PayTM क्या है ? Paytm Se Paise Kaise kamaye ?

Paytm Se Paise Kaise kamaye

नमस्कार दोस्तों, ऑनलाइन जॉब अलर्ट में आपका स्वागत है. आज की पोस्ट में हम आपको एक ऐसी कम्पनी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने हमारे देश भारत में डिजिटल क्रांति को बढाने में बहुत बढ़ा योगदान दिया है. इस कंपनी का नाम है PayTM. आज की पोस्ट में हम जानेंगे की PayTM क्या हैं? PayTM पर क्या क्या काम कर सकते हैं? Paytm Se Paise Kaise kamaye ? PayTM एजेंट या सेलर कैसे बने? PayTM First Game से पैसे कैसे कमायेंऔर पेटीएम कस्टमर केयर नंबर क्या है .

PayTM में ऐसे और भी बहुत सारे काम होते हैं जिनकी जानकारी आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में देने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं और देखते हैं कि PayTM क्या है और इससे क्या क्या कर सकते हैं?

यह भी देखें  –

PayTM Kya Hai ? PayTM Full Form

दोस्तों PayTM (पेटीएम) आज इतना बढ़ा नाम बन चूका है कि हर कोई इसके बारे में जानता है. लेकिन कुछ लोग जो अभी इन्टरनेट क्रांति से जुड़े हैं या जो लोग PayTM (पेटीएम) के बारे में पूरी जानकारी नहीं रखते उनके लिए यह जानकारी दी जा रही है .

सबसे पहले आपको बता दें की PayTM (पेटीएम) एक भारतीय कंपनी है. इसकी वेबसाइट को अगस्त 2010 में लांच किया गया था. और इसके फाउंडर है विजय शेखर. आप पेटीएम् को भारत की पहली सबसे बढ़ी निजी इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट कंपनी (Indian Electronic Payment Company) भी कह सकते हो. क्योंकि इसके करोड़ों में उपभोक्ता है उअर यह बहुत पोपुलर ब्रांड बन चूका है.

सबसे पहले Paytm को केवल ऑनलाइन रिचार्ज करने वाली वेबसाइट के रूप में लांच किया गया था. लेकिन डिजिटल इण्डिया को बढ़ावा मिलने से आज पेटीएम एक पेमेंट बैंक बन गया है । एक बहुत बढ़ा शौपिंग मॉल भी बन गया है . आज हम पे टिएम की मोबाइल एप द्वारा बहुत सारी बेकिंग और अन्य सेवाओं का लाभ ले सकते हैं.

आज हर कोई पेटीएम का उपयोग कर रहा है क्योंकि इसके वेलेट के द्वारा हम मोबाइल रिचार्ज, टिकेट बुकिंग, बिल पेमेंट, डीटीएच के साथ साथ फ़ास्टटेग जैसी सुविधा लें सकते हैं. आज कोई भी डिजिटल पेमेंट करना बहुत आसान हो गया है . हम कुछ ही मिनटों में कहीं पर भी बैठकर अपने बिल जमा कर सकते हैं, पैसा भेज सकते हैं, मंगवा सकते हैं, ऑनलाइन शौपिंग कर सकते हैं.

अगर आप भी इसका पूरा फायदा उठाना चाहते हैं तो आज की पोस्ट आपके लिए बहुत काम की हो सकती है.
आज हम आपको बतायंगे की Paytm wallet और paytm payment bank का उपयोग करना कितना आसान है .

क्या है Paytm Wallet ? पे टिएम वेलेट के उपयोग –

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की हम Paytm के द्वारा बहुत सारे काम कर सकते हैं, तो अब विस्तार से जानते हैं की हम किस तरह और कौन कौनसे काम पेय टिएम वॉलेट से कर सकते हैं.
दोस्तों हम Paytm के माध्यम से 10 से 15 तरह के भुगतान आसानी से कर सकते हैं. जिनमें से मुख्य भुगतान की जानकारी आपको यहाँ दी जा रही है ।

Paytm से पैसे भेजना और और पैसे लेना –

आज के समय में डिजिटल भुगतान तेजी से बढता जा रहा है, और आजकल के युवा भी अपनी जेब या पॉकेट में पैसे रखने की बजे पेटिएम जैसे डिजिटल वॉलेट में पैसे रखना पसंद करते हैं. आज अगर अप किसी भी शोरूम, दुकान या फिर छोटे मोटे ठेले वाले के पास भी जाते हैं तो आपको वहां भी डिजिटल पेमेंट से भुगतान करने की सुविधा मिल जाती है. आप वहां Paytm वॉलेट के मध्यम से आसानी से पैसे दे सकते हैं.

इसके अतिरिक्त ऑनलाइन शौपिंग करनी हो या किसी वेबसाइट पर ऑनलाइन भुगतान करना हो तो वहां भी आपको Paytm से Payment करने की सुविधा मिल जायगी. इसके साथ अगर आप अपने रिश्तेदारों या दोस्तों को पैसा भेजना चाहते हैं या उनसे पैसे लेना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप Paytm का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप हमेशा काम आने वाली पोपुलर सेवाओं जैसे uber, ola, swiggy, zamato, jugnoo आदि का भुगतान भी पैय टिएम द्वारा ऑनलाइन ही कर सकते हैं।
इसके साथ जब से भारत सरकार ने टोल प्लाज़ा पर फ़ास्ट टेग की सुविधा शुरू की है तब से paytm का उपयोग और भी बढ़ गया है क्योंकि Paytm एजेंट द्वारा आसानी से फ़ास्ट टेग प्राप्त किया जा सकता है और टोल प्लाज़ा पर दिया जाने वाला टैक्स अपने आप ही Paytm wallet से कट जाता है . और हमारे समय की बहुत बचत होती है.

Paytm से ऑनलाइन रिचार्ज और बिल भुगतान

अगर आप अपना और आने घर में किसी का भी मोबाइल रिचार्ज करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल से ही Paytm द्वारा सबका प्रीपेड रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं. इसके साथ अगर कोई पोस्ट पेड कनेक्शन है तो उसका भुगतान भी Paytm से कर सकते हैं.

इसके अतिरिक्त अगर आपने घर में टाटा स्काई, एयरटेल डिश टीवी डीटीएच सेवा ली हुई है तो उसका रिचार्ज भी आप Paytm से कर सकते हैं.
Paytm के ज़रिये आप बिजली, पानी, गैस, लैंड लाइन, मेट्रो रेल, डाटा कार्ड, निगम टैक्स, टोल टैक्स, निगम टैक्स, किराए, इन्टरनेट कनेक्शन आदि का भुगतान भी भर सकते हैं .
Paytm से ऑनलाइन टिकिट बुक करना

paytm wallet transaction

रेलवे और सिनेमा हॉल की लम्बी लम्बी लाइने तो अपने जरुर देखि होंगी. लिकिन जबसे ऑनलाइन टिकिट बुकिंग की सुविधा शुरू हुई है यह लाइने कम होने लगी हैं. जो लोग इन्टरनेट क्रांति के फायदे को जानते हैओं वह लाइनों में लगकर अपना समय ख़बर नहीं करते . और जब से Paytm ने ऑनलाइन टिकिट बूकिं गकी सुविधा शुरू की है तब से एक काम और आसान हो गया है. अब आप घर बैठे आसानी से रेलवे, बस, हवाई जहाज़ की टिकिट बुक कर सकते हैं.
इसके साथ अगर आप फ़िल्में देखने का शौक रखते हैं तो मूवी तकत भी आप अपने Paytm वॉलेट से कर सकते हैं. सबसे बड़ी बात इससे टिकिट बुक करने पर आपको कैश बेक भी मिलता है.

Paytm से अन्य भुगतान

डिजिटल पेमेंट का चलन इतना बढ़ गया है की आज सभी छोट बढे दूकानदार यहाँ तक की फल और सब्जी वाले भी ऑनलाइन भुगतान स्वीकार कर रहे हैं. आपको किराने के दूकान पर डदाल, चावल, आटा या तेल लेना हो या मदर डेयरी से दूध या फिर सब्जी खरीदने पर भुगतान करना होगा. यह सब काम आपका paytm वॉलेट आसानी से कर देगा. और आपको छुट्टे पैसे की किल्लत से भी छुटकारा मिल जायगा. क्योंकि आप 11 या 23 या 49 रुँपये का किसी भी तरह का भुगतान कर सकते हो ।

Paytm Wallet से बैंक में पैसे भेजना

अगर आप बैंक की भीड़ से परेशान हो चुके हैं तो paytm wallet आपको इससे भी छुटकारा दिलवा सकता है. हम इसकी मदद से किसी भी बैंक में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं . अगर आप बैंक खाते में पैसे भेजने के बजे किसी दुसरे paytm वॉलेट में भी पैसा भेजना चाहते हो तो वह भी आसानी से भेज सकते हैं ।

Paytm Wallet से ऑनलाइन भुगतान

पेटीएम इतना पुराना और पोपुलर ब्रांड बन चूका है कि अधिकतर वेबसाइट और पोर्टल पर आपको इसका नाम दिखाई देगा. ऑनलाइन शौपिंग, डोमेन, होस्टिंग से लेकर प्ले स्टोर पर मोबाइल एप खरीदते वक्त आपको paytm का पेमेंट गेटवे मिल जायगा . जहाँ आप आसानी से भुगतान कर सकते हैं ।

Paytm Mall द्वारा Online Shopping

पेटीएम का यूजर बेस अधिक होने के कारण इसमें हमेशा नई नई सुविधाएँ और सेवाएँ अपडेट की जाती है. जो लोग फ्लिप्कार्ट और amazon जैसे प्लेटफार्म से सामान खरीदते हैं उनके लिए पेटीएम ने भी शौपिंग करने की सुविधा दी है और अपने वालेट में भी पेटीएम मॉल का विकल्प ऐड किया है. और एक अलग से नई पेटीएम मॉल एप लांच की है. यहाँ आप किसी भी तरह का सामान खरीद सकते हैं और और पेमेंट कर सकते हैं ।

Paytm का Payment Bank

अगर आप एक बैंक की सुविधा भी ऑनलाइन लेना पसंद करते है तो पेटीएम आपके लिए शानदार विकल्प हो सकता है. क्योंकि सरकार की गाइडलाइन्स के बाद paytm ने भी कम्पनी को बैंकिंग सिस्टम में उतार दिया है और २०१७ में Paytm ने paytm payment Bank की शुरुवात भी कर दी है.

पेटीएम पेमेंट बैंक पर आप वह सभी काम कर सकते हैं जो आप किसी बैंक में जाकर करते हो. जैसे सेविंग या कर्रेंट खाता खोलना. पैसे जमा करना और पैसे निकालना. डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा. पैसे ट्रान्सफर करना, आधार से पैसे निकालना आदि.

पेटीएम का उपयोग कैसे करें ?

जो लोग इन्टरनेट या स्मार्ट फोन की दुनिया में नए आये है वह पेटीएम जैसे किसी भी मोबाइल एप पर पैसे के लेनदेन करने या सिर्फ रिचार्ज करने से भी डरते हैं. क्योंकि उन्हें पैसे चोरी होने का डर रहता है. क्योंकि आये दिन हम खबरों में पड़ते रहते हैं कि किसी ने एटीएम से पैसे निकल लिए, नेटबैंकिंग से पैसे निकल गए, व्हाट्स एप पर आये लिंक पर क्लिक करने पर पैसे कट गाये आदि. इसीलिए बहुत सारे लोग ऑनलाइन पैसे के लेनदेन से डरते हैं.

ऐसा ही पेटीएम के उपयोग से डरते है. लेकिन आपको बता दें की जितना आपका कोई बैंक खाता सुरक्षित है उतना ही पेटीएम भी सुरक्षित है.

कुछ लोग सोचते हैं की पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करेंगे हम तो कुछ जानते ही नहीं. तो उनके लिए यह बात समझनी जरुरी है की अगर आप व्हाट्स एप या फेसबुक जैसी एप चला सकते हैं वासी ही पेटीएम भी चला सकते है. क्योंकि इसमें सभी कम करना बहुत आसान है. एक बार किसी ने आपको इसके बारे में बता दिया तो आप आसानी से पेटीएम का उपयोग कर पायंगे. चलिए हमन आपको बहुत ही आसान तरीके से स्टेप बाई स्टेप बताते हैं की आप पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करें.

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर पेटीएम की मोबाइल एप डाउनलोड करनी होती है जोकि आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिले जायगी. आप यहाँ क्लिक करके भी पेटीएम की एप डाउनलोड कर सकते हैं.

2. इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर पेटीएम पर रजिस्टर करना होगा. नंबर डालने के बाद आपके पास एक OTP भी आता है जिससे आपका नंबर कन्फर्म हो जाता है. इसके बाद आप पेटीएम का उपयोग करने के लिए योग्य हो जायंगे. लेकिन अभी आप सिर्फ कुछ सेवाओ जैसे ऑनलाइन रिचार्ज करना, टिकिट बुकिंग जैसे सामान्य सेवाओं का लाभ उठा पायंगे.

3. अगर आप पेटीएम की सारी सेवाओं का लाभ लेना चाहते हैं जैसे पैसे भेजना या मंगवाना. तो उसके लिए आपको पेटीएम की फुल KYC करवानी होती है. इसके लिए आपको पेटीएम के स्टोर या एजेंट के पास जाना होता है.

4. Paytm Full KYC के लिए आपके पास आधार कार्ड होना बहुत जरुरी है. अगर आप पेटीएम पेमेंट बैंक का लाभ भी लेना चाहते हैं तो आपके पास अपना पैन कार्ड नंबर भी होना जरुरी है.

5. पेटीएम स्टोर पर जाकर आपसे आपके आधार नंबर और पैन कार्ड की जानकारी मांगी जाती है और उसके बाद आपको एक नंबर पर कॉल करना होता है. इसके बाद आपकी किसी भी ऊँगली का फिंगर प्रिंट लिया जाता है. और कुछ सामान्य जानकीर मांगी जाती है. इसके बाद आपके पेटीएम की फुल KYC (Paytm Full KYC ) हो जाती है. आपको बता दें की KYC एक दम फ्री की जाती है.

इस प्रकार आप Paytm का पूरी तरह से लाभ ले सकते हैं. अगर आप पेटीएम से रिचार्ज, टिकिट बुकिंग, पैसे ट्रान्सफर आदि करना चाहते हैं तो अपने किसी परिचित से आसानी से समझ सकते हैं और एक दो बार उपयोग करने के बाद आप इसके आदि हो जायंगे. आप इससे DTH रिचार्ज, बिजली का बिल, फोन का बिल आसानी से भर सकते हैं.

Paytm Se Paise Kaise Kamaye – पेटीएम से पैसे कैसे कमाये?

डिजिटल युग में जैसे जैसे सेवाओं का उपयोग बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे इसमें रोज़गार के अवसर भी पैदा हो रहे हैं. अगर आप भी किसी रोज़गार की तलाश में है या ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो पेटीएम से जुड़ना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि पेटीएम हमें पैसे कमाने के बहुत सारे मौके उपलब्ध करवाता है.

पेटीएम से कई प्रकार के लोग पैसा कमा सकते हैं. जैसे वो लोग जो केवल पेटीएम एप का उपयोग केवल अपने लिए करते हैं जैसे रिचार्ज करना, टिकिट बुकिंग, पैसे ट्रान्सफर आदि और दुसरे वह लोग जो पेटीएम कंपनी से जुड़कर उसका एजेंट बनकर एक रोज़गार के रूप में लेकर पैसा कमाना चाहते हैं. और तीसरे वह लोग जो पेटीएम मॉल पर अपना सामान या सेवा बेचकर पैसा कमाना चाहते हैं.  पयटिएम एप को आप पैसे कमाने वाली एप भी कह सकते हैं.  तो आइये डिटेल्स में जानते है Paytm Se Paise Kaise kamaye .

पेटीएम पर कैश बैक से पैसे कैसे कमायें ?

जो लोग पेटीएम का उपयोग अपने लिए करते हैं वह Paytm द्वारा कैशबैक के रूप पैसा कमा सकते हैं. पेटीएम पर जब भी आप कोई रिचार्ज, टिकिट बुकिंग, मनी ट्रान्सफर आदि करते है तो उसमें हमें कैशबैक मिलता है. यह कैशबैक बिलों के भुगतान में छूट या paytm मॉल में खरीदारी करने के लिए मिलता है।

इसीलिए जब भी आप कोई रिचार्ज या ट्रांजैक्शन करें तो आप उसका कैशबैक जरूर चेक कर लें. और अगर आप पेटीएम का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो इन कैशबैक के द्वारा बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

पेटीएम पर सामान बेचकर पैसे कैसे कमायें?

ऑनलाइन शौपिंग का चलन दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है. जो लोग या कम्पनियाँ इस फिल्ड में जितनी जल्दी आगे उन्होंने उतना ही अधिक मुनाफा कमाया है. ऐसे ही अगर आप अपना सामान ऑनलाइन बेचना चाहते हैं और अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप पेटीएम पर या पेटीएम मॉल पर अपना सामान उया प्रोडक्ट बेच सकते हैं.
पेटीएम पर प्रोडक्ट बेचना बहुत ही आसान है । यहाँ प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको Paytm Seller Partner Program ज्वाइन करना होता है . यहां आप फ्री अकाउंट बनाकर अपने प्रोडक्ट को अच्छे दाम में बेच सकते हैं।

पेटीएम सेलर पार्टनर प्रोग्राम से जुड़ने के बाद आपको अपने प्रोडक्ट यहाँ अपलोड करने होते हैं. और जब यह प्रोडक्ट और उसके दाम किसी को पसंद आ जाते हैं तो वह उसे खरीदेगा.

जब आप अपने प्रोडक्ट को पेटीएम पर अपलोड करेंगे और कोई पेटीएम पर कोई सामान खरीदने आएगा और उसको आप का प्रोडक्ट अच्छा लगेगा तो ऐसे मे आपका सामान भी बिकेगा। जितना अधिक प्रोडक्ट आपका बिकेगा उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते हैं.

सामान बेचकर Paytm Se Paise Kaise kamaye ?

कुछ लोगो के पास अपनी दुकान या अपना कोई उत्पाद नहीं होता है. लेकिन ऐसे लोग भी पेटीएम पर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आप Paytm पर उपलब्ध प्रोडक्ट की मार्केटिंग करकर और उसके उत्पाद बेचकर पैसा कमा सकते हैं.

पेटीएम का सामान बेचने के लिए आपको इसका Reselling प्रोग्राम ज्वाइन करना होता है. इसके बाद आप यहां से किसी भी प्रोडक्ट का चयन करेंगे जिसे बेचना चाहते हैं और उसके दाम को थोड़ा बढा कर अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, ट्विटर, youtube, व्हाट्सअप पर शेयर करेंगे. जब भी कोई आपके शेयर किये लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको फायदा होगा । और आप बिना पैसा लगाये या बिना इन्वेस्टमेंट किये सामान बेच सकते हैं और अपना बिजनिस कर सकते है .

इन्टरनेट हो या पेटीएम, प्रोडक्ट की रिसेलिंग का काम बहुत तेजी बढ़ रहा है . आप अगर इस काम में रूचि रखते हैं तो आप अच्छा पैसे कमा सकते हैं . इस काम को डिजिटल भाषा में एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है. एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं पूरी जानकारी के लिए हमारी यह पोस्ट जरुर पढ़ें.

Paytm Promo code से पैसे कैसे कमाए ?

पयटीएम पर जब भी हम कोई ट्रांसजेक्सन करते है तो हमें कई सारे प्रोमो कोड दिखाई देते हैं. इसके साथ ही जब भी कोई त्यौहार या इवेंट होता है तो अक्सर paytm प्रोमो कोड का ऑफर देता है. जब भी आप इन प्रोमो कोड का उपयोग करके मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज या टिकट बुकिंग या अन्य किसी तरह का ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको फ्री कैश बेक का फायदा मिलता हैं।

पेतिएम प्रोमो कोड से मिला हुआ कैशबैक paytm वॉलेट में जुड़ जाता है और हमारे अगले ट्रांजैक्शन के समय काम आता है । जब भी आप कोई रिचार्ज आदि करते है और कैश बेक प्रोमो कोड को डालते हैं हमारा अमाउंट कम हो जाता है.

Paytm First Game से पैसे कैसे कमायें

अगर आप गेम खेलकर पैसा कमाना चाहते हैं तो paytm पर भी इसका विकल्प मौजूद है. पेटीएम पर बहुत सारे गेम उपलब्ध है । इन गेम्स को खेलकर आप कैश बैक जीत सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं.

पूरी दुनियां में गेम का क्रेज़ हमेशा ही अधिक रहता है इसीलिए Paytm ने भी एक नया गेमिंग प्रोजेक्ट शुरू किया है, जिसको Paytm First Game कहते है.

Paytm Agent बनकर पैसे कैसे कमाए ?

अगर आप एक दुकानदार है या कोई नया रोज़गार तलाश कर रहे हैं तो आप Paytm कंपनी के साथ काम कर सकते हैं. Paytm एजेंट बनने पर आपको बहुत सारे काम एक साथ करने को मिल जाते हैं. जिनमे से कुछ की जानकारी यहाँ दी जा रही है .

1. PAYTM KYC करना
2. Fastag बनाने का काम
3. मोबाइल और DTH रिचार्ज
4. बिजली बिल भुगतान
5. टिकिट बुकिंग (रेलवे, हवाई जहाज, मूवी)
6. फोन और ब्रॉडबैंड बिल भुगतान
7. मनी ट्रान्सफर
8. आधार कार्ड से पैसे निकालने का काम
9. Paytm का डेबिट या क्रेडिट कार्ड बनना

इसके अतिरिक्त भी ऐसे बहित सारे काम हैं जो आप Paytm Agent बनकर कर सकते हैं और बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं.
Paytm का एजेंट बनने के लिए आपके पास एक दूकान होनी बहुत जरुरी है और उसमें एक कंप्यूटर या लैपटॉप और उसके साथ इन्टरनेट कनेक्शन भी होइना जरुरी है . अगर अप पहले से ही कोई इन्टरनेट कैफ़े या टिकिट बुकिंग या CSC केंद्र चला रहे हैं तो आपको Paytm का एजेंट बनाकर और भी फायदा हो सकता है.

पेटीएम कस्टमर केयर नंबर

पेतिएम पर इतनी सारी सेवाएँ और सुविधाएं होने के कारण इसके उपयोग कर्ता की संख्या भी करोड़ों में है. और कभी ना कभी paytm से ट्रांसजेक्शन करने कुछ लोगों को समस्या भी आ जाती है. जैसे रिचार्ज करने पर पैसे तो कट जाते हैं लेकिन रिचार्ज नहीं होता है. ऐसे ही कभी कभी पैसे ट्रान्सफर करने पर बैंक से पैसे तो कट जाते हैं लेकिन दूसरे खाते में नहीं पहुँचते . ऐसे ही कभी कभी हम पेटम का पासवर्ड भी भूल जाते हैं तोभी हमें पेटीएम कस्टमर नंबर की जरुरत पड़ती है.  ऐसे और भी समस्या हमारे सामने आ जाती है. और तब हमें जरुरत होती है पेटीएम कस्टमर केयर नंबर की .

लेकिन हमें इसके लिए टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है. क्योंकि paytm एप पर ही हमें सभी प्रकार के पेटम कस्टमर केयर नंबर मिल जाते हैं. तो आइये देखते हैं कौन कौनसे नंबर किस समस्याका समाधान करते हैं.

  1. बैंक, वॉलेट और पेमेंट्स के लिए पेटीएम कस्टमर केयर नंबर –  01204456456
  2. मूवीज टिकिट और इवेंट्स के लिए पेटीएम कस्टमर केयर नंबर – 01204728728
  3. ट्रेवल यात्रा और होटल बुकिंग के लिए पेटीएम कस्टमर केयर नंबर – 01204880880
  4. Paytm mall के लिए पेटीएम कस्टमर नंबर – 01204606060
  5. Paytm का पासवर्ड बदलने के लिए हेल्पलाइन नंबर – 01204888488 or 01204456-56
  6. पेटीएम मनी कस्टमर केयर नंबर – 0120-4770-440
  7. टोल फ्री पेटीएम हेल्पलाइन नंबर – 1800-1800-1234

आप पेटीएम हेल्पलाइन नंबर पर किसी भी दिन सुबह 10 AM से रात 8 PM बजे तक बात कर सकते हैं .

निष्कर्ष

आज की पोस्ट PayTM क्या है ? Paytm Se Paise Kaise kamaye में हमने आपको पेटीएम के बारे में पूरी और सही जानकारी देने की कोशिश की है. अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होतो इसे अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सअप आदि पर जरुर शेयर करें. और अगर आप हमसे पेटीएम के बारे में और अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो हमसे सम्पर्क करें .
जय हिंद

हमारी लोकप्रिय पोस्ट :