन्सर पोस्ट करने के बदले में कितना पैसा लेंगे, यह क्लाइंट के हिसाब से डिसाइड किया जा सकता है। अगर किसी क्लाइंट के पास बजट कम है तो आप कम पैसा ले सकते हैं और किसी क्लाइंट के पास बजट अच्छा है तो आप उससे ज्यादा पैसा ले सकते हैं। अगर कंपनी आपसे स्पॉन्सर पोस्ट करवाने के लिए संपर्क करती है तो आप कंपनी से सामान्य से ज्यादा पैसा चार्ज कर सकते हैं।

10: यूआरएल शार्ट वेबसाइट ब्लॉग से कमाई कराएगा – URL Shortner

अपने ब्लॉग के माध्यम से यूआरएल शार्टनर
के द्वारा पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले किसी बेस्ट यूआरएल शार्टनर वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होता है, उसके बाद आपको किसी लोकप्रिय आर्टिकल के लिंक को कॉपी करके उसे यूआरएल शार्टनर वेबसाइट पर निश्चित बॉक्स में डाल कर के जो दूसरा लिंक मिला हुआ है उसे कॉपी कर लेना होता है और फिर आपको उस लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में किसी जगह पर सेट कर देना होता है।

इससे होता यह है कि, जो लोग आपके ब्लॉग को विजिट करते हैं अगर वह उस लिंक पर क्लिक करते हैं तो मुख्य कंटेंट खुलने के पहले उन्हें 5 सेकंड की एडवर्टाइजमेंट दिखाई पड़ती है। इसी एडवर्टाइजमेंट को दिखाने के बदले में
यूआरएल शार्टनर आपको पैसा देती है।

अब आप खुद ही सोचिए कि, आपको इस काम में बस एक बार लिंक अपने ब्लॉग पोस्ट पर डालना होता है उसके बाद उस पर जब-जब क्लिक होगा और जब जब एडवर्टाइजमेंट देखी जाएगी तब तब आप की कमाई होती रहेगी। अपने ब्लॉग के माध्यम से अथवा ब्लॉगिंग के द्वारा पैसा कमाने का यह बहुत ही आसान तरीका है जिसमें आपको थोड़ा सा भी मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है।

हम नीचे आपको कुछ प्रमुख यूआरएल शार्टनर वेबसाइट के नाम भी दे रहे हैं, ताकि आप इस माध्यम से भी पैसा कमा सकें।

  • AdFly
  • Shorte.st
  • Linkvertise
  • ShrinkMe.io
  • Cpm.link
  • Ouo.io
  • Gplinks.in
  • Ze.gl

11: बैक लिंक प्रदान करके ब्लॉग से इनकम करें – Blog Backlinks

किसी भी ब्लॉग को गूगल में रैंक कराने के लिए बैंक लिंक की ज्यादा आवश्यकता होती है और यह बैकलिंक आपको टॉप ब्लॉग या फिर वेबसाइट के द्वारा दिया जाता है। कई लोग जो अभी हाल ही में ब्लॉगिंग कर रहे हैं, वह लोग जल्दी से बैकलिंक पाने के लिए पैसे देने के लिए भी तैयार होते हैं। ऐसे में यदि आपने अपने ब्लॉग को सक्सेसफुल ब्लॉग की श्रेणी में ला लिया है तो अब आप अपने ब्लॉग के द्वारा कमाई करने के लिए बैंक लिंक दे सकते हैं।

आप विश्वास नहीं करेंगे कि, हमारे भारत देश में लोग टॉप ब्लॉग या वेबसाइट से बैकलिंक्स पाने के लिए एक ही बैकलिंक के बदले में 1000 से लेकर के ₹3000 तक देने के लिए तैयार होते हैं। बैकलिंक में होता यह है कि, आपको अपने ब्लॉग पर जिस व्यक्ति के द्वारा बैकलिंक लेने के लिए पैसा दिया गया है, उस व्यक्ति के ब्लॉग के लिंक को किसी भी जगह पर अपलोड करना होता है, बस इतना सा काम ही आपको करना होता है और इसी काम के बदले में आपको पैसा मिलता है।

12: बैनर एडवर्टाइजमेंट लगाकर ब्लॉग से कमाई होती है : Banner Advertising

जो ब्लॉगर ब्लॉगिंग के बारे में गहराई से जानते हैं, उन्हें यह अच्छे से पता होता है कि, ब्लॉग से ज्यादा से ज्यादा पैसा कैसे कमाते हैं। एक एक्सपीरियंस वाला ब्लॉगर अपने ब्लॉग में सबसे ऊपर की तरफ बैनर एडवर्टाइजमेंट लगाता है जो किसी कंपनी की होती है। यह बैनर एडवर्टाइजमेंट एक ही जगह पर फिक्स होती है।

आप उस ब्लॉग की किसी भी पोस्ट को ओपन क्यों न करें, आपको सभी पोस्ट में ऊपर की तरफ बैनर एडवर्टाइजमेंट दिखाई पड़ती है। दरअसल इस बैनर एडवर्टाइजमेंट को लगाने के बदले में ब्लॉग का मालिक संबंधित कंपनी से पैसा वसूल करता है, जो कि हजारों रुपए से लेकर के लाखों रुपए में हो सकता है।

हालांकि कंपनी किसी भी ब्लॉग को एडवर्टाइजमेंट तभी ही देती है जब उस ब्लॉग पर विजिटर ज्यादा होते हैं और ब्लॉग की गिनती टॉप ब्लॉग में होती है, तो अगर आपको भी अपने ब्लॉग से पैसा कमाना है तो ब्लॉगिंग के अंतर्गत आपको अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाना है, उसके बाद आप उपरोक्त तरीके से अपने ब्लॉग से तगड़ा पैसा कमाने में सफल हो सकेंगे।

13: ब्लॉग के द्वारा सर्विस ऑफर करके पैसा कमा सकते है

ब्लॉगिंग के अंतर्गत अपने ब्लॉग के द्वारा पैसा कमाने के लिए आप कोई सर्विस अपने ब्लॉग के माध्यम से ऑफर कर सकते हैं। अगर आपके अंदर कोई ऐसा कौशल है जो दूसरे लोगों के लिए भी काम आ सकता है तो आप अपने उस कौशल की जानकारी अपने ब्लॉग पर अपलोड कर सकते हैं।

इससे होता यह है कि अगर किसी व्यक्ति को ऐसा कोई काम करवाना होता है जो आप कर लेते हैं तो वह आपसे संपर्क करता है और आप से काम करवाता है, जिस पर आपको काम कर के सामने वाले कस्टमर को वर्क दे देना होता है और उनसे पेमेंट प्राप्त करनी होती है। आपके अंदर अगर कंटेंट राइटिंग, लोगो क्रिएशन, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, एप डेवलपिंग, वेबसाइट डेवलपिंग, प्रूफ्रडिंग इत्यादि का कौशल है तो आप ऐसी ही सर्विस अपने ब्लॉग के माध्यम से ऑफर कर सकते हैं और लोगों को अपनी सर्विस देकर पैसा कमा सकते हैं।

14: ईबुक की बिक्री कर के ब्लॉग से ऑनलाइन इनकम करें : Ebook

ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर हैं, जो ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए Ebook की बिक्री कर रहे हैं। इसके लिए वह सर्वप्रथम ऐसे टॉपिक पर इबुक बना करके तैयार करते हैं, जिस टॉपिक के बारे में उन्हें अच्छी जानकारी होती है, वह टॉपिक किसी भी चीज से संबंधित हो सकता है। Ebook बनाकर के उनके द्वारा उसे ऑनलाइन बेचने के लिए अमेजॉन किंडल जैसी वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है और वहां से बिक्री होने पर पैसा कमाया जाता है।

वही ब्लॉगर Ebook को पीडीएफ फॉर्मेट में कन्वर्ट कर देते हैं और फिर उसे अपने ब्लॉग पर अपलोड करते हैं और Ebook की जानकारी अपने ब्लॉग पोस्ट में देते हैं साथ ही खरीदने का तरीका भी बताते हैं। अगर कोई व्यक्ति इबुक लेना चाहता है तो ब्लॉगर उसे पेमेंट करने के लिए कहता है और पेमेंट हो जाने के पश्चात ब्लॉगर के द्वारा की ईबुक सामने वाले कस्टमर की ईमेल आईडी पर या फिर उसके व्हाट्सएप पर सेंड कर दिया जाता है। इस प्रकार से Ebook की बिक्री करके आप अपने ब्लॉग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

15: डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट से ब्लॉग से कमा सकते हैं – Direct Advertisement

पैसे कमाने के लिए अधिकतर ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं, परंतु ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं जो किसी कंपनी के डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट के साथ जुड़ जाते हैं और फिर डायरेक्ट उस कंपनी के लिए एडवर्टाइजमेंट करते हैं और इसके लिए वह कंपनी के एडवर्टाइजमेंट को अपने ब्लॉग पोस्ट में लगाते हैं।

इस तरीके से काफी ज्यादा पैसा बहुत ही कम समय में कमाया जा सकता है। हालांकि इसके लिए भी यह जरूरी है कि, आपका ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा सफल हो और उस पर ट्रैफिक अधिक से अधिक हो। जब ज्यादा ट्रैफिक हो जाता है तो खुद ही कंपनी आपसे संपर्क करती है और आपसे डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट से संबंधित बातचीत करती है। आपको बातचीत करने के दरमियान ही यह तय कर लेना होता है कि आप कितना पैसा चार्ज करेंगे और आपको पेमेंट हर हफ्ते लेना है या फिर महीने में लेना है।

16: अपने ब्लॉग की बिक्री करके कमाई हो सकती है – Blog Selling

यदि आपने अपना ब्लॉग बना लिया है और आपने उसे सक्सेसफुल भी कर लिया है, परंतु किसी भी कारण की वजह से अब आप अपने ब्लॉग पर आगे काम नहीं कर पा रहे हैं या फिर काम नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसे में आपका ब्लॉग जाते-जाते भी आपको पैसा देकर ही जाएगा। दरअसल आप अपने ब्लॉग की बिक्री करके पैसा कमा सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे व्यक्ति हैं, जो पहले से ही बना बनाया ब्लॉग खरीदने के लिए मुंह मांगा दाम देते हैं। ऐसे में आपको बस अपने ब्लॉग में किसी पोस्ट में यह लिखना है कि, आप अपने ब्लॉग को बेचना चाहते हैं और इसके बदले में आप कितना पैसा प्राप्त करने की उम्मीद रखते हैं।

इससे किसी व्यक्ति को अगर आपका ब्लॉग खरीदना होगा तो वह आपसे फोन पर बात करेगा और सौदा पक्का हो जाने पर आपके अकाउंट में पैसे डाल देगा और फिर आपको अपने ब्लॉग की बिक्री सामने वाले कस्टमर को कर देनी होती है। हमने खुद हमारे एक सामान्य ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के साथ तकरीबन ₹17000 में बेचा हुआ था, परंतु आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा है तो एक ब्लॉग की बिक्री के बदले में ही आपको 60000 से लेकर ₹100000 तक मिल सकते हैं। अंग्रेजी ब्लॉग की बिक्री करने पर इससे भी ज्यादा पैसा मिलता है।

17: अन्य कोर्स की बिक्री करके ऑनलाइन ब्लॉग से पैसा कमा लें?

आर्टिकल में हमने पहले आपको बताया कि आप अपने ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग कोर्स की बिक्री करके पैसा कमा सकते हैं। अब हम आपको बता रहे हैं कि आप किसी भी अन्य टॉपिक पर कोर्स बना करके उसकी बिक्री भी करके पैसा कमा सकते हैं।

हमारे कहने का मतलब है कि आपने किसी टॉपिक पर कोर्स बनाया तो उसकी बिक्री करने पर ही आपको पैसा मिलेगा। ऐसे में आप अपने ब्लॉग का इस्तेमाल कोर्स की बिक्री करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने ब्लॉग पर एक अच्छा आर्टिकल कोर्स से संबंधित लिख सकते हैं और आर्टिकल के आखिरी में कोर्स की खरीदारी का लिंक भी दे सकते हैं। इस प्रकार से लिंक पर क्लिक करके खरीदारी की जाएगी तो आपको पैसा मिलेगा।

18: किसी आइटम की बिक्री करके ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका – Product Selling

आप मीशो प्लेटफार्म के बारे में जानते ही होंगे, क्योंकि एक लोकप्रिय री सेलिंग प्लेटफॉर्म है। यह प्लेटफॉर्म आपको किसी भी प्रोडक्ट में अपनी मार्जिन मनी को शामिल करके उसे अलग-अलग जगह पर शेयर करके तथा उसकी बिक्री करवा कर पैसा कमाने का मौका देता है, तो आपको करना यह है कि, आपको मीशो री सेलिंग प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाना है और उसके बाद आप जिस आइटम की बिक्री करना चाहते हैं उसका सिलेक्शन आपको करना है और फिर आपको उसमें अपनी मार्जिन मनी को ऐड कर देना है।

इसके बाद आपको उस आइटम के लिंक को अपने ब्लॉग की पोस्ट में डालना है और लोगों से लिंक पर क्लिक करके आइटम खरीदने के लिए कहना है। अगर कोई व्यक्ति लिंक पर क्लिक करके आइटम खरीदेगा, तो आपकी कमाई होगी।

एग्जांपल के तौर पर अगर आप मीशो प्लेटफार्म पर मौजूद किसी आइटम की कीमत को ₹400 देख रहे हैं और आप चाहते हैं कि, आप उस आइटम पर ₹150 कमाए, तो आपको उसमें अपनी ₹150 की मार्जिन मनी शामिल करनी होती है। इस प्रकार से टोटल कीमत ₹550 हो जाती है। अब इसी लिंक को आप को शेयर करना होता है। जब लिंक से खरीदारी की जाती है, तो फिर आपको मार्जिन मनी के तौर पर ₹150 मिल जाते हैं और बाकी का पैसा आइटम के मूल मालिक को मिलता है।

19: ब्लॉग पर डोनेशन लेकर ऑनलाइन मनी अर्न करें – Donation

आप अपने ब्लॉग के द्वारा डोनेशन प्राप्त करके भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को सफल बनाना होता है और फिर आपको अपने ब्लॉग पर डोनेशन बटन को शामिल करना होता है और पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करके अपने बैंक अकाउंट का सेटअप कर देना होता है।

ऐसा करने से किसी व्यक्ति को अगर डोनेशन देना होगा, तो वह डोनेशन बटन पर क्लिक करेगा और फिर पेमेंट मेथड का इस्तेमाल करते हुए पेमेंट कर देगा, जिससे आपने पेमेंट गेटवे के साथ जो बैंक अकाउंट जोड़ा हुआ होगा, उसमें आपको डोनेशन का पैसा प्राप्त हो जाता है।

इसके अलावा आप चाहें, तो अपने ब्लॉग पोस्ट पर अपनी यूपीआई आईडी अथवा qr-code को भी डाल सकते हैं, ताकि लोगों को डोनेशन देने में आसानी हो। हालांकि यहां पर बताना चाहते हैं कि, डोनेशन देना या फिर ना देना, यह व्यक्ति की इच्छा के ऊपर डिपेंड करता है। आप उसे डोनेशन देने के लिए फोर्स नहीं कर सकते हैं।

20: गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करके ब्लॉग से पैसा कमाए – Guest Post

जैसे आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए शुरुआती दिनों में संघर्ष कर रहे थे, वैसे ही बहुत से लोग हैं, जो ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए शुरुआती दिनों में संघर्ष करते हैं। ब्लॉग को सक्सेसफुल बनाने के लिए यह आवश्यक है कि हमारे ब्लॉग का लिंक दूसरे सक्सेसफुल हो चुके ब्लॉग पर भी मौजूद हो। ऐसे में कई लोग हैं जो यह चाहते हैं कि उनके ब्लॉग का लिंक दूसरे टॉप ब्लॉग पर मौजूद है।

यहां पर हमारा कहने का मतलब है कि, आप अपने ब्लॉग को सफल बनाने के बाद उस पर गेस्ट पोस्ट को स्वीकार करना चालू कर सकते हैं। गेस्ट पोस्ट का मतलब यह होता है कि, ऐसे ब्लॉगर जो अभी ब्लॉगिंग की शुरुआत कर रहे हैं, वह बैकलिंक पाने के लिए एक अच्छा खासा आर्टिकल लिखते हैं और उसे आपको मुफ्त में आपके ब्लॉग पर अपलोड करने के लिए देते हैं।

ऐसे मे आपको उस ब्लॉगर से गेस्ट पोस्ट को अपने ब्लॉग पर अपलोड करने के बदले में पैसे लेना होता है और फिर उस ब्लॉगर की गेस्ट पोस्ट को आपको अपने ब्लॉग पर अपलोड कर देना होता है और साथ ही में गेस्ट पोस्ट के नीचे आपने जिस ब्लॉगर की ब्लॉग पोस्ट को अपलोड किया हुआ है उस ब्लॉगर के ब्लॉग का लिंक डालना होता है।

इससे आपके ब्लॉग के विजिटर इंटरेस्ट होने पर उस ब्लॉग पर भी जाते हैं जिससे उस ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ता है और सामने वाले ब्लॉग को भी सफल होने का मौका मिलता है, तो इस प्रकार से आप गेस्ट पोस्ट से पैसा कमा सकते हैं। गेस्ट पोस्ट से इनकम करने के लिए आपको अपने ब्लॉग के अबाउट वाले या फिर कांटेक्ट वाले पेज पर अपनी ईमेल आईडी और फोन नंबर देना होता है, ताकि लोग गेस्ट पोस्ट देने के लिए आपसे संपर्क कर सकें।

ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं

ब्लॉगिंग से कितनी कमाई हो सकती है, इसके बारे में बिल्कुल सटीक जानकारी आपको तब मिलती है जब आप खुद का ब्लॉग बनाते हैं और उससे पैसा कमाना चालू करते हैं। हालांकि अगर जानकारी के अनुसार देखा जाए, तो जो ब्लॉग सक्सेसफुल हो गए हैं, वह महीने में ₹400000 से लेकर के ₹800000 तक की कमाई भी कर रहे हैं।

आप चाहे तो इस बात की पुष्टि करने के लिए इंटरनेट पर जा सकते हैं और बस यह सर्च कर सकते हैं कि टॉप इंडियन ब्लॉगर मंथली इनकम डिटेल इन हिंदी। इसके बाद जो वेबसाइट आपकी स्क्रीन पर आएगी, उस पर आपको क्लिक करना है, जिसके बाद आपको यह आंकड़ा मिल जाएगा कि ब्लॉगिंग से कौन सा ब्लॉग हर महीने कितना पैसा कमा रहा है।

ब्लॉगिंग में कमाई की कोई भी लिमिट नहीं होती है। ब्लॉग सफल हो जाने के बाद आप हर महीने इससे अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं। हालांकि एक बात यह भी है कि, ब्लॉग से कितनी कमाई होगी, यह डिपेंड करता है कि आपके ब्लॉग पर कितना कम या ज्यादा ट्रैफिक आ रहा है। अधिक ट्रैफिक आने पर ज्यादा क्लिक होते हैं जिससे कमाई ज्यादा होती है और कम कमाई होने पर कम क्लिक होता है, जिससे कमाई कम होती है।

क्या मैं ब्लॉगर से पैसे कमा सकता हूँ ?

जी हां! आप गूगल के ब्लॉगर से पैसा कमा सकते हैं। पैसा कमाने के लिए आपको काम यह करना होता है कि, आपको ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाना होता है और आर्टिकल डालना चालू कर देना होता है तथा किसी भी प्रकार से अपने ब्लॉग पर एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क से अप्रूवल प्राप्त कर लेना होता है और फिर एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क कोड का सेटअप अपने ब्लॉग पर करना होता है।

इससे आपके ब्लॉग पर विज्ञापन आता है जिस पर जाने अनजाने में क्लिप होने पर आप की कमाई होना चालू हो जाती है। ब्लॉगर से पैसा कमाने के अन्य जो तरीके हैं, वह हमने पहले ही आर्टिकल में डिस्कस कर लिए हैं।

फ्री ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

फ्री ब्लॉग पर आप एडवर्टाइजमेंट दिखा करके पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप फ्री ब्लॉग के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग करके इनकम कर सकते हैं। आपके पास अगर कोई आइटम मौजूद है, तो उसकी बिक्री करके फ्री ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं या फिर सर्विस की बिक्री करके भी पैसा कमाया जा सकता है।

आप अगर ईबुक बेचना चाहते हैं, तो इसके लिए फ्री ब्लॉग का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने फ्री ब्लॉग पर आप गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट करके पैसा कमा सकते हैं। चाहे तो फ्री ब्लॉग की बिक्री करके भी पैसा कमाया जा सकता है। इस प्रकार से फ्री ब्लॉग से पैसा कमाने के बहुत सारे उपाय हैं।

Blogging Se Paise Kaise Kamate Hain

ब्लॉग से इनकम करने के लिए ब्लॉग पर आपको अच्छे-अच्छे टॉपिक पर कंटेंट अपलोड करना होता है और ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर लाना होता है। इतना करने के बाद ब्लॉग से इनकम करने के लिए ब्लॉग से पैसा कमाने का जो तरीका है, उस पर अमल करना होता है। ब्लॉग से पैसा कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं, इसके बारे में हमने आर्टिकल में पहले ही चर्चा कर ली हुई है। इसलिए आप चाहें तो अपने ब्लॉग से गूगल ऐडसेंस से इनकम करें या एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई करें अथवा अन्य किसी माध्यम से पैसा कमाए।

Free Blog Kaise Banaye ?

ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले इस बात का चुनाव करें कि आप फ्री ब्लॉग बनाना चाहते हैं या फिर पेड ब्लॉग बनाना चाहते हैं। फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए blogger.com का इस्तेमाल करें और पेड ब्लॉग बनाने के लिए दूसरे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करें। प्लेटफार्म का चुनाव करने के बाद आपको यूट्यूब पर ब्लॉग बनाने के बहुत सारे वीडियो मिल जाते हैं, उस वीडियो में जो प्रक्रिया बताई जा रही है, उसे फॉलो करके आप आसानी से और सरलता से ब्लॉग बना सकते हैं। आप चाहे तो हमारा ब्लॉग कैसे बनाये वाला आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है

दोस्तों ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत तरीके होते हैं. कुछ तरीकों में तो आप कुछ ही दिनों में पैसे कमा सकते हैं. जैसे एफिलिएट मार्केटिंग या कोई प्रोडक्ट सेल करके. लेकिन सबसे पोपुलर तरीका गूगल adsense के विज्ञापन से पैसा कमाने में आपको समय लग सकता है. क्योंकि जब तक आपके ब्लॉग में ट्रैफिक नहीं आता तब तक आपका ब्लॉग adsense से monetize नहीं होता.

ऑनलाइन जॉब वर्क फ्रॉम होम

अगर आप ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम जॉब्स करना चाहते हैं तो आपके लिए ब्लॉग्गिंग सस्बे बेहतर विकल्प हो सकता है. ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों में ब्लोग्गिग कि शुरुवात सबसे पहले हुई थी.और आज के समाय में लाखों लोग इस फिल्ड से जुड़ चुके हैं. कई लोग तो अपनी सरकारी नौकरी और बड़े बड़े कम्पनी कि नौकरी छोड़कर ब्लॉग से पैसा कमा रहे हैं. पवन अग्रवाल इनमें से सबसे बड़ा उद्धरण हैं.

अगर आप गूगल पर सर्च करते हैं कि मुझे वर्क फ्रॉम होम जॉब चाहिए तो आपको ब्लॉग्गिंग में एक बार जरुर हाथ अजमाना चाहिए. अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते हैं तो आपको हमारे ब्लॉग में ब्लॉग्गिंग कैसे सीखें वाले लिंक परे क्लिक कर सकते हैं. उसमें हमने बताया है कि आप Blogging कैसे कर सकते हैं.

FAQ: Blog Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

Q: ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी?

ANS: हमने आपको ब्लॉग से पैसा कमाने का तरीका ऊपर आर्टिकल में पहले ही बता दिया है।

Q: ब्लॉगिंग से कितने पैसे मिलते हैं?

ANS: ब्लॉगिंग से अनलिमिटेड पैसा कमाया जा सकता है।

Q: ब्लॉग बनाने में कितना खर्च आता है?

ANS: प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने में ₹2000 से लेकर के ₹3000 का खर्चा आता है।

Q: फ्री में ब्लॉग कैसे बनाएं

ANS: गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म पर फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं।

Q: प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाएं?

ANS: डोमेन और होस्टिंग के साथ वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते हैं।

यह पोस्ट भी पढ़ें :

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *