वाहन का बॉर्डर टैक्स कैसे भरें? Border Tax Payment

दोस्तों जैसे की आप जानते हैं की हम अपने ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल में आपको उपयोगी जानकारियाँ उपलब्ध करवाते हैं. आज की पोस्ट में भी हम आपको एक ऐसी ही जानकारी देने वाले हैं जिसकी सहायता से आप अपने वाहन का बॉर्डर टैक्स (Border Tax Payment) आसानी से ऑनलाइन भर सकते हैं.

border tax payment

 

चेकपोस्ट टैक्स क्या है ? What is Border Tax in Hindi

जब भी कोई  बड़ा  वाहन एक राज्य से दूसरे राज्य में प्रवेश करता है तो उसे बॉर्डर टैक्स देना होता है. यह Border Tax  १ दिन, 1 हफ्ते से लेकर १ महीने तक का हो सकता है.  और गाडी के प्रकार के अनुसार लिया जाता है. जैसे ट्रक का टैक्स अधिक होता है, टेम्पो का टैक्स अलग होता है.

आज की पोस्ट में हम आपको बता रहे हैं कि आप उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड राज्य में प्रवेश करते हैं ततो उसका 1 हफ्ते का टैक्स ऑनलाइन कैसे जमा होगा. तो चलिए शुरू करते हैं.

चेकपोस्ट टैक्स ऑनलाइन कैसे भरें?  Border Tax Payment Online

  • बॉर्डर टैक्स जमा करने के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार की परिवहन वेबसाइट अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर खोलनी होती है. जिसका लिंक निचे दिया जा रहा है. आप यहाँ क्लिक करके भी सीधा वाहन पोर्टल पर पहुँच सकते हैं.  https://vahan.parivahan.gov.in/checkpost/
  • वेबसाइट खोलने के बाद आपको Tax Payment वाले विकल्प पर क्लिक करना है. जिसके बाद आपको यह स्क्रीन दिखाई देगी.
  • border tax payment online
  • इस स्क्रीन में सबसे पहले आपको उस राज्य का नाम चयन करना है जिस राज्य में आप जा रहे हैं. जैसे अगर आप उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड जा रहे हैं तो आपको पहले वाले विकल्प में उत्तराखंड चुनना होगा. और दुसरे वाले विकल्प में Vehicle Tax Colection (Other state) का  चयन करना होगा. और go बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको एक और स्क्रीन दिखाई देगी जिसमें सबसे पहले आपको अपनी गाडी का नंबर लिखना  होगा और फिर से Go पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके सामने आपकी गाडी की पूरी जानकारी दिखाई देगी. जैसे चेसिस नंबर, वाहन मालिक का नाम, वाहन का टाइप आदि.
  • अब आपको इसके कुछ जानकारी भरनी होगी जैसे अप मोबाइल नंबर, परमिट नंबर, परमिट कब से कब तक लेना है आदि. इसमें आपको यह भी बताना पड़ेगा की आप किस बेरियर से उत्तराखंड राज्य में प्रवेश कर रहे हैं तो आप इसमें रास्ते में आने वाले किसी भी शहर का नाम का चयन कर सकते हैं.
  • इसके बाद आपको इसमें tax mode का चयन करना होगा, जिसमें आपको weekly (साप्ताहिक) या monthly (मासिक) टैक्स देना का विकल्प चुनना होगा. अगर अप एक हफ्ते या 7 दिन तक राज्य में रहंगे तो आप weekly को सलेक्ट कर ले.
  • और इसके बाद आपको वह दिनांक लिखनी होगी जिस दिन आप राज्य में जा रहे हैं. और उसके अगले 7 दिन तक कब तक रहंगे.
  • इसके बाद आपको Calculate Tax वाले बटन पर क्लिक करना है. जिससे आपको टैक्स की राशी दिखायगा.
  • इसके बाद आपको Pay Tax वाले बटन पर क्लीक करना है . जिसके बाद आपको ऑनलाइन पेमेंट जमा करने के विकल्प दिखायगा. आप अपने एटीएम कार्ड, नेट बैंकिंग आदि से अपने वाहन का बॉर्डर टैक्स जमा कर सकते हैं.

निष्कर्ष 

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने आपको एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए वाहन का बॉर्डर टैक्स जमा करना सिखाया. आशा करते हैं की आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी. अगर आपको इस पोस्ट के सम्बन्ध में कुछ और जानकारी चाहते है तो हमें जरुर लिखें. 

हम अपने ब्लॉग ऑनलाइन जॉब अलर्ट में हमेशा कुछ न कुछ उपयोगी जानकारी पोस्ट करते रहते हैं. इसीलिए आप हमारे ब्लॉग को जरुर सब्सक्राइब करें और हमारी मोबाइल एप को डाउनलोड करें.

जय हिन्द जय भारत

यह भी पढ़ें :

स्पेशल लिंक

होम जॉब्सऑनलाइन जॉब्समोटिवेशनल
फुल फॉर्मपैसे कमाने वाले एपवर्क फ्रॉम होम एप
बिजनेस आईडियासरकारी योजनायेंघर बैठे ऑनलाइन जॉब

सम्बंधित पोस्ट