फ्री टाइम का उपयोग कर कैसे कमाए पैसे? Extra Earning Tips

क्या आप फ्री टाइम में कुछ पैसा कमाना चाहते हैं? यह सवाल सभी की ज़िन्दगी में बहुत एहमियत रखता है। क्योंकि हर कोई कुछ न कुछ एक्स्ट्रा इनकम Extra Earning Tipsकरना चाहते हैं। तो यह Extra Earning Tips आपके बहुत काम आ सकते हैं .

नौकरी हो या बिजनेस या फिर इंटरनेट या किसी प्रकार का काम, बस आज के व्यक्ति का मुख्य उद्देश्य पैसा कमाना ही बनकर रह गया है। यदि आपके पास भी कुछ फ्री टाइम है तो आप कुछ आसान उपायों के माध्यम से ऑनलाइन ही पैसे कमा सकते हैं।आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

यह भी देखें –

extra earnig tips

 

ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमायें।

पिछले कुछ दिनों में ऑनलाइन सर्वे का ट्रेंड तेजी से बढ़ा है। आजकल कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र भी अपने खाली समय में ऑनलाइन सर्वे करके अपना जेब खर्च और जरूरी खर्चे आसानी से पूरे कर रहे हैं। रिसर्च कंपनी सवालों का जवाब देने और किसी भी नए प्रोडेक्ट के बारे में जानने के लिए नई भर्तियां करती हैं।

नोट्स बेचकर

यदि आप किसी विषय से जुड़े अपने नोट्स बेचना चाहते हैं तो यह भी आपके लिए पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है। इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट हैं जिनपर आप अपने नोट्स रेट के साथ में अपलोड कर सकते हैं। उस वेबसाइट से इन्हें जब भी कोई छात्र डाउनलोड करेंगा तो वह उसके लिए पहले आपको भुगतान करेगा।

वेबसाटइट या एप का रिव्यू

सोशल मीडिया के दिन पर दिन बढ़ते प्रभाव के बची हर दिन लाखों वेबसाइट नई लॉन्च हो रही हैं। ऐसे में वेबसाइट के साथ में उसका ऐप भी लॉन्च हो रहा है। किसी भी वेबसाइट को लॉन्च करने से पहले और उसके बाद रिव्यू किया जाता है। इस रिव्यू की रिपोर्ट के आधार पर ही वेबसाइट का भविष्य भी तय हो जाता है।अगर

डोमेन नेम खरीदना और बेचना

सोशल मीडिया के बढ़ते युग में डोमेन नेम को खरीदना और बेचना भी पैसे कमाने का बढ़िया जरिया साबित हो सकता है। इस काम को करने के लिए आपको अन्य लोगों से आगे का सोचना होगा। यदि आप कोई डोमेन खरीदते हैं तो उसे कुछ समय बाद उससे ज्यादा पैसे में बेच सकते हैं।

खास विषय पर लिखकर

यदि आपकी किसी विषय पर खास पकड़ है तो आप उस पर लिखकर अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं। आप किसी मैगजीन, वेबसाइट या अन्य किसी प्रकार के माध्यम से भी संपर्क कर उनके लिए लेख लिखना या इनसे जुड़े काम कर सकते हैं।

इन लोकप्रिय खबरों को भी पढ़ें –