Top 5 Video Editing Apps कौन-कौन से हैं? | Best Video Edit Karne Wala App

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट की फ्री टूल कैटेगरी में आपका स्वागत है. आज की पोस्ट में हम आपको YouTube से ऑनलाइन पैसे कमाने में सबसे सहायक टूल वीडियो एडिटिंग एप्स (Video Editing Apps) के बारे में बतायंगे. जैसा की आप जानते हैं कि आज के समय मे विडीओ की विविधता बढ़ती जा रही है। आपने देखा होगा कि Youtube जैसे प्लेटफार्म पर बहुत सारी वीडियो अपलोड होती है और आप ये बात भी जानते होंगे कि इन वीडियोस को अपलोड करने से पहले इन्हें एडिट किया जाता है। लेकिन क्या आप ये जानते है कि इन्हें एडिट करने के लिए कौन से Application का इस्तेमाल किया जाता है?

यदि आप भी कोई यूट्यूबर है या सोशल मिडिया पर विडीओ शेयर करते हैं तो आप भी विडीओ को एडिट जरूर करते होंगे लेकिन क्या आप एक अच्छे Application का इस्तेमाल इस काम के लिए कर रहे है?

बहुत से लोग ऐसे होंगे जो इस फील्ड में नए होंगे और उन्हें वीडियो एडिटिंग के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता होगा यदि आप भी उनमें से एक है या फिर ये जानना चाहते हैं कि विडीओ को एडिट करने के Top 5 Video Editing Apps कौन से हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि आज हम आपको टॉप 5 वीडियो एडिटिंग एप्स के बारे में बताने वाले हैं।

Video Edit Karne Wala App

ऐसे बहुत लोग होंगे जो कंप्यूटर से अपने वीडियो को एडिट करते होंगे लेकिन आज हम जिन टॉप फाइव वीडियो एडिटिंग एप्स ( Top 5 Video Editing Apps) के बारे में बताने वाले हैं उनसे यह काम और भी ज्यादा आसान हो जाता है।

तो क्या अब आप जानना चाहेंगे कि वह एडिटिंग ऐप कौन-कौन से हैं? तो आइए आज का यह पोस्ट शुरू करते हैं और एक-एक करके उन सभी वीडियो एडिटिंग एप के बारे में आपको बताते हैं-

यह पोस्ट भी आपको पसंद आ सकती है :

Top 5 Video Editing Apps | Best Video Editor App | Best Video Edit Karne Wala App

KineMaster
● PowerDirector
● In shot
● VivaVideo
● FilmoraGo

किनेमास्टर एप्स वीडियो एडिटिंग ऐप | Kine Master Video Edting App | Best Video Edit Karne Wala App

काइन मास्टर ऐप बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है और इसे टॉप फाइव वीडियो एडिटिंग ऐप में गिना जाता है। आपने पहले किसी ना किसी वीडियो में वीडियो एडिटिंग ऐपआदि इफेक्ट जरूर देखे होंगे जो वीडियो को काफी ज्यादा प्रोफेशनल बना देते हैं, यदि आप भी अपनी वीडियो में ये इफेक्ट डालना चाहते हैं तो काइन मास्टर एप्लीकेशन आपके लिए है।

इसका इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा आसान है क्योंकि इसका इंटरफेस बहुत ही सरल है। आप दो तरह के KineMaster का इस्तेमाल कर सकते है जिसमें पहला फ्री है और दूसरा KineMaster Pro के नाम से मशहूर है जो कि एक प्रीमियम वर्जन है।

जब आप काइन मास्टर वीडियो एडिटर के फ्री वर्जन पर नजर डालेंगे तो आप इसमें कई सारे फ्री फीचर देखने को मिलेंगे। साथ ही इसका प्रीमियम वर्जन भी आपको प्ले स्टोर पर उपलब्ध हो जाएगा लेकिन यदि आप इसके प्रीमियम वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको वाटरमार्क के जरिए विज्ञापन को हटाने का ऑप्शन भी मिल जाता है।

इसके प्रोफेशनल टूल से किसी भी वीडियो को एडिट करने में काफी ज्यादा मदद मिलती है।

आज के समय में बहुत सारे यूट्यूबर्स है जो इस एप्लिकेशन का उपयोग अपने वीडियो को प्रोफेशनल लुक देने में करते हैं इसलिए इसे सबसे अच्छा एडिटिंग सॉफ्टवेयर (Best Video Editing Software) माना जाता है। यदि आपके पास एंड्रॉयड डिवाइस है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर साबित हो सकता है हालांकि अब आईओएस ( IOS) में भी इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

यहां आपको Chroma Key, हार्ड राइटिंग जैसे कई फीचर्स मिलते हैं और साथ ही आप यहां बैकग्राउंड भी चेंज (Backgroud Change) कर सकते हैं। मल्टीपल वीडियो, लेयर, ब्लेंडिंग मोड, वॉइसओवर जैसे बेहतरीन ऑप्शन आपको यहां मिलते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि इस वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन में बैकग्राउंड कैसे चेंज किया जा सकता है? तो यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि सबसे पहले आपको ऐमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट पर ग्रीन स्क्रीन खरीदना होगा जिसके सामने आप अपनी वीडियो की शूटिंग करेंगे और बाद में आप इस सॉफ्टवेयर की मदद से किसी भी तरह का बैकग्राउंड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि काइन मास्टर बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है। जैसा कि हमने आपको बताया कि फ्री वाली वर्जन में ही आपको इतने सारे फीचर्स मिल जाते हैं कि ज्यादातर लोगों को इसका प्रीमियम वर्जन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है हालांकि इसके प्रीमियम वर्जन में कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स होते हैं लेकिन उसके लिए आपको पैसों का भुगतान करना पड़ता है। इसका इंटरफेस इतना आसान है कि आप इसमें चाहे तो वेडिंग वीडियो, स्लाइड शो या किसी तरह की डॉक्यूमेंट्री भी बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।


PowerDirector- Video Editor Application | Online Video Editor App For free | Video Background Change App

पावरडायरेक्टर एप भी काफी ज्यादा पॉपुलर है जो आपको हाई क्वालिटी के वीडियो बनाने में मदद करता है। इसका इंटरफेस भी काफी ज्यादा आसान है । यदि आप पावर डायरेक्टर और काइन मास्टर को आपस में कंपेयर करेंगे तो आप देखेंगे कि दोनों में ही कुछ फीचर्स एक जैसे हैं। अगर इसके फीचर की बात करें तो यहां आपको टोटल तीस अलग-अलग इफेक्ट मिल जाते हैं जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने वीडियो में इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि हम इसके रिव्यु की बात करें तो आप प्ले स्टोर पर देख सकते हैं कि इसे काफी ज्यादा अच्छा रिस्पांस यूजर्स द्वारा प्राप्त हुआ है और इसके डाउनलोड मिलियंस में है।

पावरडायरेक्टर में वीडियो को और भी ज्यादा प्रोफेशनल बनाने के लिए लेयर का ऑप्शन दे दिया जाता है जिसकी मदद से एडिटिंग और एनिमेशन की जा सकती है जो कि बहुत ही ज्यादा आसान है। यदि आप वीडियो, इमेज, टेक्स्ट, इफेक्ट, स्टिकर आदि के जरिए अपने वीडियो को एडिट करना चाहते हैं तो यह ऐप आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है ।

यहां आप देखेंगे कि ब्राइटनेस और सेंट्रेशन का ऑप्शन भी आपको मिल जाता है जिससे आप आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। यहां आपको टाइमलाइन के साथ वीडियो एडिट करने, बैकग्राउंड चेंज करने, Fx एडिटिंग करने का ऑप्शन मिल जाता है।

यदि आपके पास एक अच्छा बजट है तो आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि पावर डायरेक्टर एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आपको इसका प्रो वर्जन खरीदना पड़ता है जिसका सालाना शुल्क 2000 रुपये है।

अगर आप यह सोच रहे हैं कि यदि इस एप्लीकेशन में हमें पैसे का भुगतान करना पड़ता है तो यह टॉप फाइव बेस्ट वीडियो एडिटिंग ऐप में क्यों शामिल है? तो हम आपको बता दें कि यदि आप अपनी मर्जी से फोटो, वीडियो, क्लिप और ऑडियो ट्रैक का इस्तेमाल करके वीडियो बनाना चाहते हैं तो यह बहुत ही बेहतरीन सॉफ्टवेयर है। इसके साथ ही यहां आपको यह सुविधा भी मिलती है कि आप अपने यूट्यूब लॉगिन और पासवर्ड को सीधे पावर डायरेक्टर के साथ प्लगइन कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको यह एप्लीकेशन पसंद आया होगा तो आइए जानते हैं कि वीडियो एडिट करने के और बेहतरीन एप्लीकेशन कौन-कौन से हैं-

इन शॉट वीडियो एडिटर | Inshot – Video Editor | Video Editing Karne Wala App for YouTube

क्या आपने पहले इन शॉट वीडियो एडिटर का नाम सुना है ? यदि नहीं तो चलिए हम बताते हैं कि यह क्या है-

जब बात आती है वीडियो एडिटिंग की तो उसमें इनशॉट एप्लीकेशन का नाम जरूर आता है क्योंकि यदि कोई अपने वीडियो के साथ सॉन्ग चलाना चाहता है तो वह इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल जरूर करता होगा। इस ऐप मे वीडियो एडिट करने का प्रोसेस बहुत ही ज्यादा आसान है इसलिए बहुत लोग ऐसे हैं जो वीडियो एडिट करने के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं।

इस पावरफुल म्यूजिक वीडियो एडिटर के अंतर्गत यदि आप काम करना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जो आपको मुफ्त सुविधा प्रदान करता है। आप इसका रिव्यु भी चेक कर सकते हैं जहां आप देखेंगे कि इस एप्लीकेशन को बहुत अच्छा रिस्पांस मिला है और इसकी रेटिंग 4.6 की है और 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं। अब इस आंकड़े से आप समझ सकते हैं कि यह कितना ज्यादा पॉपुलर हो चुका है।

यदि आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल है और आप वीडियो एडिटिंग करने के लिए बेहतरीन एप्लीकेशन की तलाश में है तो इन शॉट आपकी समस्या का समाधान बन सकता है। सोशल मीडिया में यदि आप वीडियो बनाते हैं और चाहते हैं कि उसकी क्वालिटी अच्छी हो और लोगों को वह प्रोफेशनल लगे तो इनशॉट की फीचर की मदद से आप यह कार्य कर सकते हैं।

गूगल प्लेस्टोर से बड़ी आसानी से इसे डाउनलोड किया जा सकता है और यदि बात की जाए इसकी इंटरफेस की तो जब आप इसे ओपन करेंगे तो आप देखेंगे कि यहां आपको वीडियो, फोटो और कोलाज का ऑप्शन नजर आएगा जिसका इस्तेमाल करके आप काफी अच्छा वीडियो तैयार कर सकते हैं। वही यदि आप अपनी वीडियो में कोई सॉन्ग लगाना चाहते हैं तो यह भी बहुत ही ज्यादा आसान है क्योंकि जहां आपको म्यूजिक के ऑप्शन मिल जाते हैं जिसमें ट्रैक, इफेक्ट और रिकॉर्ड का ऑप्शन मिल जाता हैं।

यहां ट्रैक का इस्तेमाल करके आप कोई भी गाना सेलेक्ट करके अपने वीडियो में लगा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप यह चाहते हैं की आपकी आवाज वीडियो में आए तो रिकॉर्डिंग के ऑप्शन से आप अपनी वॉइस भी अपने वीडियो में लगा सकते हैं। इस तरह काफी बेहतरीन सुविधा आपको ये ऐप प्रदान करता है।

इनशॉट एक ऐसा एप्लीकेशन है जहां आपको स्टीकर और इमोजी भी मिल जाते हैं। साथ ही टेक्स्ट ऐड करने का ऑप्शन भी यहां आपको मिल जाता है। आपने बहुत सारे वीडियो में देखा होगा कि दो क्लिप को आपस में मर्ज कर दिया जाता है, यदि आप भी ऐसा करना चाहते हैं तो वीडियो ट्रांसमिशन इफेक्ट की मदद से यह कार्य किया जा सकता है ।

वीडियो फिल्टर और इफेक्ट भी इन शॉट एप्लीकेशन की बेहतरीन फीचर्स में से एक है। अपनी वीडियो तैयार करने के बाद अब बड़ी आसानी से इसे अपनी गैलरी में सेव कर सकते हैं या फिर डायरेक्ट अपनी वीडियो को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं।

चलिए अब अगले वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन पर नजर डालते हैं-

VivaVideo – Free Video Editor | Video Editing Ke Liye Best App kaun Sa Hai

जब बात आती है वीडियो एडिटिंग या स्लाइड शो बनाने की तो यहां VivaVideo एप्लीकेशन के बारे में जान लेना भी बेहद जरूरी होता है।

क्या आपने पहले कभी वाइवा वीडियो का इस्तेमाल किया है? यदि आपने पहले इसके बारे में सुना होगा तो आप जानते होंगे कि इस एप्लीकेशन में म्यूजिक, टेक्स्ट, इमेज आदि का इस्तेमाल करके काफी अच्छे वीडियो बनाए जा सकते हैं क्योंकि इस एप्लीकेशन के अंतर्गत कुछ ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो आपकी वीडियो को बहुत ही ज्यादा प्रोफेशनल लुक देते हैं।

प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को बहुत ही आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है और इंस्टॉल करने के बाद इसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि से लॉगिन भी किया जा सकता है। जब आप इस एप्लीकेशन की इंटरफ़ेस पर जाते हैं तो आपको एडिट वीडियो और स्लाइड शो का दो ऑप्शन नजर आता है जहां आप वीडियो को एडिट कर सकते हैं या अपना खुद का स्लाइड शो क्रिएट कर सकते हैं ।

वीडियो एडिटिंग में आपको इफेक्ट डालने और म्यूजिक चेंज करने का ऑप्शन मिल जाता है। यहाँ इमेज, म्यूजिक और इफेक्ट का इस्तेमाल करके बहुत ही अच्छा वीडियो तैयार किया जा सकता है और यदि आप क्रिएटिव है तो यह आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

आपकी गैलरी में जो फोटो सेव है उनकी मदद से आप आसानी से स्लाइड शो तैयार कर सकते हैं और यदि आपने अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि प्लेटफार्म से इस एप्लीकेशन को लॉगिन किया है तो प्लेटफार्म की फोटोस का इस्तेमाल करके भी वीडियो तैयार कर सकते हैं।

यदि बात करें इसके और बेहतरीन फीचर्स की तो आप देखेंगे कि स्लाइड शो में आपको थीम चेंज करने और क्लिप एडिट करने का ऑप्शन भी मिल जाता है। स्टिकर, वाटर मार्क, कोलाज, Fx एडिटिंग इस एप्लीकेशन को और भी ज्यादा मददगार बनाते हैं।

FilmoraGo Video Editor Software | Best Video Editing App Kaun Sa Hai

अब बारी आती है आखरी एप्लीकेशन FilmoraGo की। आपके दिमाग में इसे लेकर भी कई सारे सवाल आ रहे होंगे जैसे कि यह एप्लीकेशन आखिर क्या है? कैसे कार्य करता है? और यहां आपको कौन-कौन से फीचर्स मिलते हैं? तो आपकी जानकारी के लिए सबसे पहले हम आपको यह बता दें कि वंडरशेयर कंपनी द्वारा क्रिएट किया गया यह एप्लीकेशन वीडियो एडिटिंग के लिए बेस्ट सॉफ्टवेयर माना जाता है ।

यदि आप एक युटुबर है और इसी फील्ड मे आगे अपना करियर बनाना चाहते हैं तो वीडियो एडिटिंग के लिए आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि काफी ज्यादा हेल्पफुल है और इस एप्लीकेशन को भी बड़ी आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

जब आप इसे डाउनलोड करके इसका इंटरफेस ओपन करेंगे तो आपको क्रिएट न्यू वीडियो का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसे क्लिक करने के बाद आपको यहां कई सारे ऑप्शन जैसे की वीडियो, फोटो,फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल, कैमरा, व्हाट्सएप, VivaVideo आदि दिखाई देंगे।

यदि आप इनमें से किसी भी प्लेटफार्म मे जाते हैं तो आप वहां मौजूद फोटोस आदि का इस्तेमाल करके वीडियो बना सकते हैं। यहाँ ध्यान रखने वाली बात यह है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल, व्हाट्सएप आदि का इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको इस Application को विभिन्न प्लेटफार्म से लॉगइन करना जरूरी है उसके बाद ही आप इन प्लेटफार्म में मौजूद फोटो का इस्तेमाल वीडियो एडिटिंग के लिए कर सकते हैं।

यहां वीडियो को ट्रिम करने, कट करने और दूसरा वीडियो ऐड करने का ऑप्शन मिल जाता है। थीम, म्यूजिक और ट्रांसमिशन इस एप्लीकेशन को और भी ज्यादा बेहतर ही बनाते हैं। इसके Interface में आप देख सकते हैं कि आपको कितनी सुविधाएं मिल जाती है। ट्रिम क्लिप, क्रॉप, सबटाइटल, PIP, वॉइस ओवर, ऑडियो मिक्सर, फिल्टर, ओवरलेज, एलिमेंट, टाइटल, स्पीड, रोटेट, डुप्लीकेट, डिलीट जैसे कई सारे ऑप्शन यहां मौजूद है। एक बार वीडियो एडिट करने के बाद इसे आप आसानी से सेव कर सकते हैं या सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।


FAQs: Best Video Edit Karne Wala App

1.सबसे बेस्ट विडीओ एडिटिंग ऐप कौन- कौन से हैं?

Ans. काइन मास्टर( KineMaster), पावरडायरेक्टर (PowerDirector), इन शॉट( Inshot), वाइवा वीडियो( VivaVideo) और फिल्मोंरागो (FilmoraGo) सबसे बेस्ट वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन है।

  1. ज्यादातर लोग किस ऐप का उपयोग विडीओ एडिटिंग के लिए करते हैं?

Ans. ज्यादातर यूट्यूबर काइन मास्टर और पावर डायरेक्टर जैसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल अपने वीडियो एडिटिंग के लिए करते हैं क्योंकि इसमें बहुत ही बेहतरीन फीचर्स और इफेक्ट उन्हें मिल जाते हैं।

  1. KineMaster के कितने प्रकार हैं?

Ans. KineMaster 2 प्रकार के होते हैं- 1. KineMaster Install 2. KineMaster Pro

4.विडीओ एडिटिंग के लिए फ्री एप्लीकेशन कौन सा है?

Ans. यदि आप अपने विडीओ को बिल्कुल फ्री में एडिट करने के लिए कोई फ्री एप्लीकेशन की तलाश कर रहे हैं तो इन शॉट एप्लीकेशन आपके लिए काफी बेहतरीन साबित हो सकता है अर्थात इन शॉट एप्लीकेशन बिल्कुल फ्री में कई सारी सुविधाएं प्रदान करता है।

  1. क्या Filmorago (Filmora) मे स्टिकर और म्युसिक का ऑप्शन मिलता है?

Ans. FilmoraGo एक ऐसा वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जिसमें म्यूजिक, मोशन, वीडियो, इफेक्ट, फिल्ट,र स्टीकर जैसे कई बेहतरीन ऑप्शन मिल जाते हैं जो विडीओ को प्रोफेशनल लुक देने के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

निष्कर्ष:

तो यहां आपने जाना की टॉप फाइव वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन( Top 5 Video Editing Apps) कौन-कौन से हैं? हमने जीन वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन का जिक्र यहां किया है वो बहुत ही ज्यादा बेहतरीन है और ज्यादातर लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं।

इसके रिव्यु से आप इनकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा लगा सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका वीडियो प्रोफेशनल दिखाई दे और उसकी क्वालिटी अच्छी हो तो यह सारे एप्लीकेशन आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं। इसके अलावा भी आपको इंटरनेट पर बहुत सारे वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन मिल जाएंगे लेकिन इन पांच वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन को सबसे बेस्ट माना जाता है।

यहां आपने यह भी जाना कि इसके अंतर्गत कितने बेहतरीन ऑप्शन हमें मिल जाते हैं। चाहे म्यूजिक ऐड करना हो या वीडियो मे इफैक्ट डालना हो, बैकग्राउंड चेंज करना हो या थीम चेंज करना हो, यह सारे एप्लीकेशन इसमें हमारी मदद करते हैं।

उम्मीद है आपको यहां बताई गई सारी जानकारी पसंद आई होगी और आप इसी तरह के नई जानकारियां प्राप्त करने के लिए आगे भी हमारे साथ जुड़े रहेंगे क्योंकि आगे भी हम आपके लिए इसी तरह की फायदेमंद जानकारी लेकर प्रस्तुत होते रहेंगे।

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *