Boost App Download : प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड बढ़ाने के तरीके

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट की Expert Kamai कैटेगरी में आपका स्वागत है. जैसा की अप जानते हैं कि इस कैटेगरी में हम आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके बताते हैं. आज की पोस्ट में भी हम आपको एक एक्सपर्ट तरीका बता रहे हैं जिससे आप अपनी बनाई एप के डाउनलोड [app download increase} बड़ा सकते हैं और अधिक पैसा कमा सकते हैं.

जैसा की हम सब जानते है आज के इस तकनीकी दौर में हमारे लिए इंटरनेट, मोबाइल फोन, गूगल और कई अन्य ऐप हमारी जिंदगी में कितने महत्वपूर्ण हो गए है आज के इस डिजिटल दौर में कुछ चीजे तो ऐसी है जिनके बिना हमारा रोज का काम भी रुक जाता है। आज के इस तकनीकी दौर को हम देख भी न पाते अगर गूगल जैसी बड़ी कंपनिया इतने अविष्कार ना करती। गूगल ने दुनिया में अपनी एक अनोखी पहचान बनाई है किसी भी फोन में आप देखेंगे तो आपको गूगल के ऐप जरूर दिखेंगे।

सभी अविष्कारों में से एक सबसे बेहतर और जरूर ऐप है “प्ले स्टोर” [Play Store] जो की खुद एक ऐप है जिसे की गूगल द्वारा बनाया गया है। प्ले स्टोर से हम कोई भी ऐप डाउनलोड कर सकते है अपने फोन में और बड़ी आसानी से हम उस ऐप को इस्तेमाल कर सकते है। इसी प्रकार हम लोग अपनी समझदारी से अपनी रुचि के अनुसार कोई ऐप बना कर प्ले स्टोर पर डाल सकते है और अगर वह लोगो को पसंद आता है तो ज्यादा लोग उस ऐप को डाउनलोड करते हैं, तो हम इससे पैसे भी कमा सकते है। अगर आप भी Online Work Karke Paise Kaise Kamaye की तलाश में हैं तो यह पोस्ट जरुर पढ़ें. चलिए जानते हैं, प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड बढ़ाने के तरीके (Aamplify App Download) .

Read Also : इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं


प्ले स्टोर से अपना ऐप डाउनलोड बढ़ाने के तरीके – How to Increase App Download

तो चलिए दोस्तो अब हम जानते है की हम अपने ऐप पर डाउनलोड कैसे बढ़ा सकते है ताकि हमारा ऐप एक सफल ऐप बने और हम पैसे कमा सके।

1. अपने एप का आइकॉन बनायें आकर्षक – App Download Increase by Attractive App Icon

दोस्तो किसी भी ऐप के लिए यह बहुत जरूर है की उसे डाउनलोड करने वाले व्यक्ति को वह आकर्षित लगे वह ऐप उसे आकर्षित करे ताकि वह उसे डाउनलोड करे और इस्तेमाल करे। तो आप अपने ऐप का Icon अच्छा बनाए।

2. उपयोगी एप बनाकर एप इनस्टॉल बढ़ाएं – Install Mobile Installs by Making Useful App

यह जरूर याद रखे की आपका ऐप एक यूजफुल ऐप तो ताकि कोई भी व्यक्ति अगर उसे डाउनलोड करे तो वह उसे अच्छा लगे यूजफुल लगे ताकि आगे आने वाले समय में वह आपके ऐप और भी डाउनलोड करे। आप किसी भी विषय पर ऐप बना सकते है आप गेम्स बना सकते है आप कोई ऐसा ऐप बना सकते है जिससे लोगो को कुछ जानकारी मिल सके। तो यह हमेशा ध्यान रखे की आप एक यूजफुल ऐप बना रहे है।

3. एप में रिव्यु का विकल्प दें – Review Option Boost App Download

दोस्तो यह बहुत जरूरी है की अगर कोई आपका ऐप इस्तेमाल करता है तो वह आपको रिव्यू जरूर दे ताकि आपको पता लग सके की लोगो को आपका ऐप केसा लग रहा है और उसमे क्या क्या लोगो को अच्छा नहीं लग रहा। और अगर आपके ऐप पर लोग बहुत अच्छा रिव्यू देंगे तो और लोग उस रिव्यू को देख कर आपके ऐप को डाउनलोड करेंगे और जब आपके रिव्यू अच्छे आयेंगे तो गूगल अपने आप आपका ऐप सबसे पहले शो करेगा लोगो को। तो अपने ऐप में रिव्यू का ऑप्शन जरूर दे, ताकि वह ऐप उसे करते समय लोग आपको रिव्यू से सके।

4. एप में रेफरल कोड का विकल्प दें – Referral code enhance app download

दोस्तो यह तरीका बहुत ही कामयाब है आप अपने ऐप में कुछ ऐसा कर सकते है जिससे अगर आपका ऐप उसे करने वाला व्यक्ति किसी को आपका ऐप शेयर करता है और वह व्यक्ति अपने Referral code से आपका ऐप डाउनलोड करवाता है तो उसे कुछ पॉइंट्स मिलेंगे यह ज्यादातर गेम्स वाले ऐप में इस्तेमाल होगा लेकिन यह तरीका बहुत कामयाब है इससे लोग पॉइंट्स कमाने के लिए आपका ऐप शेयर करेंगे जिससे आपका डाउनलोड रेट बहुत बढ़ेगा।

Read Also : ट्विटर पर फॉलोवर कैसे बढ़ाएं

5. एप का प्रोमोशन जरुर करवाएं – How to grow app download in India by App Promotion

दोस्तो किसी भी चीज को आगे बढ़ने के लिए Promotion एक बहुत एहम भूमिका निभाता है। तो आपको अपना ऐप बढ़ाने के लिए अपने ऐप को promote करना बहुत जरूरी है। आप अपने ऐप को अलग अलग सोशल मीडिया ऐप्स पर प्रमोट करे जहा आपके ऐप की प्रमोशन हो और लोग वह से आपके ऐप को डाउनलोड करे।

6. गूगल एड्स से एप के डाउनलोड कैसे बढाएं – Google Ads For Grow Application Download

हमारे ऐप को प्रमोट करने में Google ads एक बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा आपको अपने ऐप के लिए Google ads लगानी चाहिए क्योंकि अगर कोई व्यक्ति किसी विषय के बारे में गूगल पे सर्च कर रहा है तो अगर आपका ऐप उसे व्यक्ति के लिए यूजफुल होगा तो गूगल खुद उसे आपके ऐप का लिंक देगा और वह से अच्छी खासी संख्या में आपके डाउनलोड बढ़ सकेंगे।

ऐप बनाया कहां जाता है – Mobile App Kaha Banaya Jata Hai

दोस्तो हमारे पास ऐप बनाने के लिए काफी सारी साइट्स भी उपलब्ध है जहा हम अपना ऐप तैयार कर सकते है इन सभी साइट्स के नाम हम आपको नीचे बताएंगे।

  1. Android Studio
  2. Appery.io
  3. TheAppBuilder
  4. GoodBarber
  5. AppyPie

दोस्ती इन सभी साइट्स पे आप अपना ऐप त्यार कर सकते है बहुत ही आसानी से। ऊपर हमारे द्वारा बताए गए तरीके से कोडिंग करके आप अपना ऐप त्यार कर सकते है।

प्ले स्टोर पर ऐप डाल कर पैसे कैसे कमाए

दोस्तो यह एक बहुत ही जरूरी सवाल है की ऐप बना कर प्ले स्टोर पर डाल के पैसे कैसे कमाए जायेंगे, तो दोस्तो यह पर हमारे सामने दो तरीके है ऐप से पैसे कमाने के तो चलिए देखते है सीखते है कैसे आप पैसे कमा सकते है और इससे आपको यह भी क्लियर हो जायेगा की आप अपना आप बनाए केसा? तो चलिए शुरू करते है।

1. Free Apps Bankar Paise Kese Kamaye

दोस्तो सबसे पहला तरीका है की आप फ्री ऐप त्यार करे, कोई भी व्यक्ति प्ले स्टोर से आपका ऐप डाउनलोड करे तो उसे यह फ्री में मिले। अब सवाल है की इससे हम पैसे कैसे कमाएं तो दोस्तो फ्री ऐप्स में हम पैसे कमाते है अपने ऐप में दूसरे किसी व्यक्ति की चीजों या फिर किसी और व्यक्ति के ऐप की ads अपने ऐप में डाल कर, तो किस व्यक्ति की ads हम अपने ऐप में डालेंगे वह व्यक्ति हमे पैसे देगा।

यह ads से हम पैसे तब ही कमा पाएंगे जब हमारा ऐप बहुत डाउनलोड हो चुका होगा और काफी प्रसिद्ध भी हो चुका होगा, तो अपने आप पे डाउनलोड बढ़ाने के तरीके हमने आपको ऊपर बता दिए है तो आप उन सभी तरीको से अपने ऐप पे डाउनलोड बढ़ा सकते है।

Read Also : यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं 

2. Subscription Apps Par Online Work Karke Paise Kaise Kamaye

Subscription apps यह ही दूसरा तरीका अपने ऐप से पैसे कमाने का। दोस्तो अपने देखा होगा की कई ऐप्स जो हमे कोई कोर्स या फिर कुछ ऐसा ऐप जिसमे हम कोई वीडियो या फिल्म देखने को मिलती है बिना किसी ads के वह ऐप हमसे Subscription के पैसे लेते है जिसमे हमे कोई ad देखने को नहीं मिलती। इसी तरह आप अपना ऐप कुछ इस तरह का बना सकते है जिसमे आप कोई कोर्स या फिर कोई ऐसी वीडियो देखने वालो को दे रहे है जिसमे आप उससे बिना ads के लिए देखने के लिए Subscription के रूप में पैसे ले सकते है।

कुछ फ्री वह कुछ सब्सक्रिप्शन वाले ऐप्स के नाम।

1) Subscription Apps

Netflix, Prime videos और Byju’s

यह सभी ऐप्स अपने costumers को बिना किसी ad के अपना ऐप चलाने देते है इनसे कुछ सब्सक्रिप्शन के पैसे लेके।

2) Free Apps – फ्री एप फॉर हिंदुस्तान जॉब

Pikashow, Instagram और MX player

यह सभी वह ऐप्स है जो अपने costumers को बिना किसी subscription के अपना ऐप इस्तेमाल करने देते है लेकिन इनके ऐप्स में ads होती है।

FAQ’s : Boost App Download

दोस्तो अगर आपको इस आर्टिकल में बताए गए किसी भी चीज में कोई डाउट है तो आपको यह कुछ पॉइंट्स पढ़ने के बाद आपके सभी डाउट क्लियर हो जायेंगे, इसमें हमने कुछ चुनिंदा स्वालो के उत्तर दिए है तो इन स्वालों के जवाब को जरूर पढ़ना आपके सभी डाउट क्लियर हो जायेंगे।

Q.हम ऐप किसी भी विषय पर बना सकते है?
Ans. जी हा हम लोग ऐप किसी भी विषय पर बना सकते है, ज्यादातर आप ध्यान रखे, आप उन विषयों पर ऐप बनाए जिसे लोग जाड़ा देखते या इस्तेमाल करते है। जैसे की :- स्टडी से रिलेटेड, किसी मूवी या फिल्म से रिलेटेड।

Q.दुनिया में सबसे जाड़ा डाउनलोड किए गए ऐप्स?
Ans. दोस्तों आप में से काफी लोगों के मन में सवाल होगा कि आखिर दुनिया में सबसे ज्यादा कौन सी एप्लीकेशन को डाउनलोड किया गया है, तो दोस्तों दुनिया में सबसे ज्यादा इन एप्लीकेशन को डाउनलोड किया गया है-
Facebook
Youtube
Tik tok
Whatsapp

Q.ऐप किस कोडिंग लैंग्वेज में बनाया जाता है?
Ans. सबसे ज्यादा ऐप्स Java language में बनाए जाते है।

निष्कर्ष – Boost App Download

तो दोस्तो इस आर्टिकल में मैने आपको, प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड बढ़ाने के तरीके?, से रिलेटेड सभी जानकारी प्रदान की है मैं आशा करता हु आपको आपके सभी स्वलो के उतर इस आर्टिकल में मिल चुके होंगे और आप जान भी चुके होंगे की आपको ऐप कैसे बनाना है और सबसे महत्वपूर्ण आपको अपने ऐप पर डाउनलोड कैसे बढ़ाने है यह सब जानकारी आपको मिल चुकी होगी। तो अब आप भी अपना ऐप बना सकते है और प्ले स्टोर पर डाल सकते है और घर बैठ कर अपनी मेहनत से पैसे भी कमा सकते है।

धन्यवाद।

Read Also : ब्लॉग पर ट्रेफिक कैसे बढ़ाएं

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *