Driving Licence Helpline Number – ड्राइविंग लाइसेंस हेल्पलाइन नंबर

Driving Licence Helpline Number

हमारे देश में कोई भी वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत पड़ती है. अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आपको जुर्माना देना होता है या जेल में भी जाना पड़ सकता है.  इसीलिए आज हम आपको Driving Licence से जुडी बताने जा रहे हैं.  आज की पोस्ट में आपको ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म कैसे भरें, मेडिकल फॉर्म,  ड्राइविंग लाइसेंस के टेस्ट में आने वाले प्रश्न तथा ड्राइविंग लाइसेंस हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दी जा रही है.

Driving Licence Helpline Number – ड्राइविंग लाइसेंस हेल्पलाइन नंबर

अगर आप अपने आप ड्राइविंग लाइसेंस का फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपके मन में कई सवाल होते हैं. और कई बार फॉर्म भरते समय समस्या खड़ी हो जाती है. ऐसे में हमें सहायता की जरुरत होती है. जिसके लिए  RTO विभाग ने हेल्पलाइन नंबर ज़ारी किये हुए हैं. जहाँ आप फोन करके अपनी समस्या का समाधान निकाल सकते हैं.

  ड्राइविंग लाइसेंस हेल्पलाइन नंबर –  +91-120-2459169

यह परिवहन विभाग का मुख्य हेल्पलाइन नंबर (RTO Helpine Number) है, जिस पर आप लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस या लाइट ड्राइविंग लाइसेंस से सम्बंधित कोई भी जानकारी ले सकते हैं. उदाहरण के लिए driving licence online apply करते समय फीस भी ऑनलाइन ही जमा करनी होती है. लेकिन इन्टरनेट की स्पीड कम होने या कनेक्शन कट जाने से फीस वाला पेज रुक जाता है. ऐसे में कई बार पैसे तो कट जाते हैं लेकिन फ़ीस जमा नहीं होती. तो इस समस्या का हल परिवहन विभाग के कस्टमर केयर वाले ही निकाल सकते हैं. वो आपको बतायंगे की आगे क्या करना है.  आप आरटीओ हेल्पलाइन नंबर पर सुबह 6:00 AM बजे से रात 10:00 PM बजे तक बात कर सकते है.

परिवहन विभाग ने हेल्प के लिए एक ईमेल आईडी भी दी हुई है, जहाँ पर आप अपने समस्या का मेल भेज सकते हैं.

RTO Helpline  इमेल आईडी है –  helpdesk-sarathi[at]gov[dot]in

RTO Kya Hota Hai? RTO Full Form

RTO का मतलब होता है क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय. यह कार्यालय भारत सरकार के सड़क परिवाहन और रह्मर्ग मंत्रालय के अधीन काम करते हैं. RTO की फुल फॉर्म होती है “Regional Transport Office“. यही RTO ही अपने एरिया में ड्राइविंग लाइसेंस ज़ारी करता है. इसके साथ RTO Office में रोड टैक्स, वाहन पंजीकरण, बीमा निरिक्षण, प्रदुषण निरिक्षण अदि के कार्य होते हैं.

 

 

 

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन फॉर्म

अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस फॉर्म भरना चाहते हैं तो आप अपने आप ही भर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी एजेंट के पास जाने की जरुरत नहीं होती. हमने अपने  वीडियो में स्टेट बाई स्टेप जानकारी दी है. आपको बता दे की ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले आपके पास अपनी पहचान या पते का एक प्रूफ और अपनी उम्र का एक प्रूफ होना चाहिए. क्योंकि इसकी सॉफ्ट कॉपी फॉर्म में अपलोड करनी होती है.

इसके अतिरिक्त अगर आपकी उम्र 40 साल से अधिक है तो आपको अपना मेडिकल फिटनेस फॉर्म भी अपलोड करना होता है. यह मेडिकल प्रमाण पत्र आपको अपने नजदीकी सरकारी हॉस्पिटल से बनवाना होता है. और अगर आपकी उम्र 40 साल से कम है तो आपको अपने मेडिकल प्रमाण पत्र बनवाने की जरुरत नहीं होती है.

पते के एड्रेस प्रूफ में निम्न दस्तावेज लगवाए जा सकते हैं :

  • आधार कार्ड.
  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट

उम्र या एज प्रूफ के लिए मान्य दस्तावेज :

  • हाई स्कूल का प्रमाण पत्र / सनत
  • पैन कार्ड

How to Fill Learner Driving License Online form l Video

सम्बंधित पोस्ट