Groww App in Hindi : GROWW APP क्या है?

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट के ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें कैटेगरी में आपका स्वागत है. आज की पोस्ट में हम आपको पैसे कमाने के एक और शानदार तरीका बताने जा रहे हैं. अगर आप अपने पैसों का निवेश करके और पैसा कमाना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड, स्टॉक और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड में निवेश करके आप अच्छा पैसा बना सकते हैं. लेकिन कुछ लोगों को यह काम समझ नहीं आता की कैसे करें कहाँ करें. इसीलिए आज हम आपको एक ऐसी एप के बारे में बतायंगे जहाँ आप आसानी से निवेश कर पायंगे. इस एप का नाम है GROWW .

GROWW एप भारत में एक बेहतरीन ऑनलाइन Investment Platform है जो यूजर को उनके निवेश को मेनेज करने का एक सरल और सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है।

अपनी इन्ही खूबीयों जैसे सरल इंटरफ़ेस, कम कीमत और अनेक निवेश विकल्पों के कारण ही ग्रो एप भारत में एक लोकप्रिय हो चूका है.

Read Also : Telegram क्या है और टेलीग्राम एप से पैसे कैसे कमाए?

About Groww App in Hindi

Grow App Kya Hai – Groww App in Hindi

Groww एप एक डिजिटल इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म है जो यूजर को निवेश के अनेक तरीके जैसे म्यूचुअल फंड, स्टॉक मार्किट और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड उपलब्ध करता है। यह प्लेटफ़ॉर्म निवेश विकल्पों की एक श्रेणी के साथ मार्किट इंटरफ़ेस और उपकरण प्रदान करता है जिससे users को निवेश के सही निर्णय लेने में मदद मिल सके ।

GROWW एप में users अपने निवेश का आसानी से प्रबंधन कर सकते हैं, अपने बनाये पोर्टफोलियो को ट्रैक कर सकते हैं, और मोबाइल ऐप या वेबसाइट के माध्यम से अपने घर पर बैठे ही लेनदेन कर सकते हैं।

Groww App Review in Hindi

    FeatureDescription
NameGroww Demat App
TypeInvestment and trading platform for mutual funds, stocks, and more
Developed byGroww, a Bengaluru-based financial technology company
FeaturesEasy account opening process, zero account maintenance charges, mutual fund and stock investments, real-time portfolio and market updates, user-friendly interface and customer support
Fees and chargesNo account maintenance charges, no commission on mutual fund investments
Security measures2-factor authentication, data encryption, SEBI and CDSL regulatory compliance
Customer ratingsRated 4.5 out of 5 on Google Play Store (as of February 2023)
AvailabilityAvailable on Android and iOS mobile devices
Launch year2016
User baseOver 1 crore users (as of February 2023)

Features of Groww App – Groww App Charges Kya Hai

a. Easy account opening process

हां, groww डीमैट ऐप खाता खोलने की एक आसान प्रक्रिया प्रदान करता है। users अपना आधार और पैन details जमा करके, वीडियो केवाईसी पूरा करके और डिजिटल रूप से हस्ताक्षर करके ऑनलाइन डीमैट खाता खोल सकते हैं। पूरी प्रक्रिया पूरी तरह से पेपरलेस है और इसे कुछ ही मिनटों में पूरा किया जा सकता है।

b. Zero account maintenance charges

Groww डीमैट ऐप अपने users से कोई account maintenance charge नहीं लेता है। यह एक zero account maintenance charge प्लेटफॉर्म है, जिसका अर्थ है कि usera को अपने खाते को active रखने के लिए कोई annual maintenance चार्जेज या कोई अन्य charges नहीं देना पड़ता है।

c. Real-time updates on portfolio and market news

Groww डीमैट ऐप पोर्टफोलियो होल्डिंग्स और मार्केट न्यूज पर रीयल-टाइम अपडेट प्रदान करता है। users अपने निवेश को ट्रैक कर सकते हैं और अपने पोर्टफोलियो के results पर instant notifications प्राप्त कर सकते हैं। ऐप users की investment preferences और interest के आधार पर personalized news और अपडेट भी प्रदान करता है।

d. Multiple investment options (stocks, mutual funds, etc.)

Groww डीमैट ऐप users के लिए कई तरह के के निवेश विकल्प प्रदान करता है, जिनमें शामिल हैं:

म्युचुअल फंड – Grow Mutual Funds

आप ऐप के जरिये म्यूचुअल फंड की एक wide range में निवेश कर सकते हैं, जिसमें इक्विटी फंड, डेट फंड, इंडेक्स फंड और बहुत कुछ शामिल हैं। यह ऐप रेगुलर और डायरेक्ट प्लान दोनों की पेशकश करता है, और म्यूचुअल फंड निवेश पर कोई कमीशन शुल्क नहीं है।

स्टॉक्स – Stock in Grpww App

आप ऐप के जरिये नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में listed कंपनियों के शेयरों में निवेश कर सकते हैं। ऐप आपको निवेश लेने में मदद करने के लिए रीयल-टाइम मार्केट अपडेट और विश्लेषण प्रदान करता है।

एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETFs) – Gro App ETFs

आप ETFs में निवेश कर सकते हैं, जो म्यूचुअल फंड्स की तरह हैं, जो ऐप के जरिए स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेड करते हैं।

डिजिटल गोल्ड – Digital Gold Investment in Groww App

आप ऐप के माध्यम से डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं, जिससे आप छोटे investment में सोना खरीद और बेच सकते हैं।

Fixed Deposits (FD)

आप ऐप के जरिये काफी सारे बैंकों द्वारा दी जाने वाली FD में निवेश कर सकते है

Initial Public Offerings (आईपीओ)

आप ऐप के माध्यम से आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो आपको पहली बार public होने वाली कंपनियों में निवेश करने की permission देता है।

User-Friendly Interface and Customer Support |

Groww डीमैट ऐप एक user-friendly इंटरफेस है। ऐप चैट, ईमेल और फोन के जरिये 24/7 customer support भी उपलब्ध करता है। user customer support टीम से अपने प्रश्नों को पूछ सकता है।

In-app chat support:

आप customer support representative से संपर्क करने के लिए इन-ऐप चैट सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। बस ऐप के “प्रोफाइल” सेक्शन में जाएं, और “सपोर्ट” टैब पर क्लिक करें

Email support:

@groww.in.

Social media:

Twitter:
https://twitter.com/_groww
Facebook: https://www.facebook.com/GrowwApp/
groow
https://www.instagram.com/groww_official/

Groww customer care number –
+91 9108800604

Groww ऐप का उपयोग कैसे करें – Groww App Download

Groww ऐप का उपयोग करने के लिए, आपको सबसे पहले ऐप को अपने मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। आप अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर ऐप को Google Play Store या Apple ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

खाता खोलें

एक बार जब आप ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, तो आप ऑनलाइन registration-process पूरी करके डीमैट खाता खोल सकते हैं। खाता खोलने के लिए आपको अपना personal-details, पैन कार्ड details और आधार कार्ड details देना होगा और वीडियो केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

केवाईसी प्रक्रिया पूरी करें

Groww डीमैट ऐप का उपयोग करने के लिए, आपको केवाईसी (Know Your Customer) प्रक्रिया को पूरा करना होगा। यह एक जरोरी चीज़ है जो धोखाधड़ी को रोकने में मदद करती है और आपके निवेश की सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको अपना personal details, PAN card details, and Aadhaar card details प्रदान करना होगा। आपको एक वीडियो केवाईसी प्रक्रिया भी पूरी करनी होगी, जिसमें आपके आधार कार्ड की फोटो के साथ अपना एक लाइव वीडियो जमा करना शामिल है। और आप इसे कुछ ही मिनटों में पूरा कर सकते हैं।

Choose and invest in desired securities

एक बार जब आप केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं और अपने खाते में fund add कर लेते हैं, तो अब आप Groww डीमैट ऐप का उपयोग करके अपनी मनपसंद securities को चुन सकते हैं और निवेश कर सकते हैं।

ऐप स्टॉक, म्यूचुअल फंड, ईटीएफ, और अधिक investment-options की एक लिस्ट दिखता है। निवेश करने के लिए, केवल securities सर्च करें और ऐप के खरीदने या बेचने के option को tag करके ऑर्डर दें।

एक बार निवेश करने के बाद, ऐप आपके पोर्टफोलियो के performance पर रीयल-टाइम अपडेट प्रदान करेगा, जिससे आप अपने निवेश की अपडेट देख सकेंगे और आवश्यकतानुसार बदलाव भी कर सकेंगे।

Groww App Charges Kya Hai – Groww App Charges in Hindi

Groww ऐप zero brokerage fee offer करता है और कोई खाता खोलने के लिए maintenance fees नहीं लेता है।

Security measures and regulatory compliance

Groww ऐप में उपयोगकर्ताओं के निवेश और व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए कई सुरक्षा उपाय हैं। इनमें से कुछ सुरक्षा उपायों में शामिल हैं:

सिक्योर सॉकेट लेयर (एसएसएल) एन्क्रिप्शन:

ऐप users के डेटा को सुरक्षित करने के लिए एसएसएल एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन:

ऐप यह सुनिश्चित करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का उपयोग करता है कि केवल वेरिफ़िएड users ही अपने खातों तक पहुंच सकते हैं।

Regular security audits:

ऐप किसी भी fault की पहचान करने और उन्हें दूर करने के लिए Regular security audits से गुजरता है।

Regulatory compliance:

ऐप सेबी (Securities and Exchange Board of India) द्वारा निर्धारित सभी relevant regulatory requirements और दिशानिर्देशों का follow करता है।

Data protection:

यह सुनिश्चित करने के लिए ऐप सख्त data protection प्रोटोकॉल का पालन करता है कि users की personal information safe और confidential रखी जाती है।

Pros and cons of using Groww Demat App

ProsCons
खाता खुलवाना आसान हैअनुभवी investors के लिए सीमित निवेश विकल्प
Zero account maintenance chargesकोई offline support नहीं
Portfolio और and market news में Real-time updatesdirect equity trading facility
User-friendly interface and customer support 
Wide range of investment options available 
Zero brokerage fees 
Research tools and investment recommendations 
Compliance with relevant regulatory requirements 
Two-factor authentication for enhanced security 

Customers-review और रेटिंग – Groww App Review in Hindi

Groww डीमैट ऐप के लिए Customers-review और रेटिंग आम तौर पर positive हैं। ऐप की Google Play Store पर 850,000 से अधिक समीक्षाओं के आधार पर 5 में से 4.5 की औसत रेटिंग है और Apple ऐप स्टोर पर 5 में से 4.7 की औसत रेटिंग है।

कई ग्राहक इसके easy इंटरफेस, आसान खाता खोलने की प्रक्रिया और zero brokerage fees के लिए ऐप की तारीफ करते हैं। users ऐप के रिसर्च टूल, investment recommendations और पोर्टफोलियो और market-news पर रीयल-टाइम अपडेट की भी सराहना करते हैं।

कुल मिलाकर, Customers-review और रेटिंग से पता चलता है कि Groww डीमैट ऐप उन लोगों के लिए एक reliable और user-friendly विकल्प है जो securities में निवेश करना चाहते हैं।

Groww App Se Paise Kaise Kamaye – गोरी अप्प से पैसे कैसे कमाए

ग्रो एप में पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं. पहला तो आप इसमें विभिन्न माध्यमों से निवेश करके पैसा कमा सकते हैं दूसरा ग्रो एप को रेफर करके भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

तो चलिये अब हम जानते हैं कि GROWW का उपयोग करके अच्छी आय कैसे अर्जित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Meesho एप से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

एक बेस्ट पोर्टफोलियो बनाएँ | Portfolio in Groww App

GROWW से अच्छा पैसा कमाने के लिए प्रमुख रणनीतियों में से एक है Diversified portfolio बनाना । इसका मतलब है कि आप नुकसान को कम करने और रिटर्न को अधिकतम करने के लिए अनेक जगह जैसे इक्विटी, म्युचुअल फंड, ईटीएफ और अन्य सहित कई संपत्तियों में पैसा निवेश करना होगा ।

लंबी अवधि में निवेश कर गोरी अँप से पैसे कैसे कमाई करें

GROWW द्वारा अच्छा पैसा कमाने के लिए लंबी अवधि तक निवेश करना एक और प्रभावी रणनीति है। इसमें लंबी अवधि का निवेश करने से आपको compounding का लाभ मिलता है, जो समय के साथ आपके ब्याज पर ब्याज कमाने की प्रक्रिया है। आप यहाँ जितना अधिक समय तक निवेश करेंगे, उतना ही अधिक धन को बढ़ा सकेंगे और अपने Financial Goals को प्राप्त कर पायंगे ।

बाजार पर उतार – चड़ाव पर नज़र रखें

GROWW द्वारा अच्छी आय अर्जित करने के लिए आपको बाजार के उतार- चड़ाव और स्थितियों के बारे में भी जानकारी होना जरुरी है। आप अपने निवेश की निगरानी करने के लिए GROWW एप के एनालिटिक्स टूल और मार्केट रिसर्च टूल का उपयोग कर सकते हैं। अपडेट रहकर आप बाजार के अवसरों का लाभ उठा सकते हैं और अपने रिटर्न को बढ़ाने के लिए बेहतर स्थिति बना सकते हैं ।

लंबी अवधि के लिए रिटर्न को अनुकूलित करें

Systematic Investment Plans (SIP) में निवेश करें-

GROWW द्वारा अच्छा पैसा बनाने के लिए एक और प्रभावी रणनीति है व्यवस्थित निवेश योजना यानी की SIP । SIP म्युचुअल फंड में निवेश करने का एक सुविधाजनक और कम जोखिम भरा तरीका है. SIP में आप नियमित अंतराल पर, जैसे Monthly या Quarterly रूप से एक निश्चित राशि निवेश कर सकते हैं । नियमित रूप से एक निश्चित धनराशि का निवेश करके, आप compounding और रूपी-कॉस्ट एवरेजिंग का फायदा ले सकते हैं ।

Mutual Fund में इन्वेस्ट कैसे करें

आप Groww डीमैट ऐप का उपयोग करके म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। यह ऐप इक्विटी, डेट, हाइब्रिड और टैक्स-सेविंग फंड सहित काफी सारी म्यूचुअल फंड की एक लिस्ट शो करता है ।

यहां आपको बताया गया है कि आप ऐप का उपयोग करके म्यूचुअल फंड में कैसे निवेश कर सकते हैं:

  • ऐप के mutual fund offerings को ब्राउज़ करें और एक ऐसे फंड को चुने जो आपके financial-goals और को पूरा करता हो। मतलब जिस फण्ड तो आप afford कर सकते हो
  • Investment अमाउंट enter करें और अपनी payment method चुनें।
  • अपने निवेश को confirm करें और अपना application submit करें।
  • म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बाद, आप अपने पोर्टफोलियो के performance को ट्रैक कर सकते हैं और ऐप के माध्यम से market-news और फंड performance पर अपडेट भी ले सकते है की मार्किट के हिसाब से आपके fund ने कितना मुनाफा कमाया है।
  • यहाँ आपको 34% तक रिटर्न मिल सकता है, कई बैंको ने पिछले 3 साल में 28% से 34% प्लस का रिटर्न म्यूच्यूअल-fund investment के जरिये दिया है।

Equity Me Invest Kaise Kare

इक्विटी में निवेश करना GROWW के साथ अच्छी आय बनाने का एक और प्रभावी तरीका है। इक्विटी एक कंपनी में स्वामित्व की हिस्सेदारी है और इसके मुनाफे के हिस्से को represent करती है। इक्विटी में निवेश करके, आप कंपनी के growth में भाग लेने में सक्षम होंगे और long term में इसके लाभ से लाभान्वित होंगे।

इक्विटी में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि स्टॉक की कीमतें अस्थिर हो सकती हैं। हालांकि, लंबी अवधि में, इक्विटी ने हमेशा से अन्य asset classes की तुलना में अधिक रिटर्न प्रदान किया है, जो इसे उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है जो अपनी संपत्ति बढ़ाना चाहते हैं और अच्छी आय अर्जित करना चाहते हैं।

FD Me Invest Kaise Kare

जब आप एफडी करने के लिए बैंक जाते हैं, तो आपको एक खाता खोलना होगा, लेकिन यह Groww ऐप आपको मोबाइल Groww ऐप के माध्यम से तुरंत किसी भी बैंक में FD करने और Groww ऐप के माध्यम से FD से पैसे कमाने का विकल्प देता है।

यदि आप अपने पैसे के साथ कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, तो इसे fixed-deposit (एफडी) में रखें, जहां आप शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव से पूरी तरह सुरक्षित रहते हुए 6% से 7% के बीच ब्याज अर्जित करेंगे।

Stock Me Invest Kaise Kare

आप Groww डीमैट ऐप का उपयोग करके शेयर बाजार में भी निवेश कर सकते हैं। ऐप भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों में listed कंपनियों के शेयरों को खरीदने और बेचने के लिए एक platform प्रदान करता है।

यहां बताया गया है कि आप ऐप का उपयोग करके शेयर बाजार में कैसे निवेश कर सकते हैं:

ऐप के payment options का उपयोग करके अपने ट्रेडिंग खाते में funds Transfer करें।

ऐप के stock offerings को ब्राउज़ करें और एक स्टॉक का चयन करें जो आप खरीद सके और जिससे आपको मुनाफा मिलता हुआ भी दिखे।

Investment अमाउंट Enter और स्टॉक ऑर्डर की confirm करें।

ऐप के पोर्टफोलियो ट्रैकर के जरिये आप स्टॉक के performance देख सकेंगे

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि म्यूचुअल फंड और फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे अन्य investment options की तुलना में शेयर बाजार में निवेश करने में अधिक जोखिम होता है। यह recommend की जाता है कि आप किसी भी स्टॉक में निवेश करने से पहले पूरी तरह से उसका research करें उसे खरीदने से पहले ।

Read Also : ऑनलाइन गेम्स से पैसे कैसे कमायें ?

ग्रो एप रेफर एंड अर्न” प्रोग्राम – Earn Money By Refer And Earn Program

Groww ऐप में एक “रेफर एंड अर्न” प्रोग्राम है जो आपको अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को ऐप को refer देकर रिवॉर्ड देता है। यहां बताया गया है कि प्रोग्राम कैसे काम करता है

अपने रेफरल लिंक को अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ share करें।

जब कोई आपके रेफ़रल लिंक का उपयोग करके एक नए खाते के लिए साइन अप करता है, तो आपको और आपके मित्र को एक reward प्राप्त होगा (आमतौर पर Groww Cash के रूप में, जिसका उपयोग निवेश करने के लिए किया जा सकता है)

रेफरल program के नियमों और शर्तों के आधार पर इनाम की राशि अलग अलग हो सकती है। हालाँकि आमतौर पर आप आइल जरिये 100 रूपये तक कमाते है।

आप ऐप के “Refer and Earn” सेक्शन के माध्यम से अपने रेफ़रल और reward को ट्रैक कर सकते हैं।

छोटे से शुरवात करे और समय के साथ धीरे-धीरे अधिक निवेश करें

निवेश की इस फिल्ड में आपको बहुत ध्यान से कम करना होता है. इसीलिए आपको छोटे निवेश से शुरू करना चाहिए और अनुभव होंने के बाद धीरे-धीरे अपने निवेश को बढाते रहे । यह तरीका आपको बहुत अधिक रिस्क लेने से बचने में मदद करेगा और आपको एक निवेशक के रूप में अधिक सीखने और आगे बढ़ने का अवसर देगा ।

Groww App Active Users

ग्रो एप शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करने के सबसे शानदार जरिया है. आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि ग्रो एप कि कुल एक्टिव यूजर संख्या लगभग “59,88,584” है. जो कि एक रिकॉर्ड है. इस एप का यूजर इंटरफ़ेस आसान होने के कारण लोग इसका उपयोग ज्यादा करते हैं.

निष्कर्ष : About Groww App in Hindi

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने आपको बताया कि आप अपने पैसों का निवेश करके और अधिक पैसे कैसे बना सकते हैं. इसके लिए हमने आपको ग्रो एप की जानकारी दी है. आप आपने जाना कि GROWW एप व्यक्तियों को निवेश करने और अपनी पैसों को बढ़ाने का एक सरल और सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है। अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. और हमारे ब्लॉग ऑनलाइन जॉब अलर्ट को सब्सक्राइब करे.

यह भी पढ़ें : 

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *