Youtube Chalu Karo : यूट्यूब चालू करें

Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelJoin

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट की वर्क फ्रॉम जॉब्स कैटेगरी में आपका स्वागत है. आज की पोस्ट “यूट्यूब चालू करना है” में हम आपको ऑनलाइन वर्क फ्रॉम के सबसे पोपुलर प्रोफेशन यूट्यूब के बारे में उपयोगी जानकारी देने जा रहे हैं. जो लोग YouTube के बारे में ज्यादा नहीं जानते उनके लिए आज की पोस्ट बहुत ही मददगार साबित हो सकती है. क्योंकि आज हम आपको बतायंगे कि यूट्यूब कैसे चालू करें, YouTube चैनल कैसे खुलता है? और साथ में आपको बतायंगे YouTube से जुड़े कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण नियम (Rules And Regulation) .

आप यूट्यूब का इस्तेमाल जरूर करते होंगे या कभी तो किया ही होगा, यूट्यूब वीडियोस देखने के लिए। अगर हाँ तो ठीक पर अगर नहीं तो तब आप एकदम सही जगह आये है, क्यों? 

क्यूंकि आज इस पोस्ट में हम आपके सरे सवालो का जवाब देंगे यूट्यूब से सम्बंधित वो भी डिटेल में।

यूट्यूब आज एक बहुत ही पसंदीदा प्रोफेशन में से एक के रूप में लोगों के सामने उभर के आया है, क्योंकि यह एक ऐसा प्रोफेशन है जहां आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है और ना ही आपको किसी डिग्री की आवश्यकता होती है।

बस चाहिए आपको एक कैमरा और आपको चाहिए एक आत्मविश्वास जिसके साथ आप एक वीडियो बना सके और उसे अपलोड कर सके। बस आपको YouTube में वीडियो अपलोड करना आना चाहिए हालाँकि ये बहुत ही आसान काम होता है। लेकिन एक यूटूबेर बनने से पहले आपके पास पहले एक यूट्यूब चैनल या अकाउंट भी तो होना चाहिए

क्या आपको पता है की एक यूट्यूब अकाउंट कैसे खोला जाता है? 

अगर हाँ तो ठीक अगर नहीं तो बने रहिये हमारे साथ हम आगे पूरे अच्छे से यूट्यूब की हर बारीकिया समझेंगे और जानेगे की कैसे आपको अपना यूट्यूब चैनल खोलना है और अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत करनी है एक यूटूबेर के नाते, लेकिन पहले आपको ye पता होना चाहिए की एक यूटूबर क्या होता है? 

यूट्यूब चालू करना है

Read Also : यूट्यूब पर कब क्या मिलता हैं

YouTuber क्या होता है ?

“YouTuber वह व्यक्ति होता है जो वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube के लिए videos बनाता है।” यदि आप नियमित रूप से प्लेटफॉर्म पर videos पोस्ट करते हैं या अपनी youtube वीडियोस के जरिये पैसे कमाई करते हैं, तो आप खुद को YouTuber कह सकते हैं।

यूट्यूबर तो हर कोई बन सकता है लेकिन एक सफल यूट्यूबर बनना इतना आसान नहीं है। जब तक आप एक सफल यूट्यूबर नहीं बन जाते तब तक आप यूट्यूब को एक प्रोफेशन के रूप में नहीं ले सकते हैं।

क्योंकि प्रोफेशन का मतलब वह होता है जहां से आप पैसे कमा सके और यूट्यूब से आप पैसे तभी काम आएंगे जब आप एक सफल youtuber के तौर पर उभर के सबके सामने आ जाएंगे।

लेकिन इन सब चीज़ो से पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि आप अपना यूट्यूब चैनल कैसे खोलें, और उसके क्या-क्या नियम और कायदे है जो आपको पालन करने होंगे एक सफल युटुब पर बनने के लिए।

तो बने रहें इस पोस्ट में हम आपको वह सब कुछ आगे बताएंगे।

चलिए अब बारीकी से जानते है की आपको अपना यूट्यूब चैनल आखिर कैसे खोलना है

यूट्यूब चालू करना है कैसे करें मोबाइल में (Youtube Chalu Karna Hai)

दोस्तों अगर आप यूट्यूब पर बिलकुल नए हैं तो आपको इसकी बिलकुल जानकारी नहीं होगी की यूट्यूब कैसे चालु किया जाता है. इसीलिए हम आपको यहाँ स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं. हम यहाँ आपको कंप्यूटर या लेपटोप पर भी यूट्यूब चैनल चालु करना बतायंगे और मोबाइल फोन में भी. तो चलिए सबसे पहले देखते हैं कि कंप्यूटर या लैपटॉप पर यूट्यूब चैनल कैसे चालू करें.

कम्प्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से यूट्यूब चैनल चालू करो

अपने गूगल या जीमेल के ईमेल से अपना यूट्यूब channel चालू करने के लिए, आपको उस Gmail खाते में लॉग इन करना होगा जिसका उपयोग आप अपने यूट्यूब चैनल को खोलने के लिए करना चाहते हैं।

  • एक बार जब आप अपने Gmail खाते में लोगिंग या साइन इन हो जाते हैं, तो अब आप अपना यूट्यूब चैनल खोल.सकते है। 
  • अब उसके बाद आप यूट्यूब साइट पर जाए यूट्यूब सर्च करके गूगल में।
  • वहां सबसे ऊपर दाईं ओर, साइन इन करें पर क्लिक करें, खाता बनाएं पर क्लिक करें।
  • फिर उस Google खाते का उपयोग करके लॉग इन करें जिससे आप अपने चैनल को add करना चाहते हैं
  • स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में, अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर क्लिक करें और फिर “create new channel” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आप अपने चैनल का नाम रखेंगे। अपना नया चैनल नाम बनाने के लिए अब आपको नया नाम सोचना होगा। यह कुछ भी हो सकता है जो आप चाहते हैं
  • आपके द्वारा चैनल का नाम दर्ज करने के बाद, आपको एक message या call के जरिये खाते को verification करने के लिए कहा जायेगा। उसके बाद आपके पास एक कोड मिलेगा और फिर उस प्राप्त कोड को वहां दर्ज करें।
  • एक बार जब आप अपना खाता verify कर लेते हैं, तो आप  अपने चैनल के डैशबोर्ड पर पहुँच जाएंगे। अब, अपना youtube चैनल आप optimize कर ले।
  • अपने चैनल डैशबोर्ड से, कस्टमाइज़ चैनल पर क्लिक करें।
  • वहां से, आपको चैनल कस्टमाइज page पर ले जाया जाएगा।
  • आपको तीन टैब दिखाई देंगे: “लेआउट,” “ब्रांडिंग,” और “बेसिक info”। 
  • अब आप बेसिक इन्फो में क्लिक करे, यहां पर आप अपने चैनल के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी दर्ज करेंगे, जैसे कि आपके वीडियो किस भाषा में हैं, साथ ही एक SEO बेस्ड description जो लोगों को आपके चैनल को खोजने में मदद करता है जब वे ऐसे सर्च बार में आपकी videos से रिलेटेड कीवर्ड्स सर्च करते है, इसीलिए आप अपने डिस्क्रिप्शन से अच्छे से बताये कि आपका चैनल किस बारे में है, या फिर यह किन समस्याओं को हल करने में मदद करता है।
  • आप उन साइटों के लिंक भी जोड़ सकेंगे जिन्हें आप अपने दर्शकों के साथ साझा करना चाहते हैं, जैसे की आपके social मीडिया लिंक, ये लिंक आपकी बैनर इमेज जो आप upload करोगे वहां भी दिखेंगे उन्हें जो आपके यूट्यूब चैनल पर पहुंचेगे
  • आपके द्वारा जोड़े गए description के अलावा , आपके YouTube चैनल के लिए कुछ और customization टूल्स मौजूद होते है 
  • अब हम ब्रांडिंग टैब में क्लिक करेंगे, इसके अंतर्गत, आप अपना प्रोफ़ाइल image, बैनर image और वीडियो वॉटरमार्क जोड़ते है।
  • प्रोफ़ाइल image यूट्यूब के आपकी एक पहचान होती है जो आपके दर्शकों को आप की पहचान करने में सहायता करते हैं। आपको यह छवि YouTube वीडियो के नीचे दिखाई देगी। YouTube में कम से कम 98 x 98 पिक्सेल वाली एरिया की पिक आपको यहाँ अपलोड करनी होती है।
  • बैनर image आपके चैनल पेज के सबसे ऊपर एक बड़ा बैनर होता है। YouTube ऐसी इमेज को अपलोड करता है जो कम से कम 2048 x 1152 px और 6MB या उससे कम हो।
  • आपके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले videos के नीचे दाईं ओर किनारे में वीडियो वॉटरमार्क होता है। आपको 150 x 150 px आकार वाले अपने आकार लोगो वहां अपलोड करना होगा अगर आप वॉटरमार्क अपनी वीडियोस में चाहते हो तो
  • अब आप layout tab पर क्लिक करे
  • यहां से, आप अपने चैनल को और कस्टमाइज कर पाएंगे। आपके पास एक वीडियो स्पॉटलाइट के ऑप्शन के साथ अपने चैनल पेज को व्यवस्थित करने का विकल्प मिलेगा।

अब आपका चैनल तैयार है बस अब आपको ऊपर दायी ओर अपलोड वीडियो में क्लिक करना है और टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखकर साथ ही एक थंबनेल इमेज के साथ अपनी यूट्यूब वीडियो अपलोड कर देनी है

मोबाइल में यूट्यूब चालू करना है कैसे करें (Youtube Chalu Kaise Karen)

वीडियो देखें यूट्यूब कैसे चालू करें ?
  • आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में यूट्यूब ऐप खोलना  होगा।
  • YouTube ऐप पर जाएं और ऊपर दाईं ओर अवतार sign पर टैप करें।
  • खाता जोड़ें में उसके बाद टैप करें और जारी रखें।
  • अपने खाते पर टैप करें और Your Channel पर टैप करें।
  • उसके बाद वहां अपना नाम दर्ज करें और ‘Create-Channel’ पर क्लिक करे। 
  • उसके बाद चैनल description और प्रोफाइल image जोड़कर आप अपने चैनल को आगे और edit कर सकते हैं।
  • और इस तरह आपका यूट्यूब चैनल आपके स्मार्टफोन के जरिये बड़ी ही आसानी से खुल जाएगा। 
  • उसके बाद यूट्यूब वीडियो अपलोड करने के लिए आप अपना जब यूट्यूब ऐप खोलें आपको सबसे नीचे एकदम बीच में प्लस + का ऑप्शन दिखेगा।
  • उसको क्लिक करने के बाद आपके सामने काफी सारे ऑप्शन सा जाएंगे जहां आपको क्रिएट वीडियो का ऑप्शन होगा दूसरा क्रिकेट short का ऑप्शन होगा।
  • अगर आप क्रिएट short बटन में क्लिक करते हैं तो वहां से आप एक शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं जो कि 1 मिनट की होती है। और उसके साथ साथ ही आप गैलरी में से एक शार्ट वीडियो लेकर वहां से अपलोड कर सकते हैं। ऐसे ही आप अगर क्रिएट वीडियो ऑप्शन में क्लिक करेंगे तो वहां से आप अपने यूट्यूब वीडियो भी बना सकते हैं जो कितनी भी लंबी हो सकती है या फिर आप पहले से एडिट की गई वीडियो को गैलरी में से वहां जोड़कर अपलोड कर सकते हैं।
  • उसके अलावा आपको लाइव का ऑप्शन भी देखेगा उसको क्लिक करके आप लाइव जाकर अपनी audience से बात कर सकते हैं। और उसके अलावा आपको क्रिएट पोस्ट का ऑप्शन भी दिखेगा जहां आप कोई चीज पोस्ट भी कर सकते हैं अपनी ऑडियंस को बताने के लिए जो आप लिखना चाहे उस पोस्ट में।

इस तरीके से आप अपने मोबाइल फोन के जरिए अपना यूट्यूब चैनल खोल कर उसमें वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब वीडियो अपलोड कैसे करे (Youtube Ko Chalu Kaise Karen)

YouTube पर अपना वीडियो अपलोड करने के लिए, आपको सबसे ऊपरी दाएँ कोने में “create” बटन में क्लिक करना होगा।

उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा अब आपको अपनी वीडियोस उपलोड करना शुरू करना है    

एक बार जब आप वीडियो अपलोड करना शुरू करते हैं, तो अब आपको वहां एक टाइटल और डिस्क्रिप्शन डालना होगा, जिससे audience आपका वीडियो खोज सके।

यह आपके वीडियो को seo फ्रेंडली भी बनता है, इसीलिए कोशिश करे की आप अपने टाइटल और description में ट्रेंडिंग और अपने टॉपिक वीडियोस से रिलेटेड कीवर्ड्स अच्छे से डाले

चलिए अब हम आपको बताते है की टाइटल और डिस्क्रिप्शन से क्या मतलब है 

यूट्यूब वीडियो का टाइटल कैसे लिखें

जब हम कोई भी यूट्यूब वीडियो सर्च करते हैं, तो सबसे पहले हमारी नज़र किसी भी वीडियो के Title पर ही जाती हैं। अक्सर यही निर्धारित करता है कि दर्शक आपके वीडियो को देखने के लिए क्लिक उसपर करेगा या नहीं, इसलिए title न केवल अच्छा होना चाहिए बल्कि स्पष्ट और संक्षिप्त और आकर्षक भी होना चाहिए। आपको एक ऐसा टाइटल लिखना चाहिए जो काफी यूनिक भी हो

यूट्यूब वीडियो का डिस्क्रिप्शन कैसे लिखें (Youtube Description)

अब जब आप title लिख लेंगे तो आप नीचे description का panel देखेंगे 

यह 1000 words तक सीमित होना चाहिए, और याद रखें कि आपकी audience यहां वीडियो देखने आती है, साथ ही अगर वो नयी ऑडियंस है तो शायद वो तब आपका वीडियो डिस्क्रिप्शन भी पढ़ले जानने के लिए की आपकी वीडियो किस टॉपिक पर बेस्ड है। 

साथ ही, YouTube केवल पहली 2 से 3 लाइन्स ही वीडियो डिस्क्रिप्शन में सामने show करता है, उसके आगे वही लोग पढ़ते है जिन्हे आपकी वीडियो के बारे में ज्यादा जानना चाहते आपकी, जो की कम ही लोग होते है, इसीलिए आपको पहली 2 से 3 लाइन्स में ही सारे कीवर्ड्स जोड़ देने चाहिए, इसलिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी वही सामने लिख लिया करें।

अब आपको नीचे टैग का ऑप्शन दिखेगा (Youtube Video Tags)

टैग का उपयोग करने से दर्शकों को न केवल यह पता चलता है कि आपका वीडियो किस बारे में है वे YouTube को आपके वीडियो की सामग्री और संदर्भ को समझने में भी मदद करते हैं।टैग्स के मदद से, YouTube आपके वीडियो को आप ही की तरह के टॉपिक के मिलते-जुलते वीडियो के साथ add कर देता है, अपने शीर्षक की तरह ही

लेकिन भ्रामक टैग या फिर वो टैग्स जो ट्रेंडिंग है लेकिन आपके वीडियो टॉपिक से मैच नहीं करते, उसका उपयोग न करें क्योंकि ये युटुब में आपकी वीडियोस में नेगेटिव SEO का प्रभाव छोड़ देता है। वास्तव में, Google आपको इसके लिए आपके चैनल के खिलाफ कार्रवाही भी कर सकता है।

यूट्यूब वीडियो कैटेगरी (Youtube Video Category)

अब आपको नीचे केटेगरी का panel दिखेगा, यहाँ से अब आपको अपनी वीडियो केटेगरी सेलेक्ट करनी होगी, जैसे किस टॉपिक में आपकी वीडियो बनी है।

ये सब करना बहुत जरूरी है ताकि आपकी वीडियोस सही ऑडियंस को टारगेट हो सके। 

और इस तरह से आप आप अपना यूट्यूब चैनल खोलकर अपना यूट्यूबर करिअर की शुरुआत कर सकते है। 

लेकिन अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत करने से पहले आपको एक बहुत जरूरी बात का ध्यान रखना होगा, जो है यूट्यूब के टर्म्स एंड कंडीशंस, चलिए तो अब जानते है उनके बारे में – 

Read Also : YouTube SEO कैसे करे

YouTubers के नियम-कायदे क्या हैं (YouTube Rules in Hindi)

अगर अप एक प्रोफेशनल और सफल तो अपने यूट्यूब करियर की शुरुआत करने से पहले आपको एक बहुत जरूरी बात का ध्यान रखना होगा, जो है यूट्यूब के टर्म्स एंड कंडीशंस, चलिए तो अब जानते है उनके बारे में – अगर अप एक प्रोफेशनल और सफल

यूट्यूब पर क्लिकबेट न करें

कभी भी अपनी वीडियो का टाइटल और थंबनेल भ्रामक न रखे। 

अक्सर लोग अपनी योतिबे वीडियोस को काफी लम्बा खींचते है ये सोचकर की ज्यादा लम्बी वीडियो होने से वातचतिमे बढ़ेगा, इसीलिए आप 10 मिनट के निशान को हिट करने के लिए केवल वीडियो को न खींचें।

ओरिजिनाल बने और अलग कंटेंट बनाये

अपनी वीडियो को दुसरे के स्टाइल से न बनाये, जबकि खुद अपनी पर्सनालिटी को जोड़कर उसे सबसे अलग बनाने की कोशिश करे। 

कन्सिस्टेंटली वीडियो अपलोड करें (Consistency on YouTube)

कंसिस्टेंसी बनाये रखना एक यूटूबेर के लिए आसान नहीं होता खाड़कर की नए यूटूबेर के लिए, लेकिन आगे जाके वही एक सफल यूटूबेर बनता है जो हमेशा से अपने चैनल में कन्सिस्टेंटली वीडियोस अपलोड करते रहे, बिना किसी सोच के की लोग क्या कहते है। 

अच्छी एडिटिंग स्किल सीखे (Learn Youtube Video Editing)

एक अच्छी एडिटिंग आपकी वीडियो को काफी आकर्षक बनती है, इसीलिए इसका फायदा जरूर उठाये।

एक अच्छी राइटिंग स्किल्स आपके वीडियो को छोटा अच्छा और काफी एंटरटेनिंग भी बना देती है।

Plagiarism न करें (No Plagiarism on YouTube)

Plagiarismका मतलब होता है दूसरों का content चोरी करना, मतलब आपको कभी भी दूसरों की चीजें कॉपी पेस्ट नहीं करनी चाहिए वह चाहे म्यूजिक हो या फिर वीडियो इससे कॉपीराइट का उल्लंघन भी होता है तथा आपका चैनल सदैव terminate हो सकता है इसलिए इससे बचे और अपनी वीडियो ओरिजिनल और खुद के दिमाग से बनाये, ना कि दूसरों की तरह।

अपनी वीडियोस अलग बनाने की कोशिश कीजिए ताकि आप की वीडियो और आपका यूट्यूब चैनल सबसे हटके और ओरिजिनल लग सके और आपको आपके खुद के सब्सक्राइबर अलग से मिल सके।

यूट्यूब चैनल के नियम और शर्तों

यूट्यूब रूल्स एंड रेगुलेशंस के अनुसार यह सबसे प्रमुख नियम है कि आपको कभी भी अपनी यूट्यूब वीडियोस के द्वारा किसी को भी ठेस नहीं पहुंचाने है चाहे वह कोई व्यक्ति विशेष जो कोई समुदाय हो या फिर कोई धर्म विशेष।

आप ऐसा करते हैं तो आपके चैनल के खिलाफ यूट्यूब या फिर गूगल द्वारा कार्यवाही की जाएगी और आपका यूट्यूब चैनल टर्मिनेट भी हो सकता है उसके साथ साथ ही जिस व्यक्ति विशेष समुदाय या फिर जिस चीज में भी आप ने बोला है अगर उस चीज के प्रति किसी व्यक्ति की या फिर किसी समुदाय की आहट होती है। तो फिर भी आप के खिलाफ कार्यवाही कर सकते हैं इसलिए आपको जितना हो सके इससे बचना है और हमेशा दूसरों के प्रति आदर पूर्ण रहना है।

Read Also : Facebook Reels से पैसे कैसे कमाए

निष्कर्ष  : यूट्यूब कैसे चालू करना है ?

हम उम्मीद करते हैं कि अब आपको यूट्यूब चैनल खोलने से जुडी सारी जुड़ी जानकारियां प्राप्त हो चुकी होगी और आपको सब समझ में आ गया होगा कि किस तरह के रूल्स रेगुलेशन आपको फॉलो करना है अपना यूट्यूब चैनल खोलने के लिए। और अपना यूट्यूब पर बनने के लिए आपको क्या-क्या चीजें हैं जो आपको जरूर अपने ध्यान में रखनी चाहिए हमने वह सब चीजों पर बता दी है।

हम आशा करते हैं कि इस पोस्ट के जरिए आपकी बहुत ज्यादा सहायता हुई होगी और आप अपना यूट्यूब करिएर में काफी आगे जाएंगे और एक अच्छे यूट्यूब पर बनकर सबके सामने पेश होंगे।

पढ़ने के लिए धन्यवाद्…

FAQ –

Q.1.YouTuber क्या होता है?

Ans.YouTuber वह व्यक्ति होता है जो वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube के लिए videos बनाता है। यदि आप नियमित रूप से प्लेटफॉर्म पर videos पोस्ट करते हैं या अपनी youtube वीडियोस के जरिये पैसे कमाई करते हैं, तो आप खुद को YouTuber कह सकते हैं।

Q.2.यूट्यूब अपने फोन में डाउनलोड कैसे करें?

Ans. वैसे तो आज हर फोन में यूट्यूब पहले से ही इनबिल्ट होता है मतलब कि पहले से ही आप जब नया फोन खरीदोगे तो आपको उसमें यूट्यूब मिल जाएगा। लेकिन फिर भी अगर आपके फोन में यूट्यूब नहीं है किसी कारणवश तो आप सीधे अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो गूगल प्ले स्टोर और अगर आईफोन है तो एप्पल स्टोर से यूट्यूब सर्च करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Q.3.यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

Ans. यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए पहले सबको अपना चैनल मोनेटाइज करना पड़ेगा। चैनल मोनेटाइज करने के लिए आपको कम से कम 1000 subscribers चाहिए होंगे और 4000 घंटे का वॉच टाइम होना आपके चैनल के लिए अनिवार्य है। उसके बाद ही आपका चैनल मोनेटाइज हो पाएगा और उसके बाद आपकी वीडियोस में ऐड आने लगेंगे जिसके माध्यम से आप अपने यूट्यूब चैनल से कमाई कर पाएंगे।

Q.4. यूट्यूब अकाउंट खोलने के नियम क़ानून (rules-regulation) क्या क्या है?

Ans. एक सफल यूटूबर बनने के लिए आपको कुछ प्रमुख नियमों का पालन जरूर करना चाहिए यूट्यूब गाइडलाइन्स के अनुसार जो प्रमुख है –

  • क्लिकबेट न करें 
  • ओरिजिनालिटी बनाये रखे अपनी यूट्यूब वीडियोस में 
  • हमेशा से अपने चैनल में कन्सिस्टेंटली वीडियोस उपलोड करते रहे
  • अच्छी एडिटिंग स्किल सीखे
  • Plagiarism न करें
  • दूसरों को परेशान करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल न करें

Q.5. यूट्यूब शॉर्ट्स और यूट्यूब वीडियोस में क्या फर्क होता है?

Ans. Shorts वीडियो वह वीडियो होती है जो सिर्फ 1 मिनट के होते हैं कहने का मतलब है अगर आप कोई वीडियो 1 मिनट की बना रहे हैं तो वह यूट्यूब शॉट्स के अंदर आती है। लेकिन उस वीडियो को वर्टिकल होना जरूरी है यानी कि 9:16 ratio   शॉट्स वीडियो हमेशा वर्टिकल वीडियो ही होती है हॉरिजॉन्टल नहीं। 

अगर आप की 1 मिनट की वीडियो हॉरिजॉन्टल भी है तो वह भी शार्ट वीडियो नहीं होगी एक नॉर्मल वीडियो ही कहलाएगी।

जबकि नॉर्मल यूट्यूब वीडियोस 1 मिनट से ज्यादा या कितनी भी लम्बे समय की हो सकती है, भले वो हॉरिजॉन्टल वीडियो हो या वर्टीकल वीडियो।

यह भी पढ़ें :

Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelJoin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *