YouTube Se Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब चैनल ऑनलाइन जॉब

आपने बहुत  सारे विडियो YouTube पर देखें होंगे,  लेकिन बहुत सारे लोग शायद यह नहीं जानते की YouTube में वीडियो डालने वालों को पैसे मिलते हैं , और लोग लाखों रुपये कमाते हैं, आज यूट्यूब चैनल ऑनलाइन जॉब का शानदार माध्यम बन गया है. आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye की पुरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप यहाँ यहाँ देंगे ,   लेटेस्ट अपडेट को देखने के लिए आप हमारे एप्लीकेशन ऑनलाइन जॉब अलर्ट को देखते रहें .

YouTube से पैसा कमाने के लिए आपके पास थोडा बहुत इन्टरनेट का ज्ञान और कंप्यूटर का ज्ञान जरुरी है, वैसे YouTube पर भी बहुत सारे लोग आपको बताते है की क्या क्या करना है और कैसे करना हैं, हम भी आपको स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं ,

YouTube में चैनल बनाने के लिए आपके पास एक जी मेल का अकाउंट होना चाहिए , क्योंकि YouTube जीमेल का ही एक प्रोडक्ट है, और जीमेल के द्वारा ही आपको पैसे दिए जाते हैं, YouTube पर चैनल बनाने से पहले आपको इसके नियम जरूर पढने चाहिए, क्योंकि बहुत सारे लोग बड़ी मेहनत से वीडियो बनाते हैं और YouTube पर अपलोड करते हैं लेकिन नियम की जानकारी ना होने से उनके चैनल को बंद कर दिया जाता हैं , YouTube के नियमों में सबसे बड़ा नियम कॉपी राईट का है, कॉपी राईट का मतलब है की हम किसी और के बनाए वीडियो, फोटो और म्यूजिक का उपयोग अपने वीडियो में नहीं कर सकते, इसके बहुत से नियम है, हम धीरे धीरे आपको बताते रहंगे,

YouTube से पैसे कमाने के लिए आप को high quality videos बनना होगा जिसे लोग पसंद करें और उसके बाद उस video को monetize करना होगा, उसके बाद जब आप के यूट्यूब वीडियो चैनल में traffic/view आना शुरू होगा, यानि लोग देखना स्टार्ट करेंगे उसके बाद आप पैसे कामना स्टार्ट कर दोगे, आप social media और SEO (search engine optimization) के माध्यम से  दर्शकों  को अपने चैनल पर आमंत्रित कर  सकते है.

youtube se paise kaise kamaye

यूट्यूब पर वीडियो कैसे डालें  या अपलोड करें ? YouTube Se Paise Kaise Kamaye

सबसे पहले आप एक Gmail अकाउंट बनाएं और उसी से YouTube पर जाकर Login करें। यदि आपका पहले से ही Gmail ID है तो उसी से Login करें।
अब सबसे ऊपर दाहिनी ओर आपको सेटिंग का आइकॉन दिखेगा। उसे क्लिक करके अपना यूट्यूब सेटिंग अपने हिसाब से डाल दें।
अब ऊपर दाहिनी और “Upload” बटन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपको YouTube Channel create करने को कहा जायेगा। आप चाहें तो अपने नाम से चैनल बना लें या फीर किसी और नाम से चैनल बना लें।
अब आप वीडियो अपलोड करने के लिए तैयार हैं। अब अपना वीडियो चुन लें। चुनते ही आपका वीडियो अपलोड होने लगेगा। यहां आप वीडियो का Title, Description और Tag लिखें। आप चाहें तो अपने अलग-अलग वीडियो के लिए अलग-अलग Playlist बना सकते हैं।
यहाँ आप Translation और Advanced Settings में जाकर अपने जरुरत के हिसाब से सेटिंग्स बदल लें। थोड़ी देर में आपका वीडियो अपलोड होकर पब्लिश हो जायेगा और सारी दुनिया उसे देख सकेगी।
ऐसे ही धीरे-धीरे बहुत सारे अच्छे और काम के और पसंद करने लायक वीडियो बनाएं और अपलोड करें। अपने वीडियो को और आकर्षक और प्रोफेशनल बनाने के लिए आप किसी अच्छे Video Editor Software का भी इस्तेमाल करें।

यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए ? youtube se paise kaise kamaye jaate hain

सबसे पहले बहुत सारे अच्छे-अच्छे वीडियो अपलोड करें और अपने Subscribers बढ़ाएं। जब आपके 1000 सब्सक्राइबर और सभी वीडियो के टोटल व्यू ४ हजार घंटे हो जायंगे तब आप विज्ञापन के लिए गूगल पर अप्लाई कर सकते हैं.
वीडियो के विज्ञापन के  लिए  यूट्यूब के सेटिंग में जाकर Monetization को Enable करें। यहां आपको अपने Google Adsense Account से अपने यूट्यूब अकाउंट को लिंक करना होगा। यदि आपके पास Adsense Account नहीं है तो आप अप्लाई कर सकते हैं। इसके बारे में आपको जल्दी ही बता दिया जायगा , अब आप YouTube से पैसे कमाने के लिए तैयार हैं। जो लोग वर्क फ्रॉम होम जॉब्स करना चाहते हैं उनके लिए यौतुबे सबसे बेहतरीन विकल्प है. होम महिलाओं और स्टूडेंट्स के लिए भी यह पार्ट टाइम जॉब बन सकता है. इसे आप होम जॉब्स फॉर लेडीज भी कह सकते हो क्योंकि बहुत सारी महिलायें आज अपने घर बैठे ही यूतुबे चनेल चला रही है और बहुत अच्छा पैसा कमा रही है.
यूट्यूब चैनल  से पैसे कमाने के अन्य तरीके : YouTube Channel Se Paise Kaise Kamaye
  • Fan Funding – अपने Fans और Subscribers से आग्रह करें की वे आपको फण्ड करें ताकि आप और अधिक और अच्छे-अच्छे वीडियो बनाकर अपलोड कर सकें।
  • ब्रांड्स के साथ काम करें- जी हाँ, कई ऐसे बड़ी कंपनियां हैं जो कामयाब और लोकप्रिय YouTube Channels के साथ काम करना चाहती हैं। उनके साथ एग्रीमेंट करें।
  • Crowdfunding – Crowd funding के जरिए पैसा इक्कठा करें।
 यूट्यूब के लिए वीडियो कैसे बनाएं : 
  • आप कई तरह से यूट्यूब के लिए videos बना सकते हैं। ऐसे कई सारे वेबसाइट और सॉफ्टवेयर हैं जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अच्छे वीडियो बना सकते हैं। आजकल तो बहुतस ए लोग मोबाइल पर ही सारा काम जैसे शूटिंग, एडिटिंग अपलोडिंग कर लेते हैं,

YouTube के लिए Professional और अच्छे Videos कैसे बना सकते हैं।

  • स्मार्टफोन (Smartphone) – यदि आपके पास कोई ऐसा स्मार्टफोन है जिससे आप HD Quality के वीडियो शूट कर सकते हैं तो उसका भरपूर इस्तेमाल करें।
  • Camcorder – जब आप कुछ सक्सेसफुल हो जाएँ तब एक अच्छा Camcorder खरीद लें और उससे अपने वीडियो रिकॉर्ड करें।
  • स्क्रीन रिकॉर्डर (Screen Recorder) – ऐसे कई सारे Software और Android और iPhone Apps हैं जिनसे आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन के स्क्रीन में हो रही गतिविधियों को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं। ऐसे सॉफ्टवेयर और एप्प्स का इस्तेमाल करें।  हम Mobizen स्क्रीन रिकॉर्डर का उपयोग करते हैं आप इसे  प्ले स्टोर से  फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं,
  • Video Editing – ऐसे कई सारे अच्छे और फ्री वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जिनसे आप अपने वीडियो को और निखार कर उन्हें प्रोफेशनल बना सकते हैं। उनका इस्तेमाल करें। फिल्मोरा और कइनेमास्टर जैसे बहुतसे सॉफ्टवेर आपको प्ले स्टोर में मिल जायंगे .
  • Background Music – आप अपने वीडियो को और आकर्षक बनने के लिए बैकग्राउंड म्यूजिक भी लगा सकते हैं। ऐसे कई सारे Music YouTube पर ही उपलब्ध हैं। ध्यान दें की आप किसी और का Copyright म्यूजिक इस्तेमाल नहीं कर सकते ।
यूट्यूब से ज़्यादा पैसे कमाने के लिए क्या करें ? YouTube Jobs –
यूट्यूब (YouTube) से पैसे कामना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। यदि आप के पास सिर्फ एक स्मार्टफोन (Smartphone) और इंटरनेट (Internet) है तो भी आप शुरुआत कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़े

यूट्यूब से ज्यादा पैसे कैसे कमाएं ? Youtube Channel se Paise Kaise Kamaye
  • अपने YouTube Channel को Monetize करें– जब आपने कुछ वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दिया हो और आपके कुछ Subscribers बन जाएँ तब आप अपने चैनल को मोनेटाइज करें। आप यूट्यूब सेटिंग में जाकर ऐसा कुछ ही मिनोटों में कर करते हैं।
  • ज्यादा वीडियो बनाएं और अपलोड करें – ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा प्रोफेशनल वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करने चाहिए। ज्यादा लम्बे वीडियो बनाने की कोई जरुरत नहीं है। लोग छोटे और काम के या मजेदार वीडियो पसंद करते हैं। ऐसे ही छोटे और मजेदार वीडियो बनाएं।
  • Playlist बनाएं– अपने वीडियोस को अलग-अलग Categories में बनाएं और हर केटेगरी के लिए अलग Playlist बनाएं। ऐसा करने से ज्यादा लोग आपके वीडियो देखेंगे और आपके Subscribers भी बढ़ेंगे।
  • Description में Links डालें – जब आपने वीडियो अपलोड करते समय टाइटल और Tags डाल दिया हो तब Description में outbound links डालें। आप चाहें तो किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग का लिंक डाल सकते हैं चाहे वो iTunes हो, Google Play हो या कोई Affiliate।
    ऊपर दिए उपयों से आप निश्चित ही अपने Youtube Income बढ़ा सकते हैं।
  • Annotations को Enable करें – ऐसा आप YouTube Settings में जाकर कर सकते हैं। ऐसा करके आप Apple iTunes और Google Play से live links पा सकते हैं।
  • Network जॉइन करें – आप YouTube network जैसे की Fullscreen या Maker Studios को जॉइन कर सकते हैं जो आपके YouTube दर्शकों को ज्यादा Rate देने वाले Ads दिखायेगा। ये नेटवर्क आपको पैसे कमाने के लिए और मौकों के बारे में बताएगा और आपके videos को प्रमोट भी करेगा जिससे आपके Views और आमदनी बढ़ेगी।
  • फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम, व्हाट्सएप   जैसे प्लेटफार्म पर अपनी फेन फोलोविंग बडाकर अपने वीडियो सोशल मिडिया में शेयर करें|

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है | आज की पोस्ट पढ़कर आप समझ गए होंगे की लोग youtube की ओर क्यों भागते हैं. आज यह वर्क फ्रॉम होम का सबसे बड़ा मंच बन चूका है.  अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें | और अगर आपका कोई सवाल हो तो हमें जरुर लिखें | हम ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी देने वाली पोस्ट करते रहते हैं | इसीलिए हमसे जुड़े रहने के लिए हमारी मोबाइल एप डाउनलोड करें | जय हिन्द

————————————————-

न्यू एप डाउनलोड करें 

Internet Se Paise Kaise Kamayen banner

इस एप में आपको इन्टरनेट से पैसे कमाने के नए तरीकों को जानकारी दी गई है | जैसे – डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, गेम खेलकर पैसे कैसे कमायें, ड्रीम 11 से पैसे कैसे कमायें, शेरो-शायरी से पैसे कैसे कमायें आदि |

यह भी पढ़ें –