Youtube Studio in Hindi : YT Studio क्या है ?

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि Youtube Studio Kya Hai? दोस्तों अगर आप एक YouTube Creator हैं तो आपने YouTube Studio का नाम जरूर सुना होगा, हर एक YouTuber इस एप का इस्तेमाल करता है ताकि वह अपने चैनल को मैनेज कर सके।

ऐसे में अगर आपका कोई YouTube Channel है या आने वाले समय में यूट्यूब चैनल शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपको YouTube Studio App के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है, इस काम में हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा, तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि YouTube Studio Kya Hai In Hindi?

Youtube Studio in Hindi

Youtube Studio क्या है? (YouTube Studio Hindi Me | YT Studio in Hindi)

Youtube Studio एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो YouTube Creators को अपना चैनल मैनेज करने की सुविधा प्रदान करता है, इस एप को गूगल की ओर से शुरू किया गया है, अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो आप YouTube Studio App की सहायता से वीडियो अपलोड कर सकते हैं और channel analytics देख सकते हैं।

इसके अलावा आपकी वीडियो पर आने वाले comments का जवाब दे सकते हैं, YouTube Studio के जरिए आप अपने चैनल की सेटिंग में बदलाव तो कर ही सकते हैं साथ में आप यहां पर अलग-अलग tools का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपके चैनल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

हालांकि आपको बता दें कि YouTube Studio App का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले एक YouTube Channel बनाना होगा, अगर आपका पहले से ही एक यूट्यूब चैनल है तो आप यूट्यूब स्टूडियो पर अपने Subscribers, watchtime, advertisement revenue, audience retention, comments आदि देख सकते हैं।

अपने यूट्यूब चैनल को मैनेज करने के लिए YouTube Studio एक बहुत ही अच्छा एप है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि YouTube की शुरुआत 2005 में हुई थी और तब से लेकर आज तक YouTube की लोकप्रियता में बहुत ही ज्यादा इजाफा हुआ है।

क्योंकि आज के समय में YouTube Creators अलग-अलग श्रेणी जैसे कि समाचार, मनोरंजन, खेल, राजनीति आदि में वीडियो अपलोड करके लाखों रुपए कमा रहे हैं, यूट्यूब क्रिएटर्स को YouTube Studio का महत्व अच्छे से पता होता है।

Youtube Studio डाउनलोड कैसे करें? YT Sudio Download

Youtube Studio Download करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है, इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा-

Step 1

सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है और उसके बाद YouTube Studio सर्च कर देना है।

Step 2

उसके बाद आपके सामने YouTube Studio App प्रदर्शित हो जाएगा, आपको बस Install के ऊपर क्लिक कर देना है, इसके लिए आप सीधे यहां क्लिक कर सकते हैं।

Step 3

जब यूट्यूब स्टूडियो एप इंस्टॉल हो जाए तो आपको एप को ओपन करके उस जीमेल एकाउंट के जरिए लॉगिन करना है जिसका उपयोग करके आपने YouTube Channel बनाया है।

Step 4

उसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल को मैनेज कर सकते हैं।

Youtube Studio के फायदे

  • YouTube Studio का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आप यहां पर अपनी सभी videos का परफॉर्मेंस चेक कर सकते हैं।
  • यूट्यूब स्टूडियो के जरिए आप एक साथ कई videos को अपलोड कर सकते हैं।
  • आपके चैनल पर होने वाली सभी गतिविधियों का Notification आ जाता है।
  • यूट्यूब स्टूडियो की सहायता से आप अपनी सभी videos का title, description, thumbnail बदल सकते हैं।
  • यहां पर आप अपनी चुनिंदा videos को सेलेक्ट करके उनकी एक playlist बना सकते हैं।
  • यहां पर आप अपने चैनल की total income देख सकते हैं, इसके अलावा आप यह भी देख सकते हैं कि पिछले 28, 90 या 365 दिन में आपकी videos कितने लोगों के सामने गई हैं।

Read Also :

Youtube Studio App पर मौजूद Options

YouTube Studio का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपको सबसे पहले उस Gmail ID के जरिए लॉगिन कर लेना है जिसका प्रयोग करके आपने यूट्यूब चैनल बनाया है, उसके बाद जब आप YouTube Studio App Open करेंगे तो आपको कुछ options देखने को मिलेंगे, इन options का क्या काम होता है जानने के लिए नीचे पढ़ें-

Account

यहां पर आपको Gmail Account की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है, यहां पर आपको उस जीमेल आईडी से लॉगिन करना होता है जिस पर आपका यूट्यूब चैनल बना हुआ है, हालांकि आप चाहें तो यहां पर अन्य जीमेल अकाउंट के माध्यम से भी लॉगिन कर सकते हैं।

YouTube Studio Dashboard

यहां पर आपको अपने यूट्यूब चैनल से संबंधित सारी जानकारी देखने को मिल जाती है, उदाहरण के लिए यहां पर आप चेक कर सकते हैं कि मौजूदा समय में आपके चैनल पर कितने subscribers हैं, आपके चैनल पर कुल कितना watchtime हो गया है, आपकी videos पर कितने views आए हैं।

यहां पर आप पिछले 28 दिन, 90 दिन और 365 दिन के channel analytics को अलग-अलग देख सकते हैं, यहां पर आप किसी भी वीडियो को पब्लिक या प्राइवेट भी कर सकते हैं, आसान भाषा में कहें तो यहां पर आप अपने चैनल की परफॉर्मेंस को बड़ी ही आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

Content

इस सेक्शन में आपके चैनल पर अपलोड की गई सभी videos देखने को मिल जाती है, यहां पर आप चेक कर सकते हैं कि आपके चैनल पर most popular video कौन सी है, इसके अलावा आप यहां पर views, monetisation, restrictions के आधार पर भी भी वीडियो को ट्रैक कर सकते हैं, यहां पर आप चैनल पर मौजूद shorts, live videos और playlist भी देख सकते हैं।

YouTube Studio Analytics

इस ऑप्शन के जरिए आप अपने चैनल की परफॉर्मेंस को अच्छे से जान सकते हैं, इस सेक्शन में बताया जाता है कि आपके चैनल पर पिछले 28 दिन में कितने views, watch time, subscribers, revenue आया है, हालांकि यहां पर आप आज तक के complete analytics को भी देख सकते हैं, इस सेक्शन में आप एक वीडियो की अलग से परफॉर्मेंस देख सकते हैं।

Comments

जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा होगा कि यह सेक्शन आपके चैनल पर मौजूद सभी comments को प्रदर्शित करता है, जब कोई व्यक्ति आपकी किसी वीडियो पर कमेंट करता है तो आप इस सेक्शन में आकार उसका जवाब दे सकते हैं या उस कॉमेंट को लाइक कर सकते हैं।

यूट्यूब स्टूडियो से कमाई (Earn in Youtube Studio)

यहां पर आप अपने चैनल की monetization setting को मैनेज कर सकते हैं, इसके अलावा आप यहां पर यह भी देख सकते हैं कि आपके चैनल पर कुल कितनी कमाई हुई है।

Notification

जब आपके चैनल पर कोई कॉमेंट करता है या आपका चैनल किसी माइलस्टोन तक पहुंचता है तो उसके बारे में आपको notification के जरिए सारी जानकारी मिल जाती है।

Youtube Studio App और Website में अंतर

Youtube Studio App और Youtube Studio Desktop Site दोनों बहुत ही ज्यादा powerful tools हैं जिनका उपयोग करके आप अपने यूट्यूब चैनल को बेहतर ढंग से मैनेज कर सकते हैं, हालांकि इन दोनों में आप काफी अंतर देखने को मिलता जिसे आप निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से समझ सकते हैं-

जैसा कि हमने आपको बताया कि youtube studio app Creators के लिए एक बहुत ही अच्छा टूल है जिसके जरिए वह अपने यूट्यूब चैनल को बड़ी ही आसानी से मैनेज कर सकता है, अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो आप youtube studio app के जरिए वीडियो अपलोड कर सकते हैं, कमेंट्स का जवाब दे सकते हैं, चैनल एनालिटिक्स देख सकते हैं, यहां पर आपको चैनल से संबंधित छोटी से छोटी जानकारी notification के द्वारा मिल जाती है।

वहीं दूसरी ओर youtube studio desktop site Creators को बहुत ही detailed तरीके से चैनल को मैनेज करने की सुविधा प्रदान करती है, यहां पर आपको channel optimise करने का विकल्प देखने को मिल जाता है, यहां पर आप channel keywords पहले से सेव करके रख सकते हैं ताकि आपकी videos एक targeted audience तक पहुंचे।

youtube studio desktop site पर आप एक साथ कई videos को private या public कर सकते हैं, यहां पर आपको channel customization, audio library और Live जाने का विकल्प देखने को मिल जाता है, अगर आप एक YouTuber हैं तो आप अपनी प्राथमिकता और आवश्यकता के अनुसार अपने यूट्यूब चैनल को मैनेज करने के लिए किसी भी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष : यूट्यूब स्टूडियो क्या है (YouTube Studio Kya Hai)

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने आपको ‘यूट्यूब स्टूडियो क्या है’ के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है, अगर आपको कुछ समझ नहीं आया है या YouTube Studio से संबंधित आप कुछ अन्य सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट कर सकते हैं, हम आपके कमेंट का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

आज के इस आर्टिकल में बस इतना, इसी प्रकार की अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां पाने के लिए हमे फॉलो जरूर करें, अंत में अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि आपके किसी जरूरतमंद दोस्त को YouTube Studio Kya Hai के बारे में जानकारी मिल जाए।

धन्यवाद

Read Also :

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *