ट्विटर पर फॉलोवर कैसे बढ़ाएं | Twitter Followers Kaise Badhaye

twitter_followers_kaise_badhaye_onlinejobalert

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि Twitter follower kaise badhaye, आपने Twitter का नाम तो जरूर सुना होगा, यह एक बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, दुनिया के करोड़ों लोग इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं।

अगर आप भी एक Twitter यूजर हैं और लोगों के बीच इंप्रेशन बनाने के लिए Twitter Followers बढ़ाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि इस लेख में हम आपको ट्विटर पर फॉलोअर्स बढ़ाने के सभी तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

अगर आप इस आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़ते हैं तो आपको ट्विटर पर फॉलोअर्स बढ़ाने के बारे में खोजने के लिए और कहीं जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी, तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि ट्विटर पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए, उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

Twitter Followers कैसे बढ़ाएं | ट्विटर पर फॉलोअर्स बढ़ाने के बेस्ट तरीके

Twitter पर Followers बढ़ाने के बहुत सारे तरीके होते हैं, लेकिन हम आपको यहां पर कुछ बेहतरीन और लोकप्रिय तरीकों के बारे में बताएंगे, आप निम्नलिखित तरीकों के जरिए ट्विटर पर बहुत ही कम समय में फॉलअर्स बढ़ा सकते हैं-

Sr.No.Twitter Followers कैसे बढ़ाएं
1.Trending Topics पर ट्वीट करिए
2.अपनी प्रोफाइल को आकर्षक बनाएं
3. Hashtags का प्रयोग करें
4. प्रतिदिन यूनिक पोस्ट करें
5.रणनीति के अनुसार ट्वीट करें
6.Likes और Retweets करते रहें
7. Promotion करवा सकते हैं
8.Famous Accounts को फॉलो करें

Trending Topics पर ट्वीट करिए

आमतौर पर ट्विटर डाउनलोड करने के बाद लोग कुछ भी ट्वीट करने लगते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है, आप जितने अधिक ट्वीट करेंगे उतने ही अधिक लोग आपकी प्रोफाइल को देखेंगे, और अगर आप फालतू ट्वीट करते हैं तो आपकी प्रोफाइल पर कोई ध्यान नहीं देगा इसलिए आपको Trending Topics पर ही ट्वीट करना है।

अगर आप किसी भी एक ट्रेंडिंग टॉपिक के ऊपर ट्वीट करते हैं तो आपका ट्वीट बहुत ही अधिक लोगों तक पहुंचेगा और आपके फॉलोअर्स भी बहुत ही अधिक मात्रा में बढ़ेंगे।

अपनी प्रोफाइल को आकर्षक बनाएं

सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल को आकर्षक बनाना होगा ताकि जब भी कोई नया यूजर आपकी प्रोफाइल पर आए तो वह आपको फॉलो जरूर करे, आपको अपने नाम के ऊपर ही यूजरनेम लिखना होगा ताकि आप अन्य लोगों को एक जेनुइन यूजर लगें।

अपनी प्रोफाइल को आकर्षक बनाने के लिए आपको एक बेहतरीन प्रोफाइल का चुनाव करना होगा, इसके लिए आप अपनी सुंदर व साफ फोटो का प्रयोग करें, आपको एक शानदार बायो लिखना होगा।

आप अपनी लोकेशन भी डाल सकते हैं ताकि आपके आस-पास रहने वाले लोग आपको फॉलो कर सकें, अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो आप उसका यूआरएल लिंक भी लगा सकते हैं, इससे आपका अकाउंट एक प्रोफेशनल की तरह दिखाई देगा।

Hashtags का प्रयोग करें

ट्विटर पर आपके द्वारा किए गए ट्वीट को सिर्फ आपके फॉलोअर्स ही देख सकते हैं, अगर आपके बहुत ही कम फॉलोअर्स हैं तो आपको अपने अकाउंट को पब्लिक कर लेना है और फिर आप जब भी कोई ट्वीट करें तो उसमें Hashtags का प्रयोग अवश्य करना है।

इससे आपके द्वारा किए गए ट्वीट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेंगे, हालांकि इसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल को पब्लिक करना होगा, उदाहरण के लिए अगर आप सुबह के वक्त कोई ट्वीट कर रहे हैं तो आप अपने ट्वीट में #Morning #GoodMorning #MorningMotivation जैसे Hashtags का प्रयोग कर सकते हैं।

इसी प्रकार आप अन्य ट्वीट में भी अलग-अलग Hashtags को लगाकर बहुत ही कम समय में ट्विटर फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

प्रतिदिन यूनिक पोस्ट करें

किसी भी व्यक्ति के अधिक फॉलोअर्स तब होते हैं जब उसके द्वारा किए गए ट्वीट यूनिक होते हैं, अगर आप ट्विटर पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आपकी हमेशा यही कोशिश रहनी चाहिए कि आपके द्वारा किए गए Tweets अन्य लोगों से थोड़े हटकर हो।

आपको किसी भी ट्वीट को कॉपी करने की कोशिश नहीं करनी है, आप जब भी कोई ट्वीट करें तो उसके साथ फोटो या वीडियो का प्रयोग जरूर करें, और आपको प्रतिदिन पोस्ट करते रहना होगा।

अगर आपको कुछ यूनिक कंटेंट नहीं मिल रहा है तो आप Canva एप्लीकेशन के जरिए फोटो या वीडियो को एडिट भी कर सकते हैं, ट्विटर पर फॉलोअर्स बढ़ाने में यह तरीका बहुत ही कारगर है।

रणनीति के अनुसार ट्वीट करें

अगर आप टि्वटर पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको एक खास रणनीति बनानी होगी, आपको समय निकालकर सोचना होगा कि कौन सा ट्वीट कब करना है? कैसे करना है? एक दिन में कितने ट्वीट करने हैं?

ट्विटर पर ज्यादातर लोग इसी आइडिया के आधार पर फॉलोअर्स बढ़ाते हैं, ट्विटर के जानकारों का यह कहना है कि आपको एक दिन में 4 से 5 पोस्ट ही करनी चाहिए।

अगर आप अधिक ट्वीट करेंगे इससे आपके जितने भी फॉलोअर्स हैं वह परेशान होकर आपको अनफॉलो कर सकते हैं, यानी आपको ट्विटर पर आने वाले फॉलोअर्स और मौजूदा फॉलोअर्स दोनों को ध्यान में रखकर ही प्लानिंग बनानी होगी।

दिन की पहली पोस्ट आप सुबह के वक्त कर सकते हैं और यह पोस्ट मोटिवेशनल होगी तो और भी अच्छा रहेगा, दिन के दूसरे पोस्ट में आप कोई फोटो या वीडियो पोस्ट कर सकते हैं।

इस प्रकार आप अपनी प्लानिंग और इच्छा के अनुसार कई बेहतरीन पोस्ट कर सकते हैं, इससे आप अपने आप प्रोफेशनल दिखाई देने लगेंगे और आपसे अधिक से अधिक लोग जुड़ना चाहेंगे।

Likes और Retweets करते रहें

आपको दिन में जब भी समय मिले अच्छे-अच्छे ट्वीट्स को लाइक और रीट्वीट कर देना है, इससे आप अपने फॉलोअर्स के साथ कनेक्शन बनाए रखने में सफल रहेंगे, और धीरे-धीरे आपके फॉलोअर्स भी आपकी पोस्ट को लाइक्स और रिट्वीट करने लगेंगे।

उसके बाद आपके ट्विटर फॉलोअर्स बढ़ने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, आप जिस भी क्षेत्र में हैं उससे संबंधित पोस्ट को लाइक और रिट्वीट करते रहें, कुछ ही समय में आपको परिणाम दिखने लग जाएगा।

Promotion करवा सकते हैं

अगर आपके सोशल मीडिया हैंडल्स जैसे कि फेसबुक या इंस्टाग्राम पर बहुत ही ज्यादा फॉलोअर्स हैं तो आप वहां पर अपनी ट्विटर प्रोफाइल का लिंक जोड़ सकते हैं और अपने फॉलोअर्स को ट्विटर पर भी फॉलो करने के लिए बोल सकते हैं।

और अगर आपके पास थोड़े बहुत भी अतिरिक्त पैसे हैं तो आप उनके जरिए ऑनलाइन प्रमोशन करवाकर टि्वटर पर फॉलोअर्स बढ़वा सकते हैं।

आज के समय में आपको बहुत सारे YouTuber या अन्य प्लेटफार्म पर ऐसे लोग देखने को मिल जाते हैं जो बहुत ही कम समय में ऑनलाइन प्रमोशन कर देते हैं, ट्विटर पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए यह सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है।

Famous Accounts को फॉलो करें

अगर आपको बहुत ही कम समय में ट्विटर फॉलोअर्स बढ़वाने हैं तो आप ट्विटर पर Popular Accounts को फॉलो कर सकते हैं, इससे यह फायदा होगा कि आप जब भी उनके द्वारा करी गई पोस्ट को लाइक या रिट्वीट करेंगे तो अन्य लोगों के पास भी आपकी प्रोफाइल जाएगी।

और जैसा कि आपको पता है कि इन Popular Accounts के द्वारा को गई पोस्ट बहुत ही अधिक लोगों तक जाती है, इसलिए उनकी लिस्ट में ऐसे लोग जरूर मिलेंगे जिन्हें आपके द्वारा किए गए पोस्ट पसंद आएंगे, इस प्रकार आप बहुत ही कम समय में ट्विटर फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

FAQs: Twitter पर Followers कैसे बढ़ाएं

आज के समय में बहुत सारे लोग ट्विटर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं, और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ट्विटर एप्लीकेशन पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए इंटरनेट पर तरह तरह के प्रश्न पूछते रहते हैं, आइए कुछ ऐसे प्रश्नों के बारे में जान लेते हैं जिनसे आपको ट्विटर फॉलोअर्स बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा सहायता होगी-

Q.ट्वीट को प्रमोट कैसे करें?

Ans. आप अपने ट्वीट को बड़ी ही आसानी से प्रमोट कर सकते हैं, इसके लिए आपको Twitter एप्लीकेशन को खोलना है और फिर More के ऑप्शन पर जाकर Twitter Ads के ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद आप कुछ जरूरी जानकारी को दर्ज करके ट्वीट को प्रमोट कर सकते हैं, इस ऑप्शन के जरिए आपका किया गया ट्वीट अधिक लोगों तक पहुंचेगा।

Q.एक दिन में आपको ट्विटर पर कितनी पोस्ट करनी चाहिए?

Ans.अगर आप ट्विटर को प्रतिदिन यूज करते हैं तो आप एक दिन में 2 से 3 पोस्ट कर सकते हैं, और ज्यादा से ज्यादा आप 5 से 6 पोस्ट कर सकते हैं, अगर आप इससे अधिक पोस्ट करते हैं तो आपका अकाउंट बैन भी हो सकता है।

Q. ट्विटर पर एक दिन में कितने लोगों को फॉलो किया जा सकता है?

अगर आपका टि्वटर पर नॉरमल अकाउंट है तो आप 1 दिन में 400 लोगों को फॉलो कर सकते हैं और अगर आपका वेरिफाइड अकाउंट है तो आप 1 दिन में 1000 लोगों को भी फॉलो कर सकते हैं।

Q. भारत में ट्विटर पर सबसे अधिक लोकप्रिय कौन है?

भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय ट्विटर यूजर्स की बात करें तो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबसे अधिक ट्विटर फोलवर्स हैं, आज के समय में उनके 82.1 Lac ट्विटर फोलअर्स हैं जो कि भारत में सबसे अधिक है।

निष्कर्ष | Conclusion

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि Twitter Par Followers Kaise Badhaye, इस आर्टिकल में बताए गए ट्विटर फॉलोअर्स बढ़ाने के तरीके बहुत ही आसान हैं, अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं तो आपके टि्वटर फॉलोअर्स बहुत ही अधिक मात्रा में बढ़ जाएंगे।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है या आप हमे कोई और सुझाव देना चाहते हैं तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी राय शेयर कर सकते हैं।

हम आपके कमेंट का उत्तर जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “ट्विटर पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं / ट्विटर पर फॉलोअर्स बढ़ाने के तरीके” अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करिएगा ताकि उन्हें भी कुछ फायदा हो सके।

आज के लिए इतना काफी है, जल्द ही मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के ऊपर।

जय हिंद, जय भारत।

यह भी पढ़ें :

सम्बंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.