Bank Mein Khata Kaise Khole : बैंक में खाता कैसे खोलें?

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

तो दोस्तों कैसे हैं आप सभी स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में, तो दोस्तों आज के समय में बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कि अगर किसी को पैसे देने होते हैं, या फिर किसी से पैसे लेने होते हैं, तो वह कैस का इस्तेमाल करते हैं। आजकल ज्यादातर लोग एक दूसरे के अकाउंट में ही पैसे भेज देते हैं, और अगर उन्हें पैसों की जरूरत होती है तो अपने अकाउंट में ही पैसे ट्रांसफर करवा लेते हैं।

खासकर अगर बात करें आने वाले फ्यूचर की तो आने वाले समय में तो लोग कैश पकड़ना ही बंद कर देंगे सभी ट्रांजैक्शन बैंक अकाउंट से ही होंगे।

तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आज के समय में आपका एक बैंक अकाउंट हो। वैसे तो बैंक अकाउंट खुलवाना बहुत ही आसान काम है, लेकिन कई लोग होते हैं जिन्हें की बैंक में खाता खुलवाना नहीं आता। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपके बैंक में खाता खोलने के आसान प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं, आज हम आपको बैक में खाता खोलने के ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों के बारे में बताएंगे, जिससे कि आप आप अपने सुविधा अनुसार किसी भी प्रक्रिया से आसानी से अपना बैंक अकाउंट ओपन कर सकते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है।

Bank Mein Khata Kaise Khole

बैंक में खाता कैसे खोलें ? Bank Account Kaise Khole

तो दोस्तों अगर बात करें बैंक में खाता कैसे खोल सकते हैं, तो हम आपको बता दें की मुख्य रूप से बैंक में खाता खुलवाने के लिए दो तरीके हैं। पहला ऑफलाइन, और दूसरा ऑनलाइन। ऑफलाइन तरीका तो आप सभी को मालूम ही होगा, अगर नहीं मालूम है तो आज हम आपको ऑफलाइन तरीके के बारे में भी बताएंगे। लेकिन इस आर्टिकल का मेन मकसद आपको ऑनलाइन बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया के बारे में बताना है, क्योंकि आज के समय में आप सिर्फ और सिर्फ अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप से सिर्फ 10 से 15 मिनट में ही आसानी से किसी भी बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। तो बैंक अकाउंट ओपन करने की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेजो के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ना होगा।

बैंक में खाता खुलवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज – Bank Account Documents Required

दोस्तों चाहे आप ऑफलाइन अपना खाता ओपन करवाये या फिर ऑनलाइन, लेकिन कुछ ऐसे दस्तावेज है जिनकी आपको दोनों ही प्रक्रिया में जरूरत होगी, तो चलिए जानते हैं उन आवश्यक दस्तावेजों के बारे में, जो आपको खाता खुलवाने के समय काम में आएंगी।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर (आधार कार्ड से लिंक )
  • पैन कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदान पहचान पत्र

ऑफलाइन बैंक खाता कैसे खोलें? Bank Mein Account Kaise Kholte Hain

तो दोस्तों अगर बात करें ऑफलाइन बैंक खाता खुलवाने के प्रक्रिया की, तो वैसे तो आजकल बहुत कम लोग ही ऑफलाइन बैंक खाता खुलवाते हैं, लेकिन अगर आपके पास ऑनलाइन बैंक खाता खुलवाने की सुविधा नहीं है, तो बिना किसी परेशानी के ऑफलाइन भी बैंक जाकर आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना बैंक अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

1: दोस्तों सबसे पहले आपको यह डिसाइड करना है कि आपको किस बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवाना है, आप जिस बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवाना चाहे, आपको आपके उसी बैंक के नजदीकी ब्रांच में जाना होगा।

2: दोस्तों बैंक के ब्रांच में जाने के बाद आपको वहां के अधिकारियों से बैंक अकाउंट ओपन करवाने के लिए आवेदन पत्र की मांग करनी होगी, इसके बाद बैंक कर्मचारी आपको आवेदन पत्र दे देंगे।

3: दोस्तों इस आवेदन पत्र में आपसे कई प्रकार की जानकारियां पूछी जाएगी, जैसे कि आपका नाम, आपकी फैमिली मेंबर्स का नाम, आपकी अन्य जानकारी जैसे कि आपकी जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, आदि। तो आपको इन सभी जानकारी को अच्छे से सही-सही इस फॉर्म में फील कर देना है।

4: दोस्तों फॉर्म फिल हो जाने के बाद आपके सारे जरूरी दस्तावेज जिसके बारे में हमने ऊपर आपको बताया है, उन सभी दस्तावेजों को इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।

5: सभी दस्तावेजों को फार्म में अटैच करने के बाद आपको उस एप्लीकेशन फॉर्म को फिर से जाकर बैंक काउंटर में जमा कर देना है, जहां बैंक अधिकारियों के द्वारा आपके उस एप्लीकेशन फॉर्म की जांच की जाएगी।

6: बैंक अधिकारी के द्वारा आपकी एप्लीकेशन फॉर्म की जांच करने के बाद अगर आपकी सारी जानकारी एवं दस्तावेज सही निकलते हैं, तो इसके बाद आपको बैंक के द्वारा आपका अकाउंट नंबर और पासबुक दे दिया जाएगा।

तो दोस्तों अगर आप भी ऑफलाइन यानी कि बैंक में जाकर ही अपना खाता खुलवाना चाहते हैं, तो इस प्रक्रिया से आप आसानी से किसी भी बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और बैंक अकाउंट ओपन करवाने के ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में भी जान लेते हैं।

ऑनलाइन खाता कैसे खुलवाए? मोबाइल से बैंक में खाता कैसे खोलें SBI Bank Account

तो दोस्तों अगर आप ऑनलाइन अपना अकाउंट ओपन करवाना चाहते हैं, तो इसमें आप बिना बैंक जाए ही अपने घर में बैठे-बैठे आसानी से किसी भी बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। आजकल लगभग सभी बड़े-बड़े बैंक जैसे कि sbi, bob,icici यह सारे बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंक का अकाउंट ओपन करवाने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं, जिसकी मदद से आप घर बैठे ही कुछ ही मिनट में अपना अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। यहां हम आपको sbi में ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं, क्योंकि अधिकतर लोग sbi में ही अपना अकाउंट ओपन करवाना पसंद करते हैं।

1: दोस्तों ऑनलाइन SBI  में अपना अकाउंट ओपन करवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में योनो SBI  एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा, और सभी परमिशन को अलाव करके आपको इस एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

2: इसके बाद आपको आपके स्क्रीन पर एक New to SBI का ऑप्शन शो हो रहा होगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3: इतना करने के बाद आपको आपके स्क्रीन में अकाउंट टाइप के नीचे दो अकाउंट देखने को मिलेंगे, पहला डिजिटल सेविंग अकाउंट, और दूसरा इंस्टा सेविंग अकाउंट। आपको दोनों में से इंस्टा सेविंग अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4: इस ऑप्शन पर क्लिक करके स्टार्ट ए न्यू एप्लीकेशन को सेलेक्ट करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

5: इसके बाद आपके सामने sbi बैंक के कुछ टर्म्स एंड कंडीशन आएंगे आपको सभी कंडीशन को अच्छी तरह से पढ़कर एलाऊ कर देना है।

6: इसके बाद आप दूसरे पेज में रीडायरेक्ट हो जाएंगे, जहां आपको आपका फोन नंबर जो कि आपके आधार कार्ड से लिंक हो और आपकी ईमेल आईडी इंटर करनी है, और उसे सबमिट करना है।

7: इतना करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, आपको उस ओटीपी को संबंधित जगह में भरकर सबमिट करके वेरीफाई कर लेना है।

8: वेरीफाई हो जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहां पर आपको आपके एप्लीकेशन का एक पासवर्ड बनाने को कहा जाएगा। आपको कम से कम 8 अंकों का एक अच्छा सा पासवर्ड सेट करना होगा।

9: अपने पासवर्ड को एक बार लिखने के बाद आपको अपने उस पासवर्ड को फिर से लिखना है, जिसके बाद आपको नीचे में एक सिक्योरिटी क्वेश्चन का ऑप्शन देखने को मिलेगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करके उस क्वेश्चन का आंसर देना है।

10: इसके बाद आपके सामने एक डिक्लेरेशन का ऑप्शन आएगा, आपको उस ऑप्शन पर टिक मार्क करके नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

11: इसके बाद आपके सामने अकाउंट का एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा, आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपकी सारी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि आपका नाम, माता का नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, आधार नंबर, पैन नंबर, आदि सभी अच्छे से फिल कर देना है इसी के साथ आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को भी स्कैन करके सबमिट कर देना है।

12: इतना करने के बाद आपको आपके मोबाइल नंबर में फिर से एक ओटीपी प्राप्त होगा, आपको उस ओटीपी को फिर से संबंधित जगह में एंटर करके वेरीफाई कर लेना है।

13: दोस्तों इतना सब होने के बाद आपसे यह पूछा जाएगा कि आपको आपके डेबिट कार्ड में कौन सा नाम रखना है, तो आप जो भी नाम अपने डेबिट कार्ड में रखना चाहे उसे टाइप करके सबमिट कर दें।

दोस्तों इस तरह से आप SBI  बैंक में अपना अकाउंट ओपन करवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अभी आपका काम पूरा नहीं हुआ है, आवेदन करने के बाद आपको केवाईसी भी पूरी करनी होगी, जो कि आप नीचे बताए गए तरीके से आसानी से ऑनलाइन ही पूरा कर सकते हैं।

1: ऑनलाइन केवाईसी पूरा करने के लिए आपको एप्लीकेशन में ही स्टार्ट शेड्यूल ए वीडियो कॉल के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

2: इतना करने के बाद आपके पास SBI  के एक कर्मचारी का फोन आएगा, जिसमे की वीडियो कॉल के माध्यम से वह आपके और आपके सभी दस्तावेजों के सत्यापन की जांच करेगा।

3: एक बार सत्यापन हो जाने के बाद आपका बैंक अकाउंट SBI  में ओपन हो जाएगा, और वही बात आपके बैंक अकाउंट और पासबुक की तो वह आपके होम एड्रेस पर ही भेज दिया जाएगा।

तो इस तरह से आप बिना बैंक जाएगी ऑनलाइन प्रक्रिया से घर बैठे ही अपना अकाउंट SBI  में खुलवा सकते हैं।

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *