टेक्निकल गुरुजी की मोटिवेशनल कहानी | Technical Guruji Biography in Hindi

आज इस आर्टिकल में आप आज टेक्निकल गुरुजी के बारे जानेंगे और साथ ही साथ motivate भी होंगे। क्योंकी इनकी लाइफ स्टोर एक मोटिवेशनल स्टोरी से कम नहीं हैं। दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं। प्रसिद्धि यूट्यूबर टेक्निकल गुरुजी (Technical Guruji) के बारे में जिनका नाम गौरव चौधरी है। जो आज के टाइम में टेक्निकल गुरुजी के नाम से भी जाने जाते हैं। जिनके आज यूट्यूब पर 2.13 करोड़ सब्सक्राइबर हो चुके हैं।

Technical Guruji Biography in Hindi

Technical Guruji क्या करते हैं ?

गौरव चौधरी अपने यूट्यूब चैनल पर तकनीक से जुड़ी हुई वीडियो बनाते हैं। और यूट्यूब पर दर्शक उन्हें बहुत पसंद भी करते हैं। टेक्निकल गुरुजी अपने चैनल पर नए नए मोबाइल फोन का रिव्यू करते हैं। नई नई वेबसाइट के बारे में बताते हैं। इलेक्ट्रॉनिक से जुड़ी सारी जानकारियां देते रहते हैं जैसे माइक, फोन, कैमरा, सरवर, वाईफाई गूगल जैसी बड़े नेटवर्क के बारे में नई-नई जानकारियां देते रहते हैं।

गौरव जी ज्यादातर अपने चैनल पर नए नए फोन की अनबॉक्सिंग करते हैं। और हम लोगों को बताते हैं। इस फोन में कौन सी कमियां हैं। और कौन सी अच्छाइयां है।

टेक्निकल गुरुजी का बचपन।

टेक्निकल गुरुजी गौरव चौधरी का जन्म 7 मई 1991 को अजमेर में हुआ था। गौरव चौधरी को बचपन से ही अपने मन की बात दूसरों से बताना बहुत अच्छा लगता था इनको कंप्यूटर और गैजेट्स में बहुत इंटरेस्ट रहता था बचपन से ही इनके दिमाग में घूमता रहता था की कंप्यूटर, टीवी, रिमोट, कैलकुलेटर, फोन internally क्या होता है। और ये किस तरह से काम करता है।

दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा गौरव चौधरी बचपन से ही टॉपर थे उनका कहना है। की वो दिन। रात पढ़ाई नहीं करते थे बस एग्जाम के टाइम तीन-चार घंटे मेहनत से पढ़ लेते थे।

टेक्निकल गुरुजी की फैमिली | Technical Guruji Family

गौरव चौधरी 10th के बाद इनके पापा का ट्रांसफर होने की वजह से ये लोग बिकनेर शिफ्ट हो गए थे। इनकी फैमिली में इनकी मम्मी पापा बड़े भैया और दो बड़ी बहने थी। इनके बड़े भैया ने बिकनेर से अपना बिजनेस दुबई में शिफ्ट किया। गौरव चौधरी ने में केंद्रीय विद्यालय में 11th साइंस में मैथ से एडमिशन लिया था। हिंदी इन्होंने बस दसवीं तक की पड़ा है। बिकनेर आने के बाद इन्होंने कंप्यूटर साइंस में cc+ पढ़ना शुरुआत किया था। यह जो भी अपने घर पर कंप्यूटर में नया सीखते थे  | स्कूल जाकर दोस्तों और टीचर को बताते थे। यह जब 11th में थे | तभी इनके पापा का एक्सीडेंट हो गया था। और इनके पापा कोमा में चले गए थे। सारी जिम्मेदारी गौरव चौधरी पर आ गई थी |

गौरव चौधरी की शिक्षा

ज़िम्मेदारी आने के  बाद इन्होंने अच्छी तरह से कोडिंग सीखी थी लेकिन इनका इंटरेस्ट हार्डवेयर में अधिक था। उसके बाद इन्होंने बिकनेर मैं ही इंजीनियरिंग इलेक्ट्रॉनिक एंड टेलीकम्युनिकेशन मैं एडमिशन लिया और इंजीनियरिंग कंप्लीट की इंजीनियरिंग कंप्लीट होने के बाद ये 2012 में दुबई शिफ्ट हो गये। वहां जाने के बाद इन्होंने bitas pilani अप्लाई किया फिर वहां इनको M.E में माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स की सीट मिली उन्होंने वहां से बहुत कुछ सीखा है। यहां पर भी इन्होंने मास्टर में टॉप किया था। उसके बाद उनके पास दो ऑप्शन थे । या तो MBA करते हैं या फिर PHD लेकिन इन्होंने दोनों में से कुछ किया नहीं।

टेक्निकल गुरुजी ने यूट्यूब चैनल कब शुरू किया

इन्होंने job के लिए कभी अप्लाई नहीं किया ये दुबई से ही certification इन सिक्योरिटी इंजीनियर किया | जहां पर यह काम कर रहे थे। cctv कैमरा एक्शन कंट्रोल यह काम करते-करते इनके दिमाग में idea आया कि यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं। 18 अक्टूबर 2015 को इन्होंने अपना पहला वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया था। टेक्निकल गुरुजी चैनल पर जो चैनल आज बहुत ही फेमस है आज इस चैनल पर 2.13 करोड़ सब्सक्राइबर हैं।

टेक्निकल गुरुजी की इनकम | Technical Guruji Income

टेक्निकल गुरुजी यानी गौरव चौधरी आपने सारे बिजनेस को मिलाकर जो कमाते हैं। वह उनका यूट्यूब के मुकाबले 1% होता है। तो दोस्तों इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है। कि गौरव चौधरी अपने यूट्यूब चैनल से कितना पैसा कमा लेते हैं। उन्होंने कभी बताया नहीं वह आपने यूट्यूब चैनल से कितना पैसा कमा लेते हैं। कुछ वेबसाइट के मुताबिक २०२१ में टेक्निकल गुरूजी की टोटल नेट वर्थ 50 मिलियन डॉलर के आस पास है |  अगर हम बात करें इनके सब्सक्राइबर की तो आज इनके सब्सक्राइबर लगभग 2.13 करोड़ के ऊपर ऊपर ही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *