प्रोजेक्ट कैसे बनाये? Project Meaning in Hindi

अगर आप या आपके बच्चे स्कूल या कॉलेजों में पढ़ते हैं तो आपको प्रोजेक्ट के विषय में जरुर पता होगा.  क्योंकि अक्सर स्कूल – कॉलेजों में अलग अलग सब्जेक्ट्स के प्रोजेक्ट्स बनवाये जाते हैं. जैसे बायोलॉजी के प्रोजेक्ट, फिजिक्स के प्रोजेक्ट, रसायन विज्ञान के प्रोजेक्ट आदि.  उच्च स्तर की क्लासों के प्रोजेक्ट बड़े लेवल के होते है. जैसे BBA और MBA के प्रोजेक्ट्स. बीएससी और एमएससी के प्रोजेक्ट. आज की पोस्ट में हम आपको बतायंगे की प्रोजेक्ट क्या होते है (Project Meaning in Hindi) और प्रोजेक्ट कैसे बनाते हैं.

प्रोजेक्ट क्या होते है – Project Meaning in Hindi

प्रोजेक्ट एक प्रकार का प्रैक्टिकल वर्क होता है. किसी भी बड़े प्रोजेक्ट पर रियल में काम करने से पहले उसका लिखित में या एक छोटा मोडल बनाया जाता है. प्रोजेक्ट का हिंदी में मतलब होता है “परियोजना” .  स्कूलों में बनाए जाने वाले प्रोजेक्ट किसी विषय से सम्बंधित डिटेल्स में जानकारी होती है.  जिसमें बच्चे अपने सब्जेक्ट के सम्बन्ध में सर्च करते हैं और उन्हें लिखते हैं. कालेजो में अलगर तरह की प्रोजेक्ट फाइल बनवाई जाती है और उसका फील्ड में भी कार्य करना होता है. जैसे सोशल वर्क का प्रोजेक्ट वर्क करने के लिए विभिन्न सामाजिक संस्थाओं में जाना होता है और उसकी जानकारी प्रोजेक्ट फाइल में लिखनी होती है.

PROJECT Meaning in Hindi

प्रोजेक्ट के भाग :

किसी भी प्रकार का प्रोजेक्ट बनाने के लिए कुछ आवश्यक जानकारियां देनी बहुत जरुरी होती है. और इन जानकारियों को प्रोजेक्ट फाइल में क्रमानुसार लगाना होता है. यह प्रोजेक्ट के भाग कहलाते हैं. किसी भी प्रजेक्ट में शामिल मुख्य तत्व निम्नलिखित हैं  :-

  • PROJECT FRONT PAGE
  • ACKNOWLDGEMENT
  • PREFACE
  • CERTIFICATE
  • INTRODUCTION
  • CONCLUSION 

हम अपने ब्लॉग ऑनलाइन जॉब अलर्ट में आपको इन सभी के फ्री फॉर्मेट या फ्री सैंपल उपलब्ध करवा रहे हैं. आप इन्हें अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर डाउनलोड करके अपने अनुसार बदलाव कर सकते हैं. और आसनी से अपना प्रोजेक्ट फाइल तैयार कर सकते है. अगर आप हमसे प्रोजेक्ट के सम्बन्ध में कुछ और सैंपल चाहते है तो हमें फेसबुक पर संपर्क कर सकते हैं.

अगर आपको हमारी आज की पोस्ट प्रोजेक्ट कैसे बनाये? Project Meaning in Hindi” पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.  हम अपने ब्लॉग में ऐसी  उपयोगी जानकारी पोस्ट करते रहते हैं इसिलए हमें जरुर सब्सक्राइब करे .

जय हिन्द – जय भारत

यह भी देखें :

सम्बंधित पोस्ट