Gaming Youtuber Kaise Bane : एक सफल गेमिंग यूट्यूबर कैसे बने

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट की वर्क फ्रॉम होम केटेगरी में आपका स्वागत है. आज की पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन काम करने का सबसे पोपुलर टॉपिक Gaming Youtube Channel Kaise Banaye या Gaming Youtuber Kaise Bane कैसे बने की जानकारी लेकर आये हैं. जैसा की आप जानते हैं कि यूट्यूबर बनना आज एक बहुत ही पसंदीदा प्रोफेशन में से एक है, हर दूसरा इंसान जो इंटरनेट में एक्टिव है यूट्यूब के बारे में जानता ही जानता है और साथ ही जानता है कि यूट्यूबर क्या होता है।

गेमिंग यूट्यूबर क्या होता है (Gaming YouTuber Kya Hota Hai)

आपको भी पता होगा कि यूट्यूबर क्या होता है, यूट्यूबर वह होता है जो यूट्यूब में अपनी इच्छा के मुताबिक कोई वीडियो अपलोड करता है। और जो व्यक्ति इस तरीके से अपना जीवन यापन भी करता है उसे एक सफल यूट्यूबर कहा जाता है।
हालांकि यूट्यूबर सिर्फ एक प्रकार की नहीं होते काफी तरह के यूट्यूबर होते हैं, कहने का मतलब है कि youtube में वीडियो अपलोड करने के लिए अलग-अलग Niche होती है जिसके अनुसार लोग वीडियो अपलोड करते हैं। जिस विषय में आपकी रूचि है आप उस विषय में वीडियो अपलोड करना पसंद करते हैं। यूट्यूब में इसे ही Niche कहा जाता है।

Gaming Youtuber Kaise Bane

उदाहरण के लिए जैसे गेमिंग यूट्यूबर हो या फिर ट्रेवल यूट्यूबर एक कुकिंग चैनल, जिसमें आपका इंटरेस्ट है आप उसमें ही वीडियो बनाते हैं।

तो ऐसे ही एक नीच का उदाहरण लेते हुए आज हम इस post में आपको बताएंगे कि गेमिंग यूट्यूबर क्या होता है और गेमिंग youtuber पर आप कैसे बन सकते हैं?

अगर आप भी उनमें से एक है जिनका इंटरेस्ट है एक गेमर [Gamer] बनने का, जो सच में गेम को लेकर बहुत ज्यादा सीरियस और कह सकते हैं क्रेजी है तो आप आज एकदम सही जगह आये है। क्यूंकि हम यहाँ आपको सिर्फ एक गेमिंग यूट्यूबर ही नहीं बल्कि एक सफल गेमिंग यूट्यूबर कैसे बने जिससे आप अपना जीवन यापन भी कर सके वह हम आज आपको इस साइट की मदद से बताएंगे।

हम इस पोस्ट में वह सारी चीजें और सारी बारीकियां बताएंगे जो आपकी मदद करेगी एक सफल गेमिंग यूट्यूबर बनने में।
तो आइए अब बिना किसी देरी के और जानते हैं कि एक सफल gaming यूट्यूबर कैसे बने।

Read Also :

एक सही डिवाइस का निर्धारण करें (Best Gaming Laptops For Youtube Channel)

Gaming यूट्यूबर अगर आप बनना चाहते हो तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आप गेमिंग videos बनाएंगे किसमें? कहने का मतलब है कि आप किस उपकरण का यूज़ करेंगे या कौन से डिवाइस का यूज करेंगे?

इसका मतलब यह है कि आप किस version का कंप्यूटर या लैपटॉप यूज़ करेंगे? कैसा कैमरा क्वालिटी आपकी होगी? इसका मतलब यह होता है कि एक गेमिंग यूट्यूबर बनने से पहले आपको कुछ ऐसे डिवाइस और उपकरणों की जरूरत होगी जहां आप काफी आसानी से गेम खेल सके।

आपको एक ऐसे डिवाइस की जरूरत होगी जिसमे एक अच्छा गेमिंग सपोर्ट हो मतलब की एक ऐसे डिवाइस जो गेमिंग के लिए अनुकूल हो।

इसके साथ ही एक अच्छा साउंड क्वालिटी के लिए एक माइक और एक अच्छी वीडियो क्वालिटी के लिए एक अच्छा कैमरा भी होना चाहिये, साथ ही एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन या wifi कनेक्शन भी होना चाहिए। क्यूंकि बहुत से गेम्स आपको ऑनलाइन ही खेलने होते है और साथ लाइव स्ट्रीमिंग भी एक गेमर को करनी होती है अपने यूट्यूब चैनल के लिए।

आप कैसे स्ट्रीम करते हैं, यह आपके हार्डवेयर पर निर्भर करेगा, जैसे की PS5, Xbox और PC/Mac रैंकिंग सबसे आम विकल्पों में से हैं काफी सारे दुसरे youtuber इन्ही में से एक डिवाइस का इस्तेमाल करते है।

यदि गेम पीसी पर है, तो वीडियो कैप्चर करना और बनाना अधिक सरल है। कंप्यूटर का उपयोग करने से आप अपने वीडियो को काफी आसानी से रिकॉर्ड, वौइस् ओवर और एडिटिंग कर सकते हैं। आरंभ करने के लिए आपको केवल स्क्रीन कैप्चर सॉफ़्टवेयर और संपादन सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करना है।

हलांकी अपने मोबाइल फ़ोन से भी आप गेमिंग करके उसे यूट्यूब में स्ट्रीम कर सकते है काफी सरे youtuber मोबाइल फ़ोन से भी लाइव स्ट्रीम और रेकर्डिंग और एडिटिंग करते है

अगर आपका दूसरा यूट्यूब चैनल है या फिर किसी दूसरे यूट्यूब Niche में आप वीडियोस बनाते हैं तो हो सकता है कि आपको इन सब चीजों की वहां खास जरूरत न पड़े, लेकिन एक प्रोफेशनल गेमिंग यूट्यूबर बनने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत पड़ती ही पड़ती है।

एक Niche सेलेक्ट करे (Best Youtube Niche Ideas in Hindi)

आप लोग शायद सोच रहे होंगे की गेमिंग यूट्यूब खुद एक Niche है तो अब कैसी Niche का सिलेक्शन करना है?
पर हाँ यहाँ भी नीच का मतलब होता है आपका गेम सिलेक्शन कहने का मतलब है की आपको सिर्फ एक ही प्रकार के गेम पर ध्यान देना होगा पहले।

जब आप अपना YouTube चैनल शुरू करते हैं, तो हर गेम को खेलना आपके लिए आकर्षक होगा। आप कुछ लोकप्रिय गेम वीडियो अपलोड कर सकते हैं, जैसे Minecraft. लेकिन एक बार जब आपको पता चल जाये की कैसे गेम या किस तरह के गेम वीडियोस लोग आपकी पसंद करते है तो उसके बाद उस गेम को सेलेक्ट करके आप फिर अपने गेमिंग यूट्यूब चैनल में ऐसी ही वीडियोस डाले।

यदि आप अपना गेमिंग चैनल बढ़ाना चाहते हैं, तो YouTube पर खेलने के लिए केवल एक गेम को ही चुनें।
यूट्यूब का एल्गोरिदम भी यह कहता है, और आपकी वीडियोस भी इस तरह यूट्यूब एल्गोरिथ्म के जरिये आगे प्रमोट की जाती है और धीरे धीरे आपकी चैनल की रीच बढ़ने के साथ आपका गेमिंग यूट्यूब चैनल की सब्सक्राइबर्स ग्रोथ भी होती है।
चैनल नाम और डिस्क्रिप्शन में SEO का इस्तेमाल करें.

गेमिंग यूट्यूब चैनल नेम – (Game Youtube Channel Name Idea in Hindi)

अपने चैनल का नाम देना YouTube पर आपके द्वारा किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है। एक गेमर् के लिए, यह प्रक्रिया कठिन नहीं है लेकिन थोड़ा समय ले सकती है आपका सोच विचार करने मे। यदि आप हमारी इस टिप का पालन करते हैं तो ये आपके लिए क़ाफी मददगार हो सकता है इस तरह से आप यूट्यूब SEO का भी पालन करते है.

तो आप क्या खेलना चाहते हैं? माइनक्राफ्ट? रोबोक्स? पोकेमॉन गो? जब आप किसी खेल पर स्थिर हो जाते हैं, तो अपने चैनल के लिए एक unique YouTube नाम विकसित करने के लिए उस गेम के शीर्षक का उपयोग करें।

साथ ही आपको डिस्क्रिप्शन में भी काफी सरल भाषा का इस्तेमाल कर अपने यूट्यूब चैनल के बारे में बताना है साथ ही आप किस गेम को खेलेंगे या स्ट्रीम करेंगे आपको अपने चैनल नाम और डिस्क्रिप्शन में सरल भाषा में लिखना चाहिए।

उसके अलावा आपको अपने सब्सक्राइबर के साथ QNA राउंड भी करना चाहिए। उनसे पूछना चाहिए कि वह इस तरह का गेम आपका खेलना देखना चाहते हैं तो उस हिसाब से भी आप अपने वीडियोस बना सकते हो। जहां आप उनके सवालों का जवाब भी उस वीडियो में दे सकते हो और अपने यूट्यूब ट्यूटोरियल का लिंक किसी वीडियो का भी उनको प्रोवाइड कर सकते हो जहां आप उनको बताएंगे कि आपको कोई particular गेम कैसे खेलना है।

आपको गेम रिलेटेड कीवर्ड्स का इस्तेमाल भी करना चाहिए क्यूंकि ऐसा करके आप यूट्यूब SEO के जरिये अपने चैनल को सर्च वॉल्यूम में टॉप में ला सकते है, ताकि आपके यूट्यूब चैनल ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंंचे अगर वो उस कीवर्ड का सर्च लगायेंगे। जब जैसे अगर आप Minecraft वीडियोस बनाएंगे तो आप को Minecraft कीवर्ड्स या Minecraft से जुड़े जितने कीवर्ड्स है उनका इस्तेमाल अपने चैनल नाम और डिस्क्रिप्शन में जरूर करना चाहिए।

हाँ और एक बात का और ध्यान रखिये की आप सही कीवर्ड्स का ही इस्तेमाल करेंगे वो भी सही जगह जहाँ उसकी जरूरत हो वरना यूट्यूब एल्गोरिथ्म आपकी वीडियोस प्रमोट नहीं करेगा।

अगर आप अपनी वीडियोस में ज्यादा रीच और नए व्यूज चाहते है तो SEO का पालन जरूर करे ये स्टेप आपकी जरूर मदद करेंगे।

आपको अपने थंबनेल में भी ध्यान देना होगा आपको ऐसा थंबनेल बनाना होगा जिसको देखकर लोग आपकी वीडियो को click करने के लिए मजबूर हो जाए।

उसके साथ साथ आपको अपने टाइटल और डिस्क्रिप्शन में भी काफी सिंपल भाषा का यूज करना है और keywords bhi जोड़ने है वीडियो को रीच बढ़ाने के लिए।

ये चीज़ आपकी वीडियो को नए लोगों तक पहुंचाने में मदद करेगी youtube एल्गोरिदम के द्वारा।

गेमिंग यूट्यूब कम्युनिटी (Gaming YouTube Community)

एक Gaming यूट्यूब चैनल में वीडियो या फिर गेमिंग यूट्यूब चैनल खोलने से पहले आपको जरूर एक यूट्यूब कम्युनिटी या फिर कहीं भी इंटरनेट के किसी भी सोशल मीडिया में यूट्यूब कम्युनिटी मतलब गेमिंग यूट्यूब कमेटी को ज्वाइन जरूर कर लेना चाहिए।

उसके लिए Discord में भी कुछ ऑनलाइन गेमिंग कम्युनिटी को ज्वाइन कर सकते है खासकर उस गेमिंग कम्युनिटी को आपको ज्वाइन करना चाहिए जिससे रिलेटेड आप यूट्यूब चैनल खोलना चाहते हो या फिर जिस गेम से रिलेटेड आप अपने यूट्यूब चैनल में वीडियो अपलोड करेंगे।

आपको ये स्टेप्स बहुत मदद करेगी क्योंकि जब आप एक ऑनलाइन गेमिंग कम्युनिटी को ज्वाइन करेंगे तो आपको पता चलेगा कि जो पहले से इस फील्ड में सक्सेसफुल है वह लोग क्या पोस्ट करते हैं। और दूसरा कि लोगों को ज्यादातर क्या पसंद है। उस ग्रुप में आपको काफी तरह के अलग-अलग लोग मिलेंगे खासकर कि वह लोग भी जो नए-नए इस चीज से जुड़े हैं और किस चीज में और किस गेम में इंटरेस्ट रखते है।

आपको वह सब कुछ पता चलेगा तो उसको देखने के बाद आपको एक आइडिया मिलेगा कि आपको किस टॉपिक में वीडियोस बनानी चाहिए। और फिर आप उसी टॉपिक और उसी की Game Idea में वीडियोस बना सकते हो और उस तरीके से आपको अच्छा खासा ट्रैफिक भी मिल जाएगा क्योंकि आपको पता चलेगा कि आपको Audience क्या देखना चाहती है।

गेमिंग कम्युनिटी ज्वाइन करने के लिए आप YouTube में ही काफी गेमिंग कम्युनिटी होती है उनको ज्वाइन कर सकते हैं। उसके अलावा आप Reddit में भी गेमिंग कम्युनिटी होती है वहां ज्वाइन कर सकते हैं। या फिर फेसबुक में भी काफी गेमिंग कम्युनिटी वेब पेजेस आपको मिल जाएंगे वह आप ज्वाइन कर सकते हैं। इसके अलावा स्टीम वेबसाइट में भी गेमिंग कम्युनिटी को ज्वाइन करके इसका फायदा उठा सकते हैं।

गेमिंग ट्यूटोरियल्स (YouTube Gaming Channel tutorial)

गेमिंग ट्यूटोरियल्स का मतलब होता है कि किसी को किसी गेम के बारे में बताना। जी हां आप सिर्फ गेम खेलें ही नहीं अगर आप उसके साथ साथ किसी गेम को कैसे खेला जाता है और कैसे ज्यादा से ज्यादा पॉइंट कमा सकते हो और उस गेम को जीत सकते हो यह सब अगर आपको पता है तो आप उसको ऑनलाइन अपने यूट्यूब वीडियोस की सहायता से दूसरे लोगों को जो नए या न्यू कमर है गेमिंग में उनको बता सकते हो। ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा।

क्योंकि ऐसे बहुत से लोग हैं जो किसी पार्टिकुलर गेम को सीखना चाहते हैं। और सीखना ही नहीं उसको जीतना भी चाहते और चाहते है, तो अगर आपकी इस चीज में महारत हासिल है तो आपको तब इस टॉपिक में वीडियो जरूर बनानी चाहिए अपने गेम खेलने के साथ-साथ।

या फिर आप चाहो तो इसका अलग से यूट्यूब चैनल पर बना सकते हो जहां आप सिर्फ गेमिंग ट्यूटोरियल्स की वीडियो अपलोड कर सकते हो।

अपने यूट्यूब चैनल में कंसिस्टेंसी बनाए रखना (YouTube Channel Consistency)

आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना है कि भले ही आपके यूट्यूब चैनल में कोई भी views आए या ना आए जो कि बहुत आम बात है एक नए यूट्यूबर के लिए, लेकिन फिर भी आपको एक कंसिस्टेंसी बनाए रखनी है। मतलब कि आप को कम से कम हफ्ते में एक बार तो अपना वीडियो अपलोड करनी ही चाहिए अगर हो सके तो आप दो से तीन बार भी अपने चैनल में अपलोड कर सकते हैं। हालांकि कुछ ऐसे gaming यूट्यूबर भी है जो रोज गेमिंग वीडियोस अपलोड करते हैं।

आपको हफ्ते में कम से कम एक बार लाइव स्ट्रीमिंग भी करनी चाहिए। और हो सके तो आप अपने सब्सक्राइबर्स के साथ गेम्स में खेल सकते हैं ऑनलाइन।

ऐसे काफी लोग हैं जो शुरुआत में व्यूज ना मिलने के कारण वीडियो बनाना छोड़ देते हैं क्योंकि वह बहुत ज्यादा डिमोटिवेट हो जाते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है भले आपको भी views आए या ना आए आपको हमेशा पूरे उत्साह और जोश के साथ वीडियोस अपलोड करती रहनी है। और उसके साथ साथ ही आपको सुधार भी लाना होगा अपनी वीडियो क्वालिटी में।
आप दूसरे सफल यूट्यूबरों की वीडियो से इंस्पिरेशन ले सकते हैं लेकिन उनको कॉपी मत कीजिए। इंस्पिरेशन लीजिए और अपना खुद का Unique कंटेंट बनाइए। अगर आप ऐसा करते हैं तो धीरे-धीरे ही से सही आपके चैनल में ग्रोथ निश्चित है।

निष्कर्ष – गेमिंग यूट्यूबर चैनल कैसे बनाये (Par Gaming Channel Kaise Banaye)

तो इस तरीके से आप अपने गेमिंग यूट्यूब चैनल को एक अच्छी ग्रोथ देकर एक प्रोफेशनल और एक सफल Gamer यूट्यूबर बन सकते हैं। और एक अच्छा जीवन यापन सिर्फ यूट्यूब के जरिए कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट की सहायता से आपके सारे Doubts क्लियर हो चुके होंगे एक Gamer यूट्यूबर बनने के चलते। हमने यहां आपको वह सारी बारीकियां और चीजें बताएं है जिसको अगर आप फॉलो करेंगे तो आप जरूर भविष्य में एक सफल गेमिंग यूट्यूबर बनकर उभर कर सामने आएंगे। बाकी हम भी यही उम्मीद करते हैं कि आप जरूर भविष्य में एक सफल गेमिंग यूट्यूब पर बनकर सबके सामने आए।

पढ़ने के लिए धन्यवाद…

FAQ.

Q.1. Gaming Youtuber क्या होता है?
Ans. Gaming Youtuber यूट्यूब की एक नीच है जहाँ आप गेमिंग से रिलेटेड वीडियोस अपलोड और स्ट्रीम करते है

Q.2. Gaming Youtuber कैसे बने?

Ans. एक गेमिंग Youtuber बनने के लिए काफी सारे मह्त्वपूर्ण स्टेप्स आपको फॉलो करने होते है जिनमे कुछ प्रमुख स्टेप्स है –

  • एक सही डिवाइस का निर्धारण करें
  • एक neach सेलेक्ट करे
  • चैनल नाम और डिस्क्रिप्शन में seo का इस्तेमाल करें
  • गेमिंग यूट्यूब कम्युनिटी
  • गेमिंग ट्यूटोरियल्स
  • अपने यूट्यूब चैनल में कंसिस्टेंसी बनाए रखना

Read Also :

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *