Facebook Par Followers Kaise Badhaye : फेसबुक पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं

Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelJoin

अगर आप फेसबुक से पैसे और नाम कमाना चाहते हैं तो आपको आज कि पोस्ट “Facebook Followers Kaise Badhaye” एक बार जरुर पढनी चाहिए. नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट की ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए केटेगरी में आपका स्वागत है. जैसा की आप जानते हैं की हम इस केटेगरी में आपको पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीके बताते हैं. जैसे फेसबुक से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए. आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं की फेसबुक के फोलोवेर्स कैसे बढ़ाये. क्योंकि फेसबुक से पैसा कमाने के लिए आपके फोलोवेर्स भी अधिक होने चाहिए.

आज के युग में यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि लगभग हर वह व्यक्ति जो आज सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल कर रहा है, उसने सबसे पहले फेसबुक चलाना ही शुरू किया होगा, और आज बहुत सारे फेसबुक यूजर ऐसे हैं जो चाहते हैं, कि उनका फेसबुक प्रोफाइल पॉपुलर हो और वह भी फेमस हो जाए, उनके फेसबुक पर फॉलोवर्स की संख्या बढ़े इसके बारे में लगभग लोग इंटरनेट पर टिप ढूंढते है।

इस आर्टिकल में हम आपको फेसबुक पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं (Facebook Followers Kaise Badaye) के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं, आज हम जो भी फेसबुक पर फॉलोअर्स बढ़ाने के टिप्स बताने जा रहे हैं, अगर आप इसे विस्तार से पढ़ेंगे तो आप भी अच्छे से समझ जाएंगे, इसके लिए आपको इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ना है, ताकि आपको सारी चीजें अच्छे से समझ में आ जाए, फॉलोवर्स बढ़ाने से पहले फेसबुक क्या है ये समझना भी ज़रूरी है।

Read Also : इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं

Facebook Par Followers Kaise Bbadhaye

फेसबुक क्या है (Facebook in Hindi)

इंस्टाग्राम और ट्विटर के समान ही फेसबुक भी एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसकी शुरुआत 2004 में मार्क जुकरबर्ग और उनके दोस्तों द्वारा मिलकर की गई थी, फेसबुक का इस्तेमाल लोग मुख्य रूप से अपने विचार भावनाओं और स्पेशल मोमेंट्स को फोटो वीडियो और स्टोरी के जरिए अन्य लोगों के साथ शेयर करने के लिए करते हैं, आज फेसबुक के पूरी दुनिया में 5 बिलियन से भी अधिक यूजर हैं।

इस बात से आप खुद ही समझ सकते हैं कि फेसबुक की लोकप्रियता कितनी ज्यादा है, अन्य सोशल मीडिया के मुकाबले अब फेसबुक सिर्फ मनोरंजन का जरिया नहीं रहा, बल्कि आज लोग इससे पैसा भी कमा रहे हैं, एफिलिएट मार्केटिंग, गूगल एड्स और ऑनलाइन बिजनेस करके लोग काफी अच्छा पैसा बना रहे हैं।

फेसबुक पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए (Facebook Ke Followers Kaise Badhaye)

हम आपको कुछ ऑर्गेनिक तरीके बताने वाले हैं और कुछ पैड तरीकों के बारे में भी जानकारी देने जा रहे हैं, अगर आप वास्तव में फेसबुक पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं? के बारे में सोच रहें हैं तो नीचे दिए गए टिप को अवश्य फॉलो करें।

आर्गेनिक तरीके से फेसबुक पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए (Facebook Ke Followers Kaise Badhaye Organically)

ऑर्गेनिक फॉलोवर्स बढ़ाने का मतलब है, जब आप किसी भी तरह के एप्लीकेशन, वेबसाइट से फॉलोवर्स नही बढ़ाते हो या फॉलोवर्स नहीं खरीदते हो, साथ ही फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए पैसे का इस्तेमाल नहीं करते हो।

जब लोगों को आपके द्वारा आपके फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट किए कंटेंट पसंद आते हैं, जब वो आपको फॉलो करते हैं तो इस प्रकार के फॉलोवर को आर्गेनिक फॉलोवर कहते हैं, यदि आप अपने फेसबुक पर आर्गेनिक फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हो तो इसके लिए हमने कुछ टिप्स नीचे दिए हैं।

#1 फेसबुक ऑनलाइन प्रोफाइल को आकर्षित बनाएं (Facebook Page Par Followers Kaise Badhaye Free)

फॉलोवर्स बढ़ाने की के लिए आपको अपने फेसबुक अकाउंट को आकर्षित बनाना है, आकर्षित बनाने से हमारा मतलब है, कि आपको अच्छा प्रोफाइल पिक्चर लगाना होगा, और अच्छा बायो लिखना होगा इससे जो भी आपकी प्रोफाइल पर विजिट करेगा उस पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

इससे वह आपको फॉलो करने के बारे में सोचने लगेगा, अच्छा प्रोफाइल बायो लिखने से आपका पर्सनल ब्रांड भी बनता है, और लोगों पर आपका अच्छा प्रभाव पड़ता है, आप अपने बारे में आपको जो भी स्किल्स आती है, आप उसे लिख सकते हो और अपने बारे में कुछ बता सकते हो।

#2 अपने अकाउंट को पब्लिक करें (Public Account Se Facebook Mein Followers Kaise Badhae)

कोई भी पोस्ट अपलोड करने से पहले यह जरूर देख ले कि आपका प्रोफाइल लॉक तो नहीं, या फिर आपने अपने अकाउंट को प्राइवेट तो नहीं किया हुआ है, क्योंकि अगर आपका अकाउंट प्राइवेट होगा तो सिर्फ आपको जो रिक्वेस्ट आएगी आप उन्हें एक्सेप्ट कर सकते हैं, और वही आपके पोस्ट और स्टोरी देख सकते हैं।

लेकिन अगर आप अपना अकाउंट पब्लिक करेंगे तो हर कोई आपकी पोस्ट और स्टोरी देख सकता है, इसलिए जब भी आप पोस्ट शेयर करो तो आपका अकाउंट पब्लिक होना चाहिए और पोस्ट भी पब्लिक वाले विकल्प के साथ पब्लिश होना चाहिए।

#3 अपने अकाउंट पर डेली पोस्ट अपलोड करें (Daily Post Se Facebook Followers Kaise Badhaye Free)

किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट में डेली पोस्ट डालना बहुत जरूरी होता है, आप रोजाना अपने फेसबुक पर पोस्ट जरूर करें या फिर हफ्ते में 4 से 5 पोस्ट तो जरूर करें, इससे आपका अकाउंट और पोस्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगी और नए लोग आप से जुड़ेंगे।

इससे आपकी इंगेजमेंट और रिच भी अच्छी रहेगी, अगर आप की इंगेजमेंट और रिच अच्छी रहेगी, तो फेसबुक आपकी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएगा, और इससे आपकी पोस्ट वायरल भी हो सकती है।

आप हैशटैग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, अगर आप कोई पोस्ट अपलोड कर रहे हो तो, हैशटैग का उपयोग करने से आपके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा रिच मिलने में मदद होगी और आपके फॉलोवर्स जल्दी-जल्दी बढ़ना शुरू हो जाएंगे।

#4 फेसबुक पर लाइव आएं (Live Facebook Me Followers Kaise Badhaye)

फेसबुक वैसे ही लाइव को ज्यादा प्रमोट करता है, तो क्यों ना इसका फायदा उठाया जाए और इससे फॉलोवर्स बढ़ाया जाए, लेकिन लाइव सेशन हमेशा जानकारी वर्धक होना चाहिए।

जिसमें लोगों को अच्छे से अच्छी जानकारी मिल सके और उन पर प्रभाव पड़ सके यदि आप कहीं घूमने जा रहे हो, तो वहां पर भी आप लाइक कर सकते हो और लोगों को वहां का नजारा बता सकते हो, इससे लोग ज्यादा इंगेज होंगे।

#5 फेसबुक ग्रुप/पेज बनाकर फॉलोवर्स बढ़ाएं – Facebook Page Par Followers Kaise Badhaye

फेसबुक ग्रुप और पेज बना कर भी आप फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं, आप किसी भी विषय पर ग्रुप/पेज बना सकते हो, जिसमें भी आपका इंटरेस्ट हो, जहां आप अपने पोस्ट कर सकते हो, जो लोगों के लिए इनफॉर्मेटिव हो और जिस से इंगेजमेंट बना रहे।

इससे जिन लोगों को आपका कंटेंट पसंद आएगा तो वह आपके पेज, ग्रुप और आपको भी जरूर फॉलो करेंगे, इससे आपके फॉलोवर्स बढ़ने की संभावना बढ़ जाएगी।

#6 फेसबुक अकाउंट के लिंक को अन्य सोशल मीडिया पर लगाएं

अपने फेसबुक अकाउंट और पेज का लिंक आप अन्य सोशल मीडिया पर जरूर लगाएं आप इंस्टाग्राम बायो पर फेसबुक का लिंक दे सकते हो, जिससे जो भी आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर विजिट करेगा तो लिंक पर क्लिक करने से वह आपके फेसबुक पर आ जाएगा।

आप इंस्टाग्राम की स्टोरी पर भी बता सकते हो कि मुझे फेसबुक पर फॉलो करे लिंक बायो में है, इससे आपकी स्टोरी जो भी देखेगा, वह भी आपके लिंक पर क्लिक करके आपको फेसबुक पर फॉलो कर सकता है, और यही तरीका आप व्हाट्सएप पर भी अपना सकते हैं, व्हाट्सएप स्टेट्स पर भी लिंक डाल सकते हैं, इसके अलावा आप पिंटरस्ट, ट्विटर आदि पर भी अपना अकाउंट बनाकर वहां पर भी लिंक ऐड कर सकते हैं l

#7. सही समय पर पोस्ट करें

सिर्फ पोस्ट करना ही काफी नहीं होता, अगर आप चाहते हो कि आपके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग देखें और आपके प्रोफाइल पर विजिट करें, तो जरूरी है कि आप सही समय पर पोस्ट करें सामान्य रूप से देखा जाए तो पोस्ट करने के सुबह 10:00 से 11:00 और शाम के 7:00 से 8:00 बजे के बाद का समय सही रहता है।

#8. अपने फेसबुक अकाउंट पर एक्टिव रहें

अगर आप अपने फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते हो तो सबसे जरूरी है कि आप अपनी फेसबुक कम्युनिटी में एक्टिव रहना है, एक्टिव रहने से हमारा मतलब है कि आपको समय-समय पर सारी एक्टिविटी को पूरा करना है, आपके पोस्ट पर आने वैल्युएबल कमेंट का रिप्लाई करना है, आदि अन्य चीजों का भी ध्यान रखना है, अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट पर एक्टिव रहेंगे तो आप की इंगेजमेंट लोगों में बनी रहेगी।

यह थे कुछ ऑर्गेनिक तरीके जिससे आप फेसबुक फॉलोवर्स बढ़ा सकते हो, हालांकि इस प्रोसेस से फॉलोवर्स बढ़ाने में काफी समय लगता है, लेकिन इससे जो फॉलोवर्स आपके फेसबुक पर आएंगे वह 100 % रियल और ऑर्गेनिक होंगे अब कुछ अन्य तरीकों के बारे में जान लेते हैं।

#फेसबुक रील्स बनाये और ज्यादा फोलोवेर्स पाए (Facebook followers free increase)

अगर आप जल्दी से जल्दी अपने फेसबुक पेज पर फोलोवेर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रील्स बनानी चाहिए. क्योंकि reels को फेसबुक खुद ही आगे बढ़ाना चाहता है. और रील्स पर व्यूज भी बहुत आते हैं. जिससे लोग आपको अधिक फॉलो करने लगते हैं.

#इनऑर्गेनिक तरीकों फेसबुक पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं (Facebook Account Followers Increase by Inorganic Method)

इनऑर्गेनिक फोलोवर्स बढ़ाने का मतलब है, जब आप फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए पैसे देते हो उसे पैड प्रमोशन कहते हैं, आप फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए कई सारे पैड प्रमोशन तरीके का इस्तेमाल कर सकते हो इनके बारे में नीचे जानकारी दी गई है l

#1 दूसरों के फेसबुक पेज या ग्रुप से फॉलोवर्स बढ़ाएं (Facebook Me Followers Kaise Badhaye)

आप दूसरे फेसबुक पेज और ग्रुप के एडमिन से कांटेक्ट करके अपने फेसबुक अकाउंट या फेसबुक ग्रुप/पेज को प्रमोट करने के ऑफर दे सकते हो, इसके लिए वह आपसे कुछ पैसे लेंगे, फेसबुक पर आपको कई सारे पॉपुलर ग्रुप और पेज मिल जाएंगे जो पैड प्रमोशन करते होंगे, ध्यान दें कि आप जिससे भी प्रमोट करवाएंगे वह आपके कंटेंट से रिलेटेड होना चाहिए।

#2 सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के जरिए फॉलोअर्स बढ़ाएं (Expert Kamai by Facebook Followers)

आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स के साथ कांटेक्ट करें, आप इस तरीके से बहुत ही आसानी से और तेजी से अपने फेसबुक पर फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं, इसके अंतर्गत आप इनफ्लुएंसर से बात करके उनको कह सकते हो कि वह आपके अकाउंट और पेज ग्रुप को अपने सोशल मीडिया पर प्रमोट करें पोस्ट, स्टोरी या वीडियो के माध्यम से।

#3 फेसबुक पर एड्स रन करके फॉलोवर्स बढ़ाएं (How to make followers on Facebook by Facebook Ads)

आप फेसबुक पर एड्स चला सकते हो जिसके लिए फेसबुक की विज्ञापन कम्युनिटी आपसे पैसे चार्ज करेगी प्रतिदिन और फॉलोवर्स के हिसाब से, इस तरीके से फेसबुक खुद आपके अकाउंट या ग्रुप/पेज की मार्केटिंग करेगा और अधिक से अधिक लोगों तक आपके फेसबुक पेज को पहुंचाया जाएगा।

#4 वेबसाइट या ब्लॉग से फॉलोवर्स बढ़ाएं (How to increase likes by Blogs)

आप किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पर भी अपने फेसबुक अकाउंट और पेज/ग्रुप के बारे में आर्टिकल भी पब्लिश करवा सकते हो यदि आप किसी विशेष टॉपिक से ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करते हो, तो इसके लिए आपको कुछ ना कुछ पैसे चार्ज के रूप में देने होंगे।

यह कुछ ऐसे पैड विकल्प हैं जिनसे आप अपने फेसबुक पर फॉलोवर्स की संख्या बढ़ा सकते हो यह सभी तरीका काफी ज्यादा असरदार है, यदि आप अच्छे से इन तरीकों पर काम करते हो, तो आपको परिणाम भी बहुत जल्दी मिलेंगे,

#5. फेसबुक फॉलोअर्स बढ़ाने वाली वेबसाइट (Best Site to Buy Facebook Followers)

अगर आप फेसबुक फोलोवेर्स खरीदना चाह्ते हैं तो ऐसी कई एप्स और वेबसाइट हैं जो आपको यह सर्विस देते हैं. इन साइट्स पर आपको फेसबुक के अलावा दूसरे सोशल प्लेटफार्म के लाइक्स और सब्सक्राइबर बढाने की सेवा भी दी जाती है. इसकी जानकारी के लिए आप एक्सपर्ट कमाई [Expert Kamai] वेबसाइट पर देख सकते हैं.

Note:- इसके साथ जो भी अन्य तरीके आपको इस लेख में बताए हुए हैं उनसे फॉलोवर्स तो बढ़ेंगे ही साथ ही साथ लाइक भी बढ़ते जाएंगे, इसके अलावा आप भी फेमस हो पाओगे और इंटरनेट पर आपकी पहचान भी बनेगी।

Read Also : यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं

FAQs : Facebook Par Followers Kaise Badhaye

अगर आप के मन में फेसबुक से संबंधित कुछ सवाल है तो आप इस पॉइंट को ध्यान से पढ़े क्योंकि हमने इस पॉइंट में फेसबुक पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं? से रिलेटिड कुछ सवालों पर चर्चा की है।

फेसबुक लाइक्स और फॉलोवर्स में क्या अंतर होता है?
फेसबुक में अगर आपको कोई पेज पसंद आता है और आप उसे सपोर्ट करना चाहते तो आप उसे लाइक करते हैं, लेकिन अगर आप उस पेज का कंटेंट भी देखना चाहते हैं तो आप उसे फॉलो करते हो, इससे जिसे आपने फॉलो किया हुआ है, वो जब भी कोई पोस्ट डालेगा तो आपके फीड पर दिखाई देगा l

फेसबुक पर फॉलो कैसे चालू करें?

फेसबुक में फोलोवर्स चालू या ऑन करने के लिए सेटिंग्स में जाये और पब्लिक पोस्ट पर क्लिक करे दे, यहाँ आपको Who Can Follow Me का ऑप्शन मिलेगा इसे पब्लिक पर सेट कर दें।

मेरे फेसबुक पर कितने फॉलोवर्स है कैसे देखे?
अपने फेसबुक पेज को ओपन करें और एक्टिविटी में जाये, यहाँ आपको फॉलोवर्स का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करके आप अपने फॉलोवर्स की संख्या जान सकते हैं।

फेसबुक पर कितने दिनों में फॉलोवर्स बढ़ने लगेंगे?

अगर आपके मन में यह सवाल है कि फेसबुक पर कितने दिनों में फॉलोवर्स बढ़ने लगते हैं? तो दोस्तों इसका कोई फिक्स टाइम नहीं होता कि आप इन तरीकों को अपनाकर एक निर्धारित समय में फॉलोवर्स बढ़ा सकेंगे, लेकिन अगर आप इन तरीकों का यूज करेंगे तो कुछ समय बाद धीरे-धीरे आपके फॉलोवर्स जरूर बढ़ने लगेंगे, लेकिन इतना हम जरूर कह सकते हैं कि इसके लिए आप को मिनिमम 6 महीने से लेकर 1 साल का समय लग सकता है, और अगर आप इन तरीको पर ज्यादा मेहनत करेंगे तो हो सकता है कि आपको कम समय लगे।

निष्कर्ष : Facebook Par Followers Kaise Bbadhaye

फेसबुक पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं? आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा इस लेख को पढ़ने के बाद, इस लेख में हमने आपको फेसबुक पर फॉलोअर्स बढ़ाने के बारे में जानकारी दी है, वह भी बहुत आसान भाषा मे, इस लेख में हमने ऑर्गेनिक और इनऑर्गेनिक दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है, हम आपसे यही उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा और आपको इससे काफी कुछ सीखने मिला होगा इस लेख को अपने फ्रेंड्स में जरूर शेयर करें।

धन्यवाद

यह भी जरुर पढ़ें :

Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelJoin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *