व्हाट्सएप चैनल से पैसे कैसे कमाए – 6 बेस्ट तरीके

Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelJoin

ऑनलाइन जॉब वर्क फ्रॉम होम कि खोज कर रहे लोगों के लिए आज कि पोस्ट “Whatsapp Channel Se Paise Kaise Kamaye” एक बार जरुर पढनी चाहिए. आज के इस आर्टिकल के जरिए हम व्हाट्स एप के बारे में जानेंगे, दोस्तों आज के समय में लगभग हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है और वह लोकप्रिय मैसेजिंग एप WhatsApp का इस्तेमाल जरूर करता है।

ज्यादातर यूजर्स व्हाट्सएप पर या तो अपने दोस्तों के साथ मीम्स शेयर करते हैं या चैटिंग, वीडियो कॉल/वॉइस कॉल करते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो WhatsApp का इस्तेमाल करके घर बैठे-बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं और इतने पैसे वह WhatsApp Channel के जरिए कमा रहे हैं।

जी हां दोस्तों आपने बिलकुल सही सुना, अगर आप भी उन लोगों में अपना नाम शामिल करना चाहते हैं तो जाहिर सी बात है कि आपको व्हाट्सएप चैनल बनाना होगा और साथ ही में आपको WhatsApp Channel उपयोग करना भी आना चाहिए।

अगर आपको ‘WhatsApp Channel Se Paise Kaise Kamaye‘ के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको प्रमुख WhatsApp Channel से पैसे कमाने के प्रमुख तरीकों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा।

Whatsapp channel se paise kaise kamaye

WhatsApp Channel क्या है?

WhatsApp Channel एक ऐसा फीचर है जो ठीक टेलीग्राम चैनल या इंस्टाग्राम पेज की तरह ही कार्य करता है, व्हाट्सएप चैनल के जरिए आप एक ही समय में अपने लाखों फॉलोअर्स के साथ कंटेंट शेयर कर सकते हैं और उनके साथ संपर्क भी कर सकते हैं।

हालांकि आपके द्वारा शेयर की गई फोटो या वीडियो केवल उन्हीं लोगों तक पहुंच पाएगी जिन्होंने आपके WhatsApp Channel को फॉलो किया होगा, WhatsApp Channel की सबसे खास बात यह है कि जिन लोगों ने आपका व्हाट्सएप चैनल फॉलो कर रखा है वह आपके द्वारा शेयर किया गया सारा कंटेंट देख सकते हैं।

लेकिन जिन यूजर्स ने आपका व्हाट्सएप चैनल फॉलो नहीं किया है वह आपके व्हाट्सएप चैनल पर पिछली 30 दिनों तक की ही अपडेट जान सकते हैं, जो लोग अधिक फेमस हैं उनके लिए तो WhatsApp Channel Feature एक वरदान की तरह है, क्योंकि यहां पर जितने अधिक फॉलोअर्स होते हैं यूजर्स की कमाई भी उतनी ही अधिक होती है।

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं (Whats App Channel Kaise Banaye) – Video

अगर आप WhatsApp Channel से पैसे कमाना चाहते हैं तो जाहिर सी बात है कि आपको WhatsApp Channel बनाना होगा, इसके लिए एक आपको एक खास प्रक्रिया को फॉलो करना पड़ता है जो कि कुछ इस प्रकार है-

How to Create Whatsapp Channel in Hindi

Step 1

सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर WhatsApp को Update कर लेना है, इसके लिए आप सीधे यहां क्लिक भी कर सकते हैं।

Step 2

उसके बाद आपको WhatsApp को Open कर लेना है जहां आपको अलग अलग विकल्प दिखाई देंगे, लेकिन आपको Updates के सेक्शन में चले जाना है।

whatsapp channel kaise banaye hindi

Step 3

Updates के सेक्शन में आपको अपने दोस्तों के Status दिखाई देंगे और साथ ही में आपको स्क्रीन पर Channels का विकल्प दिखाई देगा, आपको Channels के आगे दिखाई दे रहे ‘+’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

how to create whatsapp channel

Step 4

उसके बाद आपके सामने दो विकल्प प्रदर्शित हो जाएंगे Create Channel और Find Channels, चूंकि आप एक WhatsApp Channel बनाना चाहते हैं ऐसे में आपको Create Channel पर क्लिक कर देना है।

whatsapp par channel kaise banaye

Step 5

अब आपके सामने WhatsApp Channel से संबंधित महत्पूर्ण Terms & Conditions दिखाई देंगी, आपको इन्हें ध्यान से पढ़कर Continue पर क्लिक कर देना है।

whatsapp channel create 5

Step 6

उसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जहां आपको अपने व्हाट्सएप चैनल का नाम, डिस्क्रिप्शन दर्ज करना होगा और साथ ही में आपको अपने व्हाट्सएप चैनल के लिए प्रोफाइल पिक्चर भी अपलोड करनी होगी।

whatsapp me channel kaise banaye

सभी महत्वपूर्ण जानकारियां को सही से दर्ज करने के बाद आपको Create Channel के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है,

Step 7

उसके बाद आपका व्हाट्सएप चैनल बन जाएगा और इसके जरिए अच्छे खासे पैसे भी कमा पाएंगे।

व्हाट्सएप चैनल से पैसे कैसे कमाएं (Whatsapp Channel Se Paise Kaise Kamaye)

WhatsApp Channel से पैसे कमाने के मामले में आपको बहुत सारे तरीके देखने को मिल जाते हैं, लेकिन इसके लिए आपके पास एक व्हाट्सएप चैनल अवश्य होना चाहिए और साथ ही उस पर अच्छे खासे फॉलोअर्स का होना भी अनिवार्य है, अगर आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हो या आपके पास किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर पहले से ऑडियंस मौजूद है तो आपको उन्हें अपने Whatsapp Channel पर जोड़ना होगा।

इसके लिए आप अपने व्हाट्सएप चैनल का लिंक अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं, WhatsApp Channel पर आप अपनी ऑडियंस के साथ Photos, Videos तो शेयर कर ही सकते हैं, साथ ही में आप अलग-अलग तरीके अपनाकर WhatsApp Channel के माध्यम से घर बैठे-बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

और इन्हीं तरीकों के बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताने जा रहे हैं, लेकिन उससे पहले आपको अपने Whatsapp Channel पर कैसे भी करके कम से कम 5 हजार फॉलोअर्स तो जोड़ ही लेने है, उसके बाद ही आप अच्छे खासे पैसे कमा पाएंगे, तो चलिए WhatsApp Channel Se Paise Kamane Ke Tarike जान लेते हैं जो कि कुछ इस प्रकार हैं-

1. Affiliate Marketing करके पैसे कमाएं – Whatsapp Marketing

अगर आप WhatsApp Channel के जरिए पैसे कमाना चाहते हो तो आप Affiliate Marketing के तरीके को अपना सकते हैं, क्योंकि आज के समय में आपको Online पैसे कमाने के मामले में जितने भी तरीके देखने को मिलते हैं उनमें Affiliate Marketing का नाम सबसे ऊपर आता है।

ऐसे में अगर आप WhatsApp Channel बनाते हैं और आपके चैनल को लोग पसंद करते हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए घर बैठे-बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप चैनल पर बहुत ही अधिक संख्या में लोगों को जोड़ना पड़ेगा।

रही बात Affiliate Marketing की तो इसमें आपको अन्य कंपनियों के Products और Services को अपने व्हाट्सएप चैनल में प्रोमोट करना होगा, और उसके बाद जितने भी लोग आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से उन कंपनियों के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को इस्तेमाल करेंगे कंपनी की तरफ से आपको उसका कुछ प्रतिशत कमीशन के रूप में दिया जाएगा।

आज के समय में आपको ऐसी बहुत सारी कंपनियां देखने को मिल जाती हैं जो अपना खुद का Affiliate Program चलाकर लोगों को पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती हैं, ज्यादातर लोग Amazon और Flipkart के एफिलिएट प्रोग्राम में भाग लेना अधिक पसंद करते हैं क्योंकि यह दोनों ही कंपनियां भरोसेमंद और लोकप्रिय हैं।

ऐसे में आप इन कंपनियों का Affiliate Program ज्वाइन करके पैसे कमा सकते हैं, अगर आप Affiliate Marketing के जरिए अधिक से अधिक पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको ऐसे उत्पादों का चुनाव करना होगा जिससे आपकी कमाई अधिक होने की संभावना बढ़े।

उदाहरण के तौर पर सुंदरता और कॉस्मेटिक्स संबंधित व्हाट्सएप चैनल बना सकते हैं, और आपको तो पता ही आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है, ऐसे में आपका व्हाट्सएप चैनल बहुत ही तेजी से ग्रो होगा और आपकी कमाई भी अधिक होगी।

2. इवेंट ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाएं | Whatsapp Event Blogging

अगर आपका Whatsapp Channel है तो आप Event Blogging के माध्यम से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, हालांकि ज्यादातर लोग Event Blogging के बारे में नहीं जानते हैं, ऐसे में आपको बता दें कि अक्सर आपने व्हाट्सएप पर देखा होगा कि इस लिंक पर क्लिक करें, आपको मिल सकता है बाइक जीतने का मौका।

इसी प्रक्रिया को Event Blogging कहा जाता है जो कि ज्यादातर त्योहारी सीजन में अधिक सक्रिय हो जाती है और उस दौरान बहुत सारे लोग Whatsapp Groups में इसे भेजकर अच्छे खासे पैसे कमाते हैं, हालांकि WhatsApp Groups में लिमिटेड यूजर्स ही जोड़े जा सकते हैं।

लेकिन आपके WhatsApp Channel पर लोगों को जोड़ने की कोई लिमिट नहीं होती है, आप Event Blogging करके इसका लाभ उठा सकते हैं, आज के समय में ऐसे लाखों लोग हैं जो WhatsApp Channel पर Event Blogging करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

अगर आप भी इसके माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको एक ऐसी Wishing Website बनानी होगी ताकि आप खास मौकों पर Photo, Video, शायरी बना सकें और फिर उसके लिंक को WhatsApp Channel में शेयर कर सकें, ध्यान रहे कि आप Event Blogging करके ज्यादा से ज्यादा पैसे तभी कमा पाएंगे जब आपके व्हाट्सएप चैनल पर अधिक ट्रैफिक आएगा।

3. Link Shortening के जरिए whatsapp me paise kaise kamaye

आज के समय में आप Link Shortening का कार्य करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, और इसके लिए आप व्हाट्सएप के द्वारा हाल ही में लॉन्च किया गया WhatsApp Channel का फीचर उपयोग कर सकते हैं, यह आपको एक समय में लाखों लोगों तक संपर्क साधने का अवसर प्रदान करता है।

रही बात Link Shortening के कार्य की तो मार्केट में आपको ऐसी बहुत सारी Websites देखने को मिल जाती हैं जिनका उपयोग करके आप किसी तरह के Link को शॉर्ट कर सकते हैं जैसे कि Ouo.io, TNShort.net, Shorte.st आदि, अगर आप लिंक शॉर्टनिंग का कार्य करते हैं तो आप घर बैठे-बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी पसंदीदा वेबसाइट पर जाना है और लिंक को शॉर्ट करके अपने Whatsapp Channel में शेयर कर देना है, उसके बाद जब भी कोई यूजर आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करेगा तो उसे एक Ad दिखाई देगी, कहने का तात्पर्य है कि आपके Whatsapp Channel में जितने अधिक लोग आपके लिंक पर क्लिक करेंगे आपकी कमाई भी उतनी ही अधिक होगी।

4. Online Business करके मोबाइल से पैसा कैसे कमाए

अगर आपका कोई बिजनेस है या आप आने वाले समय में बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए Whatsapp Channel एक बहुत ही उपयोगी फीचर साबित हो सकता है, चूंकि WhatsApp Channel एक पब्लिक पेज होता है और यहां पर अनलिमिटेड फॉलोअर्स जोड़े जा सकते हैं।

ऐसे में आप अपने बिजनेस की पहुंच अधिक लोगों तक पहुंचाकर मुनाफा कमा सकते हैं, आपको अपने व्हाट्सएप चैनल में अपने बिजनेस से संबंधित नियमित तौर पर Photos, Videos, Articles आदि शेयर करते रहना है ताकि जब भी कोई नया यूजर आपके WhatsApp Channel पर जुड़े तो उसे तुरंत समझ आ जाए कि आपका यह चैनल इस Business से जुड़ा है।

अगर आपके WhatsApp Channel पर अधिक फॉलोअर्स होंगे तो आप यह दर्शा सकते हैं कि आपका बिजनेस बहुत बड़ा है और आप अच्छा कस्टमर अनुभव प्रदान करते हैं, अगर शुरुआत में किसी व्यक्ति को आपके बिजनेस से जुड़ी चीजें एवं उनके दाम सही लगते हैं तो जाहिर सी बात है कि वह आगे भी आपके बिजनेस से जुड़े रहना चाहेगा, ऐसे में आपका आर्थिक फायदा होता रहेगा और आपके बिजनेस से नए-नए लोग जुड़ते रहेंगे।

5. प्रोमोशन करके फोन से पैसे कैसे कमायें (Paid Promotion karke phone se paise kaise kamaye)

अगर आप अपने WhatsApp Channel से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Paid Promotion का सहारा भी ले सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपके व्हाट्सएप चैनल में जो भी कंटेंट है वह उच्च क्वालिटी का और मजेदार होना चाहिए, अगर आपका कंटेंट बढ़िया होगा तभी जाकर लोग आपके व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ेंगे।

और जितने अधिक लोग आपके WhatsApp Channel को फॉलो करेंगे आपकी कमाई भी उतनी ही अधिक होगी, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सएप चैनल ठीक Instagram Page की तरह ही कार्य करता है, वहां पर जब तक आपके अच्छे खासे Followers नहीं बनते हैं तब तक आपकी कमाई नहीं हो पाती है व्हाट्सएप चैनल भी ठीक वैसे ही कार्य करता है।

रही बात व्हाट्सएप पर Paid Promotion की तो इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप चैनल पर कम से कम 5 हजार फॉलोअर्स तो करने ही पड़ेंगे, हालांकि शुरुआत में आपको Paid Promotion के लिए छोटे ब्रांड्स संपर्क करेंगे लेकिन जैसे-जैसे आपका WhatsApp Channel ग्रो होता जाएगा वैसे-वैसे आपको बड़े-बड़े Brands के द्वारा Paid Promotion का कार्य मिलने लगेगा।

6. रेफेर करके घर बैठे पैसे कैसे कमाए (Refer & Earn se ghar baithe paise kaise kamaye mobile se)

अगर आप Online Earning Apps का इस्तेमाल करते हैं तो आप Refer & Earn के बारे में अच्छे से जानते होंगे, घर बैठे-बैठे पैसे कमाने के मामले में यह एक बहुत ही लोकप्रिय तरीका है, और जब से WhatsApp ने अपना WhatsApp Channel का फीचर लॉन्च किया है तब से यूजर्स पैसे कमाने के लिए Refer & Earn का इस्तेमाल पहले से भी अधिक करने लगे हैं।

क्योंकि ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो Online Earning के लिए अपना WhatsApp Groups चला रहे थे लेकिन उसमें बहुत ही कम लोग जुड़ पाते थे, अब सभी यूजर्स उन WhatsApp Groups में अपने WhatsApp Channel का Link शेयर करके लोगों को व्हाट्सएप चैनल पर ला रहे हैं ताकि उन्हें पैसे कमाने के लिए ज्यादा माथा पच्ची ना करनी पड़े।

आपको ऐसे बहुत सारे एप्स देखने को मिल जाते हैं जो Refer & Earn का बहुत ही अधिक पैसा देते हैं जैसे कि Paytm, Google Pay, Winzo, MPL, आप इन सभी एप्स का रेफरल लिंक अपने व्हाट्सएप चैनल में शेयर करके बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप चैनल पर अधिक से अधिक लोगों को जोड़ना होगा, व्हाट्सएप चैनल पर Refer & Earn के जरिए एक सामान्य व्यक्ति भी औसतन महीने का ₹20 हजार रुपए बड़ी ही आसानी से कमा सकता है।


FAQs: WhatsApp Channel Kaise Banaye


1. व्हाट्सएप चैनल से कितना पैसा कमाया जा सकता है?
Ans. व्हाट्सएप चैनल के जरिए आप लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं, हालांकि व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से यूजर की कितनी कमाई होगी यह व्हाट्सएप चैनल पर मौजूद फॉलोअर्स की संख्या, चैनल ग्रो करने की गति, व्हाट्सएप चैनल की श्रेणी आदि पर निर्भर करती है।

2. क्या व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमाना आसान है?
Ans. जी हां, आज के समय में व्हाट्सएप चैनल से पैसे कमाना सबसे आसान और लोकप्रिय तरीकों में से एक है, चूंकि व्हाट्सएप चैनल एक नया फीचर है तो ज्यादातर लोगों को पता नहीं है कि इस फीचर का उपयोग करके पैसे भी कमाए जा सकते हैं, लेकिन हमने आपको उन सभी तरीकों के बारे में बता दिया है जिनसे आप समय रहते लाभ उठा सकते हैं।

3. व्हाट्सएप चैनल कौन बना सकता है?
Ans. व्हाट्सएप ने यूजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखकर ही व्हाट्सएप चैनल का फीचर लॉन्च किया है, शुरुआत में इस फीचर को कुछ चुनिंदा लोगों के लिए ही उपलब्ध करवाया गया था, लेकिन अभी कोई भी व्यक्ति व्हाट्सएप चैनल बनाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकता है।

Conclusion :- Whatsapp Channel Se Paise Kaise Kamaye | Whatsapp Channel Kaise Banaye

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने आपको ‘व्हाट्सएप चैनल से पैसे कैसे कमाएं’ के बारे में जानकारी प्रदान की है, अगर आपने हमारा यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ा है तो आपको WhatsApp Channel Se Paise Kamane Ke Tarike जानने के लिए किसी अन्य आर्टिकल में जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

अगर आपको कुछ समझ नहीं आया है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके कमेंट का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि आपका जरूरतमंद दोस्त भी WhatsApp Channel बनाकर कुछ पैसे कमा सके।

धन्यवाद।

यह पोस्ट भी आपको पसंद आ सकती है :

Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelJoin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *