YouTube Shorts क्या है | Youtube Shorts Se Paise Kaise Kamaye

youtube_shorts_se_paise_kaise_kamaye_onlinejobalert

ऑनलाइन जॉब अलर्ट की एक्सपर्ट कमाई केटेगरी में आपका स्वागत है. जैसा कि आप जानते हैं कि हम अपने ब्लॉग में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए की जानकारी लेकर आते रहते हैं. आज की पोस्ट में भी हम आपको लेटेस्ट जानकारी देने जा रहे हैं. आज हम आपको बतायंगे कि YouTube Shorts क्या है? और Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप सोशल मीडिया चलते हो तो यूट्यूब का उपयोग जरूर करते होंगे, या फिर यूट्यूब में वीडियोस भी अपलोड करते होंगे। अगर हाँ तो आप यूट्यूब शॉर्ट्स के बारे में भी जरूर जानकारी रखते होंगे, लेकिन क्या आप जानते है की यूट्यूब शॉर्ट्स की सहायता से आप पैसे कैसे कमाएंगे या फिर आप कैसे इसका उपयोग अपनी वीडियोस अपलोड करने में करेंगे?
अगर हाँ तो ठीक लेकिन अगर नहीं तब आप एकदम सही जगह ए है क्यूंकि आज इस पोस्ट में हम आपको यूट्यूब शॉर्ट्स से सम्बंधित वो सब जानकारी देंगे जिन्हे आपको जरूर जानना चाहिए।

तो अगर आप यूट्यूब शॉर्ट्स बनाना चाहते हो अपने स्मार्टफोन की हेल्प से तो इस साइट में हम आपको वह सब बारीकियां बताएंगे कि कैसे आपको यूट्यूब shorts upload करना है।

अपलोड करने से लेकर टाइटल लिखने से लेकर सारी चीजें आप अपने स्मार्टफोन से कैसे करेंगे वह हम आपको इस साइट की मदद से बताएंगे। मतलब आपको कैसे यूट्यूब शॉर्ट्स बनाने हैं वह हम आपको यहाँ बताएंगे और हम आपको यह भी बताएंगे कि कैसे यूट्यूब शार्ट से आप पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब शॉर्ट्स क्या होता है | YouTube Shorts Kya Hai | Youtube Shorts Video

यूट्यूब शॉर्ट्स एक शार्ट वीडियो uploading प्लेटफॉर्म है जहाँ आप शार्ट वीडियोस यूट्यूब में अपलोड करते है।
यूट्यूब शॉर्ट्स बनाने के लिए सिर्फ दो चीजों की जरूरत होती है.

Yuotube Shorts Logo

Youtube Short Video Length | Youtube Short Video Time Limit | YT Shorts Length

पहली चीज की जो आपकी वीडियो है उस की अधिकतम लंबाई सिर्फ 60 सेकंड होनी चाहिए। वीडियो 60 सेकंड से ऊपर की होगी तो वह शॉर्ट्स वीडियो नहीं मानी जाएगी वह एक नॉर्मल यूट्यूब वीडियो हो जाएगी। मतलब फुल वीडियो आपकी नॉर्मल यूट्यूब वीडियो कैटेगरी में आएगी ना कि शॉर्ट्स short youtube की कैटेगरी में।

Youtube Shorts Ka Size | Youtube Short Ratio

दूसरी रिक्वायरमेंट है कि आपकी जो वीडियो है वह वर्टिकल पोजिशन 9:16 में होनी चाहिए ना की होरिजेंटल पोजिशन 16:9 में, मतलब आपको अपना फोन सीधा रखकर वीडियो बनानी होगी टेढ़ा करके नहीं। अगर आप टेढ़ा करके वीडियो बनाएंगे तो आपकी वह वीडियो दोबारा से नॉर्मल यूट्यूब वीडियो मानी जाएगी ना कि शॉट्स वीडियो।

शॉर्ट्स वीडियो कैसे बनाएं | Youtube Shorts Kaise Banaye | Youtube Short Kaise Banate Hain

  • आपको सबसे पहले अपना यूट्यूब ऐप को ओपन कर लेना होगा। अपने फोन में एप्लीकेशन जब आप ओपन करेंगे तो आपके ठीक नीचे प्लस का साइन होगा और उसमें आप क्लिक करेंगे, यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शंस मिलेंगे जैसे अपलोड वीडियो या क्रिएट शार्ट, लेकिन आपको वहां पर से क्रिएट अ शार्ट का ऑप्शन चूज करना होगा क्योंकि आपको शॉर्ट वीडियो बनाना है, ना कि नॉर्मल वीडियो। अगर आप नॉर्मल वीडियो बनाते तब आप अपलोड वीडियो का ऑप्शन चूज करते।
  • अगर आपके फोन में यह ऑप्शन नहीं आ रहे है तो आप तुरंत ही अपना फोन अपडेट कर ले उसके बाद यह सारे ऑप्शन आप के यूट्यूब ऐप में आने लग जाएंगे।
  • क्रिएट अ शार्ट में जब आप क्लिक करेंगे उसके बाद आपको सारे ऑप्शन मिलेंगे जहां आपको मिलेगा सबसे ऊपर फ्लिप का बटन दिखेगा कहने का मतलब है अगर आप उसमें click करेंगे तो आपको दो options मिलेंगे की आप फ्रंट कैमरा के यूज़ करके यूट्यूब शार्ट बनाना चाहते हैं या फिर बैक कैमरा का यूज करके।
  • और उसके नीचे आपको स्पीड का ऑप्शन मिलेगा कि आप अपनी वीडियो फास्ट मोशन में बनाना चाहते हैं या स्लो मोशन में। और वहां पर टाइमर का ऑप्शन होगा जहां आप टाइम सेट करना चाहते हो तो आप कर सकते हैं, जैसे कि अगर आपको 3 सेकंड का टाइमर सेट करना है वीडियो बनाने से पहले तो आप वहां सेट कर सकते हैं मिनिमम 3 सेकंड का और मैक्सिमम 15 सेकंड का उसके बाद आपको फिल्टर का ऑप्शन आता है और ग्रीन स्क्रीन का ऑप्शन होता है। फिल्टर में आप काफी सारे फिल्टर सपने चेहरे में यूज कर सकते हैं और ग्रीन स्क्रीन में आप कोई भी फोटो अपने बैकग्राउंड में लगाकर उसमें वीडियोस बना सकते हैं।
  • नीचे लाल बटन के ऊपर 15 लिखा होगा इसका मतलब है कि आपकी जो वीडियो अभी बनेगी वह सिर्फ 15 सेकंड की होगी अगर आप 15 सेकंड से ऊपर की वीडियो बनाना चाहते हो तो पहले आपको उसमें क्लिक करके उसको 15 सेकंड से 60 सेकंड करना पड़ेगा।

यूट्यूब शॉर्ट्स को अपलोड कैसे करें | Youtube Shorts Kaise Upload Kare | Youtube Shorts Upload Tips

आप यूट्यूब शॉर्ट्स अब बना चुके हैं तो अब आप जानना चाहोगे क्या आप उसको अपलोड कैसे करेंगे उसके लिए आपको कुछ नहीं करना है आपको वहीं पर add का ऑप्शन दिखेगा जहाँ आपको क्लिक कर देना है उसके बाद वहां आपको कुछ options मिलेगे जैसे म्यूजिक, टेक्स्ट या फिल्टर्स ऐड करने का।

उसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपके सामने नया पेज और आएंगे जहाँ आप्को टाइटल डालना होगा अपनी वीडियो का और उसके ऑप्शन होगा की आपको ये वीडियो पब्लिक रखनी है प्राइवेट रखनी है या फिर अनलिस्टेड।
और उसके नीचे और एक ऑप्शन होगा जहाँ आपको चूस करना होगा की क्या आपकी वीडियो kid फ्रेंडली है या नहीं अगर है तो आपको में क्लिक करना होगा अगर नहीं तो तब में click करना होगा।

और उसके बाद अपलोड बटन में क्लिक कर देना है, और इस तरह से आपकी शॉर्ट्स वीडियो अपलोड होती है यूट्यूब में।

यूट्यूब शोर्ट्स से पैसे कैसे कमाए | क्या हम YouTube शॉर्ट्स से पैसे कमा सकते हैं?

यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने के बहुत सरे साधन है, जिनमे से ये कुछ प्रमुख है-

Brand deals Se Paise Kaise Kamaye | YT Short Earn Money Online

Brand deals ek ऐसी प्रक्रिया है जहां आप ऑनलाइन कोई सामान बेचते हो कहने का मतलब है कि ब्रांड एंडोर्समेंट।
आपने देखा होगा बहुत सारे यूट्यूबर ब्रांड इंडोर्समेंट करते हैं कहने का मतलब है कि कोई दूसरी कंपनी उनको अपना ब्रांड प्रमोट करने के लिए देती है और उसके बदले में वह पैसा लेते हैं तो यही काम वह चाहते हैं कि आप जल्द से जल्द काफी कम वीडियो लेंथ में बना ले तो उसके लिए आप यूट्यूब शार्ट का सहारा ले सकते हैं।

अगर आपके यूट्यूब में ज्यादा सब्सक्राइब है तो आपको उसके लिए ज्यादा पैसे मिलेंगे कम सब्सक्राइबर्स अगर है तो आपको कम पैसे मिलेंगे। सब्सक्राइबर बेस होना आपका जरूरी है कहने का मतलब है कि आपकी कम से कम हजार से ऊपर सब्सक्राइबर्स तो आपके अकाउंट में होनी ही चाहिए और आपके अकाउंट में कुछ अच्छे खासे व्यूज भी आने चाहिए आपके चैनल में कम से कम 10000 से ऊपर न्यूज़ होने चाहिए आपके एवरेज वीडियोस में।

आप खुद ही सोचिए अगर आप खुद एक प्रोडक्ट बेचते हैं और उसका प्रमोशन किसी दूसरे यूट्यूबर से कराना चाहते हैं तो आप उन्हीं यूट्यूबर को तरजीह देंगे जिनकी चैनल में अच्छे सब्सक्राइबर्स है और अच्छे views हैं ताकि आपके प्रोडक्ट्स का प्रमोशन ज्यादा से ज्यादा लोगों तक हो सके। तो इसलिए आपको एक अच्छे सब्सक्राइब बेस का होना यूट्यूब में जरूरी है एंडोर्समेंट पाने के लिए और इसी को ब्रांड deals भी कहते हैं।

इस तरीके से आप यूट्यूब शॉर्ट्स में ब्रांड डील्स के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

Product Selling Karke Paise Kaise Kamaye

अभी जैसे हमने देखा कि ब्रांड deals के जरिए कैसे आप दूसरों के प्रोडक्ट बेच सकते हैं या फिर उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं। तो क्यों ना आप अपने खुद के प्रोडक्ट का भी प्रमोशन करे इस तरीके से, जैसे कि हमने आपको कहा कि आपको एक अच्छा सब्सक्राइबर बेस होना चाहिए आपकी यूट्यूब में।

ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपका प्रोडक्ट जो आप बेच रहे हो वह आपके प्रोडक्ट तक पहुंच सके।

मतलब कि आप जिस समान का प्रमोशन कर रहे हैं वह सामान लोगों तक ज्यादा पहुंच सके और उसके बदले का आपको पैसा कंपनी द्वारा मिल जाएगा लेकिन क्या आपने यह नहीं सोचा कि आप इससे अपने प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं लोगों तक।
जी हां जिस तरीके से दूसरी कंपनियां आपसे अपने प्रोडक्ट सेल करवा रही है उस तरीके से आप अपने खुद के प्रोडक्ट भी इन यूट्यूब शार्ट के जरिए सेल कर सकते लोगों तक अगर आपके यूट्यूब में अच्छे खासे सब्सक्राइबर्स है तो।

जैसे आपका किसी चीज का बिजनेस है तो उस बिजनेस को या प्रोडक्ट के बारे में आप लोगों तक उसको पहुंचा सकते अपने यूट्यूब शॉर्ट्स के चैनल के जरिए। अच्छे सब्सक्राइबर्स होने के कारण आपके प्रोडक्ट की भी ज्यादातर लोगों तक रीच पहुंचेगी। और उस प्रोडक्ट का link आपको अपनी यूट्यूब वीडियो के नीचे दे देना है, या फिर अपने डिस्क्रिप्शन में दे देना है ताकि लोग हो लिंक क्लिक करके उस सामान को खरीदे और आप पैसे आप कमा सके।

तो इस तरीके से आप प्रोडक्ट selling के जरिए यूट्यूब शॉर्ट्स के माध्यम से पैसे कमा सकते हो

Affiliate Marketing Se Pese Kese Kamaye

आपके द्वारा देखी जाने वाली कई वेबसाइटों पर आपने शायद “संबद्ध लिंक” या “प्रायोजित पोस्ट” के रूप में चिह्नित शीर्षक देखे होंगे; या हो सकता है कि आपने पहले ही पहला कदम उठा लिया हो और एफिलिएट प्रोग्राम्स में साइन अप कर लिया हो।
यदि आपने कभी इस्तेमाल नहीं किया हैं, तो आइए देखें कि यह कैसे काम करता है।

सबसे पहले, एक नेटवर्क खोजें जिसमें आप रुचि रखते हैं। कार्यक्रम का अवलोकन देखें, जिसमें उत्पादों या सेवाओं के प्रकार, भुगतान के तरीके और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कमीशन शामिल हैं।

यदि यह आपसे अपील करता है, तो साइन अप करें और अपनी स्वीकृति की पुष्टि की प्रतीक्षा करें। फिर, प्रोग्राम द्वारा प्रदान किए गए कस्टम लिंक्स को जोड़ते हुए सामग्री बनाना शुरू करें। वे लिंक ट्रैक करते हुए जब आपका कोई उपयोगकर्ता खरीदारी करता है, और आप एक छोटा कमीशन अर्जित करेंगे। बस आपको अपने सब्सक्राइबर्स को प्रोत्साहित करना है उस लिंक में क्लिक करने के लिए।

आप अलग-अलग कंपनियों या संबद्ध नेटवर्क के साथ काम कर सकते हैं, जैसे की Amazon , या Flipkart
आप पंजीकरण करते हैं और अपनी रुचि के प्रोग्राम चुनते हैं। स्वीकृति मिलने के बाद, अपनी वेबसाइट पर, न्यूज़लेटर्स में, सोशल मीडिया पर और कहीं भी आपको लिंक साझा करने की अनुमति है, उसके बाद अपने affiliate लिंक का प्रचार करना शुरू करें।

जब आप न्यूनतम भुगतान स्तर पर पहुंच जाते हैं तो नेटवर्क आपको भुगतान भेजता है। भुगतान के तरीके अलग-अलग होते हैं, और आमतौर पर पेपाल।

और इसी तरह से आप इस एफिलिएट लिंक को अपने यूट्यूब शार्ट के डिस्क्रिप्शन में लगाए और जब कोई आपका सब्सक्राइबर्स उस लिंक को क्लिक करके वहां से उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तब आपको कमीशन मिल जायेगा।
और इस तरह से आप यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमा सकते है।

यूट्यूब शॉर्ट्स फण्ड से पैसे कैसे कमाए | Youtube Shorts Fund Se Paise Kaise Kamaye

YouTube शॉर्ट्स फंड एक $100M फंड है जो क्रिएटर्स को शॉर्ट्स बनाने के लिए उनके समर्पण के लिए पुरस्कृत करता है। YouTube हर महीने हज़ारों क्रिएटर्स तक पहुंचेगा और उन्हें बताएगा कि वे फंड से शॉर्ट्स बोनस के लिए योग्य हैं।
लेकिन आप यूट्यूब फंड्स मिलने के योग्य है या नहीं ये जानने के लिए नीचे कुछ पॉइंट्स देख लीजिये –

  • चैनलों को पिछले 6 महीनो में कम से कम एक योग्य शॉर्ट अपलोड करना होगा।
  • चैनलों को YouTube के सामुदायिक दिशानिर्देशों, कॉपीराइट नियमों और मुद्रीकरण नीतियों का पालन करने की आवश्यकता है।
  • मीडिया प्लेटफॉर्म से वॉटरमार्क या लोगो के साथ वीडियो अपलोड करने वाले चैनल, गैर-मूल वीडियो (उदाहरण के लिए, फिल्मों या टीवी शो से असंपादित क्लिप), या अन्य निर्माता के चैनल से दोबारा अपलोड किए गए वीडियो योग्य नहीं होंगे।
  • क्रिएटर्स की आयु संयुक्त राज्य अमेरिका में 13 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए, या उनके देश/क्षेत्र में वयस्क होने की आयु होनी चाहिए।
  • 13-18 साल के क्रिएटर्स के माता-पिता या अभिभावक को शर्तों को स्वीकार करना होगा और भुगतान के लिए एक AdSense खाता सेट करना होगा, जब कोई पहले से उनके चैनल से लिंक नहीं है।
  • क्रिएटर्स इनमें से किसी एक देश/क्षेत्र में होने चाहिए:
  • ब्राजील; भारत; इंडोनेशिया; जापान; मेक्सिको; नाइजीरिया; रूस; दक्षिण अफ्रीका; यूनाइटेड किंगडम; संयुक्त राज्य अमेरिका इनके अलावा दूसरे देश के लोग इस फण्ड के योग्य नहीं होंगे।

यूट्यूब शॉर्ट पार्टनर प्रोग्राम कैसे ज्वाइन करें | Youtube Shorts Monetization Requirements

दोस्तों नए वर्ष 2023 में गूगल ने youtube शोर्ट में भी मोनेटाईज़ेशन शुरू कर दिया है. मतलब अब आप बड़े वीडियो के साथ साथ youtube के शोर्ट वीडियो को बनाकर भी विज्ञापन के ज़रिये पैसे कमा सकते हो. इसके लिए कुछ नियम बनाये हैं जो निम्नलिखित हैं.

  • पहली आवश्यकता है की आपके 1,000 सब्सक्राइबर होने चाहिए और
  • दूसरी आवशयकता है कि आपके 90 दिनों में शोर्ट वीडियो पर 10 लाख व्यूज (10 million Shorts views) होने चाहिए.

अगर आप Youtube Shorts द्वारा Youtube Partner Program से जुड़ना चाहते हैं तो यह दोनों शर्ते आपको पूरी करनी होगी.

एक क्रिएटर कितना कमा सकता है | YouTube Short Se Kitne Paise Kama Sakte Hain

Fund प्राप्त करने वाले YouTube चैनल प्रत्येक माह $100–$10,000 के बीच प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हम आशा करते है की आप अपने इस क्रिएटर के सफर में सफलता करे और एक बड़े क्रिएटर के रूप में सबके सामने अपनी शोहरत का परचा लहराए।

हम उम्मीद करते है की अब आपको साडी चीज़े यूट्यूब शॉर्ट्स से सम्बंधित पता चल गयी होंगी, और साथ में ये भी पता चल गया होगा की कैसे आप यूट्यूब शॉर्ट्स के माध्यम से विभिन्न साधनों के जरिये घर बैठे एक अच्छे कमाई का स्रोत विकसित कर सकते है

FAQ :

Q.यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है?
Ans. यूट्यूब शॉर्ट्स एक शार्ट वीडियो uploading प्लेटफॉर्म है जहाँ आप शार्ट वीडियोस यूट्यूब में अपलोड करते है।

Q.2.यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाए?
Ans. यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने के बहुत सरे साधन है, जिनमे से ये कुछ प्रमुख है-
1. Product Selling
2. Affiliate Marketing
3. Youube Shorts “Fund”
4. Brand Deals

Q.3 Youtube Short Video Viral Kaise Kare

Ans. यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो वायरल करने के लिए आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनने होंगे. और वायरल hashtag का उपयोग करना होगा. इसके साथ ही आपको वीडियो डालने का सही समय चुनना होगा. ज्यादा से ज्यादा वीडियो अपलोड करने होंगे.

सम्बंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *