संदीप महेश्वरी मोटिवेशनल स्टोरी | Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

दोस्तो आज हम बात करने वाले हैं। इंडिया के मशहूर Entrepreneur और बहुत से लोगों को सफलता दिलाने वाले। Sandeep Maheshwari जी के बारे मैं जिन्होंने दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना ली है। उनके रास्ते में बहुत सी कठिनाई आई पर इन्होंने कभी हार नहीं मानी और अपनी कड़ी मेहनत और लगन से असफलताओं को हरा दिया और एक नया मुकाम हासिल किया और अपने सपनों को पूरा किया।

किसी कवि ने क्या खूब कहा है। सफलता के रास्तों में कांटे तो आते हैं यह कौन नहीं जानता लेकिन वह लोग मुकाम पा लेते हैं। जो कभी हार नहीं मानता।

Sandeep Maheshwari Biography Hindi

नामसंदीप महेश्वरी (Sandeep Maheshwari)
जन्म‌ 28 सितंबर 1980
पत्नीRuchi Maheshwari
कमाई imagesbazaar सेलगभग 50 करोड़
पढ़ाईकिरोरिमिल कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी

Sandeep Maheshwari का जीवन

Sandeep Maheshwari का जन्म एक middle class family में हुआ था। और इनके पिता का aluminium का business था। Sandeep Maheshwari बचपन से ही बड़े खुश मिजाज और शारारती थे इनकी मां का कहना है। कि Sandeep की हमेशा से शिकायते आया करती थी लेकिन संदीप जी पढ़ाई में बहुत ही अच्छे थे हमेशा अच्छे नंबरों से पास होते थे।
लेकिन जब वह 10th cllas में थे तब उनके पिता जी का aluminium का business बंद हो गया था।

संदीप महेश्वरी घर के इकलौते बेटे होने के कारण घर की सारी जिम्मेदारियां का भोझ संदीप महेश्वरी जी के कंधों पर आ गया था उसके बाद संदीप महेश्वरी जी ने अपने परिवार की मदद करने के लिए और अपना परिवार चलाने के लिए छोटे-मोटे काम करना शुरू कर दिया। जैसे PCO पे बैठना

शिक्षा और रोज़गार

उसके बाद जब Sandeep Maheshwari 12th क्लास में आए तो उन्होंने पैसे कमाने के बारे सोचा और उन्होंने पैसे कमाने के लिए छोटे मोटे सामान बेचने सुरू कर दिए जैसे inquid soap और और इन्हीं पैसों से वह अपने परिवार की मदद करने लगे। Sandeep Maheshwari जी ने किरोरी मल कॉलेज से B.com करने लगे। और यहीं से वे मॉडलिंग भी करने लगे उनको मॉडलिंग करना बहुत अच्छा भी लगता था।

उनके घर की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण Sandeep Maheshwari जी ने दो साल में ही कॉलेज को छोड़ दिया था। और मॉडलिंग करना शुरू कर दिया लेकिन संदीप महेश्वरी जी को धीरे धीरे महसूस होने लगा कि मॉडलिंग में उनको एक अच्छा मुकाम नहीं मिल रहा है इसलिए उन्होंने मॉडलिंग को भी छोड़ दिया।

उसके बाद संदीप जी ने सन। 2000 में photography को सीखना शुरू किया और फोटोग्राफी सीखने के बाद कई अच्छी बहुत आकर्षक और मनमोहक तस्वीरें निकाली कुछ समय बाद उन्होंने अपना एक नई प्राइवेट कंपनी शुरू किया उसमें भी किसी वजह से वह सफल रहे हैं।

फिर से कुछ सालों बाद उन्होंने अपने तीन दोस्तों के साथ फिर से एक कंपनी शुरू किया वह भी 6 महीने किसी कारणवश बंद हो गई | उनकी हर कोशिश में हर बार असफलता मिलने के बाद भी वह कभी अब हार नहीं माने बल्कि वह अपनी गलतियों और असफलताओं से कुछ नया सीखते रहें और आगे बढ़ते रहें लगातार।

संदीप महेश्वरी की सफलता की शुरुवात Success story.

अपने सारे संघर्ष और असफलताओं की कठिनाइयों से उन्हें अनुभव मिला और उन्हें अनुभव को उन्होंने 21 वर्ष की उम्र में एक नई मार्केटिंग बुक में लिखा ताकि वह अपने business को marketing में बढ़ा सके लेकिन वह बुक भी कुछ दिनों के बाद किसी कारणवश बंद हो गई और वह दोबारा से नाकामयाब हो गए।

आखरी में उन्होंने अपनी जिंदगी के सारे नाकामयाबी से लिखा और अपना कैरियर उनका favourite fashion photography से शुरू किया।

उन्होंने अपना photography का business घर से ही शुरु किया और उन्होंने अपनी एक website बना ली सन 2004 में internet पे बनाई गई वेबसाइट का नाम ImagesBazaar.in रखा |

अपनी इस वेबसाइट के दौरान उन्हें वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए जिसमें करीब 8 लाख Indian pictures हैं और यह आंकड़ा बड़ी तेजी से बढ़ता ही जा रहा है कड़ी मेहनत और सच्ची लगन से उन्होंने असफलताओं गिराकर सफलता को हासिल कर लिया और अपने सारे सपनों को पूरा किया संदीप महेश्वरी सारे रिकॉर्ड तोड़ कर अपना नया रिकॉर्ड Limca Book of records दर्ज करा लिया है।

संदीप महेश्वरी जी के उच्च विचारों की वजह से उन्हें कई सारे worlds से सहारा गया है जैसे Pioneer of tomorrow award, Star achiever award, Entrepreneur award उनको अवधि दी गई है।

मोटिवेशनल सेमीनार

संदीप महेश्वरी जी ने free seminars देना शुरू कर दिया उन लोगों के लिए जो अपने जीवन में लाख कोशिशों के बाद वह अपने मुकाम तक नहीं पहुंच पाते और fail हो जाते हैं।

SandwepMaheshwari उन लोगों को आगे बढ़ने की प्रेरणा और कभी ना रुकने की हिम्मत दे रहे हैं। कोई भी व्यक्ति संदीप जी के दिए हुए seminar को YouTube मैं जाकर देख सकता है।

आज तक उन्होंने जितने भी सेमिनार किए हैं। वो सारे seminar बिना किसी fees and donation के किया है। कि वह आज की युवा पीढ़ी के लोगों को सफलता पाने का सही रास्ता और मार्ग दिखा सके और उन्हें आगे बढ़ा सकें।

और आज फिर से Sandeep Maheshwari ने साबित कर दिया की दुनिया में नामुमकिन कुछ भी नहीं है और अपने सपने को पूरा करना बहुत ही आसान है, आसान है, आसान है।

जिंदगी में कुछ ऐसा कर जाओ 135 करोड़ आबादी में अपना नाम बना जाओ।

Sandeep Maheshwari TV

यूटयूब पर विडियो देखने वालों ने संदीप महेशरी के वीडियो जरुर देखें होंगे | ये बिना किसी लालच के अपने प्रेरक विचार youtube पर रखते हैं और लोगों को मोटिवेट करते हैं | लेकिन जब youtube के नए नियम आये जिसमें कहा गया कि अब सभी के वीडियो पर विज्ञापन आयंगे तो यह बात संदीप महेश्वरी को अच्छी नहीं लगी | क्योंकि वह चाहते हैं कि उनके वीडियो पर कोई भी एड्स ना आयें | इसीलिए उन्होंने आपने नाम से एक वेबसाइट बनाई | जिसे Sandeep Maheshwari TV कहा जा रहा है | उनका कहना है कि उनके विडो आप youtube के साथ साथ इस वेबसाइट या टीवी पर भी देख सकते हो | अगर आप भी इनका टीवी ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें |

सम्बंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *