टेंपरेरी ईमेल (Temp Mail Generator)

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

अगर आपको एक Temporary Email Generator या Temp Mail कि जरुरत है तो आज कि पोस्ट अआपके बहुत काम आ सकती है. टेक्नोलॉजी के और इंटरनेट के इस जमाने में आजकल बहुत सारी चीज पॉसिबल हो गई है। आप जानते होंगे कि, जब हम किसी भी वेबसाइट पर या एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाते हैं, तो हमें वहां पर अक्सर ईमेल आईडी को देना होता है, तभी हमारा अकाउंट बनता है, परंतु जब हमारा अकाउंट बन जाता है तो उसके बाद हमें समय-समय पर बहुत सारे ईमेल संबंधित प्लेटफार्म से प्राप्त होने लगते हैं।

जिसका कोई भी उपयोग नहीं होता है और हम ऐसे ईमेल से परेशान हो जाते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए आप चाहे तो टेंपरेरी मेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कुछ ही समय के लिए वैलिड होता है। इसके माध्यम से आप अपना काम निकाल सकते हैं। चलिए आर्टिकल में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं कि “टेंपरेरी मेल क्या है” और “टेंपरेरी मेल के प्रकार क्या है।”

टेंपरेरी मेल क्या है (Temp Mail Kya Hai | Temporary Mail Hindi)

टेंपरेरी मेल को अस्थाई मेल कहा जाता है। यह एक निश्चित समय सीमा के बाद ऑटोमेटिक एक्सपायर हो जाता है या फिर आप जब चाहे तब इस प्रकार के मेल को खत्म कर सकते हैं। अंग्रेजी भाषा में इसे डिस्पोजेबल ईमेल आईडी भी कहा जाता है अर्थात इसका इस्तेमाल करने के बाद इसे डिलीट किया जा सकता है या फिर इसका खात्मा किया जा सकता है। टेंपरेरी ईमेल को अन्य कई नाम से भी जाना जाता है। जैसे कि, टेंपमेल, 10मिनटमेल, थ्रोअवेमेल, फेक-मेल, नकली ईमेल जेनरेटर इत्यादि।

Temporary Email Generator

इस प्रकार की ईमेल आईडी का इस्तेमाल लोगों के द्वारा तब सबसे ज्यादा किया जाता है, जब वह किसी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं, परंतु वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए वह अपनी ओरिजिनल या फिर सबसे अधिक महत्वपूर्ण ईमेल आईडी नहीं देना चाहते हैं। ऐसे में टेंपरेरी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके वेबसाइट पर अकाउंट बनाया जा सकता है और इसकी सर्विस को एक्सेस किया जा सकता है। इससे आपकी जो प्राइमरी ईमेल आईडी होती है, वह सुरक्षित रहती है और फर्जी ईमेल उस पर नहीं आते‌ है।

टेंपरेरी मेल का उपयोग | Uses of Temporary Email

आप जानते हैं कि, यदि आप अमेजॉन प्राइम, जी टीवी प्राइम, नेटफ्लिक्स और दूसरे प्रीमियम कंटेंट देने वाले प्लेटफार्म की सर्विस का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको इन वेबसाइट पर या फिर इन प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाने की आवश्यकता होती है और इसके लिए आपको एक ईमेल आईडी अकाउंट बनाने के दरमियान देनी होती है।

वहीं दूसरे सोशल मीडिया एप्लीकेशन तथा अन्य प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने के लिए भी आपको ईमेल आईडी दर्ज करने की आवश्यकता होती है। ऐसे में आपको ना चाहते हुए भी अपनी ईमेल आईडी देनी होती है, तभी आपका अकाउंट पंजीकृत होता है। इसलिए ऐसे सभी प्लेटफार्म और एप्लीकेशन पर आप टेंपरेरी ईमेल के माध्यम से अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं और उनके द्वारा जो सुविधाएं दी जाती है, उसका लाभ उठा सकते हैं।

टेंपरेरी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करने से आपकी प्राइवेसी को कोई भी खतरा नहीं होता है। इसके अलावा जब आप टेंपरेरी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करते हैं, तो जो भी फर्जी ईमेल आते हैं वह इसी पर आते हैं, परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि, टेंपरेरी ईमेल आईडी को जब कभी भी चाहे तब खत्म किया जा सकता है, तो आप इस ईमेल आईडी को मिटा कर फर्जी आने वाले ईमेल से छुटकारा पा सकते हैं। आपको इस प्रकार की ईमेल आईडी को तैयार करने के दरमियान अपना फोन नंबर देने की भी आवश्यकता नहीं होती है।

आजकल बहुत सारे ऐसे AI TOOLS और वेबसाइट आगई हैं जहाँ हमें कुछ सेवा उपयोग करने के बाद पैसा देना पड़ता है. लेकिन हम एक नई ईमेल से उसकी सेवा को फ्री में उप्योह्ग कर सकते हैं. जैसे –

  • Lexica AI Image wesbite
  • DID AI Video Genrator
  • Elevenlabs AI Text to Voice Genrator

टेंप मेल का उपयोग कैसे करें | Tem Mail Kaise Use Kare

टेंपरेरी मेल का इस्तेमाल करने के लिए आपको टेंपरेरी मेल बनाने वाली सुविधा देने वाली वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होता है। इंटरनेट पर ऐसी वेबसाइट की भरमार है। हम नीचे आपको एक उदाहरण दे रहे हैं कि, कैसे आप टेंपरेरी मेल बना सकते हैं।

1: टेंपरेरी मेल तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल अथवा लैपटॉप में एक वेबसाइट ओपन करने की आवश्यकता होगी, जिसका नाम minuteinbox.com है।

2: वेबसाइट के होम पेज पर चले जाने के बाद आपको वहां पर पहले से ही एक ईमेल एड्रेस दिखाई दे रहा होगा, आपको इसे कॉपी कर लेना है।

3: इसके बाद आप जिस किसी भी प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं, आपको उस प्लेटफार्म के अकाउंट बनाने वाले पेज पर चले जाना है और इसी ईमेल आईडी को दर्ज कर देना है और अपना अकाउंट क्रिएट कर लेना है।

4: अब आपको वापस से minuteinbox.com वेबसाइट पर चले आना है‌।

5: वेबसाइट पर आने के बाद आपने जिस ईमेल आईडी को यहां से कॉपी किया हुआ था और जिस प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाया था, उस प्लेटफार्म की जो भी ईमेल होगी, वह आपको इसी वेबसाइट पर नीचे की तरफ दिखाई देगी, जिसे आप ओपन कर सकते हैं और ईमेल का वेरिफिकेशन कर सकते हैं।

इस प्रकार से आसानी से आप उपरोक्त प्रोसेस का पालन करके किसी भी प्लेटफार्म या फिर वेबसाइट अथवा एप्लीकेशन पर फर्जी ईमेल के माध्यम से अपना अकाउंट बना सकते हैं। बताना चाहते हैं कि, यह ईमेल आईडी सिर्फ 20 मिनट के लिए ही वैलिड होगी। अगर आपको अधिक समय तक ईमेल आईडी का इस्तेमाल करना है, तो वेबसाइट में ऊपर लेफ्ट साइड के तरफ आपको 1 दिन, 1 सप्ताह, 1 महीना लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा, जिसके अनुसार आप यहां से जनरेट हुई ईमेल आईडी के एक्सपायरी पीरियड को बढ़ा सकते हैं।

टेंपरेरी मेल का प्रकार | Types of Temporary Mail | Temporary Email Types

अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपको टेंपरेरी मेल के अलग-अलग प्रकारों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। नीचे आपको कुछ मुख्य डिस्पोजेबल ईमेल एड्रेस के प्रकार बताए जा रहे हैं।

1: Throwaway Email Address

इस प्रकार के जो ईमेल एड्रेस होते हैं, उनका वन टाइम इस्तेमाल करने के बाद खात्मा किया जा सकता है। आप इस ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल वेबसाइट, ब्लॉग और फार्म पर ऐसी जगह पर कर सकते हैं, जहां पर आपको कंटेंट को एक्सेस करने के लिए अकाउंट पंजीकृत करने की आवश्यकता होती है।

कुछ पब्लिक वाई-फाई मलिक ऐसे भी हैं, जो यूजर को अपनी ईमेल आईडी को इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए शेयर करने के लिए कहते हैं। ऐसे में आप उपरोक्त ईमेल आईडी का इस्तेमाल पब्लिक वी-फाई को एक्सेस करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी ओरिजिनल ईमेल आईडी नहीं देनी होती है।

2: Forwarding Email Address

फॉरवर्डिंग ईमेल एड्रेस आपके प्राइमरी ईमेल एड्रेस पर ईमेल सेंड करता है। आप फॉरवर्डिंग ईमेल सर्विस का इस्तेमाल तब कर सकते हैं, जब किसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाने की आवश्यकता होती है। हालांकि आप बाद में चाहे तो फॉरवर्डिंग ईमेल एड्रेस को तब डिलीट कर सकते हैं, जब आपको संबंधित वेबसाइट से प्रमोशन ईमेल मिलना शुरू हो जाते हो।

3. Alias Email Address

अधिकतर सर्विस प्रोवाइडर जैसे कि जीमेल और आउटलुक यूजर को उनके प्राइमरी ईमेल अकाउंट के साथ अन्य ईमेल अकाउंट को कनेक्ट करने की सुविधा प्रदान करते हैं। इस प्रकार से आप एलिआस ईमेल अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं, जिसका इस्तेमाल आप प्राइमरी ईमेल अकाउंट के साथ जोड़ने के लिए कर सकते हैं।

जब कभी भी आपके Alias Email Address पर ईमेल आता है, तो यह आपको अपने प्राइमरी ईमेल अकाउंट में दिखाई पड़ता है।‌अपनी प्राइवेसी को सुरक्षित रखने के लिए आपको Alias Email Address को बनाने की दरमियान प्राइमरी ईमेल अकाउंट के अंदर जो जानकारी आपने दी है, उससे अलग जानकारी देनी चाहिए। आप यहां पर अनजान नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं, गलत जन्मतिथि का इस्तेमाल कर सकते हैं और एक फर्जी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

टेंपरेरी मेल का इस्तेमाल क्यों करें नीचे आपको डिस्पोजेबल ईमेल सर्विस का इस्तेमाल करने के कुछ प्रमुख कारण अथवा फायदे बताए जा रहे हैं

टेंपरेरी मेल का इस्तेमाल क्यों करें | Disposable Email Kyo Use Kare

टेंपरेरी मेल का इस्तेमाल करने के कुछ प्रमुख फायदे निम्न अनुसार हैं।

1: क्लीन इनबॉक्स

सभी यूजर के ईमेल इनबॉक्स में बहुत सारे फर्जी ईमेल आते रहते हैं और ऐसे भी ईमेल आते रहते हैं, जिनका कोई भी मतलब नहीं होता है, जिसकी वजह से थोड़े ही समय के पश्चात इनबॉक्स में बहुत सारा ईमेल जमा हो जाता है, परंतु जब आप टेंपरेरी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करते हैं, तो चाहे इनबॉक्स में कितना भी ईमेल आ जाए, आपको कोई भी फर्क नहीं पड़ता है, क्योंकि आप जब चाहे तब टेंपरेरी ईमेल आईडी को अपने सिस्टम से हटा सकते हैं और फर्जी ईमेल और बे मतलब की ईमेल से छुटकारा पा सकते हैं। इस प्रकार से आपका जो पर्सनल ईमेल होता है, उसका इनबॉक्स क्लीन होता है।

2: ईमेल सिक्योरिटी में बेहतरी

वर्तमान के समय में अधिकतर वेबसाइट आपके ईमेल आईडी को प्राप्त करना चाहती है, ताकि वह आपको प्रमोशन कंटेंट और डिस्काउंट तथा अन्य चीज ईमेल आईडी पर सेंड कर सके, परंतु आप यह कैसे जानेंगे कि, कोई वेबसाइट बेस्ट सिक्योरिटी का पालन डाटा की सिक्योरिटी के लिए कर रही है या नहीं।

आप किसी भी वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के पहले उसकी पॉलिसी को भी पढ़ना पसंद नहीं करेंगे। बहुत सारी वेबसाइट आपकी ईमेल आईडी को थर्ड पार्टी को भेज देती है और पैसा कमा लेती है, परंतु आपको पता नहीं चलता है कि, आपका पर्सनल ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल क्या हो रहा है। ऐसे में अगर आप डिस्पोजेबल अथवा टेंपरेरी मेल एड्रेस का इस्तेमाल किसी वेबसाइट, ब्लॉग और फार्म पर पंजीकरण करने के लिए करते हैं, तो आपकी ईमेल आईडी का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

3: बहुत सारी वेबसाइट पर पंजीकरण करने की स्वतंत्रता

ऑनलाइन स्टोर के द्वारा लॉयल्टी पॉइंट, डील और डिस्काउंट ऑफर किया जाता है, परंतु अगर आप ऐसी सभी वेबसाइट पर या स्टोर पर अपना अकाउंट बनाने के लिए अपनी ईमेल आईडी देते हैं, तो आपको बहुत सारे प्रमोशनल ईमेल अपनी ईमेल आईडी पर प्राप्त होते हैं। ऐसी अवस्था में डिस्पोजेबल ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपको किसी भी वेबसाइट या ऑनलाइन स्टोर पर पंजीकरण करने की सुविधा देता है, जिसकी वजह से आपको अपनी मुख्य ईमेल आईडी पर फर्जी ईमेल या प्रमोशन ईमेल प्राप्त नहीं होते हैं।

4: प्राइवेसी में बढ़ोतरी

टेंपरेरी ईमेल आपके और आप जिस वेबसाइट पर अकाउंट बनाते हैं, उसके बीच सिक्योरिटी की परत को बनाते है। इसलिए अगर आप अपनी ऑनलाइन प्राइवेसी को इंप्रूव करना चाहते हैं, तो आप डिस्पोजेबल एड्रेस अर्थात टेंपरेरी ईमेल का इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते हैं। टेंपरेरी ईमेल के माध्यम से आप वेबसाइट और एप्लीकेशन के साथ इंटरेक्ट कर सकते हैं और अपनी सही पहचान को उजागर किए बिना ही उनके कंटेंट को एक्सेस कर सकते हैं।

बेस्ट टेंपरेरी ईमेल सर्विस प्रोवाइडर का चुनाव कैसे करें | Temporary Email Service

नीचे आपको हम कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसके माध्यम से आप अपने लिए सही डिस्पोजेबल ईमेल सर्विस प्रोवाइडर का चुनाव कर सकते हैं।

  • आपको ऐसे डिस्पोजेबल ईमेल सर्विस प्लेटफार्म का चुनाव करना चाहिए, जो बिल्कुल ही अनजान है और जो किसी भी प्रकार से आपसे संबंधित ना हो।
  • आपको ऐसे ही प्लेटफार्म का चुनाव करना चाहिए जो आपके इनकमिंग मैसेज के लिए टेंपरेरी स्टोरेज की सुविधा देता हो।
  • ऐसे ही प्लेटफार्म का चुनाव आप करें, जहां पर आपको टेंपरेरी ईमेल बनाने की सुविधा बिना किसी पर्सनल इनफॉरमेशन को दिए हुए मिलती हो।

टेंपरेरी मेल कहां बनाएं | Temporary Email Create Website | Temporary Email Generator)

यदि आप टेंपरेरी अर्थात डिस्पोजेबल मेल बनाना चाहते हैं, तो नीचे कुछ प्रमुख प्लेटफार्म के नाम आपको दिए जा रहे हैं, जहां पर टेंपरेरी ईमेल बनाया जा सकता है।

  • Hot Temp Mail
  • Email Temporanee
  • TempMail
  • Email Fake
  • Throw Away Mail
  • Fake Mail Generator
  • Email Generator
  • Temp Mail Id
  • Tmpry Mail
  • Quik Email

टेंपरेरी मेल कब काम नहीं करेगा | Temporary Email Not Working

अगर आप अपने पासवर्ड को रिसेट करना चाहते हैं, तो ऐसी अवस्था में आप डिस्पोजेबल ईमेल अर्थात टेंपरेरी मेल का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, क्योंकि टेंपरेरी मेल कुछ समय के बाद ऑटोमेटिक डिलीट हो जाता है।

कई बार आपको जो टेंपरेरी मेल एड्रेस मिलता है, वह अन्य लोगों को भी मिल जाता है। इसीलिए कोई भी यूजर दूसरे के मैसेज को पढ़ सकता है। कुछ वेबसाइट ऐसी है, जो टेंपरेरी मेल को पहचान लेती है और वह इस प्रकार के मेल को ब्लॉक कर देती हैं। ऐसी सिचुएशन में आप टेंपरेरी ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल वेबसाइट पर अकाउंट बनाने के लिए नहीं कर सकेंगे।

FAQ : Temporary Email Generator

Q: टेंप मेल कैसे काम करता है?

ANS: टेंप मेल आपको किसी भी वेबसाइट पर ईमेल को बाईपास करने की सुविधा देता है।

Q: क्या टेंप मेल सेफ है?

ANS: नहीं! इसे सुरक्षित नहीं माना जाता है।

Q: डिस्पोजेबल ईमेल एड्रेस कैसे काम करता है?

ANS: यह कुछ समय तक वैलिड होता है और उसके बाद अपने आप एक्सपायर हो जाता है।

Q: मैं क्रोम में अस्थायी मेल का उपयोग कैसे करूं?

ANS: आप किसी वेबसाइट पर टेंपरेरी मेल बना सकते हैं और क्रोम पर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Q: टेंप मेल का दूसरा नाम क्या है?

ANS: इसका दूसरा नाम डिस्पोजेबल मेल है।

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *