आलू चिप्स के बिजनेस से कमा सकते हो लाखों। आलू चिप्स उद्योग

aalu ki chips banana

आपने अपने जीवन में कभी न कभी आलू के चिप्स जरूर खाये होंगे। पहले के जमाने में घर पर महिलाएं आलू के चिप्स बनाती थी।लेकिन आज ये अंकल चिप्स बन गए हैं। और इन चिप्स का बिजनेस करोड़ों में पहुंच गया है। अगर आपको भी आलू चिप्स उद्योग में रुचि है तो आप भी लाखों रुपये कमा सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आपको इसकी जानकारी लेनी होगी। जो आज हम आपको अपने एप के माध्यम से देने जा रहे हैं।

आलू का बिजनेस एक ऐसा काम है जिसे आप अपने घर से (Home Based Business) भी शुरू कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इस बिजनेस को महिलाएं बहुत आसानी से घर पर ही कर सकती है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं इस बिजनेस को काफी अच्छे से प्रगति दे सकती है।

आलू चिप्स उद्योग एक ऐसा लघु उद्योग है, जो हमेशा डिमांड में ही रहता है, क्योंकि हर त्योहारों पर आलू की चिप्स की मांग होती है। हमारे हिन्दू धर्म में कई लोग सप्ताह में 2 से 3 व्रत रखते हैं, तो उन्हें भी आलू की चिप्स की मांग बहुत होती है। आज के वक़्त में बच्चे भी रोजाना अपने मम्मी पापा से 5 या 10 रुपये लेकर चिप्स ही लेने जाते हैं। ये देखते हुए हम खुद देख सकते हैं कि ये कितना चलने वाला व्यापार है।

आलू का बिजनेस कैसे करें?

आलू चिप्स लघु उद्योग को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 लाख रुपये की जरूरत होगी। सबसे पहले आपको वो चीज खरीदनी है, जिसके बिना आपका बिजनेस अधूरा है और वो है मशीन। आलू का चिप्स उद्योग के लिए सबसे पहले आपको दो मशीनें खरीदनी होगी। जिसमें पहली मशीन आलू की चिप्स कटिंग करने के लिए और दूसरी चिप्स बनने के बाद उसे पैकिंग करने के लिए जरूरी होगी। इसके साथ ही आपको एक भार तौलने के लिए भी छोटी कोई मशीन खरीदनी होगी।

मशीन खरीदने के बाद आपको अपने बिजनेस का रेजिस्ट्रेशन कराना होगा। आपको उद्योग आधार MSME में और FSSAI में जोकि फूड प्रोसेसिंग के सभी बिजनेस के लिए सरकारी लाइसेन्स देती है, इन दोनों संस्था मे रेजिस्ट्रेशन कराना होगा।

उसके बाद आपको मशीन रखने के लिए जगह की जरूरत होगी। जो आपके घर पर ही मिल जाएगी क्योंकि ये मशीन इतनी बड़ी नहीं होती। उसके बाद मशीन में आलू डालने के लिए एक व्यक्ति की जरूरत पड़ती है और आलू चिप्स बनाने के लिए 3 से 5 महिलाएं हो, तो अच्छे से आप काम की शुरुआत कर सकते हो।

कहाँ से खरीदे मशीनें और कैसे करें ऑपरेट? chips banane ki machine

आलू चिप्स से संबंधित मशीनें आपको अपने आस पास ही मिल सकती हैं । अगर नही मिलती तो आप इंटरनेट पर भी खोज सकते हैं। कटिंग के लिए पटैटो स्लाइज़र मशीन 50 या 60 हजार में अच्छी से अच्छी मिल जाएगी। इसके बाद आपको पैकेजिंग मशीन भी खरीदनी होगी, वो भी आपको सस्ते रेटों में मिल जाएगी।

जहां तक इसके ऑपरेट करने की बात है, ये ऑटोमैटिक मशीन है, आपको बस बिजली के प्लक में लगाकर इसे शुरू करना है और आलू धोकर इसमें डालने होंगे, आलू कटकर मशीन से बाहर आ जाएंगे। आप कटिंग वाली मशीन में चिप्स का डिजाइन भी बदल सकते हैं, उसके बाद चिप्स को आपको नमक लगाके 3 या 4 दिन सुखानी होती है और उसके बाद आपको इन्हें तलना या फ्राई करना पड़ता है। के सब करने के बाद आपको सिर्फ पैकेजिंग करनी ही। पैकेजिंग का काम दूसरी मशीन पर होगा। जिसमें आप सही से चिप्स तौलकर मशीन से पैक कर सकते हैं।

आलू चिप्स का बाजार कहाँ मिलेगा?

जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे देश मे aalu ke chips की बहुत डिमाण्ड हैं। जर घर मे आलू चिप्स खाया जाता है। इसीलिये आपको इसे बेचने के लिए अपने गांव या शहर में ही बाजार मिल सकता है। आपको बता दें कि आप दो तरह से अपने चिप्स बेच सकते हैं। पहला चिप्स सिर्फ कटिंग करके और दूसरा सिर्फ फ्राई करके और उसकी पैकिंग करके। अगर आप अधिक मात्रा में आलू चिप्स बेचना छाते हैं तो आप नमकीन की दुकानों और ब्रेकर्स आदि से सम्पर्क कर सकते हैं।

यदि आपका चिप्स अच्छा बिका, तो वो आपसे और अधिक मात्रा में मांग करेंगे। जिससे आपको बहुत फायदा हो जायेगा।

आप त्योहारों पर जगह-जगह अपने उत्पाद का प्रचार करें और साथ ही ऐसे अवसरों पर छूट देकर ताज़ा माल को बेच सकते हैं। ऐसे करने से आपके बिजनिस को काफी तरक्की मिल सकती है। यदि आपके शहर में मेले लगते हो, तो आप मेले में अपने प्रोडक्ट का प्रचार करके उचित मूल्य पर बेचे। अपने प्रोडक्ट के पेम्मलेट छपवाएं और ज्यादा से ज्यादा बंटवाए।

आजकल के जमाने में तो आप सोशल मीडिया पर भी अपने उत्पाद की मार्केटिंग कर सकते हो और अपने लिए ग्राहक ढूंढ सकते हो।

बिजनेस की तरक्की के लिए इन बातों का रखे ध्यान ।

अगर आप अपने बिजनेस को बहुत आगे ले जाना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातें ध्यान रखनी होंगी।

  • सबसे पहली बात आपको माल ताज़ा और अच्छी गुणवत्ता का लाना होगा।
  • आलू खराब जल्दी होते हैं, यदि एक आलू खराब हुआ तो धीरे-धीरे आपके सारे आलू खराब हो जाएंगे और आपको नुकसान हो जाएगा। आप सही व्यवस्था करके माल को सुरक्षित रखे।
  • नियमिय दोनों मशीनों की सफाई करें।
  • आप अपनी पैकेजिंग पर अपनी फर्म का लोगो लगाए ताकि आपके प्रोडक्ट को लोग पहचाने।
  • इस व्यापार में आप रोजाना बिजली का उपयोग करेंगे, इसीलिए मशीन की शक्ति के हिसाब से ही बिजली का कनेक्शन करवाएं।
  • पैकेजिंग करने से पहले हमेशा सही मात्रा में उत्पाद को तोलकर भरें और ध्यानपूर्वक भरें ताकि उसमें मिट्टी आदि ना गिरे।
  • आप अपने बिजनेस का रेजिस्ट्रेशन भी सही वक़्त पर करवाते रहें। ताकि आप आलू चिप्स बनाने के बिजनेस को शुरू कर सके।
  • पैक की गई चिप्स को यहां वहां ना रखें क्योंकि उनपे दबाव पड़ने से अंदर चिप्स टूट सकते हैं और खाने योग्य नहीं रहेंगे।

अगर आप एक सफल बिजनेस करना चाहते हैं तो इन सभी बातों का ध्यान रखें और ईमानदारी से अपना काम करें। जिससे आपकी सफलता निश्चित है। शुरू में हो सकता है आपका मुनाफा कम हो लेकिन भविष्य आलू चिप्स लघु उद्योग (aalu ki chips) का बहुत अच्छा है। बस आप लगे रहें।

हम आपके लिए ऐसे ही काम की जानकारी लाते रहेंगे जिससे आपको बिजनेस करने में कोई परेशानी ना हो। इसीलिए आप हमारी एप टॉप अर्निंग टिप्स के साथ बने रहें।

जय हिंद। जय भारत।