UPS Full Form Hindi

UPS का फुल फॉर्म क्या होता है ?
सबसे पहले हमको आपको बता दे की UPS का फुल फॉर्म क्या होता है UPS का फुल फॉर्म होता है Uninterruptible Power supply
और हिंदी में इसको बोलते है अबाधित विद्युत आपूर्ति ।
UPS क्या होता है ?
UPS या अनइंटरप्टिबल पावर सप्लाई विद्युत उपकरण है जो मुख्य बिजली आपूर्ति या मेन्स बंद होने पर संवेदनशील उपकरणों को आपातकालीन शक्ति प्रदान करता है। UPS बिजली की आपूर्ति बंद होने की स्थिति में कुछ समय के लिए बिजली के प्रति संवेदनशील उपकरणों जैसे कंप्यूटर, सर्वर आदि को चालू रखता है, ताकि बारी-बारी से बिजली की आपूर्ति की जा सके या आप अपना काम बचा सकें, और अपने कंप्यूटर या अन्य उपकरणों को सही ढंग से बंद कर सकें। UPS में एक बैटरी होती है, जो एक इन्वर्टर(INVERTER) के रूप में कार्य करती है, और आपके उपकरणों को कुछ समय तक चलाने की क्षमता रखती है। UPS की समान क्षमता के कारण इसे कभी-कभी अनइंटरप्टिबल पावर सोर्स (Uninterruptible Power Source) भी कहा जाता है।
UPS की आवश्यकता क्यो पड़ी?
कई ऐसे इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जिन्हें अगर अचानक बंद कर दिया जाए तो काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए बिजली की आपूर्ति की जरूरत है जो बिजली के नुकसान के मामले में कुछ मिनट का बिजली बैकअप प्रदान कर सके। आप एक ऐसी स्थिति की कल्पना करते हैं जहां आपने अपने पर्सनल कंप्यूटर पर 5 घंटे की कड़ी मेहनत के साथ एक प्रोजेक्ट तैयार किया है, और अचानक बिजली कटौती के कारण आपका कंप्यूटर बंद हो जाता है। और आपकी 5 घंटे की मेहनत बेकार जाती है, अगर आपके पास UPS होता, तो बिजली कटौती की स्थिति में आपके पास पर्याप्त समय होता ताकि आप आराम से अपना काम बचा सकें या वैकल्पिक बिजली की आपूर्ति चालू करके अपना काम जारी रख सकें।
कई बार सप्लाई लाइन में कहीं गड़बड़ी हो जाती है, अचानक कुछ मिलीसेकंड के लिए वोल्टेज बहुत ज्यादा नीचे चला जाता है। जिससे आपका कंप्यूटर या टीवी या अन्य संवेदनशील उपकरण बंद हो सकते हैं। तो UPS भी इस स्थिति में मददगार होता है और आपके उपकरणों को बंद नहीं होने देता है।

सम्बंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.