Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye : गूगल एडसेंस विज्ञापन से पैसे कैसे कमायें

Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelJoin

अगर आप वेबसाइट, Youtube, मोबाइल एप से लाखों रुपये महिना कमाना चाहते हैं तो आज कि पोस्ट “Google Adsense Kya Hai” एक बार जरू पढ़ें. नमस्कार दोस्तों ! ऑनलाइन जॉब अलर्ट की वर्क फ्रॉम होम जॉब्स कैटेगरी में आपका स्वागत है. जैसा कि आप जानते हैं हम आपको पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीके बताते रहते हैं. जिनमें ब्लॉग्गिंग और youtube के बारे में हमने आपको कई बार बताया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लॉग्गिंग और youtube से पैसा हमें कैसे मिलता है. नहीं जानते तो आज हम आपको बतायंगे कि विज्ञापन का पैसा देने वाली गूगल का adsense प्रोग्राम क्या है. इस पेज पर आपको ऐडसेंस के बारे में पूरी जानकारी आज प्राप्त होने वाली है। जैसा कि आप जानते हैं कि गूगल के द्वारा अलग-अलग प्रकार की सर्विस और प्लेटफार्म का संचालन किया जाता रहता है, उसी में से एक महत्वपूर्ण सर्विस है गूगल ऐडसेंस।

यह सर्विस सिर्फ सामान्य यूज़र के लिए ही काम की साबित नहीं हो रही है बल्कि कंपनी के मालिक के लिए और साथ ही साथ गूगल के लिए भी यह सर्विस बहुत ही फायदेमंद साबित हो रही है। खास तौर पर ऐडसेंस के बारे में अधिकतर इंडियन ब्लॉगर जानना काफी पसंद करते हैं, क्योंकि ब्लॉग से कमाई करने के लिए भी ऐडसेंस काफी काम का प्लेटफार्म है, तो आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं कि “ऐडसेंस क्या है” और “ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाएं।”

Read Also : गूगल एडमॉब क्या है ?

ऐडसेंस क्या है (Adsense in Hindi)

Google Adsense Kya Hai

यह गूगल का एक ऐसा प्रोग्राम है जिसके द्वारा आप अपनी सर्विस अथवा अपने आइटम का प्रचार प्रसार करवा सकते हैं। इसके अलावा गूगल ऐडसेंस के माध्यम से आप अपने ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल से पैसा भी कमा सकते हैं।

दरअसल किसी कंपनी के द्वारा अपनी सर्विस अथवा आइटम का प्रमोशन करवाने के लिए ऐडसेंस को कुछ पैसे दिए जाते हैं जिसके बदले में ऐडसेंस अलग-अलग प्लेटफार्म पर उनकी सर्विस अथवा आइटम के फोटो और लिंक दिखाता है जिसे यूजर देखते हैं और पसंद आने पर लिंक पर क्लिक करके सर्विस या फिर आइटम की खरीदारी कर लेते हैं।

जिससे कंपनी को फायदा होता है और कस्टमर के द्वारा जो एडवर्टाइजमेंट करने के लिए पैसे दिए जाते हैं उससे गूगल ऐडसेंस को फायदा होता है। इसके अलावा जिस ब्लॉग अथवा यूट्यूब चैनल पर ऐडसेंस एडवर्टाइजमेंट आती है उस ब्लॉग अथवा यूट्यूब पर चैनल के मालिक को भी फायदा होता है। ऐडसेंस को गूगल ऐड अथवा गूगल ऐडसेंस कहा जाता है। साल 2003 में 18 जून के दिन गूगल ऐडसेंस को लांच किया गया था। गूगल ऐडसेंस की आधिकारिक वेबसाइट www.google.com/adsense है।

Read Also : Gmail क्या है | Gmail account कैसे बनाये

गूगल ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाएं (Google Adsense Registration)

गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बनाने के लिए यह आवश्यक है कि आपकी उम्र 18 साल अथवा उससे ज्यादा हो। इसके अलावा आपके पास एक वर्किंग जीमेल आईडी हो। ऐडसेंस अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपकी वेबसाइट गूगल की टर्म ऑफ़ सर्विस को फॉलो करती हुई होनी चाहिए। इसके अलावा ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए आपके डिवाइस में एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। यह सभी चीजें अगर आपके पास उपलब्ध है तो उसके पश्चात नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके ऐडसेंस अकाउंट बनाया जा सकता है।

1: ऐडसेंस अकाउंट क्रिएट करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल ऐडसेंस की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया है।

विजिट वेबसाइट: Adsense.google.com

2: वेबसाइट पर जाने के बाद नीले रंग के बॉक्स में गेट स्टार्टेड वाली बटन मिलेगी, इसी बटन पर क्लिक करें।

3: अब आप अपने डिवाइस में जितनी जीमेल आईडी का इस्तेमाल करते होंगे वह सभी आपकी स्क्रीन पर आएगी। उनमें से उस जीमेल आईडी पर क्लिक करें जिस पर आप गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाना चाहते हैं।

4: अब आपके द्वारा जिस ईमेल आईडी का सिलेक्शन किया गया है उसके पासवर्ड को निश्चित बॉक्स में डालने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से आप ऐडसेंस के होम पेज पर चले जाते हैं।

5: अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज आ जाएगा । इस पेज मे पहले वाले बॉक्स में आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल डाल देना है। अगर आपके पास अभी वेबसाइट नहीं है तो आप इसे खाली ही छोड़ सकते हैं और नीचे जो आई डोंट हैव साईट येट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक कर सकते हैं। फिलहाल हम आई डोंट हैव साईट येट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर रहे हैं, क्योंकि आप बाद में भी वेबसाइट को कनेक्ट कर सकते हैं।

6: अब get More Out of Adsense के सेक्शन के नीचे आपको दो प्रकार के ऑप्शन मिलते हैं। इसमें से पहले वाले बॉक्स पर टिक मार्क करने से आपको गूगल ऐडसेंस की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होती है और दूसरे वाले बॉक्स पर टिक मार्क करने से आपको कोई भी इंफॉर्मेशन हासिल नहीं होती है। आप अपनी इच्छा के मुताबिक ऑप्शन का सिलेक्शन कर सकते हैं।

7: अब नीचे जो कंट्री/टेरिटरी वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है। ऐसा करने से बहुत सारे देश के नाम आपको दिखाई देंगे, उनमें से अपने देश के नाम को सर्च करें और उसके ऊपर क्लिक कर ले। याद रखें कि इस वाले ऑप्शन को ध्यान से इस्तेमाल करें क्योंकि बाद में आप अपने देश को नहीं बदल सकते हैं।

8: अब आपको i Have Read and Accept the Agreement वाले बॉक्स को चेक मार्क करना है।

9: अब सबसे आखरी में आपको नीले रंग के बॉक्स में स्टार्ट यूजिंग ऐडसेंस वाली जो बटन है, उस पर क्लिक करना है।

इस प्रकार से अगर आप उपरोक्त प्रोसेस को हूबहू फॉलो कर लेते हैं तो आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट बन करके तैयार हो जाता है, उसके बाद आप अपनी वेबसाइट को ऐडसेंस अकाउंट से कनेक्ट कर सकते हैं और अप्रूवल मिलने के बाद वेबसाइट पर ऐडसेंस कोड का सेटअप करके वेबसाइट से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है (Goolge Adsense Se Paise Kaise Kamaye)

गूगल ऐडसेंस के काम करने का तरीका बहुत ही सरल है। इसके काम करने की शुरुआत एडवरटाइजर से होती है। एडवरटाइजर अपनी सर्विस अथवा अपने प्रोडक्ट का प्रचार करवाने के लिए गूगल ऐडसेंस को अपनी सर्विस अथवा अपने आइटम की जानकारी प्रदान करता है और गूगल ऐडसेंस को पहले ही पेमेंट कर देता है।

अब गूगल ऐडसेंस करता यह है कि एडवरटाइजर के द्वारा जो सर्विस या फिर आइटम की जानकारी है उसे एडवर्टाइजमेंट के तौर पर करोड़ों ब्लॉग, वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर दिखाता है, जिसकी वजह से एडवरटाइजर की सर्विस और आइटम का प्रचार होता है जिससे उन्हें और भी कस्टमर हासिल होने की संभावना बढ़ जाती है।

इसके अलावा एडवर्टाइजर से जो पैसा मिलता है उसके द्वारा गूगल की भी इनकम हो जाती है और जिस ब्लॉग अथवा यूट्यूब चलाने पर गूगल एडवर्टाइजमेंट दिखाता है उस यूट्यूब चैनल और ब्लॉग के मालिक की भी इनकम होती है। कहने का मतलब है कि एडवरटाइजर अपनी सर्विस और अपने आइटम का प्रचार करवाने में सफल होता है, गूगल को पैसा मिल जाता है और पब्लिशर अर्थात ब्लॉग और यूट्यूब पर चैनल के मालिक को भी पैसा मिल जाता है।

Read Also : यूट्यूब कैसे चालू करें, यूट्यूब चैनल कैसे शुरू करें?

ऐडसेंस का इस्तेमाल कैसे करें (गूगल से पैसा कैसे कमाए)

गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी ब्राउज़र में गूगल ऐडसेंस की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है और अपनी जीमेल आईडी का इस्तेमाल करते हुए वेबसाइट पर अकाउंट बना लेना है। अकाउंट बनाने की प्रक्रिया इसी आर्टिकल में दी गई है। अकाउंट का निर्माण करने के बाद आपको अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस में कनेक्ट करना है और एडवर्टाइजमेंट के लिए अप्लाई कर देना है।

अगर आपके आवेदन को स्वीकार कर लिया जाता है तो इसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस कोड का सेटअप अपने ब्लॉग में कर देना होता है। ऐसा करने पर आपके ब्लॉग पोस्ट पर गूगल ऐडसेंस एडवर्टाइजमेंट दिखाना शुरू कर देता है, जिस पर कोई व्यक्ति जानबूझकर या फिर अनजाने में क्लिक करता है तो कोस्ट पर क्लिक के हिसाब से आपकी इनकम होना शुरू हो जाती है।

गूगल ऐडसेंस से पैसा कैसे कमाए (गूगल से पैसे कैसे कमाए)

गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसे कमाने के लिए या तो आपको अपना खुद का ब्लॉग बनाना है या फिर अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट कर लेना है। ब्लॉग अथवा यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको गूगल ऐडसेंस अकाउंट के लिए अप्लाई कर देना है।

अगर आपके आवेदन को गूगल ऐडसेंस के द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है तो इसके पश्चात आपके यूट्यूब चैनल पर और आपके ब्लॉग पर कुछ आवश्यक स्टेप करके आप एडवर्टाइजमेंट दिखाना शुरू कर सकते हैं। एडवर्टाइजमेंट जब आपके यूट्यूब चैनल अथवा ब्लॉग पर आने लगता है तो आपकी इनकम भी होना शुरू हो जाती है। इस प्रकार से आसानी से गूगल ऐडसेंस से आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

FAQ : Google Adsense Kya Hai & Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

Q: क्या एडसेंस अकाउंट बनाना फ्री है?

ANS: गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए आपको ₹1 देने की आवश्यकता नहीं होती है अर्थात कहने का मतलब है कि आप गूगल ऐडसेंस अकाउंट बिल्कुल फ्री में जनरेट कर सकते हैं।

Q: गूगल ऐडसेंस से कितना कमाया जा सकता है?

ANS: गूगल ऐडसेंस अकाउंट से पैसा कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है। जितने अधिक क्लिक आपके ब्लॉग पर मौजूद एडवर्टाइजमेंट पर होगी आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी और जितने अधिक विजिटर आपके यूट्यूब चैनल के वीडियो को देखेंगे आपकी उतनी ही ज्यादा इनकम होगी। बहुत से लोग गूगल ऐडसेंस से हर महीने 25000 से ₹300000 भी कमा रहे हैं।

Q: मुझे गूगल एडसेंस अकाउंट कब बनाना चाहिए?

ANS: जब आप अपना खुद का ब्लॉग बना लें अथवा आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर की संख्या 1000 पूरी हो जाए और 4000 घंटे का वॉच टाइम भी पूरा हो जाए तो आपको गूगल ऐडसेंस अकाउंट बना लेना चाहिए।

Q: यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करें?

ANS: अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आपको गूगल ऐडसेंस को अपने यूट्यूब चैनल से जोड़ना होगा। इसके लिए यूट्यूब चैनल के लिए गूगल ऐडसेंस अकाउंट हेतु आवेदन करें।

Q: ऐडसेंस का मालिक कौन है?

ANS: ऐडसेंस का मालिक गूगल है। गूगल ने इसे साल 2003 में लांच किया था।

Read Also :

Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelJoin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *