blog se paise kaise kamaye online

आपने देखा होगा की आजकल कितनी सारी जानकारी लाखों वेबसाइट और ब्लॉग पर उपलब्ध है, गूगल पर सर्च करने पर आपको हर टोपिक पर लाखों वेबसाइट मिल जायगी, लेकिन आपने सोचा है की इन वेबसाइट बनाने वालों को फायदा कैसे होता होगा, जो आपको फ्री में इतनी सारी जानकारी देते रहते हैं, हम आपको वेबसाइट और ब्लॉग से सम्बंधित सभी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बतायंगे की आप कैसे अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं और Blog se paise kaise kamaye ,

वेबसाइट कैसे बनायें ? 

कई लोग ऐसा सोचते हैं की उनका अपना वेबसाइट हो लेकिन उन्हें वेबसाइट बनाना नहीं आता। आजकल ऐसे सॉफ्टवेयर और टूल्स उपलब्ध हैं जिनकी मदद से कोई भी आसानी से वेबसाइट बना सकता है। ऐसे वेबसाइट डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर और रेडीमेड वेबसाइट टेम्पलेट उपलब्ध हैं जिनसे वेबसाइट बनना काफी आसान है। हम आपको वर्डप्रेस से फ्री में वेबसाइट बनाना सिखायंगे ,

वेबसाइट टेम्पलेट

अगर आप वेबसाइट से पैसे कमाना (website se paise kaise kamaye) चाहते हैं तो आपको समझना होगा की यह आपकी एक ऑनलाइन शॉप है. जहाँ पाठक आपके ग्र्राहक हैं. इसीलिए आपकी दूकान को साफ़ सुथरा और आकर्षक बनाने के लिए इसे आपको मेहनत करनी होगी. और इसका डिजाइन सुन्दर और फ़ास्ट बनाना होगा. इसके लिए बहुत सरे फ्री और पेड टेम्पलेट आते हैं.
वेबसाइट टेम्पलेट रेडीमेड वेबसाइट डिज़ाइन होते हैं जिन्हे आप मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। सबसे पहले किसी अछे वेबसाइट पर जायें जहाँ फ्री वेबसाइट टेम्पलेट उपलब्ध हो। फीर अपने पसंद और ज़रूरत का टेम्पलेट चुन कर उसे डाउनलोड कर लें।
अब इस टेम्पलेट को किसी भी HTML एडिटर सॉफ्टवेयर जैसेकि FrontPage Express या DreamWeaver में खोल लें। अब अपने ज़रूरत के हिसाब से इसमें बदलाव करें और किसी फोल्डर में Save कर लें। इसी पेज को अपने ज़रूरत के हिसाब से अलग-अलग नामों से उसी फोल्डर में Save कर लें।
अब अपने ज़रूरत के हिसाब से हर पेज में लिखें और फोटो लगाएं। Menu व अन्य Link को ज़रूरत के हिसाब से लिंक कर Save कर लें।
आप वेबसाइट टेम्पलेट निम्नलिखित वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं:
  • Template Box
  • Open Source Web Design
  • Free Web Templates
  • Free Templates Online
  • Zero Dollar Templates
        जब आपका वेबसाइट तैयार हो जाए तब आपको अपना Domain Name और Hosting खरीदना होगा। आप Bluehost, GoDaddy या BigRock से  Domain Name और Hosting खरीद सकते हैं। या कई लोग फ्री में भी डोमेन और होस्टिंग प्रोवाइड करवाते हैं , इसके बारे में आपको वीडियो के मध्यम जानकारी देंगे, इसके बाद आपको अपना वेबसाइट Server पर Upload करना होगा। इसके लिए आपको FTP Software जैसे की FileZilla का इस्तेमाल करना होगा। FileZilla में अपना Domain Name, Username और Password डालकर Login करें। अब अपना Save किया हुआ वेबसाइट वाले फोल्डर को public_html फोल्डर में अपलोड कर दें।
इस प्रकार आपका वेबसाइट तैयार हो जायगा । अब आप अपने वेबसाइट का नाम किसी भी Browser में लिख कर Enter दबाएँ। आपका वेबसाइट खुल जायेगा।
वैसे  यह तरीका थोडा मुश्किल है लेकिन आप कोशिश करेंगे तो आपकी वेबसाइट बन जायगी,

WordPress से वेबसाइट बनायें ? सबसे आसान तरीका !

WordPress से वेबसाइट बनना बहुत ही आसान है। जब आप अपना Domain Name और Hosting खरीद लें तब अपने Host के वेबसाइट जैसे  गो डैडी पर login करें और Control Panel में जाएँ। यहां दाहिनी तरफ सबसे निचे आपको  WordPress का Icon नज़र आएगा। उस पर क्लिक करें। अब आपको WordPress Install करने का स्क्रीन नज़र आएगा। यहां अपना वेबसाइट चुन कर बाकी विवरण लिखें और Install पर क्लिक करें।
थोड़ी देर में आपके सर्वर में WordPress इनस्टॉल हो जायेगा। अब अपना Username और Password डालकर WordPress में Login करें। यहां से आप अपने वेबसाइट के लिए डिज़ाइन (Theme) चुन सकते हैं। यहां आपको और भी कई सारे Options मिलेंगे। धीरे-धीरे सबको पढ़कर सीखें और अपना वेबसाइट तैयार कर लें। इसकी उरी जानकारी आपको वीडियो के माध्यम से जल्दी ही डी जायगी .

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाएं?  Blog se paise kaise kamaye

वेबसाइट से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। आइये इन तरीकों को एक-एक कर जानें और समझें की हम Blog Se Paisa Kaise Kamaye :

  • विज्ञापन – वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए विज्ञापनसबसे बेहतर और भरोसेमंद तरीका है। आप Google AdSense, Link Within या माइक्रोसॉफ्ट के  कोई भी प्रोग्राम जॉइन कर लें और उनका विज्ञापन अपने वेबसाइट पर लगा कर पैसे कमाएं।
  • Contextual विज्ञापन – Contextual विज्ञापन जैसे Google AdSense वेबसाइट से पैसे कमाने का बेहतरीन तरीका है। इसके लिए आप AdSense प्रोग्राम जॉइन कर लें और उनके विज्ञापन का कोड अपने वेबसाइट पर लगाएं। इस प्रोग्राम का सबसे बड़ा लाभ यह है कि विज्ञापन आपके वेबसाइट के टॉपिक या लेख से मिलता-जुलता ही आता है। आप हर View और Click के लिए पैसे कमा सकते हैं।
  • एफिलिएट प्रोग्राम – एफिलिएट प्रोग्राम के द्वारा आप अपने वेबसाइट से सामान बेच कर कमीशन कमा सकते हैं। इसके लिए आप eBay, फ्लिप्कार्ट, या Amazon Affiliate प्रोग्राम जॉइन कर सकते हैं। जब आप इन प्रोग्राम के विज्ञापन अपने वेबसाइट पर लगाते हैं और कोई उस पर क्लिक करके कोई सामान खरीदता है तो आप हर बिक्री पर कमीशन कमा सकते हैं। आप चाहें तो अपना कोई सामान बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं।
  • अपना सर्विस बचें – अगर आप लोगो बनाते हैं या वेबसाइट बनाते हैं या मोबाइल अप्लिएक्शन बनाते हैं या आप ऐसा कोई और काम अच्छी तरह जानते हैं तो आप अपना सर्विस दूसरों को देकर भी पैसे कमा सकते हैं।
  • In-Text विज्ञापन – कई बार आपने देखा होगा कि कुछ वेबसाइट पर लेख लिखे होते हैं और कुछ शब्दों के निचे सिंगल या डबल लाइन आ जाता है। जब आप माउस उस शब्द पर ले जाते हैं तो एक विज्ञापन दिखने लगता है। यही है In-Text विज्ञापन और आप भी ऐसा करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आप Kontera या Context Web जैसे प्रोग्राम जॉइन कर सकते हैं।

वेबसाइट का डिजाइन  कैसा हो?

किसी भी वेबसाइट का सक्सेसफुल या फेलियर होना उसके डिज़ाइन और लेआउट पर निर्भर करता है। इसीलिए आपको पता होना चाहिये  की आपकी वेबसाइट कैसी होनी चाहिए।
  • शीर्षक – आपके वेबसाइट का शीर्षक उसके टॉपिक के अनुसार होना चाहिए। ध्यान रखें कि टॉपिक बहुत लम्बा ना हो और साथ ही आपका टारगेट कीवर्ड भी उसमें शामिल हो। जैसे आप जॉब्स की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो ऑनलाइन जॉब, सरकारी जॉब जैसे नाम चुन सकते हैं,
  • थीम – वेबसाइट का थीम या डिज़ाइन उसके टॉपिक के अनुसार साफ़ और सुन्दर होना चाहिए। कोई भी इंसान किसी गंदे दिखने वाले वेबसाइट पर नहीं जाता और ना ही उसे पसंद करता है। सुन्दर होने के साथ-साथ वेबसाइट जल्दी लोड भी होना चाहिए। इसलिए अपने वेबसाइट के लिए कोई सुन्दर और जल्दी लोड होने वाला थीम या टेम्पलेट ही चुनें।
  • लेआउट – वेबसाइट का लेआउट उसके टॉपिक और आपकी आवश्यकता के अनुसार होना चाहिए। मेनू हमेशा ऊपर या बाएं की ओर रखें और ध्यान दें की मेनू साफ़-साफ़ नज़र आये। विज्ञापन और अन्य चीज़ें दाएं ओर रखें। ध्यान दें की विज्ञापन के वजह से पाठक को लेख पढ़ने में दिक्कत ना हो।
  • Widgets और Plugin – यदि आपने अपना वेबसाइट WordPress मे बनाया है तो आप उसमे कई सारे Widgets और Plugin इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके इस्तेमाल से आप अपने वेबसाइट को और भी आकर्षक और उपयोगी बना सकते हैं।
  • कमेंट्स – यदि आपके वेबसाइट पर कोईभी कमेंट कर सकता है तो ध्यान दें की कमेंट Approve होने के बाद ही दिखे। ऐसा करके आप अपने वेबसाइट को Spam से बचा सकते हैं।
  • लेख – अपने हर लेख को ध्यान से साफ़-सुथरा और गलती-रहित लिखें। अपने लेखों में अपने टारगेट Keyword भी सम्मिलित करें। H 1 , H 2 और H 3 हेडिंग का सही उपयोग करें। टॉपिक के अनुसार तस्वीर और वीडियो भी डालें। नियमित तौर पर नए लेख प्रकाशित करते रहें।
  • SEO – SEO से आप अपने वेबसाइट को सर्च इंजन जैसे Google , Yahoo और Bing में और ऊपर ला सकते हैं। इसलिए SEO का सही और आवश्य उपयोग करें।

यह भी पढ़ें –

SEO क्या होता है – Search Engine Optimization (SEO)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) वो तरीके हैं जिन्हें अपना कर आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन जैसे Google, Yahoo आदि में और ऊपर ला सकते हैं। जितना महत्वपूर्ण एक अछा वेबसाइट बनाना है उतना ही आवश्यक SEO भी है। बिना SEO के आपका वेबसाइट सर्च इंजन में काफी पीछे या निचे रहेगा और आपकी सारी मेहनत बेकार जायेगी।

ज़रूरी SEO टिप्स :

  • पेज या पोस्ट का शीर्षक – अपने हर पेज या पोस्ट के शीर्षक को छोटा रखें। शीर्षक को 90 Characters से ज्यादा ना रखें। ध्यान रखें की शीर्षक कम से कम शब्दों में आपके पुरे पेज या पोस्ट का सारांश हो। अपने टारगेट कीवर्ड को भी शीर्षक में शामिल आवश्य करें।
  • कीवर्ड – पहले कीवर्ड टैग काफी इस्तेमाल होता था लेकिन समय और अल्गोरिथम में बदलाव के साथ इसकी आवश्यकता समाप्त हो गई है। अपने पेज और डिस्क्रिप्शन में अपने टारगेट कीवर्ड को आवश्य लिखें।
  • डिस्क्रिप्शन – अपने पेज या पोस्ट के डिस्क्रिप्शन को 160 से 180 Characters के बिच रखें। अपने टारगेट कीवर्ड को भी डिस्क्रिप्शन में आवश्य लिखें। ध्यान दें कि हर पेज और पोस्ट का अपना अलग डिस्क्रिप्शन होना चाहिए।
  • सब-शीर्षक – अपने हर पेज, पोस्ट या लेख को सब-शीर्षक में बाँट कर लिखें। यह SEO का काम तो करेगा ही साथ ही आपके पाठकों को लेख पढने में भी आसानी होगी।
  • लेख – अपने लेख में कम से कम 400 शब्द आवश्य लिखें और अपने टारगेट कीवर्ड को भी बिच-बिच में इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रखें कि कीवर्ड को बहुत ज्यादा बार ना लिखें। कीवर्ड को 2% से अधिक इस्तेमाल ना करें।
  • ऑल्ट टैग (Alt Tag) – कोई भी सर्च इंजन किसी भी फोटो को नहीं समझ या पढ़ सकता जबतक आप सर्च इंजन को ये ना बताएं कि वह फोटो या तस्वीर किसकी है या उस तस्वीर में क्या दर्शाया गया है। Alt Tag यही काम करता है। जब भी आप कोई पेज, पोस्ट या लेख लिखें तो ध्यान से हर फोटो का Alt Tag या Alt Text आवश्य लिखें। साथ ही अपने टारगेट कीवर्ड को भी इसमें शामिल करें।
  • एंकर टेक्स्ट – यह वो शब्द हैं जिन्हें किसी दुसरे लेख या पेज से लिंक किया जाता है। जब भी आप कोई लेख / पोस्ट / पेज लिखें तो कम से कम 4 से 5 लिंक आवश्य करें। आप ये लिंक अपने ही किसी लेख के साथ कर सकते हैं या किसी दुसरे के अच्छे लेख के साथ भी कर सकते हैं।
  • वेबसाइट में आने वाले लिंक – जितने ज्यादा लोग अपने वेबसाइट, ब्लॉग या लेख से आपके वेबसाइट को लिंक करेंगे, आपका वेबसाइट उतना ही ऊपर जायेगा। इसलिए केवल ओरिजिनल और अच्छे लेख ही लिखें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके लेख को पसंद करें और अपने वेबसाइट और ब्लॉग से आपके वेबसाइट को लिंक करें। आप दूसरों के वेबसाइट या ब्लॉग पर मुफ्त में लेख लिख कर भी अपने वेबसाइट को लिंक कर सकते हैं।
  • HTML में गलती और टुटा हुआ लिंक (Broken Link) – ध्यान दें कि आपके वेबसाइट या ब्लॉग में कोई HTML में गलती न हो। आप HTML Validator कि मदद से यह पता लगा सकते हैं। साथ ही यह भी ध्यान दें कि आपके किसी पेज या लेख में कोई टुटा हुआ लिंक (Broken Link) ना हो। आप Broken Link Checker कि मदद से यह पता लगा सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज की पोस्ट Blog Se Paise Kaise Kamaye से हमने सीखा कि हम एक ब्लॉग बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं  . अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों को फेसबुक और व्हाट्सएप पर जरुर शेयर करें . और ऐसी ही पैसे कमाने की जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे .

लेटेस्ट अपडेट को देखने के लिए आप हमारे एप्लीकेशन ऑनलाइन जॉब अलर्ट को देखते रहें , हम जल्दी ही नई जानकारीयां अपडेट करेंगे .

 

यह भी पढ़ें –