फास्टैग क्या है ? Paytm Fastag Review – Paytm Fastag Customer Care

अगर आप एक शहर से दूसरे शहर आते जाते रहते हैं तो आपने नेशनल हाइवे पर शुल्क वसूली करने वाले टोल प्लाज़ा जरुर देखें होंगे. और साथ में लम्बी लम्बी लाइने भी देखि होंगी. क्योंकि वहां आपको आगे जाने के कम लिए टोल टैक्स देना होता है. लम्बी लाइनों के लगने से समय बहुत बर्बाद होता है और भ्रष्टाचार होने से सरकार को नुक्सान भी होता है. इस समस्या को दूर करने के लिए भारत सरकार के सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय फ़ास्ट टैग की सुविधा लेकर आई है. आज की पोस्ट में हम आपको बतायंगे की फास्टैग क्या है? FASTag कैसे बनवाएं? FASTag कैसे रिचार्ज करवाएं? Paytm Fastag Customer Care तथा हम आपको Paytm Fastag Review भी देंगे.

paytm fastag customer care number

यह भी पढ़ें :

FASTag क्या है ? FASTag Meaning in Hindi

दोस्तों तकनीक के युग में हर चीज ऑनलाइन हो रही है. फिर टोल प्लाज़ा पर लगने वाला टैक्स क्यों ना ऑनलाइन हो. इसके लिए ही 2014 में भारत में FASTag की सुविधा शुरू की गई. फ़ास्ट टेग का हिंदी में मातलब होता है तेजी से काम करने वाला लेबल. यह एक प्रकार का स्टीकर होता है जिसे वाहनों के फ्रंट वाले शीशे पर जिसे विंड स्क्रीन भी कहते है वहां लगाया जाता है. यह FASTAG रेडियो फ्रीक्वेंसी युक्त होता है. जिसे IRFID कहते हैं . IRFID का फुल फॉर्म होता है रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन.
फ़ास्ट टेग कैसे काम करता है?

जब भी कोई fastag लगी गाड़ी देश के किसी भी नेशनल हाईवे से गुजरती है और किसी टोल प्लाजा पर पहुँचती है, तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर वाहन के विंडस्क्रीन पर लगे फास्टैग स्टिकर को ट्रैक कर लेता है. और आपकी गाड़ी पर लगे फास्टैग के अकाउंट से टोल प्लाजा पर लगने वाला टैक्स कट जाता है. इस प्रकार आप टोल प्लाजा पर बिना रुके अपना भुगतान कर सकते हैं.

फ़ास्ट टेग कैसे बनवाएं?

भारत सरकार के NHAI मंत्रालय ने २०२१ से सभी गाड़ियों में फ़ास्ट टेग लगवाना अनिवार्य कर दिया है. अगर आपने अभी तक फ़ास्ट टेग नहीं लगवाया है तो आपको डबल टैक्स देना पड़ेगा और आपका समय भी खराब होगा. यहाँ आपको बता दें की NHAI का फुल फॉर्म होता है नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इण्डिया (National Highway Authority of India).

इसीलिए हम आपको आज बता रहे हैं की आप आसानी से अपना फ़ास्ट टेग तुरंत कैसे बनवा सकते हैं. निचे दी गई लिस्ट में से आप कहीं भी और किसी भी कम्पनी का फ़ास्ट टेग बनवा सके हैं –

1. Airtel Payments Bank Yes No
2. Allahabad Bank Yes No
3. AU Small Finance Bank Yes No
4. Axis Bank Ltd Yes Yes
5. Bank of Baroda Yes No
6. Bank of Maharashtra Yes No
7. Canara Bank Yes No
8. Central Bank of India Yes No
9. City Union Bank Ltd Yes No
10. Equitas Small Finance Bank Yes Yes
11. Federal Bank Yes No
12. FINO Payments Bank Yes No
13. HDFC Bank Yes Yes
14. ICICI Bank Yes Yes
15. IDBI Bank Yes No
16. IDFC FIRST Bank Yes Yes
17. Indusind Bank Yes Yes
18. Karur Vysya Bank Yes Yes
19. Kotak Mahindra Bank Yes Yes
20. Nagpur Nagarik Sahakari Bank Yes No
21. PAYTM Bank Yes Yes
22. Punjab Maharashtra & Co-operative Bank Yes No
23. Punjab National Bank Yes Yes
24. Saraswat Co-operative Bank Yes No
25. South Indian Bank Yes No
26. State Bank of India Yes Yes
27. Syndicate Bank Yes No
28. Union Bank of India Yes No
29. Yes Bank Ltd Yes No

बेस्ट FASTAG कौनसा है?

दोस्तों वैसे तो आप किसी भी बैंक से या किसी भी कम्पनी का FASTAG लगवा सकते हैं. क्योंकि सह सभी बड़ी कम्पनियां हैं. लेकिन किसी भी सेवा का लाभ लेने के लिए हमें उसके फायदे और नुक्सान देखने चाहिए. हम अपने अनुभव के आधार पर यहाँ बता आहे हैं की कौनसा FASTAG आपके लिए अच्छा रहेगा.

Paytm Fastag Review –

आपने paytm का नाम जरुर सुना होगा. Paytm की सहायता से आप ऑनलाइन रिचार्ज, टिकिट बुकिंग, बिजली बिल, शौपिंग जैसे बहुत सारे काम कर सकते हैं. Paytm से आप fastag भी ले सकते हैं. हम अपने अनुभव के आधार पर कह सकते हैं कि पेटिएम की fastag सेवा आपको निराश नहीं करेगी.

paytm fastag review

Paytm Fastag लेने के फायदे –

1. paytm ने सबसे पहले आपको fastag देने की सुविधा शुरू की थी. इसका fastag लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है की यह आपको तुरंत मिल जाता है. आप किसी भी paytm एजेंट के पास जाकर तुरंत अपनी गाडी में fastag लगवा सकते हैं.
2. पेटिएम फ़ास्टेग का एक और फायदा यह है की इसके पैसे आपके बैंक अकाउंट से नहीं कटते बल्कि पेटिएम के वॉलेट से कटते हैं. जिससे आपके बैंक को कोई खतरा नहीं होता. आपको बस पेटिएम वॉलेट में पैसे रखने होते हैं. और यह पैसे आपके मोबाइल रिचार्ज, डिश टीवी रिचार्ज, गेन्स बुकिंग,टिकिट बुकिंग के काम भी आ जाते हैं.
3. FASTAG की सेवा अभी नई नई है. ज्सिके कारण कई बार टोल प्लाज़ा में पैसे कटने में समस्या आती है, ऐसे में आपको सहायता की जरुरत होती है. पेटिएम की हेल्पलाइन सेवा भी बहुत अच्छी है. और इसके एजेंट हर शहर गाँव में उपलब्ध है. अगर आपका FASTAG ख़राब हो जाता है तो आप आसानी से दुसरे FASTAG paytm एजेंट के पास से बनवा सकते हैं.
4. Paytm Fastag Recharge को रिचार्ज करना भी बहुत आसान है. आप अपने बैंक एटीएम, netbanking, गूगल पेय या अन्य किसी भी UPI एप द्वारा अपना paytm fastag Recharge करवा सकते हैं. या अप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार से भी अपने paytm में बैलेंस डलवा सकते हैं.

Paytm Fastag Customer Care

अब हम आपको बताते हैं कि paytm के fastag में समस्या आने पर आप कहाँ सहायता मांग सकते हैं और कौन कौनसी सी सहायता आपको मिलती है. सबसे पहले तो आप paytm के हेल्पलाइन नंबर को नोट कर लें या अपने मोबाइल पर सेव कर ले.

Paytm Fastag Customer Care – 1800-120-4210

इस नंबर आप कभी भी paytm कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं. और fastag से सम्बंधित सभी जानकारी ले सकते हैं. जैसे फ़ास्ट टेग काम ना कर रहा हो, पैसे ज्यादा कट रहे हो, पैसे कटने का बैलेंस ना दिखा रहा हो, या आप अपनी गाडी में दूसरे नंबर द्वारा fastag लगवाना चाहते हो.

Paytm Fastag पर दूसरा नंबर कैसे अपडेट करें –

किसी भी कम्पनी की Fastag सेवा लेते समय एक बड़ी समस्या तब आती है जब हमें उस fastag में दूसरा मोबाइल नंबर अपडेट करवाना होता है. यह समस्या तब आती है जब हम कोई पुरानी गाडी खरीदते हैं और उस पर पहले से पेतिएम का fastag लगा होता है. या हमरा पुराना मोबाइल नंबर बंद हो गया होता है या हम अन्य किसी कारणवश नया नंबर paytm fastag में जोड़ना चाहते हैं.

तो आपको बता दे की fastag में दूसरा मोबाइल नंबर लगवाने के लिए आपको उस नंबर से जिसमे पहले फ़ास्ट टेग लगा हुआ है paytm fastag customer care पर कॉल करनी होती है. और उन्हें अपने पुराने नंबर पर से फ़ास्ट टैग सेवा हटाने को कहना होता है.

paytm fastag customer care पर कॉल करने के बाद आप कम से कम 3 वोर्किंग डेज या काम क़ाज़ी दिनों बाद उस गाडी पर नए नंबर का फ़ास्ट टेग एक्टिव करवा सकते हैं. नया फ़ास्ट टैग एक्टिव करवाने के लिए आप अपने आस पास के paytm एजेंट से संपर्क कर सकते हैं. और तुरंत अपना टेग प्राप्त कर सकते है और उसे अपनी गाडी में लगवा सकते हैं.

फ़ास्ट टेग बनवाने का कितना खर्चा आयगा कौनसे पेपर लगेंगे?

अगर आप paytm का फ़ास्ट टेग बनवाना चाहते हैं तो आपके पास अपने वाहन के पंजीकरण (RC) की कॉपी होनी बहुत जरुरी है. इसके साथ ही आपके पास एक स्मार्ट फोन होना चाहिए जिसमें PAYTM एप इंस्टाल कर सके.

FASTAG के मूल्य की बात करें तो आपको इसके लिए 350 रुपये देने होते हैं. जिसमें आपको 150 रुपये का कैश बेक मिल जाता है. सरकार कई बार फ़ास्ट टैग पर लगने वाला अपना शुल्क माफ़ करती रहती है जिससे इसकी कीमत 100 रुपये कम हो जाती है.

निष्कर्ष

दोस्तों आज की पोस्ट फ़ास्ट टैग क्या है में हमने आपको fastag से सम्बंधित उपयोगी जानकारी देने की कोशिश की है. आज की पोस्ट में आपने जाना की Fastag Kya Hai, कौनसी कंपनियों के fastag लगवा सकते हैं, इसके साथ ही हमने आपको Best paytm fastag review भी किया. और आपको बताया की आप नया फ़ास्ट टैग कैसे ले सकते हैं, paytm fastag customer care क्या है. paytm fastag में नया नंबर कैसे जोड़ सकते हैं.

FAQ :

क्या एक फास्टैग का उपयोग दो या अधिक वाहनों में कर सकते हैं?
नहीं, दो वाहनों के लिए दो अलग अलग फास्टैग खरीदने होंगे.

फास्टैग कब तक वैध होता है? Fastag Vlidity
किसी भी फास्टैग वैधता 5 साल तक निर्धारित होती है. जब आपका फास्टैग जारी होता है तोउस तरीख से अगले 5 साल तक आप उसका उपयोग कर सकते हैं. उसके बाद आपको नया फास्टैग लेना होगा.

सम्बंधित पोस्ट