meaning in hindi full form

इन्टरनेट पर जब हम कुछ सर्च करते है तो अधिकतर जानकारी अंग्रेजी में मिलती है . इसक सबसे बड़ा कारण यह है की कंप्यूटर और इन्टरनेट का आरम्भ ऐसे यूरोपीय देशों जैसे अमेरिका, इंग्लॅण्ड, कनाडा, में हुआ, जो बहुत अधिक शिक्षित हैं और एक विकसित देश हैं. कंप्यूटर की बड़ी बड़ी कम्पनियाँ इन्हीं देशों में विकसित हुई हैं, सॉफ्टवेर से लेकर  हार्डवेयर तक का उपयोग इन्ही देशो से शुरू हुआ. इसीलिए अंग्रजी विश्व भाषा के साथ तकनीक की भाषा भी बन गई. लेकिन जैसे – जैसे    हमारे देश भारत  में इन्टरनेट का उपयोग बढता जा रहा है वैसे वैसे इन्टरनेट पर हिंदी का विकास भी कई गुना बढता ही जा रहा है. हमारे देश के लोग इन्टरनेट पर बहुत सारी जानकारी प्राप्त करते हैं और अपनी मार्तभाषा में ही पढना चाहते हैं. इसीलिए अंग्रेजी में उपलब्ध सामग्री का हिंदी में अर्थ – Meaning in Hindi  ढूँढ़ते हैं .

इसीलिए ऑनलाइन जॉब अलर्ट ने अंग्रेजी के  बहुत सारे उपयोगी शब्दों और वाक्यों की जानकारी हिंदी में देने के लिए यह पेज बनाया है . इस पेज पर हम आपको उपयोगी शब्दों का हिंदी में अर्थ तो बतायंगे ही साथ में फुल फॉर्म की जानकारी भी विस्तार से देने की कोशिश करेंगे . क्योंकि हमारे देश के बहुत सारे लोगों को अंग्रेजी के बड़े वाक्यों की शोर्ट टर्म की जानकारी भी बहुत कम है . और लोग शब्दों की फुल फॉर्म भी सर्च करते रहते हैं.

उदाहरण के लिये आपने हमारी वेबसाइट ऑनलाइन जॉब अलर्ट में SSC की जॉब्स के बारे में बहुत बार सुना होगा, लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो SSC की हिंदी जानकारी भी नहीं जानते और SSC की फुल फॉर्म भी नहीं जानते . और गूगल पर सर्च करते रहते हैं की SSC की फुल फॉर्म क्या है, SSC का हिंदी मीनिंग क्या है.

हम अपने ब्लॉग में आपको मुख्य रूप से निम्नलिखित केटेगरी के हिंदी में अर्थ और फुल फॉर्म बताने की कोशिश करेंगे :

  • जॉब्स सम्बंधित फुल फॉर्म और हिंदी अर्थ
  • इन्टरनेट सम्बंधित फुल फॉर्म और हिंदी अर्थ
  • तकनीक सम्बंधित फुल फॉर्म और हिंदी अर्थ
  • मेडिकल सम्बंधित फुल फॉर्म और हिंदी अर्थ
  • डेली उपयोग सम्बंधित फुल फॉर्म और हिंदी अर्थ
  • बैंक सम्बंधित फुल फॉर्म और हिंदी अर्थ

फुल फॉर्म लिस्ट – Full form List

आप हमारे ब्लॉग पर उपलब्ध सभी फुल फॉर्म और हिंदी में अर्थ की जानकारी एक साथ देखने के लिए यहाँ क्लिक करें .

इसके अतिरिक्त भी अगर आप हमारे ब्लॉग में किसी भी शब्द या वाक्य की फुल फॉर्म और हिंदी अर्थ ‘Meaning in Hindi‘ जानना चाहते हैं तो हमें जरुर लिखें . हम जल्द से ओ उसकी  देने की कोशिश करेंगे .

यह उपयोगी जानकारी भी पढ़ें :