गूगल डिस्कवर क्या है (Google Discover in Hindi)

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

अगर आप ब्लॉग्गिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो आज कि पोस्ट “Google Discover in Hindi” आखिर तक जरुर पढ़ें. क्योंकि ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का यह शानदार तरीका है. जैसा कि आप जानते हैं कि अधिकतर एंड्राइड मोबाइल में गूगल सर्च का डिफॉल्ट पेज अवेलेबल होता है, जो स्टैंड बाय मोड में होम स्क्रीन को स्लाइड करते ही आपको दिखाई पड़ता है, वहां पर आपको जो सर्च बार होता है, उसके नीचे ही आपको बहुत सारी अलग-अलग खबरें दिखाई पड़ती है, यही गूगल डिस्कवर होता है।

यही नहीं आप अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को जब ओपन करते हैं, तो वहां पर भी गूगल डिस्कवर के द्वारा दिखाई जाने वाली खबरें आपको दिखाई पड़ती है, जिस पर क्लिक करके आप संबंधित खबरों को पढ़ सकते हैं। गूगल डिस्कवर के बारे में अधिकतर लोग अभी भी नहीं जानते हैं।

 यही वजह है कि, हमने इस स्पेशल आर्टिकल में गूगल डिस्कवर की जानकारी आपको देने का प्रयास किया हुआ है। आर्टिकल में मुख्य तौर पर आप जानेंगे कि “गूगल डिस्कवर क्या है” और “वेबसाइट को गूगल डिस्कवर में कैसे लाएं।”

Google Discover in Hindi

यह पोस्ट भी आपको पसंद आ सकती है :-

गूगल डिस्कवर क्या है (Google Discover in Hindi)

गूगल डिस्कवर, गूगल का वह फीचर जिसमें गूगल द्वारा अपने यूजर को उनकी रुचि वाले कंटेंट बिना सर्च किए हुए दिखाया जाता है। आप जब गूगल क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं, तो उसमें नीचे की तरफ आपको कुछ समाचार दिखाई पड़ते हैं या दूसरे कंटेंट दिखाई पड़ते हैं, यही गूगल डिस्कवर होता है और इसे ही गूगल डिस्कवर फीड कहा जाता है।

आप गूगल डिस्कवर के माध्यम से बिना कुछ सर्च किए हुए ही अपनी पसंद के समाचार, खेल और दूसरे कंटेंट को पढ़ सकते हैं। गूगल डिस्कवर के द्वारा आप अपने मोबाइल में जो कुछ भी एक्टिविटी करते हैं उसे देखा जाता है और फिर उसी के हिसाब से आपको गूगल एप्लीकेशन फीड में वह कंटेंट दिखाया जाता है जो आपके लिए रेलीवेंट होता है।

जैसे कि अगर आप लगातार गूगल पर किसी नौकरी को सर्च करते रहते हैं तो गूगल कुछ दिनों के पश्चात नौकरी से संबंधित अधिक कंटेंट आपको दिखाना शुरू कर देता है। गूगल डिस्कवर के द्वारा 149 से भी अधिक भाषाओं में कंटेंट दिखाया जाता है। गूगल कंपनी के द्वारा साल 2016 में गूगल फीड की सुविधा को रीब्रांड किया गया और गूगल डिस्कवर नाम की सुविधा के तौर पर उसे अपग्रेड कर दिया गया। यह भी ठीक उसी प्रकार से काम करता है, जिस प्रकार से गूगल फीड काम करता है।

Google Discover के फ़ायदे (Google Discover Se Paise Kaise Kamaye)

गूगल डिस्कवर का फायदा ना सिर्फ पब्लिशर को होता है बल्कि यूजर को भी होता है, क्योंकि पब्लिशर के द्वारा वर्तमान के समय में अधिकतर कमाई करने के लिए ही ब्लॉग या वेबसाइट बनाई जाती है और पब्लिशर यह चाहते हैं कि, उनके ब्लॉग या वेबसाइट पर अधिक से अधिक ऑडियंस आए ताकि ब्लॉग या वेबसाइट पर लगे हुए एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक होने से उनकी ज्यादा कमाई हो।

ऐसे में जब वह गूगल डिस्कवर के लिए अप्लाई कर देते हैं और उन्हें गूगल डिस्कवर का अप्रूवल मिल जाता है, तो अधिक से अधिक लोगों तक उनकी वेबसाइट की पहुंच होने लगती है और लोगों को ब्राउज़र की फीड में उनकी वेबसाइट के कंटेंट दिखाई पड़ते हैं, जिस पर लोग क्लिक करते हैं और जाने अनजाने में जब वेबसाइट पर मौजूद एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक होता है तो पब्लिशर की कमाई होती है।

वही यूजर की जो एक्टिविटी होती है, उस एक्टिविटी के आधार पर गूगल डिस्कवर के द्वारा यूजर को ब्राउज़र में या एप्लीकेशन में संबंधित कंटेंट दिखाया जाता है, जिससे यूजर की इनफार्मेशन में बढ़ोतरी होती है।

और कई बार उन्हें कुछ महत्वपूर्ण ऐसे कंटेंट हासिल हो जाते हैं, जो वह लंबे समय से ढूंढ रहे हैं, परंतु उन्हें वह प्राप्त नहीं हो पाते हैं। गूगल डिस्कवर से पब्लिशर को अर्थात वेबसाइट और ब्लॉग के मालिकों को ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलता है, जो वेबसाइट की रैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण होता है।

आपने Blog को Google Discover में कैसें लाये (Blog Par Google Discover Setting)

यदि आप अपने ब्लॉग को गूगल डिस्कवर में लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखने की आवश्यकता होगी। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखते हैं तो गूगल डिस्कवर मे न सिर्फ आपका ब्लॉग आएगा बल्कि वह अच्छी परफॉर्मेंस भी देगा।

यह पोस्ट भी आपको पसंद आ सकती है :-

1: ब्लॉग पोस्ट में हाई क्वालिटी लिखें (High Quality Content)

आपके द्वारा अपने ब्लॉग पर जो कंटेंट डाला जा रहा है, प्रयास करे कि वह हाई क्वालिटी वाला कंटेंट हो, क्योंकि ब्लॉगिंग की फील्ड में कंटेंट को राजा कहा जाता है अर्थात अगर आपका कंटेंट अच्छा है, तो लोग कंटेंट को पढ़ना पसंद करेंगे, साथ ही गूगल भी आपके कंटेंट और आपकी वेबसाइट को आगे बढ़ाने में आपकी सहायता करेगा।

अच्छा पोस्ट लिखने के लिए आप संबंधित टॉपिक पर पूरी रिसर्च करके बेहतरीन आर्टिकल लिख सकते हैं। याद रखें कि, एक अच्छा कंटेंट वही होता है जिसमें ग्रामर की मिस्टेक नहीं होती है और पूरी जानकारी कंटेंट में उपलब्ध होती है तथा जो पढ़ने में आसान होता है।

2: ब्लॉग में रोज़ कंटेंट लिखें (Work Regularly)

अपनी वेबसाइट को गूगल डिस्कवर में लाने के लिए आपको रोजाना अपनी वेबसाइट पर काम करना होगा अर्थात रोजाना कम से कम दो या तीन आर्टिकल तो अपनी वेबसाइट पर डालना ही होगा।

ब्लॉगिंग की फील्ड में अक्सर वही लोग सफल हो पाते हैं, जो दैनिक तौर पर इस पर काम करते हैं। इसलिए समय निकाल करके कम से कम 1 आर्टिकल तो रोज अपने ब्लॉग पर अपलोड करे, ताकि आपकी वेबसाइट के विजिटर को कुछ ना कुछ नया प्राप्त होता रहे।

3: रणनीति बनाकर कंटेंट बनाये (Be Strategic)

ब्लॉगिंग की फील्ड में सफल होने के लिए आपको हमेशा अपने विरोधियों के ऊपर नजर बनाकर के रखनी होती है। आपको यह देखना होता है कि, वह किस प्रकार के कंटेंट पर काम कर रहे हैं।

और उनके द्वारा कंटेंट को किस स्ट्रेटजी के साथ लिखा जा रहा है तथा कंटेंट में वह कौन से महत्वपूर्ण कीवर्ड शामिल कर रहे हैं और ऐसी क्या वजह है, जिसकी वजह से उनका कंटेंट गूगल डिस्कवर में बड़े बनाने पर गूगल के द्वारा दिखाया जाता है।

इन सभी बातों के बारे में जानने के लिए आपको गहराई से रिसर्च करनी होगी और यह जानना होगा कि, आपकी ऑडियंस किस प्रकार के आर्टिकल को पढ़ने में ज्यादा रुचि ले रही है और उसी प्रकार के आर्टिकल को फिर आपको तैयार करना होगा ताकि ऑडियंस संतुष्टि की प्राप्ति कर सके।

4: वेबसाइट कि स्पीड और डिजाइन पर काम करें ( Website Speed and Design)

हर व्यक्ति अब सभी काम फटाफट चाहता है फिर चाहे वह कोई दूसरा काम हो या फिर वेबसाइट की लोडिंग स्पीड हो। आप भी ऐसी ही वेबसाइट पर जाना पसंद करते होंगे, जो फटाफट खुल जाती है और ऐसी वेबसाइट पर आप अधिक देर तक नहीं रुकते होंगे, जो लोड होने में अधिक समय लेती है।

इसलिए यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए आपको अपनी वेबसाइट की रैंकिंग के साथ-साथ अपने वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को भी बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। इससे गूगल डिस्कवर में आपकी वेबसाइट आने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बढ़ाने के लिए आपको मोबाइल रेस्पॉन्सिव और हल्के वजन वाली थीम का इस्तेमाल करना चाहिए साथ ही वेबसाइट की यूजर इंटरफेस को साफ सुथरा रखना चाहिए ताकि रीडर आसानी से ब्लॉग पोस्ट को पढ़ें।

5: हाई क्वालिटी फोटो लगायें (Google Discover Image Size)

गूगल डिस्कवर में अपनी वेबसाइट को लाने के लिए आपको वेबसाइट में पोस्ट की जाने वाली फोटो को भी सही प्रकार से ऑप्टिमाइज करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि गूगल के द्वारा आपकी वेबसाइट की सभी चीजों को बहुत ही ध्यान से चेक किया जाता है।

उसमें फोटो भी शामिल होती है। ध्यान दे की वेबसाइट में हमेशा हाई क्वालिटी वाली फोटो अपलोड करें और उनका साइज़ भी निश्चित आकार में रखें, ताकि वह आर्टिकल में सही प्रकार से ओपन हो सके और आर्टिकल के स्ट्रक्चर को ना बिगाड़े। Image का Size 1200 px से कम चौड़ा नहीं होना चाहिए.

6: स्कीमा मार्कप का उपयोग करें (Use Schema)

यदि आप चाहते हैं कि, आपकी वेबसाइट जल्दी से सफल हो जाए, तो इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट में उपरोक्त स्ट्रक्चर डाटा का इस्तेमाल सही प्रकार से करना चाहिए।

अगर आप उपरोक्त डाटा स्ट्रक्चर का इस्तेमाल सही प्रकार से करते हैं, तो इससे Google Crawler आपकी वेबसाइट को बेहतरीन ढंग से समझ पाता है और उसे वेबसाइट की पोस्ट को इंडेक्स करने में काफी आसानी होती है।

7: ब्लॉग पर वेब स्टोरीज बनाये (Blog Par Web Stories Banaye)

वर्तमान के समय में लोग वेब स्टोरी पढ़ना काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं। ऐसे में आप चाहे तो अपनी वेबसाइट पर वेब स्टोरी भी अपलोड कर सकते हैं। यह भी गूगल डिस्कवर में अपनी वेबसाइट को लाने का एक बेहतरीन तरीका है।‌

यदि आपके द्वारा वेब स्टोरी बनाना शुरू कर दिया जाता है, तो दो से तीन दिनों के अंदर ही आपका ब्लॉग गूगल डिस्कवर में आ सकता है। वेब स्टोरी किस प्रकार से बनाई जाती है, इससे संबंधित आइडिया आप इंटरनेट से प्राप्त कर सकते हैं।

यह पोस्ट भी आपको पसंद आ सकती है :-

गूगल डिस्कवर में भाषा कैसे बदलें (How to change Google Discover language )

गूगल डिस्कवर में भाषा चेंज करने के लिए आपको एप्लीकेशन की सेटिंग में या फिर ब्राउज़र की सेटिंग में जाने की आवश्यकता होती है।

इसके बाद आपको लैंग्वेज एंड रीजन वाला ऑप्शन दिखाई पड़ता है, इस पर क्लिक कर देना होता है। अब आपको तीन प्रकार के ऑप्शन दिखाई पड़ते हैं जिसमें आपको सर्च लैंग्वेज वाला ऑप्शन दिखाई पड़ता है।

जिसकी सहायता से आप वॉइस कमांड की लैंग्वेज को चेंज कर सकते हैं। इसमें अंग्रेजी समेत हिंदी भाषा के ऑप्शन होते हैं। इतना ही नहीं आप चाहे तो रीज़न को भी आसानी से चेंज कर सकते हैं।

हालांकि गूगल के द्वारा इसे डिफॉल्ट ही रखा जाता है, परंतु यूजर आवश्यकता के हिसाब से इसे बदल सकते हैं। इसके बाद सबसे नीचे डिस्कवर लैंग्वेज वाला ऑप्शन आता है, जो कंटेंट की लैंग्वेज को सेट करने की सुविधा देता है। यहां से आप कंटेंट की भाषा को चेंज कर सकते हैं।

गूगल डिस्कवर में फेवरेट टॉपिक कैसे सेलेक्ट करें (Google Discover Topinc Setting)

गूगल के द्वारा वैसे तो आपकी सर्च के आधार पर टॉपिक को डिफ़ॉल्ट रूप से सेट कर दिया जाता है, परंतु अगर आपकी इच्छा उसे चेंज करने की है तो ऐसा आप कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग में जाना होता है और वहां पर आपको इंटरेस्ट वाला ऑप्शन मिलता है, उस पर क्लिक कर देना होता है। उसके बाद आप अपनी रुचि के मुताबिक टॉपिक में बदलाव कर सकते हैं।

FAQ : गूगल डिस्कवर क्या है

Q: गूगल डिस्कवर का क्या मतलब है?

ANS: गूगल डिस्कवर आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी के आधार पर आपको कंटेंट दिखाता है।

Q: गूगल डिस्कवरी कैसे काम करता है?

ANS: आप इंटरनेट पर जो कुछ भी सर्च करते है उसे गूगल के द्वारा ट्रैक किया जाता है और आपके इंटरेस्ट के हिसाब से गूगल डिस्कवर में संबंधित कंटेंट दिखाता है।

Q: गूगल डिस्कवर बंद कैसे करें?

ANS: गूगल डिस्कवर बंद करने के लिए अपने मोबाइल में गूगल एप्लीकेशन ओपन करें और प्रोफाइल फोटो या नाम के ऊपर क्लिक करके सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद स्टॉप गूगल डिस्कवर वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Q: गूगल डिस्कवर में हिंदी भाषा कैसे सेट करें?

ANS: इसके लिए गूगल एप्लीकेशन की सेटिंग में जाएं और लैंग्वेज एंड रीजन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद नीचे आकर डिस्कवर लैंग्वेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करके हिंदी भाषा का चुनाव कर ले।

यह पोस्ट भी आपको पसंद आ सकती है :-

Whatsapp Channel Join
Telegram Channel Join

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *