गूगल से पैसे कैसे कमाते हैं | Google Se Paise Kaise Kamaye

google_work_from_home_jobs

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट की ऑनलाइन जॉब्स वर्क फ्रॉम होम (Online Home Based Work) केटेगरी में आपका स्वागत है. अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने (Online Earning Money) की सोच रहे हैं तो आपको गूगल के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी है. क्योंकि गूगल सबसे विश्वसनीय कंपनी है और गूगल ऑनलाइन पैसा कमाने और वर्क फ्रॉम होम जॉब्स का सबसे बड़ा माध्यम है . आज की पोस्ट में हम आपको बतायंगे की Google Se Paise Kaise Kamaye और गूगल से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं |

गूगल क्या है | What is Google  in Hindi | Google in Hindi

जो लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं उन्हें पता होगा की गूगल दुनियां की सबसे बड़ी कम्पनी हैं जो इन्टरनेट पर आहूत सारी सेवाएँ देती है | गूगल की सबसे खास बात यह है की इसकी अधिकतर सेवाएँ फ्री होती हैं | उदाहरण के लिए आप गूगल के सर्च इंजन (Google Search Engine) को देख सकते हैं | आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो आपके सामने सभी जानकारी दिखाई देती है जिससे आपको किसी भी चीज की जानकारी आसानी से मिल जाति है | ऐसे ही और भी फ्री सेवाएँ गूगल प्रोवाइड करता है | ऐसी ही दूसरी सेवा है इमेल (Gmail) की |  आप जीमेल द्वारा किसी को भी इमेल भेज सकते हैं | ऐसे ही आप Youtube पर विडियो सर्च करके बहुत कुश सीखते हो |

गूगल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें | Google Se Paise Kaise Kamaye | Google Work From Home Jobs

दोस्तों अब बात करते है की गूगल से पैसे कैसे कमायें (Google se paise kaise kamaye). आपको बता दे की गूगल एक ऐसी कंपनी है जो कमाई में दुनियां की टॉप कंपनियों में आती है. लेकिन इसकी एक सबसे ख़ास बात ये है की यह हर किसी को पैसे कमाने का अवसर देती है. मतलब अगर आप भी गूगल के साथ काम करना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास बहुत सारे विकल्प मौजूद है.

यह भी पढ़ें :

गूगल से पैसे कमाने के तरीके | Google Se Paise Kamane Ke Tarike

दोस्तों गूगल से आज लाखों लोग जुड़े हुए हैं और लाखों – करोड़ों रुपये अपने घर बैठे कमा रहे हैं. यह एक ऐसा माध्यम हैं जिसमें आपको बहुत अधिक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ता. बस आपको सीखना होता है की पैसे कैसे कमाए जाते हैं. आप कुछ स्किल सीखकर बहुत अच्छा पैसा गूगल से कमा सकते हैं. कुछ लोगों के पास तो पहले से ही कोई ना कोई हुनर या स्किल होता है उनके लिए तो Google Se Paise Kamana और भी आसान है . तो चलिए देखते हैं ऐसे कौन कौनसे तरीके हैं जिनसे हम पैसा कमा सकते हैं :-

गूगल से पैसे कमाने के बेस्ट 5 तरीके | Google Se Paise Kamane Best Online Tarike

1ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमायें Blogging Se Paise Kaise Kamaye
2यूटयूब से पैसे कैसे कमायें Youtube Se Paise Kaise Kamaye
3एडमोब से पैसे कैसे कमायें Admob Se Paise Kaise Kamaye
4एडसेंस से पैसे कैसे कमायें Adsesne Se Paise Kaise Kamaye
5गूगल पे से पैसे कैसे कमायें Google Pay Se Paise Kaise Kamaye

यह सबसे पोपुलर तरीके है जिनपर काम करके लोग बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं. तो अब एक एक करके विस्तार से जानते हैं की हम गूगल द्वारा इन तरीकों से ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें .

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमायें | Blogging Se Paise Kaise Kamaye

ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने से पहले आपको पता होना चाहिए की ब्लॉग्गिंग होती क्या है. तो दोस्तों आपको बता दे की ब्लॉग्गिंग एक प्रकार की वेबसाइट होती है जहाँ पर हम किसी भी  विषय पर जानकारी देते हैं . उदहारण के लिए हमारा एक ब्लॉग ऑनलाइन जॉब अलर्ट है जो सरकारी नौकरियों के बारे में जानकारी देता है. इसके अतिरिक्त हमारा एक और ब्लॉग है ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें, जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताता है. ऐसे ही आज इन्टरनेट पर लाखों ब्लॉग और वेबसाइट मौजूद हैं जो आपको कुछ ना कुछ जानकारी देती है.

अगर आप भी ब्लोगिंग करके पैसा कमाना चाहते है तो आपको भी सबसे पहले एक ब्लॉग या वेबसाइट बनानी होगी. वैसे तो वेबसाइट बनाने में हजारों रुपये खर्च हो सकते हैं लेकिन यह काम आप गूगल की एक फ्री सेवा ब्लॉगर.कॉम पर फ्री में आसानी से कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं की ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाते हैं और उसपर आर्टिकल कैसे लिखते हैं.

सम्बंधित खबरें – पैसे कमाने वाले मोबाइल एप 

ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाये | Blog Kaise Banaye | Google Online Home Based Work

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने से पहले आपको सबसे पहले आपको यह देखना होगा की आप किस विषय पर ब्लॉग बनाना चाहते है. किस विषय की आपको सबसे ज्यादा जानकारी है. क्योंकि उसी विषय पर आपको आर्टिकल लिखने होंगे. और सबसे बड़ी बात आपको लिखने का शौक भी होना चाहिये. क्योंकि अगर आपको लिखने का शौक ही नहीं है तो आप ब्लॉग्गिंग नहीं कर पायंगे. आपको किसी दूसरे के ब्लॉग से कॉपी पेस्ट करके ब्लॉग्गिंग करने की सोच रहे है तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं. आपको कोई भी लेख अपने अंदाज़ में  लिखना होगा. तभी आपका ब्लॉग लोग बार बार पढने आयंगे.

जब अपने अपने विषय का व्हुनाव कर लिया तो आपको अपने ब्लॉग का टाइटल का चुनाव करना होता है. जैसे हमारे ब्लॉग का टाइटल है ऑनलाइन जॉब अलर्ट. ऐसे ही आप अपने विषय के आधार पर अपने ब्लॉग का टाइटल चुने. जैसे आपका ब्लॉग टेक्नोलॉजी पर अधारित है तो आप उसका नाम  टेक्नीकल हब या टेक्नीकल ज्ञान रख सकते हैं.

अब बात करते हैं गूगल की फ्री सेवा Blogger.com की  जहाँ पर आपको अपना फ्री ब्लॉग बनना है.

Blogger.com पर ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान काम है। इसमें सिर्फ 10 मिनट का समय लगता है। दुनियां के बड़े बड़े ब्लागरों ने Blogger.com पर ही अपने कैरियर की शुरुवात की थी. और आज वह लाखों रुपये महीना कमा रहे हैं. ब्लॉगर को एक ब्लॉगस्पॉट के रूप में भी जाना जाता है। ब्लॉगस्पॉट एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो google द्वारा चलाया जाता है।

गूगल पे से पैसे कैसे कमायें | Google Pay Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों अगर आप गूगल से जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं और वो भी थोड़ी मेहनत करके तो गूगल पय सबसे अच्छा तरीका है. यह गूगल कि पेमेंट ट्रांसफर या मनी ट्रान्सफर एप है. जिसके जरिये आप किसी भी बैंक खाते में पैसे सीधे ट्रान्सफर कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप इससे बिल पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज आदि भी कर सकते हैं. हमने अपनी एक पोस्ट पर गूगल पे की जानकारी विस्तार से बताई है. पढने के इए  यहाँ क्लिक करें.

अब बात करते हैं कि  गूगल पे से पैसे कैसे कमाए. तो इसका सबसे बेहतरीन तरीका है कि सबसे पहले आप इस एप को डाउनलोड करें. और इसका इस्तेमाल शुरू कर दें. जिसकी जानकारी हमने अपनी पोस्ट में बताई है. और इसके बाद आप इस एप को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. जब आपके शेयर लिंक से कोई इसे डाउनलोड करता है. तो आपको गूगल इसका पैसा देता है. इसे रेफरल इनकम कहते हैं.

इसके साथ ही जब भी आप अपनी पहली पेमेंट करते हैं या अन्य पेमेंट करते हैं तो भी आपको काश बेक दिया जाता है. इसकी जानकारी भी आपको हमे पोस्ट में मिल जायगी .

गूगल के YouTube पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कैसे कमायें | YouTube Se Paise Kaise Kamaye

जो लोग youtube  पर विडियो से पैसे कमाना चाहते हैं उनको जानकर ख़ुशी होगी कि youtube भी गूगल का ही एक उत्पाद है. आप जब youtube ऑनलाइन चेनल बनाते हैं तो आपको पैसे कमाने के लिए इसका पार्टनर प्रोग्राम  ज्वाइन करना होता है. उसके बाद ही आपके विडियो पर विज्ञापन आते हैं और आपकी कमाई शुरू होती है. यह पार्टनर प्रोग्राम गूगल के एक उत्पाद एडसेन्स (Adsense) द्वारा चलाया जाता है.  इसकी भी पूरी जानकारी भी आपको हमारी इस पोस्ट पर जायगी. पोस्ट पढने के लिए यहाँ क्लिक करें.

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं या वर्क फ्रॉम होम करना चाहते हैं तो youtube पर ऑनलाइन चेनल बनाकर अपना यह सपना पूरा कर सकते है. इस मंच पर आपको पैसे के साथस आठ शोहरत भी मिलती है. और अगर आप एक बार यौतुब पर फेमस हो गए तो आपकी तो दुनियां ही बदल जायगी. यह एक ऐसा मंच है जहाँ बहुत सारे लोगों ने बहुत ही कम समय में नाम और पैसा कमाया है.

युटयूब आज एक बहुत बड़े रोज़गार और व्यवसाय के रूप में उभर कर आ रहा है. आज बहुत सारे लोगों ने अपने बड़े बड़े स्टूडियो खोल लिए हैं. यह लोग अनेक प्रकार कि शोर्ट फ़िल्में और मनोरंजक वेब सीरीज चलते हैं. और लोगों को रोज़गार भी देते हैं. यह एक ऐसा व्यवसाय बन रहा है जो बहुत ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है. इस मंच पर बहुत सारे ऐसे फेमस लोग हैं जिन्होंने केवल अपने मोबाइल पर वीडियो बनाकर नाम और पैसा कमाया है. इनमे से एक भुवन बाम है जो कि बीबी कि वाइन्स नाम का ऑनलाइन यूटयूब चेनल चलते है. इनके चेनल पर फ़िल्मी जगत के बड़े बड़े कलाकार अपने फिल्मों को प्रोमोट करने आते हैं.

एडमोब से पैसे कैसे कमायें | Google Admob Se Paise Kaise Kamaye | Admob in Hindi

दोस्तों अगर आप गूगल से पैसे कैसे कमायें का मेन सोर्स जानना चाहते हैं तो आपको गूगल के adsense और admob की जानकारी लेनी होगी. क्योंकि यह दोनों उत्पाद ही गूगल के विज्ञापन कारोबार को देखते है. जहाँ adsense ब्लोगिंग और यूटूब पर विज्ञापन चलाता है, वही admob मोबाइल एप पर विज्ञापन का काम देखता है. अगर आप अपनी मोबाइल एप बनाकर पैसा कमाना चाहते है तो आपको सबसे पहले एक मोबाइल एप बनानी होगी और उसके बाद गूगल के admob प्रोग्राम से जुड़ना होगा. और अपनी जीमेल आईडी से admob पर खाता बनाना होगा. इसके बाद आपको अपनी मोबाइल एप पर इसके द्वारा दिए गए विज्ञापन कोड लगाने होंगे, तभी जाकर आपके मोबाइल एप पर विज्ञापन शुरू होते हैं. और अप मोबाइल एप से पैसे कमा सकते हैं.

मोबाइल एप से पैसे कैसे कमाए कि जानकारी विस्तार से पढने के लिए यहाँ क्लिक करें .

एडसेंस से पैसे कैसे कमायें | Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

इन्टरनेट कि दुनियां में जो भी पैसा कमाना जानता है वह गूगल के इस उत्पाद को जरूर पहचानता होगा. adsense गूगल का वह उत्पाद है जिसने लाखों लोगों कि दुनियां ही बदल दी. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि ब्लोग्गिं, हो या यूटूब चेनल या मोबाइल एप सभी पर विज्ञापन द्वारा ही पैसे कमाए जाते हैं. और इन विज्ञापनों का पूरा दारोमदार गूगल के adsense पर ही होता है. इसके ज़रिये ही विज्ञापन के रेट, विज्ञापन के आंकड़े, विज्ञापन कि कमाई संचालित होती है.

अगर आप गूगल से ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे सोच रहे है तो आपको adsense कि बारीकी से जानकारी लेनी होगी. इसपर अपना खाता बनना होगा. और जब आपकि वेबसाइट या ब्लॉग पर adsense अप्रूव हो जाता है तब आप इसमें अपनी कमाई के सभी स्रोत देख सकते हैं. जैसे कौनसे पेज पर जादा कमाई होती है, कौनसे कीवर्ड पर पैसे अधिक मिलते हैं, CPC कितना है, CTR कितना है. विज्ञापन दिखाने वाले कुल पेज कितने हैं आदि.

आपने पिछले 7 दिन, या 15 दिन या एक महीने में कितना पैसा कमाया इसकी सभी जानकारी आपको यहाँ दिखाई देती है. आपके ब्लॉग पर इस महीने कि कमाई adsense द्वारा अगले महीने कि 22 तारीख या उसके बाद दी जाती है. adsense के बारे में ऐसी बहुत सारी जानकारी है और भी  है जो आपको धीरे धीरे अपने अनुभव से प्राप्त होती है.

दोस्तों आज कि पोस्ट गूगल से पैसे कैसे कमायें में हमने आपको गूगल से पैसे कमाने के सबसे पॉपुलर तरीके बताएं हैं. अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होतो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें. और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो हमें जरुर लिखें.

सम्बंधित पोस्ट

One Reply to “गूगल से पैसे कैसे कमाते हैं | Google Se Paise Kaise Kamaye”

Leave a Reply

Your email address will not be published.