आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें? – E Aadhaar Password

E Aadhaar Password

आजकल आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दोचुम्नेट हो गया है. बैंक में खाता खुलवाना हो या PAYTM में KYC करवानी हो हर किसी में आधार कार्ड की जरुरत होती है. यहाँ तक की मोबाइल का सिम लेने में भी आधार कार्ड माँगा जाता है. इसीलिए अप सभी को पता होना चाहिए की ई आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते हैं. E Aadhaar Password का पासवर्ड  क्या होता है .

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपके पास तीन में से एक जानकारी होना बहुत आवश्यक है. पहला आधार नंबर, दूसरा आधार एनरोलमेंट नंबर जो आपकी पर्ची में लिखा होता है जब आप आधार कार्ड बनवाते हैं. और तीसरा VID. यहाँ VID का फुल फॉर्म होता है Virtual Identity. इनमें से किसी भी एक जानकारी की सहायता से आप अपना आधार कार्ड अपने घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं.

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें? E Aadhaar Password क्या होगा?

आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करें :

  1. सबसे पहले आधार कार्ड बनाने वाली संस्था UIDAI की वेबसाइट खोलें.
  2. इसके बाद आपको एक स्क्रीन दिखाई देगी जहाँ आपको Download electronic copy of your Aadhaar दिखाई देगा. और तीन विकल्प भी दिखाई देंगे. Aadhaar Number, Enrolment ID (EID)  और Virtual ID (VID).

e aadhaar download

  1. इनमे से जो भी जानकारी है आप उसे भरें. जैसे आधार नंबर है तो 12 अंकों का नंबर लिखें, और एनरोलमेंट नंबर है तो 14 नंबर का नंबर भरें और दिनांक व् टाइम लिखें. और यदि VID नंबर है तो 16 अंको का नंबर लिखें.
  2. इसके बाद एक कैप्चा कॉड आयगा उसे सही रूप में भरे. अक्षर बड़े है तो बड़े लिखें छोटे हैं तो छोटे लिखें.
  3. इसके बाद SEND OTP पर क्लीक करें. आपको यहाँ ध्यान रखना होगा कि अगर आपके आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर जुदा होगा तो ही आप इस विधि द्वारा अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. नहीं तो आपको अपना नंबर ऐड करवाना होगा .
  4. इसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक 6 अंको का कोड आयगा. इसे भरकर डाउनलोड आधार पर क्लिक करें.
  5. इसके बाद आपो एक PDF फोर्मेट की फाइल आपके कंप्यूटर या मोबाइल पर डाउनलोड हो जायगी. यही आपका इलेक्ट्रॉनिक आधार कार्ड होता है. जिसे ई आधार भी कहते हैं.
  6. इस ई आधार को देखने या प्रिंट करने के लिए आपको इसे एक पासवर्ड (e aadhaar password) द्वारा खोलना होता है. और इसका पासवर्ड होता है आपके नाम के पहले 4 अक्षर. और आपकी जन्मतिथि का वर्ष. उदाहरन के लिए अगर आपका नाम RAMESH है और आपकी जन्मतिथि 1980 है तो आपके आधार कार्ड की पीडीऍफ़ फाइल का पासवर्ड e aadhaar password होगा RAME1980.
  7. अपना पासवर्ड डालकर आप अपना आधार कार्ड देख सकते हैं और इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं  .
  8. यह ई आधार पूरी तरह वैध माना जाता है.

आपको बता दें की शुरुवात में आप अपना आधार कार्ड अपने नाम से भी निकाल सकते थे. और अगर आपका नंबर भी आधार में पंजीक्रत नहीं होता था तब भी आप किसी का भी नंबर डालकर आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते थे. नीचे दिए वीडियो में आप इसका पूरा तरीका देख सकते हैं.

इस तरीके से आधार कार्ड कोई भी निकाल सकता था. जिसके कारण सरकार ने पंजीकृत मोबाइल से आधार डाउनलोड करने का तरीका शुरू किया है.

ई आधार कार्ड डाउनलोड – पुराना तरीका

आधार कार्ड सम्बंधित उपयोगी लिंक –

सम्बंधित पोस्ट