प्री मैट्रिक क्या होता है? Pre Matric Kya Hota hai ? Pre Matric Scholarship

Pre Matric Means in Hindi

किसी भी देश का विकास वहां कि शिक्षा प्रणाली पर निर्भर करता है. अगर आपकी शिक्षा व्यवस्था मजबूत है तो आप रोज़गार के नए अवसर पैदा कर सकते हैं. गरीबी दूर कर सकते हैं. बेरोज़गारी दूर कर सकते हैं. एक सभी समाज बना सकते हैं. लेकिन शिक्षा को आज एक बाज़ार बना दिया गया है. जहाँ अमीर परिवार के बच्चे तो अच्छी और गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्राप्त कर लेते है. लेकी गरीब और वंचित परिवार के बच्चे वैसी शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते और पिछड़ जाते हैं. जिसके कारण अमीर और गरीब के बीच कि खाई बढती जाती है. लेकिन इस समस्या को दूर करने के लिए हमारी सरकारें और कई निजीं संस्थाएं वंचित और पिछड़े हुए लोगों के बच्चों के लिए कई स्कॉलरशिप चलाती हैं. और उन्हें पढ़ाई करने के लिए उत्साहित करती है. ऐसी ही एक स्कॉलरशिप योजना प्री मेट्रिक छात्रों  लिए चलाई जाती है. आज कि पोस्ट में हम ओ आपको बतायंगे कि प्री मैट्रिक क्या होता है, Pre Matric Scholarship  क्या होती है और Pre Matric Means in Hindi.

यह भी पढ़ें – 

प्री मैट्रिक क्या होता है? Pre Matric Kya Hota hai ?

अगर आप प्री मेट्रिक स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि आखिर प्री मेट्रिक मीन्स क्या होता है . तो आपको बता दें कि Pre Matric दो शब्दों ‘Pre और Matric’ से मिलकर बना है. और यह दोनों शब्द अंग्रजी के शब्द है. जिसमें Pre का हिंदी में अर्थ  होता  है पूर्व या पहले. और मेट्रिक का हिंदी में अर्थ  है 10वां या 10वीं या हाई स्कूल.  तो इस प्रकार दोनों शब्दों Pre Matric को मिलाकर देखें तो  प्री मेट्रिक का मतलब होता है 10वीं से पहले या हाई स्कूल से पहले.

प्री मेट्रिक स्कॉलरशिप –   Pre Matric Scholarship Means in Hindi

अब अगर प्री मेट्रिक स्कॉलरशिप – Pre Matric Scholarship की बात करें  तो इसका हिंदी में  अर्थ होगा 10वीं से पहले कि छात्रवृत्ति या  हाई स्कूल से पहले दी जाने वाली स्कॉलरशिप.  यह स्कॉलरशिप उन ग़रीब अल्पसंख्यक और वंचित परिवारों के बच्चों को दी जाती है जो किसी कारणवश पढ़ाई नहीं कर सकते.  घर कि आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण कई छात्र फीस नहीं . और कम उम्र में काम करने के लिए विवश हो जाते हैं. ऐसे छात्र प्रतिभावान तो होते हैं लेकिन उनकी पढ़ाई बीच में ही रुक जाने के कारण वह दब के रह जाते हैं. इन छात्रों के  लिए Pre Matric Scholarship किसी वरदान से कम नहीं है.

यह भी पढ़ें –