सफल और प्रोफेशनल YouTuber कैसे बने | Professional Youtuber Kaise Bane

professional_youtuber_kaise_bane_onlinejobalert

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट की वर्क फ्रॉम होम केटेगरी में आपका स्वागत है. आज की पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम के सबसे दमदार प्रोफेशन के बारे में बताने जा रहे हैं. आज आपको हम बतायंगे कि सफल और प्रोफेशनल YouTuber कैसे बने? और साथ ही आपको बतायंगे कि एक सफल YouTuber बनने के लिए महत्वपूर्ण तथ्य क्या हैं.

आप यूट्यूब का इस्तेमाल जरूर करते होंगे तो आपको पता ही होगा कि यूट्यूब में वीडियो अपलोड होते है, और हो सकता है कि आपने भी कभी अपने यूट्यूब में वीडियो अपलोड करी होगी या फिर हो सकता है कि आप यूट्यूब में वीडियो अपलोड करना चाहते हो। कहने का मतलब है कि आप एक youtuber बनना चाहते हो।

यूट्यूब आज एक बहुत ही पसंदीदा प्रोफेशन में से एक के रूप में लोगों के सामने उभर के आया है, क्योंकि यह एक ऐसा प्रोफेशन है जहां आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है और ना ही आपको किसी डिग्री की आवश्यकता होती है।
बस चाहिए आपको एक कैमरा और आपको चाहिए एक आत्मविश्वास जिसके साथ आप एक वीडियो बना सके और उसे अपलोड कर सके। बस आपको youtube में वीडियो अपलोड करना आना चाहिए हालाँकि ये बहुत ही आसान काम होता है।

YouTuber क्या होता है | Youtuber Kya Hota Hai

YouTuber वह व्यक्ति होता है जो वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube के लिए videos बनाता है। कुछ के लिए, यह एक शौक है ऐसा कुछ जो वे अपनी विशेषज्ञता, नेटवर्क साझा करने और मज़े करने के लिए करते हैं। दूसरों के लिए, यह एक काम है जो बिलों का भुगतान करता है और फिर कुछ। यदि आप नियमित रूप से प्लेटफॉर्म पर videos पोस्ट करते हैं या अपनी youtube वीडियोस के जरिये पैसे कमाई करते हैं, तो आप खुद को YouTuber कह सकते हैं

हालांकि सिर्फ इतने से ही यूट्यूब को आप अपना एक प्रोफेशन नहीं बना सकते मतलब है. वैसे यूट्यूबर एक बहुत ही अच्छा प्रोफेशन है और एक अच्छे प्रोफेशन के रूप में आज ज्यादातर लोगों के सामने आया है लेकिन एक सफल यूट्यूब बंनना इतना आसान नहीं है जितना कि आप यूट्यूब में वीडियो बना सकते हैं, या अपलोड कर सकते हैं।

मतलब यूट्यूबर तो हर कोई बन सकता है लेकिन एक सफल यूट्यूबर बनना इतना आसान नहीं है। जब तक आप एक सफल यूट्यूबर नहीं बन जाते तब तक आप यूट्यूब को एक प्रोफेशन के रूप में नहीं ले सकते हैं।

क्योंकि प्रोफेशन का मतलब वह होता है जहां से आप पैसे कमा सके और यूट्यूब से आप पैसे तभी काम आएंगे जब आप एक सफल youtuber के तौर पर उभर के सबके सामने आ जाएंगे।

यूट्यूब पर सफल होने के लिए क्या करें | यूट्यूब पर सफल कैसे बने | Famous Youtuber Kaise Bane

अब जरूर आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि कैसे आप एक सफल यूट्यूबर बने। हो सकता है कि आपके मन में भी इच्छा हो एक अच्छा यूट्यूबर बनने का, अगर हाँ तो आज आप एकदम सही जगह में आए हैं क्योंकि आज हम इस पोस्ट की सहायता से आपको बताएंगे कि कैसे आप एक सफल youtuber बन सकते हो।

इस पोस्ट की सहायता से हम आपको वह सारी बारीकियां और कुछ मुख्य तथ्य बताएंगे जिनको अगर आप फॉलो करोगे तो आप जरूर एक सफल यूट्यूबर बन सकते हो। यह सारे कुछ ऐसे तथ्य होंगे जो सच में आपके यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे तथा आप एक सफल यूट्यूब पर बनने की राह में चल पड़ेंगे।

तो हमारे साथ बने रहिए और चलिए अब हम जानते हैं कुछ ऐसे ही मुख्य तथ्यों के बारे में जो आपकी बहुत मदद कर सकते हैं आपको इस सफल और professional यूट्यूबर बनाने में।

चलिए तो बिना समय गवाएं जानते हैं कुछ मुख्य तथ्य जो एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए आपकी काफी मदद करेंगे.

एक निच Select करें | यूट्यूब निच क्या होता है | What is Niche Idea in Hindi

अगर आपको इस बारे में पता है तो ठीक है अगर नहीं पता है तो इसका मतलब होता है जिस विषय में आपकी रुचि है उसी विषय में आप यूट्यूब वीडियो बनाए।

जैसे कि आप किस चीज में अपनी यूट्यूब वीडियोस बनाना चाहते हैं, क्या आप कुकिंग में वीडियोस बनाना चाहते हैं? क्या आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं? क्या आप एक ट्रैवल ब्लॉगर बनना चाहते हैं? या फिर आपको एजुकेशन या फिर पढ़ाई से रिलेटेड चीजें में वीडियो बनानी है, या फिर आप sports रिलेटेड वीडियोस बनाना चाहते हैं, या फिर आपको सिर्फ कुछ कॉमेडी वीडियो बनानी है, जो भी इन चीजों में से जिस में भी आप की रुचि है आप उसमें ही वीडियोस बनाएंगे अपने यूट्यूब चैनल में। और इसी को niche कहा जाता है यह सब करना बहुत जरूरी है क्योंकि यह सब चीजें ही एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है आपकी ऑडियंस (यूट्यूब audience) क्रिएट करने के लिए।

एक से ज्यादा टॉपिक्स में रूचि | Many Niches for Youtube

लेकिन अगर आप की रूचि एक से ज्यादा यानि कहने का मतलब है कि आप कंफ्यूज हो की आप किस चीज में वीडियो बनाएं क्योंकि आपकी रुचि एक से ज्यादा टॉपिक्स में तो आप उसके लिए अलग-अलग चैनल बनाये न कि उन्हीं टॉपिक को एक ही channel में डालें।

जैसे अगर आपकी रुचि है कि आप एक फिटनेस चैनल बनाये हैं तो आप फिटनेस का अलग चैनल बनाना उसके साथी आपको किसी और चीज़ में रुचि है तो आपको उसका चैनल अलग से बना लेना है।

आपकी वीडियो क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए | YouTube Video Quality Settings

वीडियो क्वालिटी अच्छी होने का मतलब सिर्फ यही नहीं है कि आपकी सिर्फ वीडियो अच्छी है आपकी ऑडियो क्वालिटी भी साफ होनी चाहिए, अगर हम आंकड़ों में जाए तो वीडियो आपकी भले ही बहुत ज्यादा क्लियर हो या ना हो लेकिन आपकी जो आवाज है आपकी वीडियो में वह जरूर क्लियर होनी चाहिए एक अच्छी और प्रोफेशनल video बनाने के लिए।

कहने का मतलब है कि अगर आपकी वीडियो क्वालिटी और साउंड क्वालिटी अच्छी नहीं होगी तो लोग आपकी वीडियो समझ ही नहीं पाएंगे।

  • तो अगर आपने अपना niche सेलेक्ट कर लिया है और आप सोचते हो कि आपको किस चीज में वीडियो बनानी है तो हमेशा एक चीज का ध्यान रखिए कि आप हो सके तो एक अच्छा माइक बहुत महंगा खरीदने की जरूरत नहीं है कि सस्ता माईक जरूर खरीद ले अपने यूट्यूब वीडियोस बनाने से पहले।
  • अगर आप कैमरा खरीद सकते हो तो ठीक है नहीं तो आप सिंपल मोबाइल फोन के जरिए भी एक वीडियो बना सकते हैं क्योंकि आजकल सभी मोबाइल phone में एक अच्छी क्वालिटी का कैमरा जरूर मौजूद होता है। लेकिन अच्छी क्वालिटी के साउंड यह सबसे ज्यादा मैटर करता है एक अच्छी यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए।

इसलिए आप हमेशा ध्यान रखिए अपनी साउंड क्वालिटी का और हो सके तो एक अच्छी क्वालिटी का माइक जरूर खरीद ले अपना यूट्यूब पर। यह शुरुआत करने से पहले यह सब चीजें आपके यूट्यूब चैनल को बहुत अच्छा प्रोफेशनल लुक देते हैं और आपकी मदद करता है एक प्रोफेशनल और सफल youtuber बनने मे।

आप content schedule बनाएं | Youtube Video Schedule Template

Schedule का मतलब यह होता है कि आप कब और किस दिन और किस समय में अपनी videos अपलोड करके अपनी यूट्यूब चैनल में डालेंगे उसका निर्धारण आप कर ले।

यह सब इसलिए जरूरी है ताकि आपके जो सब्सक्राइबर्स बेस है उन्हें पता चल सके कि आप किस दिन और किस समय में अपनी यूट्यूब वीडियो अपलोड करते हैं। ताकि वह आपकी वीडियो जल्दी से जल्दी देख सके और views काफी जल्दी आ सके आपके वीडियोस में।

यह सब इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यूट्यूब एल्गोरिदम के मुताबिक किसी भी वीडियो को अगर काफी कम समय में काफी ज्यादा व्यूज और लाइक्स मिलते हैं तो वह वीडियो यूट्यूब एल्गोरिदम के अनुसार काफी अच्छी growth करती है और यूट्यूब खुद इस वीडियो को आगे प्रमोट करता है तो।

इस तरह से आपका यूट्यूब चैनल को खुद यूट्यूब प्रमोट करेगा और इस तरीके से आपके यूट्यूब चैनल और वीडियोस के reach अधिकतम से अधिकतम नए लोगों तक पहुंचेगी और इस तरीके से आपको अधिक सब्सक्राइबर मिलेंगे और आपकी एक सफल युटुब पर बनने की राह में यह चीज आपकी काफी ज्यादा मदद करेगी।

लेकिन एक चीज का हमेशा ध्यान रखिए कि आपको हमेशा इस समय जो आपने सिलेक्ट किया है उसी समय में वीडियो डालनी पड़ेगी और आपको कभी भी अपनी वीडियोस upload करना मिस नहीं करना है। कहने का मतलब है कि आपको चाहे जो भी हो आपको उसी समय अपनी यूट्यूब वीडियोस लगातार अपलोड करते रहना चाहिए वरना आपके सब्सक्राइबर बेस कंफ्यूज हो जाएगा कि आप यूट्यूब वीडियोस नहीं डालते हो और हो सकता है कि यूट्यूब एल्गोरिदम भी आपके चैनल को ज्यादा सपोर्ट ना करें इसलिए आप अपनी वीडियोस लगातार डालते रहे।

हो सके तो आप शुरुआत से ही ऐसा करते रहे भले आपके चैनल में views और सब्सक्राइबर्स हो या ना हो, क्योंकि हो सकता है कि शुरुआत में आपको ज्यादा मोटिवेशन महसूस ना हो यह सब करने के लिए क्योंकि आपको व्यूज और सब्सक्राइबर्स नहीं मिल रहा है लेकिन आप ऐसा करना मत छोड़िए और धीरे-धीरे यह जरूर आपकी मदद करेगा आपका यूट्यूब चैनल grow होने में।

अपना यूट्यूब चैनल ऑप्टिमाइज करें | Youtube Video Optimization

अपना यूट्यूब चैनल ऑप्टिमाइज करें का मतलब होता है कि आपको एक बहुत ही अच्छा और unique यूट्यूब चैनल अपना बनाना होगा, मतलब की वीडियोस और content ही नहीं आपको अपना यूट्यूब चैनल का नाम से लेकर डिस्क्रिप्शन तक काफी अच्छा और unique रखना होगा। ताकि लोग आपके चैनल का नाम पढ़कर ही उस चैनल की ओर आकर्षित हो सके। तो इसलिए आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम, description, उसमें एक अपनी profile picture काफी unique और रिलेटेबल रखें एक बार देखकर ही लोग आपके चैनल में क्लिक करना चाहे।

  • और कभी भी अपने चैनल का नाम दूसरे चैनलों की तरह ना रखें और हो सके तो अपना content भी आप पूरी तरह से अलग ही बनाएं ना कि किसी दूसरे youtuber को कॉपी करके।
  • आपके “About” section आपके यूट्यूब चैनल में या फिर जहां पर आपको डिस्क्रिप्शन लिखना होता है अपने यूट्यूब चैनल के बारे में वहां आप ध्यान रखें कि आप काफी सरल भाषा में अपने यूट्यूब चैनल को समझाएं।
  • या फिर आप वहां अपने बारे में भी बता सकते हैं और हो सके तो अपने youtube डिस्क्रिप्शन या फिर अबाउट सेक्शन में वही चीज लिखें जिस टॉपिक में आपको रुची हो या फिर जिस टॉपिक में आप आगे यूट्यूब वीडियोस बनाएंगे। और उसके साथ उस टॉपिक से रिलेटेड trending keywords होते जो गूगल में या फिर यूट्यूब में वहां जरूर जोड़ें ताकि आपका जो यूट्यूब चैनल है उस search वॉल्यूम में सबसे ऊपर रैंक कर सके।

Youtube SEO Kya Hai | Youtube SEO Kaise Kare | Youtube SEO for Beginners in Hindi

YOUTUBE SEO के बारे में क्या आप जानते हैं कि किस तरीके से यह आपके चैनल की ग्रोथ में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है? अगर क्योंकि बारे में जानते हैं तो ठीक है अगर नहीं जानता है तो हम आपको बता दें कि यूट्यूब SEO क्या होता है।

सरल शब्दों में, सर्च इंजन पर आपकी वेबसाइट की रैंकिंग और दृश्यता में सुधार करने के लिए SEO विभिन्न अनुकूलित ऑन-पेज और ऑफ-पेज गतिविधियों को करने की प्रक्रिया है

YouTube के search पेज पर उच्च रैंक करने के लिए अपने वीडियो, प्लेलिस्ट और चैनल को SEO की जरूरत पड़ती हैं। अपनी वीडियो फ़ाइल और शीर्षक में लक्षित और प्रासंगिक कीवर्ड चुनें और शामिल करें। अपने वीडियो DESCRIPTION का SEO का चयन करें। लोकप्रिय और टॉपिक related हैशटैग शामिल करें।

अपने वीडियो को वर्गीकृत करें। अपने वीडियो के परिणाम लिंक के लिए एक अनुकूलित थंबनेल image अपलोड करें। उपशीर्षक और closed कैप्शन जोड़ने के लिए SRT फ़ाइल का उपयोग करना सुनिश्चित करें। अपने YouTube चैनल के दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए हमेशा कार्ड और एंड स्क्रीन जोड़ें।

तो इस तरह से यूट्यूब SEO की सहायता से आप अपने यूट्यूब चैनल की अच्छी खासी ग्रोथ करा सकते है।

तो इस तरीके से आप अपने यूट्यूब चैनल की ग्रोथ करवा सकते हो और साथ ही एक सफल यूट्यूबर और एक प्रोफेशनल यूट्यूब पर बन सकते हो अगर आप इन तथ्यों को काफी सीरियसली फॉलो करते हैं तो।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट की सहायता से आपको काफी मदद मिली होगी कि किस तरीके से आप अपना यूट्यूब चैनल grow करके अपने यूट्यूब में लाइक्स न्यूज़ और सब्सक्राइब पा सकते हैं। और किस तरीके से आप एक प्रोफेशनल और सफल यूट्यूबर बनकर अपनी कमाई कर सकते हैं घर बैठे बैठे।

बस ऊपर दिए points को फॉलो करें, खुद पर विश्वास रखें और साथ-साथ हमेशा अपनी वीडियोस में ध्यान दें, कंटेंट अच्छा रखें और हमेशा याद रखिए कि आपको consistent रहना है अपने यूट्यूब के प्रति, भले ही आपको व्यूज मिले या ना मिले आपको लाइक्स या सब्सक्राइबर्स मिले या ना मिले।

और दूसरों की चिंता करे बगैर कि दूसरा क्या कहेगा यह सब छोड़कर अपने में विश्वास रखें, आत्मविश्वास के साथ वीडियो बनाइये अपलोड कीजिए, और हम पूरी उम्मीद करते हैं कि आप अपने यूट्यूब के इस करियर में जरूर सफल होकर एक प्रोफेशनल और सफल युटयुबर बंनकर सबके सामने आए।

पढ़ने के लिए धन्यवाद…

FAQ

Q. YouTuber क्या होता है?
Ans. YouTuber वह व्यक्ति होता है जो वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube के लिए videos बनाता है। कुछ के लिए, यह एक शौक है ऐसा कुछ जो वे अपनी विशेषज्ञता, नेटवर्क साझा करने और मज़े करने के लिए करते हैं। दूसरों के लिए, यह एक काम है जो बिलों का भुगतान करता है और फिर कुछ। यदि आप नियमित रूप से प्लेटफॉर्म पर videos पोस्ट करते हैं या अपनी youtube वीडियोस के जरिये पैसे कमाई करते हैं, तो आप खुद को YouTuber कह सकते हैं।

Q.2.एक प्रोफेशनल YouTuber कैसे बने?
Ans. कुछ मुख्य तथ्य जो एक सफल यूट्यूबर बनने के लिए आपकी काफी मदद करेंगे:

  • एक neach select करें
  • आपकी वीडियो क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए
  • आप content schedule बनाएं
  • अपना यूट्यूब चैनल ऑप्टिमाइज करें
  • SEO

सम्बंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *