GNM क्या है ? GNM Full Form

नमस्कार दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं कि स्वास्थ्य हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण रोल निभाता है , इसीलिए कहा भी जाता है कि अच्छा स्वास्थ्य ही सबसे बढ़ी पूँजी है. इसीलिए इस फिल्ड में काम की डिमांड भी बहुत है , बहुत सारे लोग डॉक्टर बनना चाहते हैं तो बहुत सारे लोग नर्स बनने का रास्ता चुनते हैं , आज की पोस्ट में हम आपको मेडिकल फिल्ड से सम्बंधित एक ऐसे ही कोर्स के बारे में बता रहे हैं जिसकी मांग दिनों दिन बढती जा रही है . आज की पोस्ट में हम जानंगे कि GNM क्या है ? GNM Full Form,  GNM Meaning in Hindi, GNM कोर्स आदि .

GNM Kya Hai ? GNM Full Form in Hindi & English

दोस्तों सबसे पहले हम जानते है कि GNM होता क्या है ? तो आपको बता दें कि GNM की फुल फॉर्म होती है –

  • G- GENERAL जिसे हिंदी में सामान्य कहते हैं .
  • N- NURSING और हिंदी में नर्सिंग एवं पोषण,
  • M- MIDWIFERY और हिंदी में दाई एवं प्रसूति सामान्य पोषण एवं दाई।

तो अब तीनो को मिलकर GNM कि फुल फॉर्म होती है GENERAL NURSING MIDWIFERY. और हिंदी में GNM का मातब होता है सामान्य पोषण दाई एवं प्रसूति सामान्य पोषण .

GNM Full Form

GNM कोर्स होता क्या है?

GNM एक कोर्स है, जिसको करके हम किसी भी हॉस्पिटल में नर्स के पद में रेहकर मरीज की देखभाल कर सकते है। इस कोर्स को लड़का और लड्की दोनो ही कर सकते है।
इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है। पहले ये कोर्स 3 साल और 6 महीने का था। जिसमे 6 महीने की इंटरशीप होती थी। पर अब ये इंटरशीप भी इस 3 साल में जोड़ दिया गया है । इसलिए 6 महीने और कम हो गया है इस कोर्स में ।

इस कोर्स को आप 12वीं पास करने के बाद , कोई भी स्ट्रीम से 50% अंक लाकर प्रवेश ले सकते हैं .  इस कोर्स की  न्युनतम आयु सीमा 17 वर्ष और
अधिकतम आयु-35 वर्ष होती है ।

 GNM मैडिकल कॉलेज –

12 पास करने के बाद आप अपने पसंद के कोई भी निजी मैडिकल कॉलेज में ऐडमिशन ले सकते है। अगर आपको सरकारी मैडिकल कॉलेज में प्रवेश लेना है तो उसके लिये आपको प्रवेश परीक्षा देना पडेगा। और सरकारी कॉलेज के फॉर्म मई महीने के अंत मै निकलते है। इसके लिये आपको जागरुक रहना पडेगा। उनके वेबसाइट में जाकर चेक करना पडेगा।

• कोर्स की फीस

निजी कॉलेज में इस कोर्स में लगभग 3 साल की फीस 3 से 4 लाख लग जाता है । सरकारी कॉलेज की फीस निजी कॉलेज से कम है ।

GNM कोर्स का पाठ्यक्रम –

प्रथम वर्ष विषय
1. फंडामेंटल ऑफ़ नर्सिंग
2. एनाटॉमी और फिजिलोजी
3. बिहेवियर साइंस
4. कम्युनिटी हेल्थ नर्सिंग 1

दितीय वर्ष विषय
1. मैडिकल ऐण्ड सरजिक्ल 1,2
2. मनोरोग चिकित्सक
3. कंप्यूटर एजुकेशन

तृतीय वर्ष विषय
1. मीडवाइफरी और ओब्सत्रेतीक
2. पीडियाटरीक
3. कम्युनिटी हेल्थ नर्सिंग 2

कोर्स कम्पलीट होने के बाद क्या करे?

कोर्स कम्पलीट होने क बाद आप अपने राज्य के मैडिकल ऑफ़िस में जाकर रेजिस्टेंसन करा सकते हैं । इसके बाद आप रेजिस्टेर्ड़ नर्स हो जवोगे।

GNM के बाद प्लेसमेंट कैसे होगी ?

जिस कॉलेज मै आपने कोर्से किया हैं, उस कॉलेज से आपको अच्छे और बड़े हॉस्पिटल में काम करने का अवसर मिल सकता है।

GNM का स्कोप ?

अगर आप भी अपना करियर विदेश में जाकर बनना चाहते हो तो, इस कोर्स को करके भी आप अपना करियर बना सकते हो। विदेश में नर्स की बहुत डिमांड है।

निष्कर्ष :

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने मेडिकल फिल्ड के एक ऐसे कोर्स के विषय में बताया है जिसकी मांग तेजी से बढ़ रही है . आज की पोस्ट में अपने जाना कि GNM क्या है ? GNM Full Form,  GNM Meaning in Hindi, GNM कोर्स आदि . इसके साथ ही हमने आको इस कोर्स के पाठ्यक्रम और स्कोप के  विषय में भी बताया है.

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होतो इसे अपने मित्रों के साथ जरुर शेयर करें. अगर आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल है तो हमें जरुर लिखें,

हम अपने ब्लॉग ऑनलाइन जॉब अलर्ट के फ्री फॉर्मेट पोर्टल में हमेशा कुछ न कुछ उपयोगी जानकारी पोस्ट करते रहते हैं. इसीलिए आप हमारे ब्लॉग को जरुर सब्सक्राइब करें और हमारी मोबाइल एप को डाउनलोड करें.

जय हिन्द जय भारत

सम्बंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *