CCC सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें | CCC Certificate Download | CCC Certificate Verification

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की आजके जमाने में कंप्यूटर का ज्ञान कितना जरुरी है. बिना कंप्यूटर ज्ञान के आप आगे नहीं बढ़ सकते. सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट जॉब सभी में कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरुरी है. इसीलिए आपको हर जगह एक कंप्यूटर सर्टिफिकेट की जरुरत होती है. और अगर वः सरकारी संस्था से मान्यता प्राप्त हो तो और भी आच्छा है. आज की पोस्ट में हम आपको बतायंगे की CCC Certificate क्या होता है, CCC Certificate Download कैसे करें, CCC Certificate Verification कैसे करे और आपको CCC Certificate Sample भी दिखायंगे .

यह भी देखें :

क्या होता है CCC Certificate ? CCC Certificate Means

CCC Certificate एक कंप्यूटर पाठ्यक्रम का एक प्रमाण पत्र होता है. जहाँ CCC की Full Form होती है “Course on Computer Concepts”. जिसे हिंदी में कम्प्युटर अवधारणा पाठयक्रम कहते हैं. CCC एक कम्प्युटर कोर्स होता हैं और इसका उद्देश्य Computer Literacy या कम्प्युटर शिक्षा बढ़ाना और प्रदान करना होता हैं.

CCC Certificate के लिए एक Course करना होता है जिसे भारत सरकार की एक संस्था NIELIT यानि कि National Institute of Electronics and Information Technology द्वारा कराया जाता हैं. जिसे हम नाइलिट के नाम से भी जानते हैं. NIELIT को पहले हम DOEACC के नाम से जानते थे. जिसका फुल फॉर्म होता है Department of Electronics and Accreditation of Computer Classes.

CCC कोर्स एक Government Certified Course है, सरकारी नौकरियों में कम्प्युटर शिक्षा की योग्यता के लिए एक एक मान्यता प्राप्त हैं प्रमाणपत्र है.
अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आपको CCC Course को जरूर करना चाहिए.

CCC Certificate Download –

दोस्तों अब आपको बतातें हैं कि CCC Certificate Download कैसे करें. क्योंकि जब हम सीसीसी कोर्स की परीक्षा दे देते है तो हमें उसका प्रमाण पत्र चाहिए होते है. क्योंकि हमें किसी भी नौकरी के लिए कंप्यूटर प्रमाण पत्र दिखाना होता है. बहुत सारे लोगों को CCC Certificate Download करने में बहुत समस्या आती है. क्योंकि इसे हमें वेरीफाई भी करना होता है. तो चलिए जानते हैं की हम अपना CCC Certificate Download कैसे करें :

ccc certificate downoad

1. सबसे पहले हमें सीसीसी सर्टिफिकेट देने वाली संस्था की वेबसाइट खोलनी है. जहाँ से हमने अपना फॉर्म भरा था और फीस जमा की थी. इसका लिंक यहाँ से सीधे खोले. https://certificate.nielit.gov.in/.
2. इसके बाद आपको एक स्क्रीन दिखाई देगी जहाँ आपको type of Certificate आदि दिखाई देगा. और उसके नीचे Regular Certificate और Moduler Certificate दखाई देगा. आपको रेगुलर वाले विकल्प को चुनना है.
3. इसके बाद आपको अपना कोर्स सलेक्ट करना है क्योंकि यह संस्था बहुत सारे कोर्स करवाती है – जैसे ओ लेवल, BCC/NDLM & O/A/B/C etC. हमने CCC का प्राण पत्र डाउनलोड करना ई तो हम CCC यानि कि “Course of Coputer Concept का चयन करेंगे.
4. इसके बाद हमें अपना वर्ष चुनना है जिस वर्ष में हमने परीक्षा दी है, उसके बाद महिना और उसके बाद अपना रोल नंबर लिखना है. और बाद में अपनी जन्मतिथि भी लिखनी होती है.
5. इसके बाद हमें एक Captcha Code डालना होता है. और सबमिट वाले बटन पर क्लीक करना होता है.
6. इसके बाद हमें यह वेरीफाई करना होता है की यह ccc का सर्टिफिकेट हमारा ही है इसके लिए हमें अपना मोबाइल नम्बर वेरीफाई करना होता है जो हमने फॉर्म भरते समय लिखा होगा.
7. अपना मोबाइल नंबर डालने के बाद हमें उस नंबर पर एक otp यानि की वन टाइम पासवर्ड आयगा जिसे हमें लिखना होता है. और sumbit पर फिर से क्लिक करना होता है.
8. इसके बाद हमारे सामने एक स्क्रीन दिखाई देगी जिसमें हमारा नाम, पिता का नाम, जन्तिथि, आदि दिखाई देगी. और सबसे नीचे Download Certificate का बटन दिखाई देगा. जहाँ पर क्लिक करने के बाद हमारा CCC Certificate Download हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप पर सेव हो जायगा.
9. यह CCC Certificate की फाइल pdf फॉर्मेट में होती है, जिसको देखने के लिए आपके पास एक्रोबेट रीडर सॉफ्टवेर होना जरुरी है. जिसकी सहायता से आप अपना सीसीसी का प्रमाण पत्र आसानी से देख सकते हो और उसका प्रिंट भी कर सकते हो.

CCC Certificate Verification –

दोस्तों जब हम अपना CCC Certificate download करते हैं तो हमें एक समस्या का सामना करना पड़ता है. क्योंकि जिस पीडीऍफ़ फाइल में हमारा सर्टिफिकेट होता है वह डिजिटल प्रमाणित नहीं होता – और उसमें हमें पीले रंग का एक एरर दिखाई देता है. जिसे दूर करना बहुत जरुरी होता है. इसीलिए अब हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताते हैं की आप इस unverified सर्टिफिकेट को वेरीफाई कैसे करें :

ccc certificate verification

1. सबसे पहले आपको CCC Certificate की फाइल खोलनी है, इसमें आपको आपकी पूरी जानकारी फोटो सहित दिखाता है. जैसे नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, रोल नंबर, परीक्षा तिथि, आपको मिला ग्रेड आदि.
2. सबसे नीचे आपको Document Certificate by का एक कॉलम भी दिखाई देगा, लेकिन इसमें आपको पीले रंग का एक Question Mark दिखाई देगा. इसका मतलब है की यह CCC Certificate अभी पूरी तरह Verify नहीं है . और इसको आपको सत्यापित करना होता है.
3. Certificate Verify करने के लिए आपको Question Mark वाले चिन्ह पर क्लीक करना है, जिसके बाद आपको Signature Validation status की एक पॉपअप विंडो दिखाई देगी. इसमें आपको तीन बटन दिखाई देंगे जिसमे से आपको signature Property वाले बटन पर क्लिक करना है.
4. अब आपको एक और विंडो दिखाई देगी जिसमें आपको बहुत सरे विकल्प भी दिखाई देंगे जैसे – Summary, Document, Singer etc. Summary वाले विकल्प में आपको Signature करने वाले का नाम, संस्था का नाम, तारिख आदि दिखाई देगी. लेकिन आपको Signer वाले आप्शन का चयन करना है. जहाँ आपको Show Certificate वाला विकल्प पर फिर से क्लिक करना है.
5. अब आपको एक नई पॉपअप विंडो दिखाई देगी जिसमे बहुत सारे आप्शन होगे. इनमे से आपको ट्रस्ट वाले विकल्प को चुनना है.
6. और वहां आपको Add to Trusted Identities वाले बटन पर क्लिक करना है. इसके बाद एक पॉपअप विंडो दिखाई देगी जहाँ आपको Ok पर क्लिक करना है.
7. और उसके बाद एक और विंडो दिखाई देगी जहाँ आपको “Use this certificate as a trusted root” पर टिक करना है और ok करना है.
8. असुर उसके बाद एक बार फिर ok पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे नीचे दिए Validae Signature का बटन दिखाई देगा जहाँ आपको क्लिक करना है.
9. ऐसा करने से आपका CCC Certificate Verification का प्रोसेस पूरा हो जायगा, और आपको पीले question मार्क के स्थान पर हरे रंग का सही का निशान दिखाई देगा.
10. आब इस CCC Certificate का आप कहीं भी उपयोग कर सके हैं, प्रिंट कर सकते हैं और किसी भी संस्था में दिखा सकते हैं.

CCC Certificate Sample Image :

दोस्तों हमने आपको CCC Certificate को डाउनलोड करना सिखाया और उसका सत्यापन या वेरिफिकेशन करना भी बताया. अब आप सोच रहे होगे की असल में CCC Certificate दिखाई कैसे दीखता है. तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. हम आपके लिए CCC का एक सैंपल Certificate लेकर आये हैं. जिसे देखकर आपको कन्फर्म हो जायगा कि CCC Certificate कैसा होता है .

CCC Certificate Sample देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.

निष्कर्ष –

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण कंप्यूटर सर्टिफिकेट के विषय में जानकारी देने की कोशिश की है. आज की पोस्ट में आपने जाना कि CCC Certificate क्या होता है, CCC Certificate Download कैसे करें, CCC Certificate Verification कैसे करे .

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होतो इसे अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करें. अगर आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल है तो हमें जरुर लिखें,
हम अपने ब्लॉग ऑनलाइन जॉब अलर्ट के फ्री फॉर्मेट पोर्टल में हमेशा कुछ न कुछ उपयोगी जानकारी पोस्ट करते रहते हैं. इसीलिए आप हमारे ब्लॉग को जरुर सब्सक्राइब करें और हमारी मोबाइल एप को डाउनलोड करें.

जय हिन्द जय भारत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *