वर्डप्रेस क्या है [ पूरी जानकारी ] | WordPress Kya Kai

wordpress kya hai

वर्डप्रेस क्या है? [ पूरी जानकारी ]
दोस्तों आज की हमारी नई पीढ़ी ऑनलाइन कामों की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रही है और ज्यादा आकर्षित होने का कारण है कि इसके अंदर लोगों को अच्छी स्कोप देखने को मिल रही है, अगर थोड़ा बहुत इसके अंदर हमें कामयाबी हासिल होती है तो हमारा लंबे समय तक एक अच्छा प्लेटफॉर्म बन जाता है, जिस पर हम मेहनत करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसी बीच कुछ लोग ब्लॉगिंग की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं, वह भी चाहते हैं कि वे अपना खुद का ब्लॉग स्टार्ट कर के अच्छा खासा पैसा कमाएं, लेकिन ब्लॉग बनाने के लिए हमें वर्डप्रेस के बारे में भी कुछ जानकारी होनी चाहिए, तो इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि वर्डप्रेस क्या है? डोमेन क्या है? और होस्टिंग क्या है? के बारे में इस आर्टिकल में पूरी जानकारी कवर करेंगे तो अगर आपको वर्डप्रेस क्या है? के बारे में जानकरी हासिल करनी है तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़े।

वर्डप्रेस क्या है | WordPress Tutorial in Hindi

आज के समय में जितने भी ब्लॉगर हैं वे सभी लगभग वर्डप्रेस का यूज करके अपनी साइट को मैनेज करते हैं, यानी कि आसान भाषा में समझा जाए तो वर्डप्रेस का यूज़ अपनी वेबसाइट को मैनेज करने के लिए किया जाता है, या फिर अगर कोई व्यक्ति ब्लॉगिंग करना चाहता है तो वर्डप्रेस का यूज करके ही वह अपनी साइट को बनाता है।

तो मुख्य तौर पर कहा जाए तो वर्डप्रेस साइट को मैनेज करने के लिए एक प्लेटफार्म है जहां पर हम हमारी साइट को मैनेज कर सकते हैं, वर्डप्रेस बिल्कुल फ्री होता है हम इसे बिल्कुल फ्री में यूज कर सकते हैं इसके लिए हमें एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं है, दुनिया में 30 परसेंट से ज्यादा लोग आज के समय में वर्डप्रेस का यूज करके अपनी साइट को मैनेज करते हैं।

वर्डप्रेस इतना प्रसिद्ध क्यों है | WordPress User Friendly

वर्डप्रेस इतना प्रसिद्ध वाले कार बस एक ही मुख्य कारण है, की वर्डप्रेस को यूज करना काफी आसान है वर्डप्रेस का यूज कर के कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से अपनी वेबसाइट बना सकता है, एक बिगनर व्यक्ति भी वर्डप्रेस का यूज कर के अपनी प्रोफेशनल साइड बड़ी आसानी से बना सकता है, वर्डप्रेस के अंदर हमें काफी थीम देखने को मिल जाती है जिस कारण से कि हम हमारी वेबसाइट को अच्छे तरीके से डिजाइन कर सकते हैं, और इन्ही कारणों से लोग वर्डप्रेस को यूज करना पसंद करते हैं।

डोमेन क्या है | Domain Kya Hota Hai | What is Domain in Hindi

दोस्तो डोमेन आपकी वेबसाइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है, डोमेन की मदद से आपकी साइट कि इंटरनेट पर एक अलग पहचान बनती है, अगर कोई भी व्यक्ति आपकी साइट पर आता है और दोबारा अगर आपकी साइट पर आना चाहता है तो वह आपके डोमेन नेम को देखते ही आपके साइड को पहचान पाएगा।

डोमेन नेम अगर किसी व्यक्ति के नाम पर एक बार रजिस्ट्री हो जाए तो वह पूरी दुनिया में सिर्फ एक ही रहता है, यानी कि अगर आपकी वेबसाइट का डोमेन नेम एक बार रजिस्ट्री हो जाए तो उसके बाद कोई दूसरा व्यक्ति उस डोमेन नेम को नहीं खरीद सकता और कोई भी व्यक्ति उस डोमेन को सर्च कर के आपकी वेबसाइट तक बड़ी आसानी से पहुंच सकता है।

डोमेन काम कैसे करता है | Domain Kaise Kam Karta Hai

दोस्तो जैसा की आप लोग जानते हैं की हर इक कंप्यूटर व् हर एक डिवाइस जो इंटरनेट से जुड़े होते है उनका एक अपना यूनिक एड्रेस होता है, जिससे उस डिवाइस की पहंचान होती है उसी प्रकार दोस्तो डोमेन भी एक एड्रेस होता है जिससे वेबसाइट की पहचान होती है।

हर एक वेब साइट का एड्रेस और डोमेन अलग-अलग होता है ताकि हर एक वेब साइट की अपनी एक अलग पहंचन, इसलिए दोस्तो डोमेन एक बहुत जरूरी चीज है वेब साइट के लिए, आप आपनी वेबसाइट का डोमेन हमेशा अपनी वेबसाइट के कंटेंट के अनुसार ही रखे।

होस्टिंग किसे कहते है | Hosting Kya Hoti Hai | What is Hosting in Hindi

जिस प्रकार से हमारे मोबाइल या फिर कंप्यूटर में हमारे डाटा को सेव रखने के लिए इंटरनल स्टोरेज होना बहुत जरूरी है, उसी प्रकार से जब हम इंटरनेट पर हमारी साइट बनाकर उस पर आर्टिकल पब्लिश करते हैं तो उस पर भी हमें एक इंटरनल स्टोरेज की जरूरत होती है जिसके अंदर हमारे आर्टिकल, हमारी फोटो और आर्टिकल से रिलेटेड वीडियो रहती है, उस स्पेस को ही होस्टिंग कहते हैं।

होस्टिंग के लिए कुछ मुख्य कंपनी है | Top Hosting Companies :-

1) Hostinger
2) A2 Hosting
3) Network Solution

4) Godaddy

यह है होस्टिंग देने वाली कुछ बड़ी कंपनिया।

होस्टिंग के प्रकार | Types of Hosting in Hindi

अगर आप सोच रहे हैं कि होस्टिंग एक ही प्रकार की होती है, तो जी नहीं दोस्तों होस्टिंग के भी आपको काफी सारे प्रकार देखने को मिलते हैं, तो चलिए देखते हैं कि होस्टिंग के हमें कौन-कौन से प्रकार देखने को मिलते हैं।

शेयर होस्टिंग क्या होती है | Shared Hosting

दोस्तों Shared Hosting हमें सबसे सस्ती देखने को मिलती है, और शेयर्ड होस्टिंग सबसे सस्ती होने का कारण है कि इसके एक सर्वर पर हम काफी साईट चला सकते हैं, जैसे कि आपको Shared Hosting के नाम से ही पता चल रहा है की शेयर्ड होस्टिंग यानी कि एक होस्टिंग को काफी वेबसाइटों के अंदर शेयर करना।

वर्डप्रेस होस्टिंग क्या होती है | WordPress Hosting

दोस्तो यह होस्टिंग सिर्फ और सिर्फ वर्डप्रेस के लिए ही बनी है इसमें वही लोग होस्टिंग ले सकते हैं, जो वर्डप्रेस पर अपनी साइट त्यार करते हैं, क्योंकि यह सिर्फ वर्डप्रेस के लिए बनी है तो यह होस्टिंग बहुत आसान तरीके से चलती है।

VPS होस्टिंग क्या होती है | VPS Hosting

VPS (virtual private server) दोस्तो इस होस्टिंग के अंदर हमारी साइट के लिए अलग से एक सर्वर दिया जाता है, जिससे की हमारी साइट बहुत अच्छे से चलती है और हमारी साइट में कोई दिक्कत नहीं आती, यह सर्वर ज्यादातर उन लोगो के काम आता है जो प्रोफेशनल ब्लॉगर हैं।

डेडीकेटेड होस्टिंग क्या होती है | Dedicated Hosting

दोस्तो इस होस्टिंग में कंपनी द्वारा एक पूरा का पूरा सर्वर आपको दे दिया जाता जिससे आपको अपनी साइट के अंदर किसी भी प्रकार की दिक्कत देखने को नही मिलती, इस साइट का इस्तेमाल ज्यादातर जो बड़े-बड़े प्रोफेशनल ब्लॉगर होते हैं जिनकी काफी बड़ी साइट होते हैं वह लोग इसे होस्टिंग का यूज करते हैं ताकि उनकी साइट अच्छे से चले और उस पर किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आए।

वेबसाइट बनाने के तरीके | Website Kaise Banate Hai | Blog Kaise Banate Hai

अगर आप अपनी एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले वर्डप्रेस, डोमेन, होस्टिंग इन सभी चीजों के बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए जो कि हमने आपको इस आर्टिकल के अंदर प्रदान की है, जब आपको इन तीनों चीजों के बारे में जानकारी हो जाएगी तो उसके बाद आप खुद ही अपनी एक वेबसाइट तैयार कर सकते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से अपनी एक वेबसाइट बनाएंगे।

1) वेब डिजाइनिंग से वेबसाइट बनाये | Web Designing

अगर आपको कोडिंग के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी है या आपको अच्छी कोडिंग आती है तो आप अपनी एक वेबसाइट बना सकते हैं, और अगर आप को कोडिंग आती है तो वेब डिजाइनिंग करना आपके लिए कोई ज्यादा बड़ी बात नहीं होगी, कोडिंग के जरिए आप वेब डिजाइनिंग बड़ी आसानी से कर सकते हैं और अपनी एक वेबसाइट बना सकते हैं।

2) वेबसाइट एजेंट से वेबसाइट बनवाएं | Web Designing Agents.

दोस्तों इस तरीके की की मदद से आप बड़ी आसानी से अपनी वेबसाइट बना सकते हैं, अगर आपको कोडिंग नहीं आती तो भी आप अपनी साईट बना सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको थोड़े पैसे खर्च करने पड़ेंगे क्योंकि आज के समय में मार्केट में ऐसे काफी लोग हैं जो की वेबसाइट बनाने का काम करते हैं, और आपके आसपास भी काफी ऐसे लोग मिल जाएंगे जो वेबसाइट बनाते हैं और आप उनसे अपनी मनचाही वेबसाइट बनवा सकते हैं आप उन्हें बोल कर अपना जो भी डिजाइन बनवाना चाहें वह बनवा सकते हैं, जिससे कि बड़ी आसानी से आपकी वेबसाइट बनकर तैयार हो जाएगी।

3) वर्डप्रेस से वेबसाइट बनायें | WordPress Website | WordPress Blog

अगर दोस्तों आपको कोडिंग नहीं आती और आपके पास इतने पैसे भी नहीं हैं, कि आप अपनी खुद की एक वेबसाइट बनवा सके तो इन सभी तरीकों में से सबसे बेस्ट तरीका है वर्डप्रेस, वर्डप्रेस के अंदर कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से अपनी साइट बना सकता है, आप अपना डोमेन और होस्टिंग खरीद लेंगे तो यह खरीदने के बाद आपको वर्डप्रेस पर जाना है, वर्डप्रेस पर जाकर आप अपनी मनमर्जी से अपनी साइट कस्टमाइज कर सकते हैं यहां पर आपको काफी सारी थीम देखने को मिलेगी जिसका यूज कर के आप अपनी वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं।

FAQ’s

अगर आपके मन में वर्डप्रेस क्या है? से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद लगभग आपके सभी सवाल के जवाब आपको मिल जाएंगे, क्योंकि इस पॉइंट के अंदर हमने आपको कुछ मुख्य प्रश्नों के उत्तर दिए हैं जो कि लगभग हर एक व्यक्ति द्वारा पूछे जाते हैं।

क्या वर्डप्रेस paid साइट है?
नहीं दोस्तो वर्डप्रेस एक बिलकुल मुफ्त साइट है जहां आप अपनी मनचाही वेबसाइट त्यार कर सकते हैं।

क्या डोमेन हमे मुफ्त में मिल जायेगा?
नहीं डोमेन मुफ्त में नहीं मिल सकता क्योंकि डोमेन हमेशा और हर एक साइट का यूनिक होता है और यह डोमेन कुछ कंपनी द्वारा हमे उपलब्ध करवाए जाते हैं ।

क्या वेबसाइट बनाने के लिए हमे Web designing आनी चाहिए?
नहीं हम बिना Web designing सीखे भी अपनी वेब साइट त्यार कर सकते है वर्डप्रेस की सहायता से।

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तो आज हमने आपको इस आर्टिकल के जरिए वर्डप्रेस क्या है? की जानकारी दी है, अगर आपके मन में वर्डप्रेस से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें, क्योंकि हमने वर्डप्रेस के साथ-साथ डोमेन और होस्टिंग के बारे में भी आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी है, तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको वर्डप्रेस, डोमेन और होस्टिंग की पूरी जानकारी मिल जाएगी और अगर आपको वेबसाइट नहीं बनाना आता तो आपको वेबसाइट बनाना भी आ जाएगा और अगर आपको आज का आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें :

सम्बंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *