YouTube SEO Kaise Kare : YouTube SEO Kya Hai

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट के वर्क फ्रॉम होम जॉब्स में आपका स्वागत है. जैसा कि आप जानते हैं कि हम is कैटेगरी में आपको ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने की जानकारी देते रहते हैं. आज की पोस्ट में भी हम यूट्यूब जैसे पोपुलर प्लेटफार्म में काम आने वाली बहुत ही उपयोगी जानकारी देने वाले हैं. आज हम आपको यूट्यूब वीडियो को रैंक करने में सहायता करने वाले SEO के बारे में बतायंगे. आज आप जानोंगे कि YouTube SEO क्या है? YouTube SEO कैसे करे? तो चलिए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण टिप्स एक सफल YouTube चैनल बनने के लिए.

इस इंटरनेट युग मैं यूट्यूब सब चलाते हैं आप भी बेशक चलाते होंगे और काफी सारी यूट्यूबर आपके पसंदीदी होंगे साथ ही उन की वीडियो भी देखते होंगे, और हो सकता है कि आप खुद एक YouTuber बनना चाहते हैं।

यूट्यूब आज एक बहुत ही पसंदीदा प्रोफेशन में से एक है, क्योंकि इसमें आपको किसी डिग्री या फिर कोई पढ़ाई की जरूरत नहीं होती है बस जरूरत होती है तो सिर्फ टैलेंट की, और घर बैठे बैठे ही आप वीडियो बनाकर यूट्यूब में अपलोड कर सकते हो। और इस तरीके से आप यूट्यूबर बन सकते है। ऐसे यूट्यूबर तो हर कोई बन जाते हैं लेकिन एक सफल यूट्यूबर वही होता है जो इससे अपनी कमाई कर सके। कह सकते प्रोफेशन से यूट्यूब पर क्योंकि जब तक आप पैसा ना कमाले तब तक आप उस चीज को प्रोफेशन नहीं कह सकते।

इसीलिए आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? आपको शायद पता ही होगा कि यूट्यूब में पैसे आप कैसे कमा सकते हैं और आपकी वीडियो मोनीटाइज कैसे होती है, मोनेटाइज आपकी वीडियो तब होती है जब आपके चैनल में लगभग 1000 subscribers और 4000 घंटे का watch टाइम हो। और यह सब डिपेंड करता है आपकी यूट्यूब views में। जी हां आपकी यूट्यूब वीडियोस व्यूज में यह सब चीजें निर्भर करती है।

यूट्यूब व्यूज़ कैसे आते है? कहने का मतलब है कि आप अपने यूट्यूब वीडियोस में views कैसे ला सकते हैं? यूट्यूबर तो हर कोई बन जाता है लेकिन उनकी वीडियोस में views हर किसी की बस की बात नहीं है। जी हां बस की बात इसलिए क्योंकि सिर्फ टैलेंट ही यूट्यूब में मायने नहीं रखता है, लेकिन एक चीज और है जो सबसे महत्वपूर्ण रोल अदा करती है आपके यूट्यूब व्यूज बढ़ने के लिए जो है YouTube SEO.

Youtube Video SEO Kaise Kare

बेशक बहुत से लोगों को SEO की जानकारी नहीं होती है खासकर कि नए यूट्यूबर को उनको लेकिन यूट्यूब SEO का इस्तेमाल काफी बड़े-बड़े यूट्यूबर करते हैं। और आज कोई यूट्यूबर अगर आपका फेवरेट बना है या फिर आज कोई यूट्यूबर यह कहता है कि वह professional यूट्यूबर बना तो तो इसके पीछे Youtube SEO का बहुत बड़ा हाथ है

अगर आपको यूट्यूब SEO के बारे में बिल्कुल नहीं पता है तो आज आप एकदम सही जगह आये है क्योंकि आज इस साइट के माध्यम से हम आपको यूट्यूब से रिलेटेड सारी बारीकियां बताएंगे इस पोस्ट के जरिए। तो आप बने रहिए और यूट्यूब seo को सीखिए ताकि आपके यूट्यूब वीडियोस में काफी अच्छे views आ सके और आप एक सफल youtuber बन सके।

तो आइए अब हम जानते हैं कि आखिर यूट्यूब SEO होता क्या है, इसका उपयोग कैसे किया जाता है अपनी यूट्यूब वीडियोस की ग्रोथ के लिए।

Read also : एक सफल और प्रोफेशनल कॉमेडी YouTuber कैसे बने

YouTube Video SEO Kya Hai

YouTube SEO एक ऑनलाइन तकनीक है जो आपके वीडियो को सर्च रिजल्ट में ऊपर रैंक करने में मदद करती है। यह इस प्लेटफॉर्म के अंदर और बाहर दोनों जगह काम करता है। YouTube SEO को बेहतर बनाने के कई तरीके हैं। आप Youtube वीडियो SEO को कई तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि टाइटल, Description और टैग में कीवर्ड का उपयोग करके। इन तरीकों से आप अपनी Youtube वीडियोस की रीच नयी ऑडियंस तक बढाकर उसे ग्रो कर सकते हो।

Keyword Title And Description से Youtube SEO Kaise Kare

• एक Title टैग आपकी YouTube ऑडियंस द्वारा देखी जाने वाली सबसे पहली चीज़ों में से एक है। अगर आपका टाइटल अच्छे से आपकी वीडियो के बारे में नहीं बताता है, तो फिर यह आपकी ऑडियंस को वह खोजने में मदद नहीं करेगा जो वे खोज रहे हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका टाइटल जो है और इसमें कीवर्ड शामिल हो।

• इसका मतलब है कि आपको Description में कीवर्ड शामिल करने होंगे ताकि उन Keywords को खोजने वाले लोगों को आपका वीडियो मिल जाए।

• डिस्क्रिप्शन टाइटल के नीचे एक पैनल होता है जिसे वीडियो अपलोड करते समय भरना चाहिए। यहाँ आपको अपने वीडियो के बारे में जानकारी प्रदान करनी चाहिए कि वीडियो किस बारे में है। इसके लिए आपके पास 5000 वर्ड्स की limit हैं।

• एक आकर्षक Description के साथ, आप यूट्यूब में अपनी वीडियो टॉप में भी किसी कीवर्ड के अंदर रैंक करा सकते है, अगर आपने अच्छा और ट्रेंडिंग कीवर्ड्स वाला डिस्क्रिप्शन लिखा है तो।

• यदि आप अपने वीडियो में अपना टॉपिक रिलेटेड trending कीवर्ड नहीं डालते हैं, तो आपके वीडियोस सर्च रिजल्ट में नहीं आ पायेगी

• कीवर्ड काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि क्योंकि जब कोई व्यक्ति सर्च इंजन में कुछ सर्च करता हैं तो ये कीवर्ड्स ही है जो किसी व्यक्ति को उस परिणाम तक पहुंचता है जो उसने Search किया होता है, किसी प्लेटफॉर्म में। Search Engine Results Page (SERPs) से आपकी साइट पर Organic ट्रैफ़िक लाने में कीवर्ड्स ही आपकी मदद करते है काफी हद तक, और आपके द्वारा लक्षित किए जाने वाले कीवर्ड करेंगे तय करते कि आपको किस तरह का ट्रैफ़िक मिलता है

• अपने वीडियो में सोच-समझकर और स्वाभाविक रूप से अपने कीवर्ड को शामिल करने का प्रयास करें ताकि आपकी ट्रांसक्रिप्ट ओवरस्टफ न हो। यदि यह मददगार है, तो पहले से एक स्क्रिप्ट की योजना बनाएं और अपने वीडियो की शुरुआत में अपने कीवर्ड को शामिल करने का प्रयास करें ताकि यह आपके ट्रांसक्रिप्ट में जल्दी दिखाई दे।

YouTube Video का Description कैसे लिखें

Description वीडियो की पहचान करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म के एल्गोरिथम का भी कार्य करता है। इसलिए, यहां आपको ऐसे कीवर्ड शामिल करने चाहिए जो वीडियो में शामिल विषयों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस प्रकार, आप अपनी video रैंकिंग की संभावना बढ़ाते हैं।

अपनी लम्बी वीडियो निर्देशित करने के लिए टाइमस्टैम्प का उपयोग भी आप कर सकते है।

डिस्क्रिप्शन में आप हैशटैग्स(#) भी जोड़ सकते है, जो उस शब्द के बारे में नए वीडियो खोजने के लिए आपकी audience के लिए लिंक उत्पन्न करता है।

YouTube Tags Kya Hota Hai और Tags का उपयोग कैसे करें

नीचे आपको टैग्स का ऑप्शन होता है, ये भी यूट्यूब SEO का एक काफी महत्वपूर्ण भाग है। YouTube टैग वे वर्ड्स है जिनका उपयोग किसी यूट्यूब वीडियो को रैंक करने के लिए किया जाता है। YouTube के search एल्गोरिदम में टैग को एक महत्वपूर्ण रैंकिंग कारक (Ranking Signal) माना जाता है इसीलिए ये SEO में काफी महवपूर्ण भूमिका निभाता है।

आपके टैग YouTube और Google को आपके वीडियो के बारे में जानकारी देते है, जिसमें आपके वीडियो एक ख़ास टॉपिक के आधार पर यूट्यूब में टॉप पर रैंक कर सके।

यूट्यूब वीडियो के लिए बेस्ट कैप्शन कैसे लिखें

YouTube का एल्गोरिथम छवियों और वीडियो को नहीं पढता जबकि वो कैप्शंस और आपके कीवर्ड्स को ही पढता है।

इसलिए, एक रणनीति जिसे आप अपना सकते हैं वह ट्रांसक्रिप्शन और कैप्शन बनाना है।

ट्रांसक्रिप्शन टेक्स्ट आपकी वीडियो में ऑडियो को टेक्स्ट का रूप देता है जिसके बारे में वीडियो बात करता है। इसके लिए आप YouTube Tool का उपयोग कर सकते है, ट्रांसक्रिप्ट में टाइमस्टैम्प जोड़कर, आप इसे कैप्शन में भी बदल सकते हैं।

इस फीचर के बदौलत आपकी audience, भले ही वे ऑडियो को चालू न करे, पर फिर भी कैप्शंस पढ़कर ही आपकी वीडियो देख सकते है

इसके अलावा जिस तरह अंग्रेजी कैप्शन आपके वीडियो को अधिक दर्शकों के लिए सुलभ बनाता है, बिना आवाज को सुने भी

उसी तरह अनुवाद आपके दर्शकों का विस्तार करता है अगर आप अपनी वीडियो को दूसरी भाषा में भी कैप्शन जोड़ते है तो ये चीज़ YouTube SEO को बढ़ाता है, क्यूंकि YouTube की पहुंच दुनिया के हर कोने में है।

अलग अलग भाषा में जोड़े गए Captions अंतरराष्ट्रीय और गैर-देशी अंग्रेजी बोलने वाले दर्शकों को आपके वीडियो का आनंद लेने देते हैं। इस कारण search इंजन आपकी videos को arrange करेंगे और उन भाषाओं में आपके वीडियो को सर्च इंजन में शामिल करेंगे। और इस कारण आपकी वीडियो वे लोग भी देख सकते है जो आपकी भाषा नहीं समझते है लेकिन उनकी भाषा के कैप्शंस पढ़ पाएंगे तब आपकी वीडियोस देख पाएंगे, और ये सब आपके यूट्यूब SEO में एक बड़ा पॉजिटिव स्टेप होता है।

Read also : सफल और प्रोफेशनल YouTuber कैसे बने

YouTube VIDEO की लम्बाई कितनी होनी चाहिए

यूट्यूब अल्गोरिथम के अनुसार लम्बी वीडियोस छोटी वीडियोस के बजाय ज्यादा SEO फ्रेंडली होती है। इसलिए लंबे वीडियो में content की शुरुआत करना शुरू करना उचित है, जो लगभग 10 मिनट लंबे हैं।

दूसरी ओर, 2 मिनट से उससे कम अवधि के वीडियो अल्गोरिथम के मुताबिक कम SEO Friendly होते हैं।

हालाँकि ऐसा नहीं है की छोटी वीडियोस रैंक नहीं करती वो भी करती है अगर आपका कंटेंट बहुत ज्यादा Unique और अच्छा है तो।

YouTube Thumbnail Kaisa Banaye

यूट्यूब SEO में थंबनेल का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। 16:9 ratio वाली high-contrast वाली, HD इमेजेज का उपयोग करें, YouTube चुनने के लिए 3 स्क्रीनशॉट पेश करेगा, लेकिन आप वीडियो में एक IMAGE चुन सकते हैं या अपनी अलग से image अपलोड कर सकते हैं।

यदि आपको image के लिए title की आवश्यकता है, तो कैनवा या पिक्सआर्ट जैसी साइटों का उपयोग करने का प्रयास करें, जिसमें आपको यूट्यूब थंबनेल के लिए टेम्पलेट मिल जाएंगे ।

यूट्यूब कार्ड्स से वीडियो कि रैंकिंग बढ़ाएं

कार्ड्स आपकी audience को आपके वीडियो के दौरान दूसरी वीडियोस के लिंक को click करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। एक बार सेट हो जाने के बाद, आपकी audience आपके वीडियो पर कार्ड शीर्ष में दाईं ओर देखते हैं। चूंकि YouTube का उद्देश्य लोगों को YouTube पर बनाए रखना है, इसलिए कार्ड आपकी रैंकिंग बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

आप एक वीडियो में अधिकतम पांच कार्ड जोड़ सकते हैं।

यूट्यूब एन्ड स्क्रीन का फायदा जरुर उठाये

वीडियो खत्म होने के बाद एंड स्क्रीन दिखाई देती हैं और दर्शकों को बताती हैं कि वे आगे क्या कर सकते हैं। कार्ड और एंड स्क्रीन, दोनों ही दर्शकों के अनुभव को ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं और उन्हें दूसरा वीडियो देखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। इस प्रकार एन्ड स्क्रीन और टैग्स युटुब SEO में काफी बड़ी भूमिका निभाती है।

आपको अपने वीडियो में एंड स्क्रीन का टाइम 5–20 सेकण्ड तक तो रखना ही चाहिए.

निष्कर्ष : YouTube SEO Kaise Kare

हम उम्मीद करते हैं कि अब आपको यूट्यूब SEO के बारे में अच्छा पता चल चुका होगा और अब आप इस चीज से अपरिचित नहीं होंगे। हम यह भी उम्मीद करते हैं कि आप यूट्यूब SEO का सही इस्तेमाल और किस तरीके से यूट्यूब SEO का इस्तेमाल अपने यूट्यूब कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए करना है होता है, ये समझ गए होंगे

इस साइट में आपने जाना कि यूट्यूब Seo कितना जरूरी होता है आपकी वीडियो जो आप यूट्यूब के लिए बनाते हो उसकी रैंकिंग करने के लिए। सिर्फ रैंकिंग ही नहीं टॉप रैंकिंग करने के लिए ताकि ज्यादा से ज्यादा नयी ऑडियंस को आपकी वीडियो मिल सके और आपको यूट्यूब चैनल ग्रो हो सके।

इसी के साथ हम उम्मीद करते हैं कि आप भी इस साइट में दिए गए महत्वपूर्ण तथ्य जो यूट्यूब ऐसे से जुड़े थे उनको सीखकर अपनी यूट्यूब में इस्तेमाल करेंगे और अपने चैनल की ग्रोथ करेंगे, अपने वीडियोस में व्यूज और चैनल में सब्सक्राइबर्स पाएंगे। हम उम्मीद करते हैं कि आप भविष्य में एक बहुत सफल यूट्यूब पर बने।

पढ़ने के लिए धन्यवाद…

FAQ : Youtube Video Ka SEO Kaise Kare

Q. यूट्यूब Seo क्या होता है?
Ans. YouTube SEO एक ऑनलाइन तकनीक है जो आपके वीडियो को सर्च रिजल्ट में ऊपर रैंक करने में मदद करती है। यह इस प्लेटफॉर्म के अंदर और बाहर दोनों जगह काम करता है। YouTube SEO को बेहतर बनाने के कई तरीके हैं। आप Youtube वीडियो SEO को कई तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि टाइटल, description और टैग में कीवर्ड का उपयोग करके।

Q.2. यूट्यूब पर SEO कैसे काम करता है?

  • Ans. यूट्यूब seo का इस्तेमाल निम्न तरीकों से किया जाता है –
  • Keyword Title And Description
  • Description Writing
  • टैग्स का उपयोग
  • Closed Caption का उपयोग
  • VIDEO की लम्बाई
  • थंबनेल
  • कार्ड्स
  • End स्क्रीन

Q.3. Keywords क्या होते है?
Ans. कीवर्ड काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि जब कोई व्यक्ति सर्च इंजन में कुछ सर्च करता हैं तो ये कीवर्ड्स ही है जो किसी व्यक्ति को उस परिणाम तक पहुंचता है जो उसने search किया होता है, किसी प्लेटफॉर्म में।

Q.4. यूट्यूब अल्गोरिथम क्या कहता है एक यूट्यूब वीडियो की लम्बाई कितनी होनी चाहिए?
Ans. यूट्यूब अल्गोरिथम के अनुसार लम्बी वीडियोस छोटी वीडियोस के बजाय ज्यादा seo फ्रेंडली होती है।
इसलिए लंबे वीडियो में content की शुरुआत करना शुरू करना उचित है, जो लगभग 10 मिनट लंबे हैं।

Q.5. यूट्यूब SEO क्यों महत्वपूर्ण है?
Ans. यूट्यूब Seo आपकी video की रीच बड़े पैमाने में ऑडियंस तक पहुंचता है और Google और YouTube दोनों में आपकी वीडियो रैंकिंग को सुधारता है। जिस कारण आपका यूट्यूब चैनल ग्रोथ होने में मदद होती है।

Q.6. यूट्यूब पर सर्च में रैंक कैसे करते हैं?
Ans. यूट्यूब में अपनी वीडियो की सर्च रैंकिंग बढ़ाने के लिए Youtube Seo बहुत ही ज्यादा लाभदायक और महत्वपूर्ण होता है, इसीलिए आपको हमेशा यूट्यूब Seo का इस्तेमाल अपने यूट्यूब वीडियो अपलोड करते समय करना चाहिए, जो कि आपके एक सफल Youtuber बनने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम होता है।

Read Also:

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *