फोटो का बैकग्राउंड बदलना सीखें – Photo Background Editor

सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना हो तो हमें अपनी फोटो को स्कैन करके अपलोड करना होता है. और हमें एक ऐसी फोटो की जरुरत होती है जिसका बैकग्राउंड सफेद हो या प्लेन हो. लेकिन कई बार हमारे पास ऐसी पासपोर्ट साइज़ फोटो नहीं होती है. ऐसे ही कई बार हमें ऐसी फोटो की जरुरत पड़ती है जिसमे बैकग्राउंड प्लेन हो या एक ही कलर का ही हो. और कई बार ऐसा होता है कि हमारी फोटो बहुत अच्छी खिंच जाती है लेकिन उसमें बैकग्राउंड बहुत खराब होता है. इन सभी समस्यों का हल निकालने के लिए आज की पोस्ट आपके बहुत काम आ सकती है. आज हम आपको बतायंगे कि किसी भी फोटो का बैकग्राउंड बदलना कितना आसान है.  और बेस्ट Photo Background Editor कौनसा है .

ऑनलाइन फोटो का बैकग्राउंड  कैसे बदलें

दोस्तों किसी भी फोटो का बैकग्राउंड बदलने का सबसे आसान तरीका है ऑनलाइन वेबसाइट या मोबाइल एप का उपयोग करके बैकग्राउंड बदलना. आज हम आपको दोनों तरीकों से बैकग्राउंड बदलना बता रहे हैं.  नीचे दिए स्टेप को फॉलो करके आप यह काम आसानी से कर पायंगे .

वेबसाइट के माध्यम से फोटो बैकग्राउंड बदलना

Photo Background Editor
  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, या मोबाइल पर गूगल क्रोम या मोज़िला FIREFOX की सहायता से https://www.remove.bg/ वेबसाइट ओपन कर लें. या इसे खोलने के लिए यहाँ क्लिक करें.
  • वेबसाइट खोलने के बाद आपको एक स्क्रीन दिखिई देगी जैसे ऊपर इमेज में दिखाया गया है. अब आपको अपलोड इमेज (Upload Image) पर क्लिक करन है.
  • Upload Image पर क्लिक करने के बाद आपके उस फोटो का चयन करने की लोकेशन मांगेगा. आपकी फोटो जहाँ भी सेव है वहां की लोकेशन सलेक्ट करकर आप उस फोटो का चयन कर लें. और उस पर क्लिक कर लें.
  • इसके बाद कुछ ही पलों में यह वेबसाइट आपकी फोटो का बैकग्राउंड बदल देगी. अब आपको इस बदले हुए बैकग्राउंड वाली फोटो को फिर से अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर डाउनलोड करना होगा.
  • इसके लिए आपको Download वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद यह आपसे फोटो को सेव करने की लोकेशन पूछेगा. जहाँ पर भी आप अपनी फोटो सेव करना चाहते है उसका चयन कर लीजिये.
  • इस प्रकार आसानी से आपकी फोटो का बैकग्राउंड बदल जायगा. और आप इस फोटो का इस्तेमाल कहीं भी कर पायंगे.

मोबाइल एप से फोटो बैकग्राउंड बदलना

अगर आपके पास अपना कंप्यूटर डेस्कटॉप या लेपटोप नहीं है और अपने मोबाइल पर ही फोटो का बैकग्राउंड बदलना चाहते है तो आपको इसके लिए एक मोबाइल एप (background changer app) डाउनलोड करनी होगी. मोबाइल एप के और भी बहुत फायदे होते हैं .  जैसे अगर आपको बार बार अपनी फोटो का बैकग्राउंड बदलना होता है या आपको वेबसाइट बार बार खोलने में समस्या आती है. तो इस एप के ज़रिये आसानी से अपनी फोटो का बैकग्राउंड बदल सकते हैं. तो चलिए सीखते हैं कि कैसे हम आसानी से मोबाइल पर ही फोटो का बैकग्राउंड बदलें . faceapp photo background editor
  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर की सहयता से Face App नाम की एप डाउनलोड कर लीजिये. आप यहाँ क्लिक करके भी इस एप को सीधा डाउनलोड कर सकते हैं.
  • इसके बाद आप इस एप को अपने मोबाइल पर खोल लें. और जिस फोटो का बैकग्राउंड बदलना है उसका चयन करें.
  • अब आपके सामने नीचे की तरफ बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे. जैसे Presets, Impresion, Smiles, Beards, Gender आदि. स्क्रॉल करने पर आपको अन्य विकल्प भी दिखाई देंगे.  इनमें से आपको Bakcground वाला विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको दुबारा नए विकल्प दिखाई देंगे. जैसे Gallery, Web और उसके बाद बहुत सारी इमेज भी दिखाई देंगी. अगर आप अपनी फोटो में बैकग्राउंड बदलकर कोई ऐसा नया बैकग्राउंड लगाना चाहते हैं जो आपके मोबाइल में ही सेव तो Gallery वाला विकल्प चुन लीजिये, अगर आप इन्टरनेट पर उपलब्ध किसी फोटो या बैकग्राउंड को अपनी फोटो के पीछे (background images) लगाना  चाहते हैं तो web वाले विकल्प पर क्लिक कीजिये. अगर आप अपनी फोटो के पीछे white background, black background, blue background या green background लगाना चाहते हैं तो आप गेलरी पर क्लिक कीजिये और इन कलर की कोई भी फोटो सलेक्ट कर लीजिये.
  • और अगर आप एप में ही दी गई फ़ोटो को बैकग्राउंड के रूप में देखना चाहते हैं तो उस फोटो पर क्लिक कर दीजिये और निचे दिए Apply पर क्लिक कर दीजिये
  • इसके बाद आपको इस फोटो को सेव करना है, इसके लिए सबसे ऊपर आपको Save का विकल्प दिखाई देगा. इस पर क्लिक कीजिये.
  • अब आपकी फोटो आपकी मोबाइल गैलरी में दिखाई देगी.
इस प्रकार आप फेस एप मोबाइल द्वारा अपनी फोटो का बैकग्राउंड आसानी से बदल सकते हैं. इस मोबाइल एप के बहुत से फायदे हैं जैसे आप अपनी फोटो का कलर, सेट कर सकते हैं, ब्राइटनेस कम या ज्यादा कर सकते हैं. कई तरह के फ़िल्टर लगा सकते हैं. दाड़ी मूछे लगा सकते हैं, अपनी उम्र को कम या ज्यादा दिखा सकते हैं.बालों का कलर बदल सकते है,चश्मा लगा सकते है, tatoo लगा सकते हैं, क्रोपिंग कर सकते है. इसे आप फोटो बैकग्राउंड चेंजर एप भी कह सकते हैं.

निष्कर्ष :

आज की पोस्ट फोटो का “बैकग्राउंड बदलना- Photo Background Editor” में हमने आपको किसी भी फोटो का बैकग्राउंड बदलना  सिखाया है. आज हमने आपको बैकग्राउंड बदलने के दो तरीके बताये है. पहले तरीके में आप वेबसाइट  माध्यम से बैकग्राउंड बदल सकते हैं और दुसरे तरीके में आप फेस एप द्वारा अपनी  का बैकग्राउंड बदल सकते हैं. अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होतो तो इसे लाइक और शेयर जरुर करें. हम अपने ब्लॉग ऑनलाइन जॉब अलर्ट में हमेशा कुछ न कुछ उपयोगी जानकारी पोस्ट करते रहते हैं. इसीलिए आप हमारे ब्लॉग को जरुर सब्सक्राइब करें और हमारी मोबाइल एप को डाउनलोड करें. जय हिन्द जय भारत यह भी पढ़ें :

स्पेशल लिंक

होम जॉब्सऑनलाइन जॉब्समोटिवेशनल
फुल फॉर्मपैसे कमाने वाले एपवर्क फ्रॉम होम एप
बिजनेस आईडियासरकारी योजनायेंघर बैठे ऑनलाइन जॉब

सम्बंधित पोस्ट