वेब सीरीज क्या है? OTT Full Form | वेब सीरीज से पैसे कैसे कमायें?

Web Series in Hindi

अगर आप इन्टरनेट का उपयोग करते हैं तो आपने वेब सीरीज के बारे में जरुर सुना होगा. आजकल के युवा अपना बहुत सारा समय ऑनलाइन बिता रहे हैं. युवाओं में वेब सीरीज का क्रेज़ भी दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. लेकिन बहुत सारे लोग यह नहीं जानते की वेब सीरीज क्या होती हैं. अज की पोस्ट में हम आपको बतायंगे की वेब सीरीज क्या होती हैं (Web Series in Hindi) ? OTT Full Form और वेब सीरीज से पैसे कैसे कमायें?

वेब सीरीज क्या है | What is Web Sereies Full Form ?

जो लोग वेब सीरीज के बारे में नहीं जानते उन्होंने न्यूज़ चेनलों पर बहुत बार तांडव जैसी वेब सीरीज की खबरे जरुर सुनी होंगी. और वह लोग भी वेब सीरीज को देखना चाहते हैं और जानना चाहते होंगे की आखिर यह क्या बला है. तो आपको बता दे की Web Series का हिंदी में मतलब होता है वेब श्रंखला. Web Series (Web Series in Hindi) को वेब एपिसोड भी कहा जाता है. एक वेब सीरीज में बहुत सारे वीडियो की एक श्रंखला होती है. जिन्हें इन्टरनेट पर अपलोड किया जाता है.

अगर आप वेब (web) का मतलब भी जानना चाहते हैं तो आपको बता दें की www को ही शोर्ट फॉर्म में वेब कहा जाता है. और www (web full form) की फुल फॉर्म होती है World Wide Web. वर्ल्ड वाइड वेब की पूरी जानकारी के लिए हम जल्दी ही एक पोस्ट पब्लिश करेंगे.

एक Web Series में एपिसोड की संख्या लिमिटेड होती है. इनका समय 40 से 45 मिनट तक हो सकता है. समय के अभाव के कारण WebSeries बहुत पोपुलर हो रहीं हैं. क्योंकि अगर आप कोई फिल्म देखने जाते हैं तो आपको 2 घंटे से अधिक समय निकालना होता है और सिनेमा हाल या टीवी के सामने बैठना होता है. लेकिन वेब सिरीज़ को अपने मोबाइल पर ही कहीं भी किसी भी समय देखा जा सकता है. आप एक Web.Series के सभी वीडियो अलग अलग भी देख सकते हैं और एक साथ भी देख सकते हैं.

वेब सीरीज से पैसे कैसे कमायें ?

दोस्तों आपके मन में यह सवाल जरुर आ रहा होगा कि Web Series से कैसे पैसा कमाया जाता है. क्योंकि थिएटर में फिल्म देखने के तो पैसे लगते हैं और फिल्म बनाने वाले करोड़ों रुपये कमाते हैं. तो आपको बता दें की Web Series से भी आज करोड़ों रुपये कमाए जा रहे हैं. एक Web Series से कई तरीकों से पैसा कमाया जाता है.

आपको बता दें की Web Series को टीवी या सिनेमा में रिलीज़ नहीं किया जाता बल्कि ऑनलाइन इन्टरनेट प्लेटफार्म पर रिलीज़ किया जाता है. इनमें से कई प्लेटफार्म पर आप फ्री में Web Series देख सकते हैं और कुछ प्लेटफार्म के लिए आपको पैसे देने होते हैं.

फ्री प्लेटफार्म में youtube सबसे पोपुलर प्लेटफार्म है. यहाँ आपको बहुत सारी वेब सीरीज फ्री में देखने को मिल जायंगे. यहाँ Web Series बनाने वाले अपने वीडियो को विज्ञापन द्वारा मोनेटाइज करते हैं और पैसा कमाते हैं. आपने विडियो देखते समय एड्स जरुर देखे होंगे. youtube पर एडसेंस के विज्ञापन लगाए जाते हैं. इसके साथ ही YouTube Premium Channel Membership द्वारा भी पैसा कमाया जाता है. YouTube Premium चैनल देखने के लिए आपको चार्ज देना होता है.

पेड प्लेटफार्म पर Web Series देखने के लिए आपको उनका सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होता है. और जो लोग इन प्लेटफोर्म पर अपनी Web Series अपलोड करते हैं उन्हें उस प्लेटफार्म पर एक्टिव यूजर या सब्सक्रिप्शन की संख्या के हिसाब से पैसे मिलते हैं. जितना अधिक प्लेटफार्म पर लोग वीडियो या वेब सिरीज़ देखंगे उतना अधिक पैसा सब्सक्रिप्शन क्रिएटर को दिया जाता है.

इसके अतिरिक्त वेब सीरीज बनाने वाले किसी कंपनी का कोई प्रोडक्ट अपने वीडियो में इस्तेमाल करते हैं तो वो कंपनी उस वेब सीरीज के क्रिएटर को अच्छा पैसा देती है जिससे उसका प्रचार हो जाता है.

अगर आप भी फिल्म मेकिंग लाइन में रूचि रखते हैं तो आपको अपनी कला दिखाने का बहुत अच्छा मौका है, इससे आप अपना कैरियर भी बना सकते हैं.

वेब सीरीज कैसे बनाये ?

दोस्तों आपने देखा होगा की हमारे फ़िल्मी कलाकार मुंबई में ही रहते हैं. क्योंकि मुंबई में ही सबसे अधिक हिंदी फ़िल्में बनाई जाती है. इस फिल्ड में मुंबई राज्य का एक तरफ़ा अधिकार रहा है. लेकिन इन्टरनेट के आने के बाद दुसरे राज्यों के लिए भी बहुत सारे अवसर खुल गए हैं. आज छोटे छोटे शहरों के लोग भी इन्टरनेट पर छोटी – बड़ी फ़िल्में और वेब सिरीज़ बना रहे हैं. आज youtube पर लाखों फ़िल्में और वेब सिरीज़ ऑनलाइन देखि जाती है.

अगर आप भी इस फिल्ड में रूचि रखते हैं तो आप भी अपनी फ़िल्में या वेब सिरीज़ बना सकते हैं. आप अपनी बनाई वेब सिरीज़ को फ्री पलट फॉर्म जैसे youtube या फेसबुक में तो कभी भी अपलोड कर ही सकते हैं. अगर आपने बहुत ही अच्छी कहानी पर फिल्म बना ली है तो आप बड़े ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे अमेज़न प्राइम, हॉट स्टार, जी5 से भी संपर्क कर सकते हैं.

एक वेब सीरीज बनाने में के लिए आपके पास बहुत अधिक उपकरण की भी जरुरत नहीं होती. बस आपके पास शूट करने के लिए अच्छा कैमरा, कलाकार, और लोकेशन होनी चाहिए. साथ में एक अच्छी कहानी भी होनी बहुत जरुरी है. कैमरे के लिए आप अपने आस पास किसी फोटो स्टूडियो से बात कर सकते हैं जो शादी- पार्टियों के लिए शूटिंग करते हैं.
जब एक बार आपकी वीडियो शूट हो जाती है तो आपको स्पेशल इफ़ेक्ट की जरुरत होती है. किसी भी वेब सिरीज़ को पोपुलर बनाने के लिए यह इफ़ेक्ट बहुत जरुरी हैं. इनसे वीडियो में जान डाली जा सकती है. वेब सीरीज में स्पेशल इफेक्ट्स और VFX डालने के लिए आपको कुछ लागत जरुर लगानी पढ़ सकती है. क्योंकि आपको अपने आस पास नहीं मिलते हैं.
एक बार आपकी एक शानदार Web Sereies बनकर तैयार हो गई तो आपको ज्यादा भटकने की जरुरत नहीं होगी. क्योंकि इसे फिल्मो की तरह रिलीज़ करने के लिए आपको सिनेमा हाल मालिकों के चक्कर नहीं काटने होते. फ्री प्लेटफार्म पर तो आप कभी भी इन्हें अपलोड कर सकते हैं.

अगर आपकी कहानी में दम होगा तो इसे हिट होने से कोई नहीं रोक पायगा. और अगर एक बार आपकी Web Sereies पोपुलर हो गई तो अगली वेब सिरीज़ को बड़े ऑनलाइन प्लेटफार्म या OTT platforms आसानी से खरीद लेंगे.

Web Series के बड़े प्लेटफार्म कौनसे हैं ? OTT platforms in India

दोस्तों Web Sereies के विषय में बहुत सारी जानकारी लेने के बाद आप अच्छी वेब सिरीज़ भी देखना चाहोगे. और जरुर जानना चाहते होगे की वेब सीरीज कहाँ देखें. इसके साथ आप OTT platform के बारे में भी जरुर जानना चाहोगे. क्योंकि आजकल बड़ी बड़ी फिल्म निर्माता कम्पनियाँ अपनी Web Series को OTT प्लेटफार्म पर ही रिलीज़ करती है. क्योंकि इनके दर्शक लाखों- करोड़ों में होते हैं .

OTT Full Form

वेब सिरीज़ के फ्री प्लेटफार्म – Free Web Series Patforms

अगर आप फ्री में Web.Sereies देखना चाहते हैं तो सबसे पहले और सबसे बड़ा नाम yOUtUBE का ही आता है. आज बहुत बड़ी बड़ी फिल्म प्रोडक्शन हाउस youtube पर अपनी वेब सिरीज़ शेयर करते हैं. और जो लोग अपने दम पर ही ऑनलाइन प्लेटफार्म पर हिट हुए हैं वह आज भी youtube पर ही अपनी वेब सिरीज़ अपलोड करते है. जिन्हें आप फ्री में देख सकते हैं.

अमेरिका जैसे देशों में तो youtube prime सब्सक्रिप्शन भी बहुत प्रसिद्ध है. जहाँ लोग वीडियो देखने के लिए चार्ज देते हैं |

वेब सिरीज़ के पेड प्लेटफार्म ? OTT Platform Full Form

फ्री प्लेटफार्म के अतिरिक्त Web Series देखने का सबसे पोपुलर माध्यम है मोबाइल एप या ott प्लेटफार्म. यहाँ आप अपने मन पसंद की वेबसीरीज देख सकते हैं. आपने OTT का नाम कई बार सुना होगा. OTT का फुल फॉर्म (ott full form) होता था Over the Top. OTT Platform एक मोबाइल एप ही होते हैं. जहाँ आपको बहुत सारी वेब सिरीज़ और फ़िल्में एक स्थान पर देखने को मिल जाती है.

OTT Platforms को आप अपने मोबाइल में एप्लीकेशन के द्वारा एक्सेस कर सकते हैं. और अगर आप लैपटॉप, कंप्यूटर या स्मार्ट टीवी में मजा लेना चाहते हैं तो उसी प्लेटफार्म की वेबसाइट पर लॉग इन करकर भी अपनी मन पसंद की वेब सिरीज़ देख सकते हैं.

यह सभी बड़े OTT Platforms पेड होते हैं. इसका मतलब आपको वेब सीरीज देखने के लिए इन OTT प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होता है . जिस प्रकार आप अपने केवल टीवी या टाटा स्काई के लिए महीने का चर्ज देते हैं वैसे ही इन ओटीटी प्लेटफार्म का चार्ज देना होता है. जिससे इन प्लेटफार्म वालों और वेब सिरीज़ बनाने वालों की कमाई होती है.

टॉप OTT प्लेटफॉर्म्स – Top OTT Platforms in India

दोस्तों अब आप यह भी जरुर जानना चाहोगे की हमारे देश में कौन कौनसे से OTT PLATFORM उपलब्ध हैं. क्योंकि टीवी चेनलों के बारे में तो सभी लोग जान गए हैं. लेकिन ऑनलाइन OTT प्लेटफार्म अभी चर्चा में आये हैं. तो अब आइये देखते हैं कि कौन कौनसे पेड OTT प्लेटफार्म यहाँ देखे जाते हैं

  1. ZEE5
  2. Amazon Prime
  3. SonyLIV
  4. Netflix
  5. Disney Hotstar
  6. Ullu
  7. ALT BALAJ
  8. MX Player
  9. TVFPlay

यह सभी ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जिनके लिए आपको सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होता है. अगर आप भी वेब सीरीज बनाते हैं तो इन प्लेटफार्म पर पर शेयर भी कर सकते हैं | शेयर करने के लिए आपको इनके कुछ नियमों का पालन करना होता है.

वेब सीरीज कैसे देखें ?

OTT PATFORM की लिस्ट देखने के बाद आपको यह भी जानना जरुरी है कि आप इन्हें कैसे डाउनलोड करें. क्योंकि आज बहुत सरे भारतीय यूजर इन्टरनेट की दुनियां में नए है. तो आपको बता दे कि जिस OTT प्लेटफोर्म पर आप वेब सिरीज़ देखना चाहते हैं उसकी मोबाइल एप अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर ले. जो आपको गूगल प्ले स्टोर में मी जायगी. उसके बाद उसका सब्सक्रिप्शन प्लान लें लें. उसके बाद आपके सामने बहुत सारे वीडियो, फिल्मों की लिस्ट खुल जायगी. और अब आप किसी भी समय अपनी मन पसंद की वेबसीरीज या फिल्म देख सकते हैं.

वेब सीरीज देखने के लिए आपके एक अच्छा और अनलिमिटेड इन्टरनेट कनेक्शन होना बहुत जरुरी है. क्योंकि ऑनलाइन वीडियो देखने के लिए बहुत अधिक खर्च होता है. इन वेब सिरीज़ की क्वालिटी बहुत अच्छी होने के कारन इनका साइज़ भी बहुत अधिक होता है. अगर आपके पास अच्छी नेट स्पीड नहीं है तो आपका वीडियो रुक रुक कर चलेगा. और आपका डाटा अनलिमिटेड नहीं है तो वह जल्दी ख़तम हो जायगा |

टॉप वेब सिरीज़ कौनसी हैं? Best web series Hindi

वेब सिरीज़ देखने के लिए OTT प्लेटफार्म डाउन लोड करने के बाद लोग अक्सर सवाल पूछते हैं की कौनसी वेबसाइट द्केही जाए. best web series hindi कौनसी है. तो हम आपके लिए कुछ पोपुलर ऑनलाइन HINDI web series की लिस्ट लेकर आये हैं. जो आपको जरुर पसंद आयंगी.

Web Series List

• Paatal Lok
• Special Ops
• Mirzapur
• Yeh Meri Family
• Made In Heaven
• Breathe
• Kota Factory
• Tripling
• Aarya
• Panchayat
• Sacred Games
• The Family Man
• Jaamtara
• Criminal Justice
• Asur
• A Suitable Boy

निष्कर्ष

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने आपको वेब सिरीज़ के सम्बन्ध में बहुत उपयोगी जानकारी देने की कोशिश की हैं. आज की पोस्ट में आपने जाना की “वेब सीरीज क्या है? (Web Series in Hindi) वेब सीरीज से पैसे कैसे कमायें? OTT Platform क्या होते हैं. Top OTT Platform in India कौनसे हैं. इसके साथ ही हमने आपको बताया की आप Web Series से पैसे कैसे कमा सकते हैं. Web Series कैसे बना सकते हैं.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें. और अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो हमें फेसबुक पर जरुर पूछे.
हम अपने ब्लॉग ऑनलाइन जॉब अलर्ट पर ऐसे ही उओयोगी जानकारी पोस्ट करते रहते हैं इसीलिए हमें जरुर सब्सक्राइब करें.

जय हिद – जय भारत