CLI Full Form | CLI Full Form in Hindi

CLI क्या है?

नमस्कार दोस्तों आज हम आपकों कंप्युटर से जुड़े फूल फॉर्म के विषय के बारें बताने जा रहे हैं।
ये फूल फॉर्म के बारें में ज्यादातर उन लोगों को पता होता है जो कंप्युटर फील्ड से जुड़े होते है ।

CLI FULL FORM
Command line interface

और हिंदी में कमांड लाइन इंटरफेस (दुभाषिया) भी कह्ते है।

CLI क्या होता है?

कमांड-लाइन इंटरफेस (CLI) एक (तरह)प्रकार का यूजर इंटरफेस है जो कमांड में टाइप करके कंप्यूटर प्रोग्राम के साथ इंटरैक्ट ( परस्पर प्रभाव डालना) करने की अनुमति देता है।

CLI,कमांड लाइन इंटरफेस है। CLI एक ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इंटरैक्ट करने के लिए उपयोग किए जाने वाले टेक्स्ट-आधारित इंटरफ़ेस को संदर्भित करता है।

DOS और UNIX की तरह, जिसके लिए उपयोगकर्ताओं को सरल टेक्स्ट कमांड याद रखने और टेक्स्ट से आधारित इंटरफेस का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। कमांड लाइन का उपयोग अक्सर अनुभवी कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं द्वारा सिस्टम प्रशासन कार्यों और उन्नत संचालन जैसे प्रोग्रामिंग, प्रशासन कार्यों, स्वचालित कार्यों और चल रहे प्रोग्राम और स्क्रिप्ट को करने के लिए किया जाता है।

उदाहरण के लिए, जब आप किसी फ़ाइल को हटाना चाहते हैं तो आप फ़ाइल को ढूँढने के लिए Windows Explorer का उपयोग कर सकते हैं और माउस के दाएँ क्लिक को दबाकर डिलीट विकल्प का चयन कर सकते हैं। लेकिन, जब आप सीएलआई के माध्यम से किसी फ़ाइल को हटाना चाहते हैं तो आपको एक कमांड चलाना होगा Rmdir “माई फोल्डर”।

इतिहास

कमांड-लाइन इंटरफ़ेस लोगों द्वारा टेलीप्रिंटर (TTY) मशीनों पर संचालित संचार के एक रूप से विकसित हुआ है। कभी-कभी इनमें टेलेक्स का उपयोग करके ऑर्डर या पुष्टि भेजना शामिल होता है। प्रारभिक कंप्यूटर सिस्टम अक्सर एक ऑपरेटर के साथ बातचीत के साधन के रूप में टेलीप्रिंटर का उपयोग करते थे।

लोकप्रिय विकास रूपरेखा जो CLI का उपयोग करता है:
• Java
• CC++
• Python
• programming R
• Angular CLI
• GO

कमांड लाइन इंटरफेस के विकल्पों में टेक्स्ट-आधारित यूजर इंटरफेस मेनू (उदाहरण के लिए, IBM, AIX, SMIT),
कीबोर्ड शॉर्टकट और पॉइंटर पर केंद्रित विभिन्न डेस्कटॉप रूपक शामिल हैं (आमतौर पर माउस से नियंत्रित)।
इसके उदाहरणों में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, DOS Shell और माउस सिस्टम पावरपैनल शामिल हैं।
कमांड-लाइन इंटरफेस अक्सर टर्मिनल उपकरणों में लागू होते हैं जो स्क्रीन-उन्मुख टेक्स्ट-आधारित यूजर इंटरफेस में भी सक्षम होते हैं जो डिस्प्ले स्क्रीन पर प्रतीकों को रखने के लिए कर्सर एड्रेसिंग का उपयोग करते हैं। कमांड-लाइन इंटरफेस वाले प्रोग्राम आमतौर पर स्क्रिप्टिंग के माध्यम से स्वचालित करना आसान होता है। कई सॉफ्टवेयर सिस्टम नियंत्रण और संचालन के लिए कमांड लाइन इंटरफेस को लागू करते हैं। इसमें प्रोग्रामिंग वातावरण और उपयोगिता कार्यक्रम शामिल हैं

सम्बंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.