एक सफल और प्रोफेशनल कॉमेडी YouTuber कैसे बने | Comedy Youtuber Kaise Bane

comedy_youtuber_kaise_bane_onlinejobalert_wfh

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट की वर्क फ्रॉम होम जॉब केटेगरी में आपका स्वागत है. आज हम आपके लिए वर्क फ्रॉम होम के एक शानदार प्रोफेशन YouTube की एक मजेदार केटेगरी लेकर आये हैं. जिसमे आप अपना बहुत ही अच्छा करियर बना सकते हैं. आह हम आपको बतायंगे कि एक सफल और प्रोफेशनल कॉमेडी YouTuber कैसे बने? जानिये कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण तथ्य एक सफल कॉमेडी YouTuber बनने के लिए.

आज का युग इंटरनेट का युग है, जहां सारी चीजें ऑनलाइन होती है। खरीदारी से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग तक। अब तो ऑनलाइन जॉब्स भी आ गई है, और उस ऑनलाइन जॉब में यूट्यूब पर होना एक बहुत ही पसंदीदा profession में से एक बन चुका है काफी युवाओं के बीच। सिर्फ युवा ही नहीं उम्रदराज़ या यहाँ तक छोटे छोटे बच्चे तक आज इसका इस्तेमाल करके काफी ज्यादा ख्याति पा रहे है।

उन्हीं में से काफी सारी यूट्यूबर ऐसे हैं जो कॉमेडी यूट्यूबर है वो लोग जो कॉमेडी वीडियोस बनाकर लोगों को हंसाते है अपनी यूट्यूब वीडियो के जरिए।

यूट्यूब की कई सारी Niche होती है, मतलब यह तो आपको पता ही होगा कि यूट्यूबर काफी प्रकार के होते हैं। मतलब अगर आपसे कोई पूछे आप किस चीज के यूट्यूबर हो तब बताना पड़ेगा कि आप एक ट्रेवल यूट्यूबर हो या फिर आप एक गेमिंग यूट्यूबर हो या फिर आपका एक कुकिंग यूट्यूब चैनल है या फिर आप एक कॉमेडी यूट्यूबर हो।

इन्हीं सभी ऊपर ऑप्शंस को हम यूट्यूब niche कहते हैं। तो उसी यूट्यूब niche के आधार पर आज हम बात करेंगे कॉमेडी यूट्यूबर और उनके बारे में या फिर हम कह सकते हैं कि हम आज इस साइट से जानेंगे कि एक सफल और प्रोफेशनल कॉमेडी यूट्यूबर कैसे बन सकते हैं।

Comedy Youtuber क्या होता है | Comedy YouTuber Kaise Bane

कॉमेडी youtuber एक यूट्यूब की niche होती है, जहां यूट्यूबर कॉमेडी वीडियोस (Funny video) बनाते हैं। वह वीडियो funny वीडियोस होती है जो लोगों को हंसाती है अपनी Humour के जरिए।

कॉमेडी वीडियोस कई तरीके की होती है जैसे स्टैंड अप कॉमेडी वीडियोस, स्केचेज। इन वीडियो के जरिए एक यूट्यूबर जनता को हंसाने की कोशिश करता है अपने जोक्स या फिर अपने डायलॉग से अपनी वीडियोस के जरिए।

कॉमेडी यूट्यूबर आज देश ही नहीं विदेश में भी काफी ज्यादा पॉपुलर है। Comedy वीडियो यूट्यूब में सबसे ज्यादा देखी जानी वाली वीडियोस में से एक है। आज एक भाग दौड़ वाली जिंदगी में लोग अपनी टेंशन भुलाने कुछ ऐसी हल्की-फुल्की चीजें देखना पसंद करते हैं जिसमें वह हंस सके तो कॉमेडी यूट्यूबर उनकी इस चीज में मदद करता है। कॉमेडी यूट्यूबर आजकल बहुत ही ज्यादा फेमस हो रहे हैं यूट्यूब के माध्यम से वह भी घर बैठे बैठे अपने टैलेंट के बदौलत।

अगर आप में भी टैलेंट है की आप लोगों को हंसा सकते हो तो आप भी बेशक एक काफी सफल कॉमेडी यूट्यूबर बन सकते बन सकते हो।

बेशक आप भी उनमें से एक हो सकते हो या फिर होंगे जो भविष्य में एक सफल कॉमेडी यूट्यूब पर बन सकते हो और इसी वजह से आपने आज इस साइट में आए हो।

हम आपको दावे से कह सकते हैं कि आज इस साइट में आपको बहुत सारी बारीकियां और मुख्य तथ्य पता चलेंगे जो आपको एक सफल और प्रोफेशनल कॉमेडी यूट्यूब पर बनाने में आप की काफी मदद करेंगे।

तो आप निश्चिंत रहिए और पूरा post पढ़िए और समझिए कि आप कैसे एक सफल यूट्यूब पर बन सकते हैं, तो चलिए अब आए हम जानते हैं कि कैसे आप एक सफल और प्रोफेशनल कॉमेडी यूट्यूबर बन सकते हैं।

सफल YouTuber बनना है तो आत्मविश्वास बनाए रखो | YouTube Me Safal Hone Ke Liye Self Confidence

जब आप एक कॉमेडी यूट्यूब चैनल बनाएंगे तो बहुत जरूरी है कि आपको खुद में आत्मविश्वास होना चाहिए कि क्या आप उसमें सफल हो पाएंगे। कहने का मतलब यह है कि दूसरों को हंसाना बहुत मुश्किल काम होता है, जी हां! यह कोई आसान काम नहीं है, उसमें आपको इसलिए आत्मविश्वास रखना पड़ेगा कि क्या आप ऐसा करने में समर्थ है।

आपको पूरे आत्मविश्वास, उत्साह के साथ कुछ कॉमेडी वीडियो जरूर अपलोड करनी चाहिए क्योंकि अगर आपको खुद में विश्वास नहीं होगा कि आप लोगों को नहीं हंसा सकते हैं। आपको खुद में भरोसा रख कर खुद का कंटेंट बनाकर उसे अपने हिसाब से बनाना है और वह भी बिना किसी संकोच के आप अपने आपको जैसे आप हो वैसे ही लोगों के सामने भी रिप्रेजेंट करें।

खुद आप किसी को कॉपी मत कीजिए, किसी दूसरे यूट्यूबर को कॉपी करने की जरूरत नहीं है। खुद आप जैसे आपकी जो पर्सनालिटी है वह सबके सामने दिखाइए, और अपना नेचुरल Humour सबके सामने पेश कीजिए, यह चीजें लोगों को सबसे ज्यादा लुभाती है और आपका यूट्यूब चैनल जरूर audience के बीच लोकप्रिय हो जाएगा।

कॉमेडी यूट्यूबर Niche का चयन करें | Niche for Comedy YouTuber

अब आप सोचेंगे कि कॉमेडी यूट्यूबर तो खुद एक niche है, अब इसमें कौन सी niche होती है? जी हां कॉमेडी यूट्यूबर कई प्रकार के होते हैं, जैसे कि स्केच, ग्रुप कॉमेडी वीडियोस, या Stand Up Comedy वीडियोस।

तो इनमें से जिसमें भी आपको सहजता महसूस हो आप उन्हीं कॉमेडी वीडियोस को बनाएं, ना कि यह देखकर कि कौन से कॉमेडी यूट्यूब चैनल में ज्यादा व्यूज आते हैं, भले ही वह आप channel से मेल खाते हो या नहीं। आपको ऐसा नहीं करना है जिसमें आप सहज महसूस करते हैं आपको उन में ही वीडियो बनानी है ताकि आप अपनी रियल पर्सनालिटी सबके सामने दिखा सके।

कॉमेडी यूट्यूबर स्क्रिप्ट राइटिंग | Comedy YouTube Script Writing

स्क्रिप्ट राइटिंग एक कॉमेडी यूट्यूबर के लिए काफी महत्वपूर्ण चीज है। एक कॉमेडी यूट्यूबर होने के नाते आपको अपने खुद के humour भी add करने चाहिए और काफी सारे ऐसे जोक set करनी चाहिए जो काफी नए और यूनिक हो, और लोगों को आपकी तरफ आकर्षित कर सकें।

खासकर की स्केच वीडियो में तो स्क्रिप्ट बहुत ही ज्यादा जरूरी होती है। आप चाहे तो अपनी stand-up कॉमेडी में भी कुछ स्क्रिप्ट राइटिंग लिख सकते कि आप लोगों के सामने क्या क्या बोलेंगे इससे आपको एक आईडिया रहेगा कि आप किस चीज के बारे में लोगों को बोलकर हंसाना चाहते हैं।

आप चाहे तो उसके लिए अलग से कुछ script-writers की टीम भी रख सकते हैं जो आपको नए-नए आईडिया देंगे जब आपका यूट्यूब चैनल ग्रो होने लग जाए तो।

कॉमेडी वीडियो एडिटिंग | Comedy YouTube Video Editing

वीडियो एडिटिंग ऐसी चीज है जो एक कॉमेडी वीडियो को खास बनाती है अपने कुछ स्पेशल इफेक्ट्स के कारण। जी हां आप भले ही दूसरे niche के यूटूबेर ही क्यों न हो जैसे ट्रेवल यूट्यूबर या कोई और भी क्यों ना हो आपको वीडियो एडिटिंग जरूर आनी चाहिए।

हो सकता है वीडियो एडिटिंग टीम को अपने साथ रख सकते है, लेकिन अगर आप अभी अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत करने हैं तो आपको थोड़ी बहुत वीडियो एडिटिंग की नॉलेज जरूर होनी चाहिए कि आप अपनी वीडियो जो आप बना रहे हो उसको आप कैसे एक short वीडियो के तौर पर यूट्यूब में अपलोड कर सके।

यूट्यूब पर अपना एक अलग स्टाइल बनाइए | Your Own Style on Comedy YouTube Channel

अपना एक अलग स्टाइल बनाइए का मतलब ऐसा होता है कि आप एक ऐसी चीज खोजिए और उसमें स्टिक रहिए जो सिर्फ अपने invent की है।

कहने का मतलब है कि आपको एक ऐसा या तो कोई monologe बनाइए या फिर आप अपने हाव-भाव से या अपनी पर्सनैलिटी में कुछ ऐसे एक्सप्रेशन बनाइए जो सिर्फ आपने इजाद किया है।

कहने का मतलब है कि वह पहले किसी ने नहीं किया वह आप नहीं किया है जो कि काफी humorous हो और लोगों को काफी फनी भी लगे, और उसको आप मजाक के ढंग से हमेशा अपने वीडियो में ऐड करें। हो सकता है वह एक मोनोलॉग हो या हो सकता है कि वह खुद डायलॉग हो।

पसंदीदा कॉमेडी यूट्यूबर से सीखें | Inspiration For Other Top YouTube Comedy Channel

आप यूट्यूब कॉमेडियन क्यों बनना चाहते हैं इससे पहले कई सारे यूट्यूबर कॉमेडीयन को आपने देखा होगा और जरूर आपका कोई ना कोई आदर्श होगा, ऐसे यूट्यूब कॉमेडियन जिसको आप बहुत पसंद करते हैं या फिर जो आपको मोटिवेट करता है एक कॉमेडी युटुबर बनने के लिए।

और इसी चीज को इंस्पिरेशन कहा जाता है। कहने का मतलब है कि वह कॉमेडी यूट्यूबर आपको इंस्पायर करते हैं एक कॉमेडी यूट्यूब पर बनने के लिए उनकी बदौलत ही आज आपको पता चला कि एक कॉमेडी यूट्यूब पर बनना भी एक अच्छा करियर प्रोफेशन हो सकता है।

आप उनकी वीडियो देखकर यह सीख सकते हैं कि कैसे एक प्रोफेशनल यूट्यूबर बने। ऐसे आप देखेंगे कि किस तरीके से वह अपनी वीडियो में humour को ऐड करते हैं, उसके साथ-साथ आप उनसे वीडियो एडिटिंग भी सीख सकते हैं कि किस तरीके से अपनी वीडियोस बनाते हैं। लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखिए आप उनसे सिर्फ इंस्पायर हुई है उनको कॉपी मत कीजिए।

जरूरी नहीं है कि जैसा वह कर रहे हैं वैसा ही करें बस आपको उनसे मोटिवेशन लेना है और यह सीखना है कि क्या टेक्निक उन्होंने अपनायी अपने यूट्यूब चैनल को Grow करने के लिए। क्योंकि कोई भी यूट्यूब चैनल पहले से ही बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर के साथ नहीं आता है, हर कोई जीरो से शुरुआत करके आज एक मंजिल तक पहुंचता है। तो आप उनसे इंस्पिरेशन ले सकते हैं कि किस तरीके से उन्होंने मेहनत करी और अपने यूट्यूब चैनल को grow किया।

एक अच्छा नाम चुने अपने यूट्यूब चैनल के लिए | Comedy Youtube Channel Name Idea

आप एक यूट्यूबर बनना चाहते हैं कॉमेडियन तो आपको उसके लिए सबसे पहले यह देखना होगा की आपके यूट्यूब चैनल का नाम क्या है। आप कोशिश कीजिए कि आप एक ऐसा यूट्यूब चैनल बनाए आप comedy वीडियो के साथ साथ उस चैनल का ऐसा नाम रखें जो बहुत ही humorous है। कहने का मतलब है कि ऐसा नाम होना चाहिए जो लोग को बहुत फनी लगे आकर्षित करें आपके चैनल के ऊपर। जैसे हमारे एक Youtube चेंनेल का नाम पहले ढाई इडियट्स (@dhaiidiots) था और अब हमने उसका नाम मस्त मोला कॉमेडि (Mast Mola Comedy) कर दिया है. क्योंकि पहले वाले नाम को हर कोई नहीं लिख सकता था, लेकिन मस्त मोला नामा बहुत ही आसान है. बच्चा भी याद कर सकता है.

साथ आपको अपने चैनल का डिस्क्रिप्शन भी फनी रखना है आप अपने चैनल को डिस्क्रिप्शन बहुत ही मजाकिया अंदाज में लिखा करें कि आपका चैनल किस प्रकार की वीडियोस बनाता है और आप का Humour कैसा है।

आपके डिस्क्रिप्शन से ही आपके दर्शकों को पता चलेगा कि आपका Humour कितना अच्छा है। आपका डिस्क्रिप्शन ही एक तरीके से फर्स्ट एंड लास्ट इंप्रेशन आपका बन सकता है। काफी सारे विवर्स के लिए इसलिए अपने ऑडियंस के लिए आपको एक अच्छा खासा मजाकिया डिस्क्रिप्शन जरूर लिखना चाहिए हो सके तो उसमें अच्छे खासे Keywords ऐड कीजिए कॉमेडी वाले ताकि आपका चैनल सर्च वॉल्यूम में टॉप में रैंक कर सके।

तो इस तरीके से आप एक सफल और प्रोफेशनल यूट्यूबर बन सकते हैं कॉमेडी के क्षेत्र में अगर आप ऊपर दिए इन important steps उसको फॉलो करते हैं तो

निष्कर्ष

अगर आप अपने कॉमेडी यूट्यूब चैनल के प्रति गंभीर है, और एक सफल कॉमेडी Youtuber बनना चाहते है, अगर आप ऊपर दिए गए इन तथ्यों का पालन करते हैं तो, इस तरीके से आप एक सफल Comedy Youtuber बन सकते है।

हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट की सहायता से आपको वह सारी बारीकियाँ पता चल गई और समझ आ गई होगी जो बहुत ही महत्वपूर्ण है एक कॉमेडी Youtuber बनने के लिए। और आपको हम उम्मीद करते हैं कि ये सारे ऊपर दिए गए महत्वपूर्ण तथ्य समझ आ गए होंगे की ये कितने जरूरी है किसी व्यक्ति के लिए जो एक youtuber बनना चाहता है।

आप इन तथ्यों का पालन करके अपने कॉमेडी Youtube चैनल में अच्छी ग्रोथ ला पाएंगे और एक सफल कॉमेडी Youtuber के रूप में सबके सामने आएंगे आ सकते है।

बस खुद पर विश्वास कीजिए, भरोसा कीजिए और जैसा हमने कहा अपने Content में भरोसा कीजिए। और अपने इस सफर की शुरुआत कीजिए एक पॉजिटिविटी के साथ।

अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जरुर सफलता मिलेगी बाकी हम पूरी उम्मीद करते है की आपको अपने इस कॉमेडी Youtuber के सफर में जरूर सफलता मिलेगी।

पढ़ने के लिए धन्यवाद…

FAQ

Q.1.कॉमेडी youtuber क्या होता है?
Ans.कॉमेडी youtuber एक यूट्यूब की niche होती है, जहां यूट्यूबर कॉमेडी वीडियोस बनाते हैं। वह वीडियो funny वीडियोस होती है जो लोगों को हंसाती है अपनी humour के जरिए।
कॉमेडी वीडियोस कई तरीके की होती है जैसे स्टैंड अप कॉमेडी वीडियोस, स्केचेज। इन वीडियो के जरिए एक यूट्यूबर जनता को हंसाने की कोशिश करता है अपने जोक्स या फिर अपने डायलॉग से अपनी वीडियोस के जरिए।

Q.2.कॉमेडी youtuber कैसे बने?
Ans.कॉमेडी youtuber बनने के कुछ महत्वपूर्ण और आजमाए हुए तथ्य है –

  • आत्मविश्वास बनाए रखो
  • Niche का चयन करें
  • स्क्रिप्ट राइटिंग
  • बेहतर वीडियो एडिटिंग
  • अपना एक अलग स्टाइल बनाइए
  • Inspiration
  • एक अच्छा नाम चुने अपने यूट्यूब चैनल के लिए (optimization)

सम्बंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *