टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए | Telegram Par Subscriber Kaise Badhaye

telegram par subscriber kaise badhaye onlinejobalert

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक नए आर्टिकल में, अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए? तो यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही खास रहने वाला है, क्योंकि आज हम जानेंगे कि टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए?

टेलीग्राम एक मैसेजिंग प्लेटफार्म है, टेलीग्राम पर लाखों यूजर्स दिन प्रतिदिन चैट, फिल्में आदि के लिंक शेयर करते हैं, अनेक सुविधाओं के कारण टेलीग्राम पर प्रत्येक दिन लाखों यूजर्स की बढ़ोतरी हो रही है।

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं? के बारे में विस्तार से बताएंगे, अगर आप यह आर्टिकल लास्ट तक ध्यान से पढ़ते हैं, तो आपको यह जानकारी कहीं और खोजने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

टेलीग्राम सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए | How to Increase Telegram Subscribers Hindi

अगर आपने अपना अभी कोई टेलीग्राम चैनल स्टार्ट किया है या फिर आप काफी टाइम से टेलीग्राम पर काम कर रहे हैं, और आपके सब्सक्राइबर में बिल्कुल भी फर्क नहीं पड़ रहा तो इस पॉइंट के अंदर हमने आपको कुछ ऐसे तरीके बताए हैं जिनको अगर आप अपने टेलीग्राम चैनल पर यूज करेंगे तो बड़ी ही आसानी से आपके टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइब करें बढ़ने लगेंगे।

1# सोशल मीडिया का उपयोग करके | Free Telegram Subscribers by Social Media

अगर आप फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर और यूट्यूब आदि यूज करते हैं और आपके इन सोशल मीडिया अकाउंट पर अच्छे खासे फाॅलोवेर्स है, तो इन सोशल मीडिया अकाउंट पर आप टेलीग्राम चैनल का लिंक साझा कर सकते हैं और अपने सोशल मीडिया फाॅलोवेर्स को अपना टेलीग्राम चैनल जाॅइन करने के लिए कह सकते हैं।

यह टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है। अगर आपके इन सोशल मीडिया अकाउंट पर फाॅलोवेर्स कम है तो आपके टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइबर कम बढ़ेंगे।

इसलिए आप उन सोशल मीडिया अकाउंट पर टेलीग्राम लिंक शेयर करें जिस पर आपके ज्यादा फाॅलोवेर्स हो। ताकि आपके टेलीग्राम चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर बढ़ सकें।

2# Regularly Post साझा करें | Telegram Subscribers Free by Regular Post

टेलीग्राम में अपने सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए आपको अपने चैनल पर चैनल से रिलेटेड पोस्ट लगातार सांझा करनी है, अगर आप रेगुलर तरीके से अपने टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट साझा करते हैं तो आपका चैनल सुंदर दिखता है और आपके सब्सक्राइबर बढ़ते हैं।

अगर आप लगातार ग्रुप में एक्टिव रहते हैं तो इससे आपके ग्रुप के ग्रो होने के चांसेस अधिक हो जाते हैं अगर आप अपने चैनल पर लगातार पोस्ट डालते रहते हैं जिससे आपके सब्सक्राइबर्स को आपके द्वारा दी गई जानकारी मिलती रहेगी और अगर उनको यह जानकारी पसंद आती है तो वे आपके चैनल को अपने मित्रों के साथ सांझा करेंगे जिससे आपके चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ेंगे।

3# यूट्यूब वीडियो में टेलीग्राम चैनल का लिंक डालकर | Get Telegram Subscribers by Youtube

अगर आपके पास यूट्यूब चैनल पर अच्छे सब्सक्राइबर है और आपके द्वारा दी गई वीडियो पर अच्छे व्यूज भी हो जाते हैं तो आप वीडियो के डिस्क्रिप्शन में अपने टेलीग्राम चैनल का लिंक डाल सकते हैं जिससे आपके टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर बढ़ेंगे।

अधिकतर टेलीग्राम चैनल इसी तरीके के द्वारा अपने टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाते हैं।

4# टेलीग्राम चैनल नाम में कीवर्ड का यूज करके | Telegram Channel Subscribers by Using Keyword

आप अपने टेलीग्राम चैनल का नाम, डिस्क्रिप्शन और फोटो चैनल की कैटेगरी के हिसाब से रखें, और अपने चैनल संबंधी कीवर्ड्स खोजते रहे। उनका इस्तेमाल चैनल नाम, डिस्क्रिप्शन आदि में करते रहे, और टेलीग्राम चैनल पर कीवर्ड्स से रिलेटेड पोस्ट करते रहें।

लोग जब इन कीवर्ड्स को सर्च करते हैं तो वे आपके टेलीग्राम चैनल को देखते है और अगर आपके टेलीग्राम चैनल की पोस्ट उन्हें पसंद आती है तो वे आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे। इस प्रकार आपके टेलीग्राम चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ेंगे।

5# अपने टेलीग्राम चैनल को Public रखें | Telegram Channel Subscribers Free by Public Account

टेलीग्राम चैनल पर आपको दो ऑप्शन दिए जाते हैं-

Public चैनल और Private चैनल।

कुछ लोग प्राइवेट चैनल वाला ऑप्शन सिलेक्ट कर लेते हैं, जिस वजह से वह टेलीग्राम चैनल ज्यादा लोगों के पास नहीं पहुंच पाता है केवल वही व्यक्ति इस टेलीग्राम चैनल में जुड़ सकता है जिसके पास आपने लिंक भेजा है।

अगर आप पब्लिक टेलीग्राम चैनल के ऑप्शन को सिलेक्ट करते हो तो वह सभी लोगों के लिए अवेलेबल रहता है जिसमें कोई भी जुड़ सकता है और आपके द्वारा की गई पोस्ट देख सकते हैं। इसके कारण आपके चैनल की पहुंच बढ़ेगी और आपके टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ने की उम्मीद ज्यादा होगी।

6# Collaboration (सहयोग) द्वारा | How can I promote my Telegram channel ?

Collaboration का अर्थ होता है सहयोग द्वारा। अगर आपके टेलीग्राम सब्सक्राइबर कम है तो आप किसी ज्यादा सब्सक्राइबर वाले टेलीग्राम चैनल पर अपने टेलीग्राम चैनल का लिंक देकर प्रमोशन करवा सकते हैं।

जिससे उस चैनल के व्यक्ति आपके चैनल को देखने आएंगे अगर आपका चैनल उन्हें पसंद आता है या आपके द्वारा दी गई जानकारी उन्हें अच्छी लगती है, तो वे आपके टेलीग्राम चैनल के साथ जुड़ेंगे जिससे आपका टेलीग्राम सब्सक्राइबर बढ़ेंगे।

7# टेलीग्राम ग्रुप चैट में भाग लेकर | Get Telegram Subscribers by Joining Telegram Group Chat

टेलीग्राम में बहुत से लाइव चैट ग्रुप मिल जाते हैं आप उस टेलीग्राम ग्रुप में अपने टेलीग्राम चैनल का लिंक डाल सकते हैं, यहां पर आप अपने टेलीग्राम चैनल का फ्री में प्रमोशन कर सकते हैं। इन चैट ग्रुप के सभी लोग एक्टिव सब्सक्राइबर होते हैं तो यह ग्रुप आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

इसके अलावा आप इस ग्रुप में लिंक एक्सचेंज भी कर सकते हैं जैसे आपके चैनल को वह व्यक्ति सब्सक्राइबर करता है और आप उस व्यक्ति का चैनल सब्सक्राइब करते हैं। इस प्रकार आप अपने टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं।

टेलीग्राम क्या है | Telegram Kya Hai

टेलीग्राम एक बहुत ही अच्छा Messaging Platform है, टेलीग्राम पर यूजर दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। टेलीग्राम के द्वारा हम अपने दोस्तों के साथ चैट कर सकते हैं, और फोटो भी भेज सकते हैं। टेलीग्राम के द्वारा हम बड़ी से बड़ी विडियो और फाइल को आसानी से भेज सकते है।

टेलीग्राम 1.7 बिलियन डॉलर की कंपनी है, टेलीग्राम यूजर्स को बहुत सी सुविधाएं देता है जिसके कारण टेलीग्राम पर यूजर्स बढ़ रहे हैं।

टेलीग्राम भी WhatsApp की तरह एक Messenger है, टेलीग्राम की व्यक्तियों को जोड़ने की कोई लिमिट नहीं है। टेलीग्राम पर हम जितने चाहें उतने व्यक्तियों को जोड़ सकते हैं।

व्हाट्सएप पर 513 व्यक्तियों का ग्रुप बन सकता है, लेकिन टेलीग्राम पर दो लाख व्यक्तियों का ग्रुप बन सकता है। इसी कारण आप टेलीग्राम पर अपनी पोस्ट को व्हाट्सएप के मुकाबले अधिक व्यक्तियों तक पहुंचा सकते हैं।

FAQs:-

इस पॉइंट के माध्यम से हम टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं? से रिलेटेड कुछ प्रश्नों पर चर्चा करेंगे, क्योंकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके मन में टेलीग्राम से रिलेटेड काफी सवाल होते हैं तो इस पर को पढ़ने के बाद लगभग सभी व्यक्तियों को अपने सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

Q.क्या टेलीग्राम चैनल पर 1000 से अधिक सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं?
हां, हमारे द्वारा ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके आप 1000 से अधिक सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं। सोशल मीडिया के द्वारा आप आसानी से सब्सक्राइबर को बढ़ा सकते हैं, यह टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है।

Q.क्या टेलीग्राम चैनल के द्वारा पैसे कमाए जा सकते हैं?
हां, आप टेलीग्राम चैनल का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। टेलीग्राम पर पैसे कमाने के विभिन्न तरीके इस प्रकार है –

● Affiliate Marketing के द्वारा
● Link shortener से
● YouTube Video link टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट करके इत्यादि।

Q.टेलीग्राम ग्रुप व्हाट्सएप ग्रुप से किस प्रकार बेहतर है?
टेलीग्राम ग्रुप में आप किसी मूवीज को बिना डाउनलोड किए ही शेयर कर सकते हैं लेकिन व्हाट्सएप में ऐसा ऑप्शन उपलब्ध नहीं है साथ ही टेलीग्राम ग्रुप में बड़ी से बड़ी वीडियो आसानी से भेजा जा सकता है लेकिन व्हाट्सएप ग्रुप में बड़ी वीडियो को आसानी से नहीं भेजा जा सकता।

Q.क्या हम फेक तरीके से टेलीग्राम पर सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं?
जी हां दोस्तों आपको ऐसे काफी फेक तरीके देखने को मिल जाएंगे जिससे आप टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइब पर बढ़ा सकते हैं लेकिन आप को ध्यान रखने योग्य बात यह है कि, फेक तरीके से बढ़ाए गए सब्सक्राइबर आपके किसी भी काम नहीं आते।

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए? इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के बहुत सारे तरीकों के बारे में बड़े ही आसान शब्दों में बताया है।

अगर आपको इस आर्टिकल में कोई डाउट लगता है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं, हम आपके क्वेश्चन का जल्द से जल्द आंसर देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं” अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करिएगा।

जय हिंद, जय भारत।

यह भी पढ़ें :

सम्बंधित पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published.