पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप जानकारी – Post Matric Means in Hindi

post matric means

नमस्कार दोस्तों, ऑनलाइन जॉब अलर्ट में आपका स्वागत है. आज की पोस्ट में हम आपको पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप के बारे में बाताने जा रहे हैं. क्योंकि बहुत सारे छात्रों को इसकी जानकारी नहीं होती. और कई छात्र स्कोलरशिप का फायदा नहीं उठा पाते. कई बार ओत उनकी पढ़ाई भी पैसो के अभाव में छूट जैत है. इसीलिए आपको पता होना चाहिए की पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप क्या होती है,. आज की पोस्ट पढने के बाद आप जान पायंगे कि Post Matric Means का मतलब क्या होता है, मेट्रिक क्या होता है?, Post Matric Scholarship के लिए कौन आवेदन कर सकता है.

यह भी पढ़ें –

मेट्रिक क्या होता है? Matric Means in Hindi

Post Matric Scholarship का मतलब जानने से पहले आपको मेट्रिक का अर्थ जानना बहुत जरुरी है. तो चलिए जानते हैं की आखिर मेट्रिक क्या  होता है (Matric Means).
दोस्तों आपने कई बार सुना और पढ़ा होगा मेट्रिक पास की जॉब निकली है या मेट्रिक की परीक्षा होने वाली है. लेकिन बहुत सारे लोग यह समझ ही नहीं पाते की आखिर मेट्रिक कौनसी क्लास होती है. तो आपको बताते हैं की यहाँ Matric KA Matlab  (matric meaning ) होता है हाई स्कूल या दसवीं या 10.

हमारे देश में सभी राज्यों के अलग अलग बोर्ड होते हैं. कुछ बोर्ड में हाई स्कूल की कक्षाओं को 10वीं बोला जाता है. तो क्कुह राज्यों में हायरसेकण्ड्री और कुछ राज्यों में मेट्रिक. अब जब भी आपको कहीं भी दिखे कि मेट्रिक पास की जॉब निकली है तो आप समझ जाइए कि 10वीं पास की नौकरी है. और आने हाई स्कूल पास किया हुआ है तो आप उसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप – Post Matric Scholarship Meaning

मेट्रिक का मीनिंग जानने के बाद अब आपको बताते है की पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप क्या होती है. तो आपको बता दें की Post Matric Scholarship एक अंग्रेजी का वाक्य है. जिसमें post का मतलब होता है बाद, और Matric का मतलब होता है हाई स्कूल या 10वीं. और Scholarship का मतलब होता है छात्रवृत्ति.
अब अगर तीनों शब्दों Post Matric Scholarship को मिलाकर देखें तो पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप (Post Matric Scholarship Meanig in Hindi) का मतलब होता है, हाई स्कूल के बाद की छात्रवृत्ति. या 10वीं के बाद मिलने वाली छात्रवृत्ति.

आसान भाषा में समझें तो Post Matric Scholarship वह स्कॉलरशिप या छात्रवृत्ति होती है जो गरीब छात्र या छात्राए हाई स्कूल से आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं.

स्कॉलरशिप जानकारी –

जब से शिक्षा  को लोगन ने कमाई का धंधा बना लिया  है, तब से  हमारे देश में पढ़ाई करना बहुत महंगा होता जा रहा है. ग़रीब परिवार के होनहार बच्चे पैसों की कमी होने के कारण अपनी पढ़ाई पूरी ही नहीं कर पाते.  और परिवार को पालने में माता पिता की सहायता करने लगते हैं. इस समस्या को देखते हुए देश की केंद्र और राज्य सरकारें गरीब छात्रों के लिए विबिन्न योजनायें चलाती हैं. जिन्हें स्कॉलरशिप या छात्रवृत्ति योजनायें कहते हैं.

उदहारण के लिए कर्नाटक सरकार  ग़रीब होनहार छात्रों के लिए SSP Post Matric Scholarship चलाती हैं.  इस स्कॉलरशिप में हाई स्कूल से आगे की पढ़ाई करने वाले छात्रों को फ़ीस का भुगतान करने के लिए अनुदान दिया जाता है.  कर्नाटक राज्य के State Scholarship Portal में जाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

अगर आप स्कॉलरशिप (छात्रवृत्ति) के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो हमारी पिछली पोस्ट को पढ़ें. इसमें आपको विस्तार से बताया गया है की स्कॉलरशिप क्या होती है और कौनसे छात्रों को इसका लाभ मिलता है. पोस्ट पढने के लिए यहाँ क्लिक करें.

निष्कर्ष.

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने आपको पोस्ट मेट्रिक स्कॉलरशिप (Post Matric Scholarship) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है. आज आको समझ आगया होगा की Matric का मतलब क्या होता है. Post Matric Scholarship क्या होती है और किसे दी जाती है.

अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो हमें जरुर लिखें, अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद ई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथजरुर शेयर करें.
हम अपने ब्लॉग में ऐसी ही उपयोगी जानकारी पोस्ट करते रहते हैं. अतः ऐसी ही नई पोस्ट देखने के लिए हमें जरुर सब्सक्राइब करे.
जय हिन्द – जय भारत

यह भी पढ़ें –